IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा वर्णनात्मक कहानी लिखने के लिए

लेखन एक बहुत ही लोकप्रिय कला प्रपत्र है लिखित रूप में, कोई भी स्वयं को अलग-अलग भावनाओं, भावनाओं और अभिव्यक्तियों के माध्यम से व्यक्त करने में सक्षम है। वर्णनात्मक होने के नाते किसी भी लेखक के लिए एक महत्वपूर्ण विशेषता है, लेकिन descriptively कैसे लिखना है? चलो शुरू करने के लिए चरण 1 पर देखें।

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छी शुरुआत है यह कहानी में पाठक को आकर्षित करेगा। उदाहरण के लिए: "मैं वहां खड़ा था, पहाड़ के किले में, प्रतीक्षा कर और देख रहा था। उसे पता नहीं था कि उसने क्या उम्मीद की थी, लेकिन वह निश्चित थी कि उसे वहां होना चाहिए। ऐसा लगता है कि सब कुछ पहले से ही होने के लिए निर्धारित है। "
  • चित्र लिखें एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी चरण 2 लिखें
    2
    वर्णनात्मक भाषा का प्रयोग करें! विशेषण वर्णनात्मक शब्दों के बहुत अच्छे उदाहरण हैं, जैसे कि लाल, नरम, चिपचिपा, शानदार, भयावह, स्केल, दूसरों के बीच में इसके साथ, पाठक को कहानी में क्या हो रहा है इसका एक स्पष्ट अनुमान हो सकता है। उदाहरण के लिए: "लाल और फिसलन साँप दो मोटी झाड़ियों के बीच घिरी हुई है और हरे पत्तों से भरा है।"
  • चित्र लिखें एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी चरण 3 लिखें
    3
    अपने निष्कर्ष बनाएँ एक रोमांचक अंत सिर्फ पारंपरिक "अंत" का उपयोग न करें, यह बहुत सुस्त होगा! अंत में अप्रत्याशित रूप से, ऐसा कुछ जो पहले कभी नहीं किया था उदाहरण के लिए: "जब मुझे एहसास हुआ कि मेरी यात्रा खत्म हो चुकी थी, तो मैंने अपनी टकटकी आकाश में बदल दी थी, इसलिए नीले रंग में यह कपड़े से ढंका हुआ था। बादलों को रात के रूप में काला था। यद्यपि मैंने जीता था, मुझे मेरी आखिरी इच्छा का पता नहीं था, जो मेरी माँ को खो गया था। "
  • भाग 2
    वर्णनात्मक भाषा का उपयोग करना




    एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी कहानी को ऐसे तरीके से प्रारंभ करें जिससे पाठक का ध्यान आकर्षित हो। जब तक आप एक परी कथा नहीं लिख रहे हैं, आप शायद "एक बार एक समय पर ..." के साथ अपना पाठ शुरू नहीं करेंगे। इसके बजाय, कुछ ऐसी चीज का उपयोग करें जो तुरंत पाठक के हित को उगलते हैं, उदाहरण के लिए: "मैरी जमीन पर गई जिसमें एक बड़ा विस्फोट जंगल के माध्यम से फंसे हुआ था, जैसे एक चाकू काटने का कपड़ा।" इसके साथ ही, खिलाड़ी को तुरंत चरित्र और मुख्य क्रिया के लिए पेश किया जाएगा।
    • रोमांचक कार्रवाई के दृश्य के साथ शुरू न करें और फिर वर्णों के अतीत के बारे में कई सारे पन्नों के एक्सपोजर के माध्यम से जाएं और सभी कार्यों का बैकस्टेज पाठक यह महसूस करने के लिए नाराज हो जाएगा कि वह केवल एक भाग में दिलचस्पी ले रहा है, केवल सभी उबाऊ भागों के माध्यम से जाने के लिए मजबूर किया जाना है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कहानी चरित्र मरियम और संदर्भ के विस्फोट जिसमें यह भी शामिल है की विशेषता शुरू, इस क्षेत्र में कैसे जंगल से पहले और के रूप में था पर वर्णन पृष्ठों के लिए अनुवर्ती से परहेज करने के लिए अनुक्रम दे कई परिवर्तनों लिया था दृश्य बनने के लिए मैरी की उपस्थिति और इसका पूरा इतिहास, और इतने पर। इसके बजाय, यह बता कर मुख्य क्रिया जारी रखें कि मैरी जंगल में क्या कर रही थी और विस्फोट के कारण क्या हुआ।
  • चित्र एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी लिखो शीर्षक 5
    2
    पाठक की पांच इंद्रियों को जगाना वर्णन करें कि कैसे चीजें हैं, उनके पास क्या गंध है, क्या लगता है सुनाई जा सकती है, और क्या उत्तेजना महसूस किया जा सकता है। इस तरह पाठक कार्रवाई का एक अभिन्न अंग के रूप में महसूस कर सकता है और जो भी हो रहा है उसे आसानी से कल्पना करता है।
    • उदाहरण के लिए, वर्णन करें कि मैरी ने उसके शरीर के माध्यम से चलने वाली विस्फोट की गर्मी को कैसे महसूस किया, जिससे उसके बाल झुलस गए जिससे वह जला सकती थी? एक अनुक्रम बनाएं जिसमें वह लगभग तीव्र धुएं के साथ घुटने लगी और सख्त होने लगती है। और अंत में, (के रूप में इस महत्वपूर्ण बिंदुओं जहां मैरी नहीं उसके हमलावरों आ सुनने के द्वारा कब्जा कर लिया है में से एक हो सकता है) शोर के विस्फोट की वजह से अपने कान ठहरने बज की है।
    • जाहिर है, केवल आपकी कहानी के लिए जो महत्वपूर्ण है उसका वर्णन करें रीडर को उस क्षेत्र की भावना देने के लिए दृश्य सेट करने का प्रयास करें जहां कार्रवाई हो रही है, लेकिन रीडर को हर छोटे विस्तार से डूब नहीं। जनता की कल्पना पर निर्भर रहें
  • चित्र लिखें एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी चरण 6 लिखें
    3
    आपके चरित्र (चे) के विचारों और भावनाओं का वर्णन करें दर्शकों को यह ज्ञान रखने की अनुमति देकर, पाठक उन्हें और करीब से जुड़ा महसूस कर सकेंगे। इतिहास प्रभाव की घटनाओं की घटनाओं वे अनुभवी और कार्रवाई की किस तरह या घटनाओं बनाई गई हैं है उस समय से की वजह से कैसे पात्रों भावनात्मक परिवर्तन के माध्यम से जाने का मन के बारे में व्याख्यान।
    • उदाहरण के लिए: मेरी, जंगल में विस्फोट से डर महसूस किया जा सकता है के रूप में वह अपने जीवन समर्पित किया था इस प्राकृतिक निवास स्थान बनाए रखने के लिए, या शायद अपने दोस्तों में से एक प्रभाव बिंदु के पास था। वह विस्फोट से तबाह हो सकती है, या बस घबराहट शायद वह भी एक ही समय में तबाह, घबराहट और भयभीत महसूस कर रही है।
    • कहानी की दिशा के अनुसार विचारों और भावनाओं को कैसे बदला जाता है, इस पर ध्यान दें। आप एक स्थिर चरित्र नहीं बनाना चाहते हैं जो किसी भी परिवर्तन से गुजरता है, जबकि एक कठोर और बेवकूफ़ परिवर्तन से गुज़रने वाला एक चरित्र रीडर को भी खुश नहीं करता है। उदाहरण के लिए: कहानी की शुरुआत में, मरियम होने लोग हैं, जो विस्फोट बनाया है और साजिश के पाठ्यक्रम में, प्रभावशाली शक्ति और साहस है कि बुरे लोगों को हराने के लिए अनुमति देने के विकसित के खिलाफ नहीं गया के लिए शर्मिंदा महसूस कर रही हो सकता है।
  • एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी लिखने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    दिखाएँ, लेकिन बताओ मत यह सबसे अधिक रचनात्मक लेखकों और दुनिया भर के वर्णनात्मक लेखकों द्वारा उपयोग किया गया मुख्य नियम है। आप पाठक के लिए पूरी कहानी तैयार नहीं कर सकते हैं, इसके बजाय भाषा तत्वों का उपयोग करें जो आप कह रहे हैं, लेकिन निर्माण के प्रत्येक मार्ग का शाब्दिक अर्थ प्रकट न करें।
    • उदाहरण के लिए: "मेरी अपनी मुट्ठी clenched जब वह आग की लपटों और धुएं विनाशकारी क्या एक बार एक सुंदर वन में किया गया था देखा था: कह रही है" मेरी विस्फोट की वजह से परेशान था "के बजाय, आप एक अधिक विस्तृत तरीके के लिए इस तरह के रूप विकल्प चुन सकते हैं, । वह मुश्किल से महसूस करती थी कि उसके नाखूनों की युक्तियाँ उसके हथेलियों के मांस को भेड़ते हैं। वह अब तक की रक्षा के लिए इतनी मेहनत की थी, जो सब कुछ नष्ट हो गया था। उस पल में, यह सिर्फ जलती हुई धुआं नहीं थी जिसने उसकी आंखों को पानी बनाया। "
  • युक्तियाँ

    • बहुत वर्णनात्मक नहीं होना चाहिए उदाहरण के लिए, "मैंने अपने बाएं हाथ को चाकू से लिया जो कि रेज़्रिजरेटर के पास स्थित दराज के भीतर सांता क्लॉज के लाल चुंबक के साथ अपनी उचित स्थिति में संग्रहीत किया गया था।" यह बहुत वर्णनात्मक है और आसानी से किसी भी पाठक को परेशान करेगा।
    • हालांकि, बहुत छोटा और बहुत सरल वर्णन करने से बचें, जैसे: "आपका बाल काला था।" यह बहुत सुस्त होगा!
    • एक कहानी लिखने का एक अच्छा तरीका है कि ये सोचें कि पात्रों को क्या छूता है, वे क्या सुनते हैं, गंध करते हैं उदाहरण के लिए: "जितना अधिक वह जंगल में चली गई, उतनी ही वह हवा लादेन महसूस करती थी" या ऐसा कुछ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com