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क्लासिक त्रासदियों पढ़ें पूरे इतिहास में कई उदाहरण हैं, जिसमें प्रत्येक कार्य उस समय और स्थान को दर्शाता है जहां इसे बनाया गया था। विद्वानों का मानना है कि होमर के महाकाव्य में यूनानी त्रासदी का एक बड़ा उदाहरण है, जहां ओडीसियस जैसे नायकों ने दुर्भाग्य की श्रृंखला का सामना किया। सबसे प्रसिद्ध त्रासदियों, हालांकि, वे विलियम शेक्सपियर द्वारा लिखित हैं - के रूप में
छोटा गांव और
जूलियो सीसर - जहां नायकों को बहुत अधिक पीड़ा के बाद लगभग हमेशा मर जाता है।
- ग्रीक त्रासदियों को एक ही विषय और साजिश से निपटने के लिए प्रयोग किया जाता था, जबकि अंग्रेजी ने आमतौर पर नुकसान या साझा दुख से घिरे कई भूखंड प्रस्तुत किए थे।
- प्रमुख कार्यों का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए इंटरनेट या पुस्तकालय में खोज करें विद्वानों और साहित्यिक आलोचकों ने अक्सर उन कार्यों की सूची प्रकाशित की जिन्हें वे सबसे महत्वपूर्ण या प्रभावशाली मानते हैं।
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वर्णों की मूल बातें जानें प्रत्येक काम विषय और भूखंड में अद्वितीय है, लेकिन शैली के व्यावहारिक रूप से सभी भूखंडों के बीच समानताएं हैं। त्रासदी आम तौर पर एक त्रासद नायक (अक्सर, महान सामाजिक महत्व रखने वाले किसी) शामिल है, कार्रवाई (या निष्क्रियता) महत्वपूर्ण या एक बलि का बकरा (कम सामाजिक महत्व रखने वाले किसी) है, जो दुखद परिस्थितियों में अनायास खेला जाता है की वजह से गंभीर रूप से पीड़ित इसके नियंत्रण से परे नीचे दिए गए प्रकार लगभग हर त्रासदी में मौजूद हैं:
- नायक: केंद्रीय चरित्र, जो लगभग हमेशा एक दुखद नायक होता है
- प्रतिद्वंद्वी: किसी व्यक्ति या चीज जो कि नायक के पीड़ितों के खिलाफ जाती है (अक्सर एक खलनायक है, लेकिन यह एक नियम नहीं है)।
- उपलब्धियां: आमतौर पर नायक या विरोधी के साथ जुड़े हुए, साजिश के मुख्य पात्रों के महत्वपूर्ण पहलुओं को प्रकट करते हैं या नायक की स्थिति को और भी जटिल करते हैं।
- माध्यमिक वर्ण: आमतौर पर त्रासदी के कारण पैदा होने वाले कथानकों की कुछ विशेषताओं को अतिरंजित या उजागर करने के लिए इस्तेमाल होता है
- अनाउन्सार: सीधे दर्शकों के साथ संचार करें यह सभी त्रासदियों में मौजूद नहीं है, लेकिन यह कुछ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
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व्यवहार के व्यावहारिक रूप से सभी कार्यों में मौजूद दुखद नायक के आंकड़े का विश्लेषण करें। शुरुआती ग्रीक त्रासदियों में, नायक लगभग हमेशा एक ईश्वर था - जैसा कि शैली का विस्तार हुआ, इस दुखद व्यक्ति ने युद्ध के नायक, राजनीतिक आंकड़े और यहां तक कि रॉयल्टी भी गले गले। आज एक नायक माना जा करने के लिए, चरित्र नैतिक रूप से मजबूत होना चाहिए और जनता के लिए प्रशंसनीय होना चाहिए।
- नायक को कुछ प्रकार के पतन भुगतना पड़ेगा - साहित्य में प्रयुक्त शब्द है hamartia - अक्सर अहंकार से उत्पन्न (अक्सर गर्व के रूप में देखा जाता है, लेकिन इसमें सांस्कृतिक और जातीय बाधाओं का सामना भी शामिल हो सकता है)।
- नायक आमतौर पर उनके दुखद अंत की मान्यता के कुछ प्रकार का शिकार होता है (Anagnorisis)। इस बिंदु पर वह जानता है कि कोई बदलाव नहीं किया गया है और उसे भाग्य के खुलासे को स्वीकार करना चाहिए।
- जनता, सभी से ऊपर, हीरो के लिए खेद महसूस करे, क्योंकि वह गिरने के लिए नियत है। जब वही खलनायक के साथ होता है, तो विचार यह है कि जनता को राहत या खुश त्रासदी हर किसी के साथ हो सकती है और नायक का पतन दर्शकों की नकारात्मक भावनाओं को खत्म करना चाहिए।
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त्रासदियों की कथा संरचना का अध्ययन वस्तुतः सभी कार्यों में अनोखे वर्ण होते हैं जो "प्रकार" में फिट होते हैं - सभी भूखंड अद्वितीय और मूल हो सकते हैं, लेकिन एक सूत्र संरचना में फिट होते हैं। त्रासदियों के आवश्यक तत्वों में शामिल हैं:
- प्रदर्शनी: कहानी की "पृष्ठभूमि", जिसे एक बार टुकड़े की शुरुआत में या संवाद या मोनोलॉग में काम के माध्यम से समझाया जा सकता है
- संघर्ष: किसी भी संघर्ष के परिणाम के रूप में साजिश का तनाव हमेशा उठता है, यह चरित्र और उसके आंतरिक आत्म, एक अन्य चरित्र, पर्यावरण या समूह के बीच होता है।
- चरमोत्कर्ष: साजिश का बिंदु जहां वोल्टेज को उलट नहीं किया जा सकता है और घटनाओं में केवल एक संभव परिणाम है।
- संकल्प: तनाव की रिहाई, आम तौर पर एक या अधिक वर्णों की मृत्यु के माध्यम से।
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फ़्रेम के प्रकार को समझें एक त्रासदी की कथा संरचना आमतौर पर तीन प्रकार के एक भूखंड के घूमती है:
- जलवायु: संकल्प से पहले एक निश्चित बिंदु (चरमोत्कर्ष) तक तनाव बढ़ जाती है, आमतौर पर एक कारक कार्यों द्वारा रचित रैखिक संरचना के माध्यम से।
- एपिसोडिक: आमतौर पर कई और विखंडित दृश्यों से बना है जिसमें विभिन्न पात्रों और कार्यों को मानवता के विशिष्ट पहलुओं पर प्रकाश डालने के लिए शामिल किया गया है।
- गैर-अनुक्रमिक: अस्तित्व की मूर्खता को उजागर करने के लिए अपेक्षाकृत नगण्य कार्य करने वाले अस्तित्वपरक और आमतौर पर अविकसित वर्णों से असंगत घटनाएं।