IhsAdke.com

एक अच्छा बुक शीर्षक कैसे बनाएं

शीर्षक महत्वहीन लग सकता है, लेकिन इसकी कहानी का अर्थ कैसे परिभाषित किया गया है इसका महत्वपूर्ण प्रभाव है। अक्सर, यह निर्धारित करेगा कि क्या कोई आपके द्वारा लिखी गई पढ़ाई या उपेक्षा करेगा। सौभाग्य से (या दुख की बात), यह आमतौर पर शीर्षक है जो लोगों को खींचती है, कहानी लिखने में समय और प्रयास की परवाह किए बिना। इसलिए, जबकि आपकी पुस्तक को कोई भी शीर्षक देने का मोहक है, ऐसा मत करो!

चरणों

विधि 1
अपनी कहानी के साथ प्रेरणा

एक अच्छी कहानी शीर्षक चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
कहानी के एक प्रमुख विषय के माध्यम से प्रेरणा प्राप्त करें एक सफल शीर्षक को एक उचित लेकिन evocative तरीके से इतिहास के लिए अनुकूलित करना चाहिए।
  • अपनी कहानी के मुख्य विषय के बारे में सोचो - क्या इसका बदला है? अलगाव की भावना? उदासी? इसे निर्धारित करते समय, ऐसे विषय का प्रतिनिधित्व करने वाले शीर्षक के बारे में सोचें। यदि, उदाहरण के लिए, यह मोचन है, एक अच्छा शीर्षक हो सकता है "Reconquest।"
  • एक अच्छी कहानी शीर्षक चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी कहानी में एक महत्वपूर्ण स्थान पर आधारित शीर्षक दें। यदि कोई कस्बा, गांव, जंगल या कोई अन्य जगह आपकी भूखंड में मौलिक महत्व का है, तो उसका नाम शीर्षक के रूप में प्रयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि अपने इतिहास में महत्वपूर्ण बिंदु एक शहर सांता सीसिलिया कहा जाता है में भी हो, उसका नाम और किताब या अगर आप चाहें, घटनाओं में प्रेरित हो वहाँ कथा के विकास के दौरान जगह ले के शीर्षक को अपनाने के रूप में "द काम अधिकार सांता सीसिलिया के एलियंस "या" सांता सीसिलिया की राख "
  • एक अच्छी कहानी शीर्षक चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    इतिहास में एक निर्णायक घटना से प्रेरित एक शीर्षक चुनें यदि कोई विशेष घटना है जो सभी पात्रों को प्रभावित करती है या प्लॉट को फ्लिप करती है और बाद की घटनाओं को संशोधित करती है, तो इसे अपने शीर्षक के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, "चोरों के बीच मृत्यु" या "रात त्रासदी" जैसी कुछ सोचें।
  • एक अच्छी कहानी शीर्षक बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 4
    4
    अपने मुख्य चरित्र पर शीर्षक का आधार करें। कहानी से एक महत्वपूर्ण चरित्र के नाम को पुस्तक में शीर्षक से एक आकर्षक सादगी प्रदान कर सकते हैं हालांकि, ऐसे चरित्र का नाम उल्लेखनीय या यादगार होना चाहिए।
    • कई प्रसिद्ध लेखकों ने अपने कामों में उनके पात्रों का नाम चुना है: चार्ल्स डिकेंस, साथ में डेविड कॉपरफील्ड और ओलिवर ट्विस्ट, शेर्लोट ब्रोंट में जेन आयर, मिगुएल डे सर्वेंटेस इन में डॉन क्वेक्सोट, "हैरी पॉटर" श्रृंखला और "पर्सी जैक्सन" में रिक रिओर्डन में जे। के। रोलिंग जैसे अधिक समकालीन लेखकों का उल्लेख नहीं करना।
  • एक अच्छी कहानी शीर्षक बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    एक यादगार कहानी रेखा के आधार पर एक नाम बनाएं यदि आपने अपनी कथा में एक मूल और बुद्धिमान वाक्यांश रखा है, जो कहानी का एक महत्वपूर्ण विषय या तत्व का कब्जा करता है, तो इसका प्रयोग या शीर्षक के लिए अनुकूल है।
    • उदाहरण के लिए, जैसे काम करता है एक मॉकिंगबर्ड को मारने के लिए (सूर्य सभी के लिए है), वे घोड़े को मारते हैं, वे नहीं? (लेकिन घोड़े को मारना नहीं है?) और सिएटल में स्लीपलेस (सिंटोनिया डी आमोर) का शीर्षक उन वाक्यांशों पर आधारित है, जो कहानी के दौरान कहा गया है।
  • विधि 2
    अन्य स्रोतों से प्रेरित

    एक अच्छी कहानी शीर्षक चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    खोजें। अपनी कहानी के मूलभूत तत्वों, विशेष रूप से वस्तुओं और स्थानों को नीचे लिखें उन पर खोजें और अपना शीर्षक बनाने के लिए एक प्रेरणा देखें
    • उदाहरण के लिए, यदि भूखंड एक पन्ना है कि एक ही परिवार की पीढ़ियों के माध्यम से नीचे पारित किया गया है में केंद्रित है, आप उन पर खोज कर सकते हैं और आप विश्वास और आशा के साथ जुड़े रहे हैं कि मिल जाएगा, (जैसे कि "स्टोन पुस्तक के लिए एक शीर्षक बनाने के लिए आशा है, "उदाहरण के लिए)



  • एक अच्छी कहानी शीर्षक बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    अपनी खुद की बुकशेव्स पर एक नज़र डालें आपके पास पुस्तकों के खिताब को देखते हुए खुद को प्रेरित करें, जो आपके ध्यान को सबसे अधिक आकर्षित करते हैं
    • उन दोनों खिताबों को लिखें, जो आपकी खोज में अब अपना ध्यान आकर्षित कर चुके हैं, और जिन लोगों को आप पहले से ही जानते थे
    • अपनी सूची की समीक्षा करें और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि क्या सफल शीर्षक हैं उदाहरण के लिए, क्या वे लोगों की इंद्रियों, उनकी कल्पनाओं, उनकी जिज्ञासा आदि से अपील करते हैं?
  • चित्र शीर्षक एक अच्छी कहानी शीर्षक बनाएँ शीर्षक 8
    3
    एक संकेत का उपयोग करें एक संकेत एक संदर्भ या बाहरी संदर्भ से लिया गया वाक्यांश है, जैसे किसी अन्य साहित्यिक काम, एक गाँठ या कुछ न कुछ, एक नारा या एक ब्रांड का नाम।
    • कई लेखकों को पहले से ही क्लासिक कार्यों से प्रेरणा मिली है, जैसे विलियम फाकनर, जिनके काम ध्वनि और रोष (द साउंड एंड फ्यूरी) मैकबेथ की सोलिलोक्की और जॉन स्टेनबैक से प्रेरित है, जिन्होंने अमेरिकी देशभक्ति गीत "द बैटल हिमॉन ऑफ द रिपब्लिक" से प्रेरित किया था। क्रोध के अंगूर (क्रोध के अंगूर) अपनी पुस्तक में
    • अन्य लेखकों ने पहले से ही आधिकारिक नीतिवचनों का इस्तेमाल किया है, जैसे एंथनी बर्गेस, जिन्होंने अपनी पुस्तक का शीर्षक निर्धारित किया था एक क्लॉकवर्क ऑरेंज (मैकेनिकल ऑरेंज) कोकनी कहावत से प्रेरित "एक घड़ी की कल संतरे के रूप में विचित्र" (एक यांत्रिक नारंगी के रूप में अजीब)।
    • कई अन्य लोगों को लोकप्रिय संस्कृति से भी प्रेरित किया गया है, जैसे कर्ट वॉनगुत, जिन्होंने पुस्तक के लिए गेहूं ब्रांड के नारे का इस्तेमाल किया चैंपियंस का नाश्ता (चैंपियंस का नाश्ता)
  • विधि 3
    सामान्य गलतियों से बचना

    एक अच्छी कहानी शीर्षक बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    अपनी पुस्तक के प्रकार से संबंधित एक शीर्षक बनाएं यदि आप एक शीर्षक चुनते हैं जो एक अलग शैली की तरह दिखाई देता है और आपके काम की सामग्री नहीं है, तो आपके पाठकों को भ्रमित और विमुख हो जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि उपन्यास का शीर्षक पता चलता है कि एक काल्पनिक काम (ओल्ड टॉवर के ड्रेगन, उदाहरण के लिए) है, लेकिन भूखंड संयुक्त राज्य अमेरिका में आतंकवादी हमलों के बारे में है, तो आप लोग हैं, जो पुस्तक की तलाश में खरीद विमुख होगा एक काल्पनिक कहानी है, जबकि जो आतंकवाद और युद्ध विषयों की तरह उन इस काम के अधिग्रहण कभी नहीं होगा क्योंकि यह इस शीर्षक के साथ पुस्तक के विचार नहीं है, इस मुद्दे को संबोधित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक अच्छी कहानी बनाएं शीर्षक 10
    2
    एक्सटेंशन को सीमित करें ज्यादातर मामलों में, कम, धमाकेदार खिताब लंबे समय से अधिक सफल होते हैं, कठिन शीर्षक से याद करते हैं
    • उदाहरण के लिए, शीर्षक "ए मैन और उनकी लोनली एडवेंचर क्लाइंबिंग द डेंजरस हिमालय माउंट" पाठकों को कम और अधिक कल्पनाशील "डेडली माउंटेन वॉकिंग" से कम पसंद करता है।
  • चित्र शीर्षक से एक अच्छी कहानी बनाएं शीर्षक 11
    3
    इसे दिलचस्प बनाएं शीर्षक जो काव्यात्मक भाषा, ज्वलंत तस्वीर या रहस्य का थोड़ा सा इस्तेमाल करते हैं, वे संभावित पाठकों के लिए अधिक आकर्षक होते हैं।
    • एक शीर्षक में काव्य भाषा, जैसे "ए रोज़ एमिली" या पवन के साथ चला गया (और विंड टुक) एक खूबसूरत वाक्यांश खेलने के साथ पाठकों को आकर्षित करेंगे, जो समान रूप से काव्यात्मक कहानी या लेखन की शैली का वादा करता है।
    • ऐसे शीर्षक जो ज्वलंत छवियों को पाठकों से अपील करते हैं, क्योंकि वे मूर्त और सार्थक बातें करते हैं। एक शीर्षक जैसे कि अच्छे और बुरे बगीचे में आधी रात (अच्छे और बुरे बगीचे में आधी रात), हालांकि लंबे समय से, तुरंत एक विचार और अच्छा और बुराई के बीच लड़ाई की स्पष्ट तस्वीर बनाता है
    • शीर्षक के रहस्य को जोड़ना, पाठकों को आकर्षित करेगा। कुछ दुष्ट इस तरह आता है (रे ब्रैडबरी, जो भी मैकबेथ, के रूप में "प्रलोभन का मंदिर" ब्राजील में शुरू की तरफ इशारा करता है, लेकिन अगर अनुवाद का शाब्दिक रूप में "कुछ दुष्ट आ रहा है" व्याख्या की जा सकती कार्य) या "ब्लैक कैट" ( काली बिल्ली) प्रतिभूतियों कि सवाल यह है कि पाठक को पढ़ने जारी रखने के लिए आकर्षित करेगा बढ़ाने के लिए पर्याप्त जानकारी दे रहे हैं।
  • एक अच्छी कहानी शीर्षक बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    4
    बहुत स्पष्ट रूप से आवृत्तियों का उपयोग करें हालांकि अनुप्रास - शब्द की शुरुआत में लगता है की लगातार पुनरावृत्ति से मिलकर - आप वास्तव में ध्यान आकर्षित या एक शीर्षक भी बहुत कुछ यादगार छोड़ सकते हैं, यह एक विशेषता यह है कि यह भी शीर्षक नरम और औसत दर्जे का है, तो ठीक से नहीं किया छोड़ देंगे है।
    • सूक्ष्म आवंटन, जैसे कि मैं कैसल पर कब्जा (ब्राजील में कास्टेलो डोस सोहोस, लेकिन "मैं कैसल कैसल" के रूप में अनुवाद किया जा सकता है) या मोंटे क्रिस्टो की गणना (द कॉंट ऑफ मॉन्टे क्रिस्टो), शीर्षक को और अधिक आकर्षक छोड़ सकते हैं
    • मजबूर अनुप्रास या स्पष्ट है, दूसरे हाथ पर, जल्दी से एक पाठक अपने काम को पढ़ने के लिए ( "भयावह साहसिक अमेलिया Amendola" या "स्वादिष्ट ग्रैंड विलियम गाइड") को हतोत्साहित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि एक शीर्षक आपको बहुत परिचित लगता है, तो शायद इसका उपयोग पहले से ही किया जा चुका है- अति उपयोग, ऊपर - और इसे टाला जाना चाहिए।
    • यदि आप बिल्कुल भी शीर्षक नहीं बना सकते हैं, तो बुद्धिमानी की कोशिश करें: स्वतंत्र रूप से लिखें, सूचियां बनाएं, या आपके टेक्स्ट को छूने वाले विचारों का समूह बनाएं-आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है
    • शीर्षक बहुत सरल होना चाहिए और बहुत लंबा नहीं होना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com