IhsAdke.com

सीड कहानियां कैसे लिखी जाए

क्या आपको उदास, हार्दिक कथाएँ पसंद हैं? तब आप अपने लेखन पर लिख सकते हैं। इस प्रक्रिया को जटिल किया जा सकता है, क्योंकि यह बेहोशी वाला पक्ष के नीचे जाने के लिए बहुत आसान है। इसके अलावा, कुछ भी लिखना कानूनी नहीं है ध्वनि करना चाहते हैं

दुखद - पाठकों के साथ जुड़ने के लिए मजबूत पात्रों के साथ एक दिलचस्प कहानी विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें एक स्केच बनाकर शुरू करें, जिसमें आप संभावित विषयों के बारे में सोचते हैं, और साहित्य के बुनियादी तत्वों के बाद पाठ को व्यवस्थित करते हैं। सब के बाद, आटा में अपना हाथ डाल

चरणों

भाग 1
स्केचिंग द स्टोरी

पिक्चर शीर्षक लिखे Sad Stories चरण 1
1
उदासी की भावना के बारे में चेतना के प्रवाह में लिखें कहानी शुरू करने से पहले आपको प्रेरणा की आवश्यकता होगी। दुखद चीजों के बारे में सोचो और कागज़ पर सबकुछ लिखने के लिए कुछ ही मिनटों का समय लेना और निराश स्थितियों के बारे में भी बात करना।
  • लोग दुखी होते हैं जब वे जीवन में कुछ बदलावों से गुज़रते हैं, जैसे दोस्ती और अन्य संबंधों के अंत, प्रियजनों का नुकसान, और इसी तरह। इसके अलावा, छोटी घटनाओं का भी एक ही प्रभाव पड़ता है, जैसे कि एक पालतू को खोने, शहर बदलने और इस तरह से। इस बारे में सोचें कि आप दुःख क्या लाता है आप नकारात्मक भावनाओं के साथ क्या विचार और भावनाओं को जोड़ते हैं?
  • जैसा कि आप लिखते हैं, उदासी के साथ अपने व्यक्तिगत अनुभवों के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए: आपके जीवन में सबसे ख़राब समय कब था? क्यों? हो सकता है कि मैं खुद कहानी के लिए प्रेरणा हो।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे Sad Stories चरण 2
    2
    प्रेरणा लें एक अच्छा लेखक बनने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि पढ़ने के लिए अधिक। सुंदर कहानियां कैसे तैयार करें, आपको विषय और दुखद भूखंडों के साथ सामग्री पढ़नी होगी।
    • पढ़ना दुख की बात कहानियां अपने मित्रों और शिक्षकों के लिए संकेत कहानियों और दुख की बात कहानियों पूछो और भूखंडों और वर्ण के निर्माण पर ध्यान देने के लिए एक सक्रिय पठन सामग्री बनाने के लिए, कैसे कहानियों शुरू? वे कैसे खत्म हो? आप उनके साथ एक भावनात्मक संबंध क्यों महसूस करते हैं?
    • इन कहानियों में काम करने वाले भागों पर ध्यान दें इन ग्रंथों में, रीडर का ध्यान खींचने के लिए थोड़ी सी जगह और समय है। जैसा कि आप संदर्भ काम पढ़ते हैं, परिचय पर ध्यान दें: लेखक आपका ध्यान कैसे उठाता है? कहानी कहां शुरू होती है? कई परिदृश्य शुरू होते हैं तो कि कुछ महत्वपूर्ण घटनाएं या क्रिया पहले से ही हो चुकी हैं, और उन्हें फ़्लैश बैक के माध्यम से या वर्णों के संवादों में भी अन्तराल के बारे में बात करनी है।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे Sad Stories चरण 3
    3
    कहानी शुरू करने के लिए जानें लिखने से पहले, आपको पाठ की मूल संरचना से खुद को परिचित करना चाहिए। कहानियां तीन बड़े मेहराब से बना होती हैं, जो कि अन्य निचली हिस्सों को इकट्ठा करती हैं: फ्रेम, टकराव (जो चरमोत्कर्ष भी शामिल है) और संकल्प
    • फ्रेम कहानी की शुरुआत है यह उस में है कि लेखक बताता है कि नायक कौन है और जब वह प्लॉट शुरू होता है तो वह क्या कर रहा है। इस भाग में, विवरण का संक्षिप्त विवरण है, जिसका इरादा पाठकों का ध्यान आकर्षित करना है।
    • टकराव में, नायक ने ऐसे संघर्षों का सामना किया, जो इतिहास की प्रगति करते हैं। इन विवादों को साजिश के लिए जरूरी है और, एक दुखद कहानी में, कुछ त्रासदी को शामिल करना होगा उदाहरण के लिए: मुख्य पात्र आपके कुत्ते की देखभाल कर रहे हैं, जो बीमार है। वह आपको पशु चिकित्सक के पास ले जा सकती है और पता लगा सकती है कि स्थिति अपेक्षा से भी बदतर है और इस प्रकार आगे की चुनौतियों का सामना करने के लिए आगे बढ़ें।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे Sad Stories चरण 4
    4
    अपनी मूल संरचना को समझने के बाद कहानी की सामान्य रूपरेखा बनाएं। लिखें कि कैसे साजिश शुरू हो जाएगी, मुख्य चरित्र की दुविधा और चरमोत्कर्ष क्या होगा, और स्थिति कैसे स्वयं को हल करेगी
    • यह रूपरेखा संक्षिप्त हो सकता है और पूर्ण वाक्य की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बस उन बुनियादी घटनाओं का अच्छा अंदाज़ा होना होगा जो होने वाले हैं। अंत में, ऊपर उल्लिखित तीन तत्वों में इसे अलग करें - जब तक कि आप किसी अन्य संरचना का पालन न करते हों
    • आप बाह्य रेखा संरचनाओं को संख्याओं और अक्षरों से अलग कर सकते हैं। इस तरह के "फ्रेम" के रूप में सबसे महत्वपूर्ण शीर्षक, संख्या अधिक विशिष्ट पहलुओं है कि इस हिस्से फिट, बारी में, सामान्य अक्षरों या संख्याओं के लिए व्यवस्था की जा सकती romanos- के लिए आदान-प्रदान किया जा सकता है। उदाहरण के लिए: "आई अरमाओ, ए। मारिया को पेश करने के लिए"
    • मसौदे के मुद्दे को स्पष्ट करने के लिए, हम इस लेख के उदाहरण पर वापस लौटें। आप की तरह "फ्रेम कुछ के साथ शुरू कर सकते हैं, मारिया कक्षा में रो रही है, दु: खी ख क्योंकि वह अपने पिता के कैंसर के बारे में सोच रही है पेश करते हुए c घर अकेले चलो (उनकी मां काम कर रहा है) कुत्ते की देखभाल करने के लिए ... बीमार कौन है। "
  • भाग 2
    कहानी शुरू करना

    पिक्चर शीर्षक लिखे Sad Stories चरण 5
    1
    कहानी शुरू करने के लिए एक अच्छी सजा के बारे में सोचो। यह किसी भी कहानी के लिए जरूरी है और पाठक के ध्यान को तुरन्त पकड़ लेना चाहिए, जिससे वह उत्सुक और साजिश में अपना समय निवेश करने को तैयार हो।
    • एक वाक्य से प्रारंभ करें जो कि साजिश की ताकत दिखाता है और आपको कहानी के बारे में क्या जानकारी देता है। यदि आप उदास विषयों से निपटना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, उस शुरुआत में अंतर्निहित होना चाहिए।
    • यदि आप विचारों से बाहर हैं, तो अपनी पसंदीदा कहानियों के कुछ परिचय पढ़ें या Google पर एक खोज करें जिसका उपयोग हम "कहानियां और कहानियों का सबसे प्रसिद्ध परिचय" कहते हैं। कई उदाहरण पढ़ें और देखें कि वे कैसे काम करते हैं: वे प्रभावी क्यों हैं? वे पाठक के हितों को क्यों जगते हैं?
    • इस आलेख के उदाहरण में, फिर से सोचें: कथा में, जितनी जल्दी या बाद में, मारिया को उसके कुत्ते की मृत्यु को स्वीकार करना होगा। मान लें कि आपके पिता का कैंसर से मृत्यु हो गई और वह हानि और शोक से सामना नहीं कर सकती। इस तरह सोचकर, एक परिचय लिखें जो आसन्न हानि की भावना देता है, लेकिन अतीत के दुःख को छोड़ने के बिना। इसलिए: "मारिया कक्षा में रोने शुरू नहीं करना चाहता था, लेकिन वह यह सोचने से रोक नहीं सका कि वह उसके चारों ओर हर चीज खो रही है।"
  • पिक्चर शीर्षक लिखे Sad Stories चरण 6
    2
    इतिहास में करीब भावनात्मक बंधन बनाएं पाठकों को इस प्रकार के रिश्ते से और अधिक स्पर्श मिलता है - जो समझ में आता है, क्योंकि हर कोई वास्तविक जीवन में किसी के करीब है। जब एक कहानी वर्णों के बीच संबंधों के बारे में होती है, तो पाठक को टेक्स्ट के साथ अधिक से अधिक संबंध लगता है।
    • दिखाएं कि पात्रों के करीब कैसे हैं: वे एक दूसरे के वाक्यों को खत्म कर सकते हैं और किसी भी स्थिति में आपसी सहयोगी संबंध रख सकते हैं।
    • अभी भी इस लेख के उदाहरण के बाद, तीन मुख्य पात्रों की कल्पना करें: मरियम, उसकी मां और कुत्ते आप दृश्यों जिसमें मैरी पालतू की देखभाल और कितना तुम उससे प्यार लिखते हैं, और जटिल संबंधों का वर्णन करता है (लेकिन प्यार) वह अपनी माँ के साथ है कर सकते हैं। फिर वह चरित्र के पिता के जागने के लिए एक संक्षिप्त फ़्लैश बैक दिखा सकती है, जिससे वह अपनी मां को शोक करने में मदद कर रही है।
  • पटकथा लिखित दुखी कहानियां चरण 7
    3
    कहानी की प्रगति जब तक आप मुख्य दुखी घटना तक नहीं पहुंच पाते। बड़ी घटना के मूड को बनाएँ - यदि यह बहुत ही आकस्मिक है, तो पाठक किसी भी भावनात्मक अपील को नहीं महसूस करेगा, क्योंकि आप अक्षरों को "पर्याप्त" से नहीं मिल पाएंगे
    • प्रत्येक दृश्य को कहानी की प्रगति में संपूर्ण रूप से सहायता करनी चाहिए। जब संदेह में, स्केच से परामर्श करें: आपका चरमोत्कर्ष क्या है? आप उसे कैसे वर्ण ले सकते हैं? लेख के उदाहरण में, यह हो सकता है कि कुत्ते को मिरगी जब्ती है और जरूरी पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है। इस स्थिति में, मारिया को पता चलता है कि कैंसर मस्तिष्क में फैल गया है। कार्यों पर ध्यान केंद्रित न करें, लेकिन भावनात्मक इतिहास पर नायक अपनी मां के साथ बहस समाप्त करता है - इस बिंदु पर, आप अपनी बेटी को अपनी बेटी की मदद करने के लिए सबसे बुरी तैयारी कर सकते हैं, साथ ही सच्चाई से बचने वाली जवान औरत के साथ।
    • जैसा कि आप दृश्यों को लिखते हैं, कहानी के दिल के बारे में सोचें: आपके पात्रों के अस्तित्व का क्या कारण है? प्रत्येक दृश्य को उस प्रश्न के उत्तर के साथ पाठक से संपर्क करना चाहिए। उदाहरण के लिए, मरियम को स्वीकार करना पड़ सकता है कि मृत्यु जीवन का हिस्सा है। उस स्थिति में, हर समय नुकसान और गिरावट के लक्षण दिखाने का प्रयास करें
  • पिक्चर शीर्षक लिखे Sad Stories चरण 8



    4
    कहानी फ्रेम लिखने के बाद क्लाइमैक्स लिखें चरमोत्कर्ष कथा का उच्च बिंदु है, और जबरदस्त या उत्तेजक के बिना प्रबल होना चाहिए
    • उम्मीद की यादों और सपनों को याद रखें जो दांव पर है। उस पल में, कट्टर संघर्ष क्यों कर रहे हैं? अगर वे असफल हों तो क्या होगा?
    • सबसे अच्छा कहानियों खोज क्षणों, जो सार्वभौमिक होना चाहिए शामिल: चरित्र अपने आप को या स्थिति आप एक विषय या संदेश हर कोई और सब कुछ पर लागू होने का कारण बन सकता में हैं के बारे में कुछ पता चल जाएगा।
    • लेख के उदाहरण में, चरमोत्कर्ष तब हो सकता है जब मैरी और उसकी मां कुत्ते को बलिदान करने के निर्णय के बारे में झगड़ें या नहीं। पहली नज़र में, जो जानवरों का जीवन है वह दांत का है - गहरी विश्लेषण के बाद, यह लड़की की उद्देश्य का अर्थ है। पालतू को मदद करने से उसे मौत की अनिवार्यता पर नियंत्रण की भावना मिलती है - जो कि उसे समझने के लिए समाप्त हो जाएगी कि मरने की प्रक्रिया प्राकृतिक है। हो सकता है कि चर्चा के दौरान मां इस मुद्दे के बारे में कुछ कहें।
    • दुख की बातों के लिए ये अलग-अलग "परतें" महान हो सकती हैं: दुखी क्षणों को और अधिक तीव्र छोड़ने के अलावा, पाठकों को भावनात्मक रूप से वर्णों का सामना करना पड़ता है। तो आप कुछ सीखेंगे क्योंकि आप कथा में खुद को विसर्जित करेंगे।
  • पटकथा का शीर्षक सद्भावना कहानियां चरण 9
    5
    कहानी के लिए एक उपयुक्त अंत चुनें चरमोत्कर्ष के बाद, यह कथा को बंद करने का समय है, साजिश को कुछ संकल्प दे रहा है। पाठक को इस निष्कर्ष से संतुष्ट महसूस करने की जरूरत है, भले ही वह नाखुश है किसी भी खुला प्रश्न न छोड़ें या नया निर्माण न करें।
    • जब तक आप अंत तक नहीं पहुंच पाता है। चरित्र को उसकी नियति को स्वीकार करना चाहिए इसके अलावा, सभी चरमोत्कर्ष के दृश्यों को एक संकल्प लेना चाहिए, तनाव में कमी - कभी बढ़ती नहीं। उदाहरण के तौर पर, मारिया रोने और अपनी मां को कह सकती है कि वह कुत्ते की मौत को स्वीकार करने के लिए तैयार है।
    • दुखद कहानियां नं वे की जरूरत है दुखद अंत है हालांकि, अगर आप उन घटनाओं में अचानक बारी करते हैं जो वर्णों को प्रभावित करते हैं, तो यह कथा के प्रति असंगतता की भावना दे सकता है। यदि आप वास्तव में एक सुखद अंत चुनना चाहते हैं, तो धीरे-धीरे इसे विकसित करें उदाहरण के लिए, यह मत कहो कि कुत्ते बच गया बीमारी के लिए - यह बिल्कुल यथार्थवादी नहीं है इसके बजाय, आप, उदाहरण के लिए, कहानी कुछ ही महीनों में अग्रिम और पता चलता है कि हालांकि पशु याद आती है, मारिया नुकसान पर काबू पाने और यहां तक ​​कि एक नया पिल्ला गोद लिया जा सकता है।
  • भाग 3
    कहानी को भी दुखी बनाना

    पिक्चर शीर्षक लिखे Sad Stories चरण 10
    1
    नाराज मत हो। यह दुर्भाग्यपूर्ण कहानियों के जाल में से एक है। अपने पाठकों को वर्णों के साथ सहानुभूति रखने के लिए मजबूर मत बनो। बहुत दुखद वर्णन या बहुत भावनात्मक संवाद बनाने से बचें, या आप अपने हाथ खोने को समाप्त कर सकते हैं।
    • कभी-कभी नादिक स्थितियों को ध्यान में रखना मुश्किल होता है, खासकर जब आप कहानी के बहुत करीब होते हैं पहले स्केच में, आपके मन में सब कुछ दर्ज करने के लिए आप थोड़े भड़क उठा सकते हैं - अतः बाद में सब कुछ बदलने से डरो मत। फिर भी, जब आप एक समीक्षा करते हैं, तो बहुत कठोर और विशिष्ट हों
    • वर्णन या संवाद के भागों को बाहर निकालें जो अपरिहार्य नहीं हैं आम तौर पर, जब यह एक दुखी कहानी की बात आती है, तो कम अधिक होता है यदि आप मारिया के कुत्ते की मृत्यु का वर्णन करते हैं, उदाहरण के लिए, केवल एक या दो वाक्यों में ऐसा करते हैं, ताकि जनता को स्वयं का क्षण लगता है और इसे एक निश्चित परिप्रेक्ष्य को अपनाने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है।
    • जनता के सामान्य परिप्रेक्ष्य में भी सोचें आज की दुनिया में, दुखी कहानियाँ बहुत आम हैं, और लोग अंततः उन त्रासदियों की देखभाल नहीं करते हैं जो सामान्य हैं वास्तविक जीवन में, उदाहरण के लिए, टेलीविजन समाचारों में मृत्यु और बीमारियों के बारे में सुनना बहुत आम है विशिष्ट वर्णों की भावनाओं के बारे में अंतर्दृष्टि करके अतिसंवेदनशील होने से बचें: हां, एक पालतू खोना दुख की बात है, लेकिन मारिया नाखुश क्यों है विशेष रूप से? वह किस तरह की उदासी महसूस करता है?
  • पिक्चर शीर्षक सेड स्टोरीज स्टेप 11
    2
    कुछ भी ऊपर कहानी की गुणवत्ता रखो लोगों को ऐसे कामों को पसंद नहीं है जो स्पष्ट कारण के लिए दुखद हैं। हर कोई गुणवत्ता की कहानियों को पढ़ने का आनंद लेता है, हास्य के साथ, अच्छे संवादों और मानवीय पात्रों, और बदलने की संभावना। इन लक्षणों को पहले रखें और फिर उनके आसपास की घटनाओं के बारे में सोचें।
    • अपने आप को वर्णों के सिर में विसर्जित करें उन कहानियों और पैस्टर्स बनाएं जिनके पास दुखद घटनाओं का सामना करना पड़ रहा है जिनके साथ उनका कोई संबंध नहीं है। उन्हें व्यक्तित्व, शौक और हितों आदि के विश्वसनीय लक्षण दे, इसलिए वे दुखों से पूरी तरह परिभाषित नहीं हैं।
    • इतिहास में त्रासदी कार्बनिक बनाएं नायक की मां अचानक "मार" न करें, लेकिन इससे पहले कि वह पहले बीमारी के लक्षण दिखाती है, या मैरी के लिए करुणा बनाने के लिए एक सस्ती रणनीति की तरह प्रतीत होगा यदि आप किसी को मारना चाहते हैं, तो पहले से कुछ संकेत दें उदाहरण के लिए, उसे नर्वस करें क्योंकि उसकी मेडिकल नियुक्ति है
  • पिक्चर शीर्षक लिखे Sad Stories चरण 12
    3
    हास्य का एक संकेत जोड़ें बहुत दुखद कहानियां पाठकों को परेशान कर सकती हैं, और बहुत उदास भूखंडों में हल्का भाग भी होते हैं। उदाहरण के लिए: रोमांस यह सितारों की गलती है, जॉन ग्रीन द्वारा, नाटक के बीच पर्याप्त हास्य भी शामिल है, जबकि फिल्म स्टील के फूल हँसी और आँसू मिश्रण करने के लिए जाना जाता है इन उदाहरणों में स्वयं को प्रेरित करें
  • पिक्चर शीर्षक लिखे Sad Stories चरण 13
    4
    दुखद घंटों में अच्छे समय के पाठक को याद दिलाना जैसा कि आप कहानी की समीक्षा करते हैं, आप इसे दुखी करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं पाठ के माध्यम से एक ठीक कंघी बिताओ और इसे अधिक भावनात्मक बनाने के तरीके खोजने का प्रयास करें। इसके लिए, आप अन्य बातों के अलावा, अतीत की खुशियाँ याद कर सकते हैं
    • दुःखी क्षणों को क्या करता है जिससे वे खुशहाल समय के साथ काम करते हैं, जिससे किसी के दिल को छू सकता है
    • जब एक दुखद दृश्य का वर्णन करता है, तो इतिहास में एक खुशहाल समय के बारे में थोड़ी चर्चा करें उदाहरण के लिए, एक पहले के दृश्य का हवाला देते हुए जिसमें मारिया के कुत्ते ने एक मजेदार शोर लगाया जो "हैलो" की आवाज उठाई और लड़की और उसकी मां में हँसी उठी। फिर, जब पशु मौत के करीब है, तो वह उस शोर को फिर से बना सकता है, लेकिन इस बार दुख की एक स्पर्श के साथ
  • पिक्चर शीर्षक लिखे Sad Stories चरण 14
    5
    पाठकों को वर्णों के साथ प्यार में पड़ना अपने गुणों को दोबारा जांचना अगर दूसरों के चरित्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है तो लोगों को और अधिक छुआ मिलेगा। इसके लिए, जब किसी व्यक्ति के इतिहास में मृत्यु हो जाती है, उदाहरण के लिए, कुछ वाक्यों को उस व्यक्ति की पैदा हुई प्रभाव की प्रशंसा करते हैं। उदाहरण के तौर पर, "बॉब की तरह कुछ कहो, जब वह अभी भी अपने वफादार साथी होने पर मारिया को देखा, तो उसकी पूंछ की गई।"
  • पटकथा का शीर्षक लिखें उदास कहानियां चरण 15
    6
    त्रासदियों के बीच समानताएं ट्रेस करें यह कहानी को दुखी करने और पाठकों पर भावनात्मक प्रभाव को बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका है।
    • उदाहरण के तौर पर, कुत्ते की मृत्यु और मारिया के पिता की मृत्यु के बीच स्पष्ट समानांतर बनाना संभव है। वह दुखी हो सकती है क्योंकि वह अनिवार्यता से बच नहीं सकती - फिर से। इस प्रकार, पाठकों को चरित्र से छुआ और वह क्या जी रहेगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com