IhsAdke.com

कैसे विशिष्ट होना चाहिए

कौन पसंद है प्रभावी ढंग से संवाद

अस्पष्ट या अस्पष्ट होने की बजाय विशिष्ट होने की आवश्यकता है चाहे पाठ या भाषण में, एक वर्णनात्मक शब्दावली का उपयोग करते समय अपने आप को अच्छी तरह से व्यक्त करना बहुत आसान हो जाता है और अगर आपके मन में एक स्पष्ट लक्ष्य है अपने संदेश को शांतिपूर्वक योजना बनाएं और आप जल्द ही इस प्रक्रिया का लाभ उठा लेंगे।

चरणों

भाग 1
निर्णय लेने के लिए कि क्या जानकारी शामिल है

एक प्रेरक निबंध कदम शीर्षक से शीर्षक चित्र 1
1
एक विषय चुनें जो हावी है जितना अधिक आप एक विषय के बारे में जानते हैं, उतना आसान होगा कि वह विशिष्ट छवियों और तथ्यों को तैयार करे।
  • अगर आप इस विषय को हाथ में नहीं समझते हैं, खोज बोलने या इसके बारे में लिखने से पहले। यदि आप किसी स्कूल या कॉलेज की नौकरी में विशिष्ट होना चाहते हैं, के पास गहराई से जाना
  • यदि आपको अभी भी यह महसूस नहीं होता कि आप इस विषय में महारत हासिल कर चुके हैं, तो उस चीज़ से कनेक्ट होने के तरीके ढूंढें, जिसे आप परिचित हैं, या उप-विषय के बारे में सोचने का प्रयास करें जिससे आपको और अधिक आराम मिलेगा। यदि आपको जलवायु परिवर्तन के बारे में बात करना है, उदाहरण के लिए, उस समस्या के एक विशिष्ट पहलू को संबोधित करना चुनना है जिसे आप निजी स्तर पर जोड़ते हैं - जैसे कि ध्रुवीय भालू के लिए आपकी प्रशंसा और ऐसे खतरे जो आपके निवासों पर लाए जाएंगे।
  • चित्र लिखें डायलॉग चरण 6 लिखें
    2
    निर्णय कब करना है यह जटिल लग सकता है, लेकिन आपको संदेश के फोकस को निर्दिष्ट करना चाहिए और यह स्पष्ट करना चाहिए कि लोग किस दृष्टिकोण की अपेक्षा करते हैं - अर्थात, भाषण या पाठ का उद्देश्य चाहे यह एक काल्पनिक कहानी या दार्शनिक चर्चा हो, इस बारे में सोचें कि दूसरों को कैसा महसूस होता है और कैसे प्रतिक्रिया करता है, और उस लक्ष्य को मत भूलो जैसा कि आप साथ जाते हैं।
    • अभिव्यक्ति कार्रवाई करने के लिए कॉल करें (मुफ्त अनुवाद में "कॉल टू एक्शन" की तरह) विपणन क्षेत्र में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन यह लेखन या बोलने की किसी भी स्थिति पर भी लागू होता है कोई फर्क नहीं पड़ता विषय, किसी विशिष्ट संदेश को व्यक्त करने और लोगों में प्रतिक्रिया को भड़काने के लिए एक प्रसार उपकरण के रूप में निबंध या भाषण के बारे में सोचें।
    • कुछ आम उद्देश्यों को बताते हुए, प्रेरक, अनुशंसा, चर्चा, वकालत, समझाए, निर्देश और सलाह देने के लिए
    • उदाहरण के लिए, यदि आप ध्रुवीय भालू और जलवायु परिवर्तन के बारे में लिखना चुनते हैं, तो आपका कार्रवाई करने के लिए कॉल करें समस्याओं के प्रभाव को कम करने के लिए पाठक उपायों से संबंधित हो सकता है
  • एक प्रेरक निबंध कदम 4 शीर्षक शीर्षक चित्र
    3
    अपने विषय के केंद्रीय प्रश्न का उत्तर दें कोई भी बात नहीं है जो आपका लक्ष्य है - किसी प्रश्न का उत्तर दे रहा है, किसी के तर्कों को खारिज कर रहा है, या स्कूल या कॉलेज की नौकरी खत्म कर रहा है - उस विशेष के बारे में मुश्किल लगता है जिसे आपको संबोधित करना होगा आप क्या अनुरोध किया गया था के संबंध में अतिरिक्त जानकारी भी जोड़ सकते हैं, लेकिन केवल विषय के विशिष्ट भाग के लिए एक अच्छा जवाब देने के बाद।
    • सवाल में इस्तेमाल किए गए शब्दों के बारे में सोचो जब किसी को वर्णन करने की जरूरत है क्या काम पर करते हैं, उदाहरण के लिए, खो जाना और संबंधित विषयों से निपटना आसान है जैसे कि जैसे अपने कार्यों या प्रदर्शन क्यों ऐसे पेशे को चुना ये आंकड़ा जनता के लिए दिलचस्प या महत्वपूर्ण हो सकता है, लेकिन मूल प्रश्न के उत्तर के बाद ही इसका उत्तर देना चाहिए।
  • एक प्रेरक निबंध का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    4
    टेक्स्ट या भाषण की लंबाई के बारे में सोचो यदि आपको कुछ निश्चित शब्दों को लिखना है या किसी विशेष समय के लिए बोलना है, तो सभी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करें अगर आपके पास कोई सीमा नहीं है, तो आदर्श प्रगति को निर्धारित करने के लिए उस संदेश के बारे में ध्यान से सोचें, जिसे आप देना चाहते हैं, साथ ही साथ विषय और श्रोता। सभी सूचनाओं को पारित करने का प्रयास करें जो पाठकों या श्रोताओं को बहुत लंबे समय तक ध्यान देने की आवश्यकता के बिना ज़रूरत होती है।
    • यदि आप पाठकों या श्रोताओं को अपने पाठ के थक जाने से रोकना चाहते हैं, तो निर्माण के समय में उल्टे पिरामिड की शैली का उपयोग करें: आवश्यक जानकारी को प्राथमिकता दें और अंत में कम महत्वपूर्ण डेटा छोड़ें। यद्यपि यह रणनीति लेखन और बोलने की सभी शैलियों की सेवा नहीं करती है, फिर भी उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं जिनको विशिष्ट डेटा प्रसारित करने की आवश्यकता होती है।
    • यदि आपके पास बहुत समय है या किसी विशिष्ट जगह को भरने की आवश्यकता है, तो पाठ में अतिरेक शब्द न जोड़ें। दर्शकों के लिए उपयोगी जानकारी शामिल करना चुनें या अन्य संभव कनेक्शन या उदाहरण के बारे में सोचें जो आप उद्धृत कर सकते हैं।
    • केवल द्वितीयक जानकारी प्रदान करें यदि वे आवश्यक हैं अप्रासंगिक डेटा पूरी चर्चा कम लक्षित करता है।
  • यदि आपको कोई नौकरी नहीं मिल पा रही है, तो जीवित रहने वाला चित्र जीवित है 8
    5
    उदाहरण दें आम तौर पर, भाषण-लेखक या पाठकों का लक्ष्य कुछ मुद्दों को दूर करना है- वे उदाहरणों में भी अधिक सम्मोहक होते हैं, जो पाठक या श्रोताओं की समझ को बढ़ाते हैं। ये परीक्षण उन सभी के लिए आवश्यक हैं जो विशिष्ट होना चाहते हैं।
    • उदाहरण कुछ प्रारूपों (जैसे राजनीतिक बहस और वैज्ञानिक लेख) में सामान्य और स्पष्ट हैं और पाठ में "उदाहरण के लिए" सरल शब्द के साथ पेश किया जा सकता है। अन्य शैलियों में, जैसे रचनात्मक लेखन, वे अधिक अंतर्निहित हैं। उदाहरण के लिए, लेखक को यह वर्णित करना होगा कि एक चरित्र क्या पहना है और जहां वह कपड़े खरीदने के लिए पसंद करती है, यह स्पष्ट करने के लिए कि वह फैशनेबल है
    • उदाहरण देने के लिए आवश्यक है, सावधान रहें, इसे ज़्यादा नहीं करें और पाठक या श्रोता को टायर दें। अन्यथा, यदि आप पाठ या भाषण के उद्देश्य खो देते हैं, तो आप ऐसा करेंगे इससे बचने के लिए, उन विवरणों की समीक्षा करें, जिन्हें आप प्रत्येक उदाहरण में उपयोग करना चाहते हैं और देखें कि क्या उनके बीच और मुख्य बिंदु के बीच सीधा संबंध है।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ व्याकरण चरण 7
    6
    प्रश्न के हर पहलू को ध्यान में रखें। जब तक संदेश का विषय बहुत उथले नहीं है, आपको चाहिए कौन, क्या, जब और जहाँ - विशेष रूप से व्यावसायिक स्थितियों में अगर आपको किसी से कुछ चाहिए, तो यह बताएं कि यह क्या है और किस तरह से कब और कहाँ की कार्रवाई करना चाहिए।
    • स्थिति के आधार पर, जानकारी जैसे कि जैसे और क्यों महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है अपने संदेश के दर्शकों की व्याख्या के बारे में अच्छी तरह से सोचें और कभी नहीं मान लें कि उन्हें पता होगा कि आप वैसे भी क्या मतलब है।
  • एक सफल व्यावसायिक चरण 9 बनें चित्र का शीर्षक
    7
    सामान्यीकरण न करें सामान्यकरण (जैसे "मानवता की शुरुआत से" या "लोग सोचें ...") आम हैं जब आप नहीं जानते कि क्या कहना है। ये बयान अक्सर किसी भी उपयोग के लिए बहुत ही सारभूत हैं - और, क्योंकि ये जानकारी शामिल हैं सामान्य और शायद गुमराह
    • उदाहरण के लिए: "प्रौद्योगिकी का आगमन आधुनिक जीवन खराब हो गया है" जैसे कुछ के साथ एक निबंध शुरू करने के बजाय, "कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, प्रौद्योगिकी के आगमन ने लोगों के बीच संचार की समस्याओं का निर्माण किया है और अकेलेपन की भावना में योगदान दिया है।"
  • भाग 2
    शब्दावली चुनना




    चित्र लेखक बनें एक लेखक चरण 13
    1
    विशेषण और क्रियाविशेषण का उपयोग करें वर्णनात्मक शब्द, दर्शकों को ठीक से समझने में मदद करते हैं कि लेखक क्या कहना चाहता है, पाठ या भाषण को और अधिक रोचक बनाना है लेकिन इसे ज़्यादा मत करो - तो आप बेमानी नहीं हो सकते या प्रभाव को खो सकते हैं।
    • इस बारे में सोचें कि लोग आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों की कल्पना कैसे करेंगे। अगर वे पाठकों या श्रोताओं के सिर में एक स्पष्ट तस्वीर नहीं बनाते हैं, तो उनकी शब्दावली बहुत अस्पष्ट होने की संभावना है। उदाहरण के लिए, यदि आप बस "आदमी चला गया घर" कहते हैं, तो दर्शकों को यह नहीं पता होगा कि दूसरी तरफ, यदि आप कहते हैं "थका हुआ बूढ़ा आदमी अंधेरे और खाली घर में गया है", तो पाठक इस दृश्य को कल्पना कर सकेगा।
    • इसके अलावा वाक्यांश में के रूप में अतिरेक की समस्याओं और की तरह, से बचने "जब बोल रहा है, वह stammered और झिझक", "वह हकलाता" पहले से ही विचार है कि व्यक्ति में कठिनाई होती है speak- तो, ​​"झिझक" अनावश्यक हो जाता है देता है।
    • यदि आपको नहीं पता कि आपकी शब्दावली बहुत वर्णनात्मक है, तो कुछ मित्रों के लिए पाठ पढ़ना और उनके विचारों के लिए पूछें पूछें कि क्या वहां गायब विवरण हैं या यदि कोई अंक हैं जहां शब्दावली स्पष्ट नहीं है
    • वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो संदेश के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि दृश्य पर मौजूद सभी चीजों का वर्णन करने के बजाय।
  • अपने व्यक्तिगत अभयारण्य में अपना कार्यालय क्यूबिकल चालू शीर्षक वाला चित्र 6
    2
    जब भी संभव हो, उचित नाम, शीर्षक, और पसंद का उपयोग करें जिस संदेश को आप व्यक्त करना चाहते हैं उसमें कोई कमी नहीं छोड़ें
  • चित्र शीर्षक से सैन्य समय चरण 4 बताएं
    3
    ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जो समय की धारणा देते हैं। "सोमवार" या "4:30 बजे से पहले, ब्रैसिलिया का समय" की शर्तें "अगले सप्ताह" या "लोगो" से अधिक विशिष्ट हैं, और इस तरह सार्वजनिक रूप से भ्रमित नहीं करते हैं
  • बिहेव एट वर्क चरण 3
    4
    केवल शब्दों से परे जाओ रचनात्मक लेखन में, सभी पांच इंद्रियों के आधार पर वर्णनात्मक शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग करें: दृष्टि, गंध, स्वाद, श्रवण और स्पर्श। रणनीति अन्य प्रकार के मौखिक और लिखित ग्रंथों को भी प्रदान करती है, क्योंकि यह जनता को स्थिति का एक वास्तविक चित्र देता है - ताकि वह अपने निष्कर्ष निकाल सके।
    • वाक्यांश "मैरी बहुत खुश था", उदाहरण के लिए, इतना विस्तृत नहीं है और पाठक को चरित्र की खुशी का एक विचार नहीं देता। मैरी के दिल की छाती में छलांग लगाई गई थी, क्योंकि वह अपने दोस्त से मिलने के लिए पहाड़ी भाग गई थी। वह खबर को बताने के लिए इंतजार नहीं कर सका। ये विशिष्ट, ठोस विवरण बताते हैं कि मैरी कैसे महसूस करता है और पाठक को उसकी भावनाओं का बेहतर समझ देता है।
    • परिस्थितियों को विस्तार से वर्णन करने के लिए, जानने के लिए उनका निरीक्षण करें ध्यान के साथ यदि आपको कठिनाई होती है, तो पाँच इंद्रियों का इस्तेमाल करते हुए छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक यू.एस. राजदूत चरण 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    5
    समानार्थक बनाने के लिए सही समय जानें यदि यह दोबारा करना है कि किसी और ने क्या कहा है, उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें और एक सीधा उद्धरण बनाएं - जब प्रश्न में बोली स्पष्ट और संक्षिप्त है यदि यह स्रोत जटिल है या समझना मुश्किल है, तो उस संदेश की विशिष्ट प्रासंगिकता को बेहतर ढंग से संवाद करने के लिए इसे समझाएं, जिसे आप देना चाहते हैं।
    • साजिश को विकसित करने और वर्णों को चिह्नित करने के लिए संवाद लिखें। वे रचनात्मक लेखन में आदर्श हैं - इसलिए वार्तालापों का संक्षिप्त वर्णन करने से बचें
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें
    6
    अपना शब्दावली विस्तृत करें. जितनी अधिक आप भाषा को जानते हैं, उतना ही आप संवाद करने में सक्षम होंगे, क्योंकि आप अधिक शब्दों तक पहुंच पाएंगे और इस तरह से चुन सकते हैं कि आप किस विशिष्ट संदेश को पूरा करना चाहते हैं।
    • हालाँकि जटिल शब्दों में कुछ स्थितियों में विचार होते हैं, उन शब्दों का उपयोग करने से बचें, जिनके बारे में दर्शक समझ नहीं सकते। याद रखें कि आपका लक्ष्य प्रभावी ढंग से संवाद करना है, कुछ नहीं के लिए पाठ को पनपने के लिए नहीं है तकनीकी शब्दकोष के बारे में सावधान रहें, अगर पाठकों या श्रोताओं ने उन्हें नहीं पता।
    • शब्दकोशों और शब्दावली किसी के लिए बहुत उपयोगी हैं, जो कि कुछ का वर्णन करने के लिए सही शब्द खोजना चाहता है। यदि आप नहीं जानते कि आप किसी निश्चित शब्द का सही उपयोग कर रहे हैं, तो कृपया इन उपकरणों में से किसी एक से परामर्श करें।
  • नौकरी के चरण 7 के लिए साक्षात्कार शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    बहुत जटिल सिंटैक्स निर्माण का उपयोग न करें शब्दों को सही क्रम में रखो और टेक्स्ट की तरलता और संक्षिप्तता देने के लिए उपयुक्त संरचनाओं का उपयोग करें। नीचे दिए गए उदाहरणों की तुलना करें:
    • "औद्योगिक जासूसी, कॉर्पोरेट जानकारी को संचय करने और प्रसंस्करण के लिए कंप्यूटर के बढ़ते उपयोग की वजह से, तेजी से बढ़ रहा है।" यह स्पष्ट नहीं है, क्योंकि अधीनस्थ खंड मुख्य विचार को बीच में आता है।
    • "कॉर्पोरेट जासूसी के भंडारण और प्रसंस्करण के लिए कंप्यूटर के बढ़ते उपयोग की वजह से औद्योगिक जासूसी तेजी से बढ़ रहा है।" यह, बदले में, स्पष्ट है, क्योंकि यह मुख्य विचार को जल्दी से प्रस्तुत करता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com