IhsAdke.com

कैसे एक कथा लिखने के लिए

कथा एक अनुभव है, तुम्हारा या किसी ऐसे व्यक्ति का अनुभव जिसे आप जानते हैं। यह एक कहानी कहने की तरह ज्यादा है, केवल कागज़ पर। यह केवल एक घटना की रिपोर्टिंग नहीं है - इसमें विकल्प बनाने और एक सबक सीखा है। एक अच्छी कथा रचनात्मक, चलती है, और विस्तार से समृद्ध है - और यहां यह लिखना है कि ऐसा कैसे लिखा जा सकता है।

चरणों

विधि 1
अपने ठिकानों को कवर करना

  1. 1
    अपना पल चुनें किसी चीज के बारे में सोचो जो आपके साथ हुआ जो किसी तरह से महत्वपूर्ण था - घटना अपने आप में यह सार्थक नहीं होना चाहिए, लेकिन उसके पीछे परिणाम या आपकी विचार प्रक्रिया होना चाहिए। यह एक बचपन की घटना हो सकती है, एक लक्ष्य प्राप्त कर सकता है, विफलता हो सकती है, या एक अच्छा या बुरी क्रिया हो सकती है अगर यह लिखना आसान और रोचक है, तो यह शायद पढ़ना अच्छा होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक सिलाई है इसे अपनी कहानी की थीसिस के रूप में सोचो अगर आप क्या कह रहे हैं, कोई बात नहीं है, तो यह सब बात क्यों बताना है? आपके पाठकों के साथ एक छाप छोड़ने वाला कोई सबक सीखा या कोई सार्थक परिणाम होना चाहिए।
    • अपनी कथा के बुनियादी भागों की रूपरेखा बनाएं क्योंकि अनुभव (शायद) आपकी स्मृति से है, वहाँ सैकड़ों जानकारी के छोटे टुकड़े हैं जो आपको संगठित करने और अंततः फेंकने के माध्यम से झारना होगा। स्केच बनाना आपको अपनी कहानी का कंकाल प्रदान करेगा और आपकी स्मृति को कालानुक्रमिक रूप से रीफ़्रेश करने में मदद करेगा।
  2. 2
    विचारपूर्ण हो, संपूर्ण नहीं। पाठक की कल्पना को कुछ विवरण भरने की जरूरत है क्या आप जानते हैं कि जब आप पूरी तरह से एक किताब की पूजा करते हैं, और तब आप फिल्म देखेंगे, और वह अच्छा नहीं है? इसका एक हिस्सा है क्योंकि आप अपनी कल्पना के साथ खुद को देखने के लिए है आप जहां भी जाएं वहां पाठक आपको ले जाएं।
    • यह एक बहुत ही पतली रेखा है और यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ लेखक भी इसे लड़ सकते हैं। आप पाठक को हर चीज समझने से बचना चाहते हैं (सांस की हर साँस छोड़ना, हर मामूली रंग बदलना), लेकिन आप भी ज्वलंत विवरण प्रदान करना चाहते हैं (इवेंट्स को सभी के बाद बनावट की जरूरत है)। क्या महत्वपूर्ण है पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो और क्या आपका ध्यान पकड़ा। काव्यात्मक वाग्मिता प्राप्त करने के लिए विवरण तैयार करने की कोशिश मत करो - आप शायद इन कारणों को किसी कारण के कारण भूल गए हैं
  3. 3
    अपनी गति से अवगत रहें इसका मतलब यह नहीं है कि आपके लक्ष्य को एक निश्चित गति से सेट करना और इसे कभी भी भटका न जाए - इसका अर्थ यह है कि जब तेज़ी और तेज हो जाए दोबारा, एक और कला लेकिन अगर यह अनुभव तुम्हारा है, तो आपको यह बताना अच्छा होगा कि विवरण कब कवर किया जाएगा और कब क्या हो रहा है इसका विवरण कब करना चाहिए।
    • एक हार पर मोती जैसे एपिसोड के बारे में सोचो। मोती पूरी तरह से गोल करें - रस्सी तना हुआ रखें पाठक एपिसोड से संबंधित है, लेकिन उन्हें उन्मुख होने की जरूरत है, और यह संक्रमण का कार्य है।
  4. 4
    अपने बयान के बारे में सोचो यह वह जगह है जहां कथा दिलचस्प हो जाती है याद रखें कि कथाकार जरूरी लेखक नहीं है (हालांकि हो सकता है), और आप इसे बताए बिना कहानी में हो सकते हैं। इससे अनाकर्षक को कुछ कारकों (मौलिक या अन्यथा) को नाकाम करने की क्षमता मिलती है और गलत तरीके से या पूरी तरह गलत हो या फिर बुराई भी
    • जब बयान पहली व्यक्ति में कहानी बताता है, लेकिन कहानी का ब्योरा पाठक को यह संदेह करने के लिए प्रेरित करता है कि बयान विश्वसनीय नहीं है, नतीजा विडंबना है विडंबना एक ऐसी कथानक स्थिति है जिसमें रीडर और लेखक कथाकार की ओर फैसले का एक दृष्टिकोण साझा करते हैं, या जब रीडर कहानी में बयान और पात्रों से ज्यादा जानता है।

विधि 2
अपनी खुद की कथा लेखन

  1. 1
    शुरुआत। गेट बाहर चलकर अभी शुरू करें लेखन एक घोड़े की दौड़ नहीं है - आप वास्तव में पीछे से नहीं आ सकते हैं सीधे कार्रवाई करने के लिए जाओ विशेष रूप से शुरुआत में, लंबे और समय लेने वाली वर्णन से बचें। पाठक को क्या हो रहा है में खींचने की जरूरत है - उसे अपनी शब्दावली या वर्बोसिस द्वारा संतुष्ट नहीं किया जाएगा।
    • आप पहले पैराग्राफ में प्रयोग शुरू करने पर विचार कर सकते हैं लेकिन निबंध के अंत तक अनुभव के अर्थ की अभिव्यक्ति में देरी कर सकते हैं। यह दृष्टिकोण आपके पाठकों की संवेदनशीलता कथा के महत्व को बढ़ाता है।
  2. 2
    व्यवस्थित रहें एक कथा के लिए अपने विचारों और संबंधित परिस्थितियों की यादें या अंत में कूदना और अनुत्तरित प्रश्नों को छोड़ना आसान है - आखिरकार, आप वहां थे - यह जानना मुश्किल है कि आप अन्य लोगों को क्या नहीं जानते हैं। आपका स्केच यह करने में आपकी सहायता करेगा।
    • आप निबंध के नियंत्रण में हैं, इसलिए उन्मुख जहां आप चाहते हैं सुनिश्चित करें कि आप इस तथ्य से अवगत हैं कि आपके पास अपने सभी ऑडियंस निम्न हैं, हालांकि - उन्हें हटाने की नहीं। एक स्पष्ट परिचय और निष्कर्ष है
  3. 3



    अपने इंद्रियों का उपयोग करें उनमें से सभी यह वह जगह है जहां विस्तार जीवित रहता है और अच्छा. यदि आपको किसी व्यक्ति का वर्णन करने में कठिनाई हो रही है, घटनाओं के पाठ्यक्रम, या ऑब्जेक्ट, तो अपनी पांच इंद्रियों के बारे में सोचें आपको क्या याद है कि आपकी आंखें पकड़ी गईं?
    • आप स्क्रैप पेपर के एक टुकड़े पर एक योजना शुरू कर सकते हैं ताकि आपका मन रोल हो। हर एक के लिए एक कॉलम, गंध, आवाज़, जगहें, स्वाद और छूएं। और सिर्फ इसलिए कि ऐसा कुछ है जो आमतौर पर एक अर्थ (या दो) को सौंपा जाता है इसका यह अर्थ नहीं है कि आप विस्तार नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, आप बारिश को देख, सुन और महसूस कर सकते हैं, लेकिन "वर्जीनिया की बारिश एक कैलिफोर्निया बूंदा बांदी से अलग है।" और भी अधिक विचारोत्तेजक है सनस्क्रीन का स्वाद कैसा होना चाहिए? आप अपना नाश्ता कप कैसे देखते हैं? उस दिन के मौसम के रूप मेंमुझे लगा?
  4. 4
    एक स्पष्ट और सुसंगत भाषा को रोजगार दें वर्णनात्मक निबंध की तरह, कथाएं प्रभावी होती हैं जब भाषा ध्यान से, विशेष रूप से, और कलात्मक रूप से चुनी जाती है। रीडर में विशिष्ट भावनाओं और इंद्रियों को उजागर करने के लिए विशिष्ट भाषा का उपयोग करें। साथ ही, अपने दर्शकों को ध्यान में रखें। छठी कक्षा के छात्रों का एक समूह व्यवसायिक व्यवसायियों के समूह की तुलना में अलग-अलग चीजों की सराहना करेगा और अनुभव करेगा।
    • यदि बयान आप नहीं है, तो विशेष रूप से सावधान रहें कि वह अपने व्यवहार में नहीं निकल जाए। आप यह भी नहीं जानते कि वे क्या हैं! यदि आप एक तीसरे व्यक्ति का उपयोग कर रहे हैं, जिसका निश्चित व्यक्तित्व या दृष्टिकोण है, तो अपने गुणों की सूची बनाएं और वे "बात" कैसे करेंगे वे काट रहे हैं? अनौपचारिक? CRU? पंडिताऊ? एक बार जब आप इन विशेषताओं को जानते हैं, तो आप उनमें से प्रत्येक के लिए अपने लेखन की निगरानी कर सकते हैं

विधि 3
सफाई करो

  1. 1
    ब्रेक लें कार्य के बाद, ज़ाहिर है ब्रेक लेना आपके मन को ताज़ा करने और अपनी आंखें नवीनीकृत करने के लिए महत्वपूर्ण है। हर वक्त जब आप बिताएंगे, तो आपका दिमाग गलतियों और आपके काम के प्रवाह (या उसके अभाव) के प्रति उदासीन हो गया। उठो, चारों ओर चलें, कुछ टीवी देखें और वापस आओ। आप उन चीज़ों की सूचना देंगे जिन्हें आपने पहले नहीं देखा है
    • जब आप वापस आ जाते हैं, तो त्रुटियों की तलाश करें, लेकिन उन तरीकों को भी देखें जिनसे आप स्पष्ट हो सकते हैं और क्या आपके लेखन को आपके पाठकों के सटीक और सटीक और सटीक रूप से सटीक रूप से पुन:
  2. 2
    किसी को अपना काम पढ़ना है दो दिमाग हमेशा एक से बेहतर होते हैं किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें जो वहाँ नहीं था अपना काम पढ़ने के लिए - आपको उन लोगों से एक निष्पक्ष मत की आवश्यकता है जिनके पास पूर्व ज्ञान नहीं है इस तरह, वे केवल एक गाइड के रूप में अपने काम का उपयोग कर रहे हैं।
    • यदि वे लिखित शब्द से निपुण हैं, तो उन्हें उनकी वर्तनी, विराम चिह्न और व्याकरण संबंधी त्रुटियों की जांच करने के लिए कहें। लेकिन यह भी पूछें कि क्या कोई प्रश्न अनुत्तरित नहीं है, अगर वे आसानी से अनुसरण कर सकते हैं, और यदि वे आपकी कथा का अर्थ समझते हैं
  3. 3
    समीक्षा करें और पुनः कार्य करें संभवत: कुछ हिस्सों को अधिक विवरण और भागों की आवश्यकता होती है, जिनकी आवश्यकता कम है। अपने मित्र के साथ चर्चा करें - वे निकटतम चीज हैं जो आप अपने वास्तविक दर्शकों को प्राप्त करेंगे।
    • पहचानें और किसी भी जानकारी को हटाने पर विचार करें जो मुख्य फ़ोकस और निबंध के वर्णन से विचलित हो रहा है। यह आपको समझ सकता है, लेकिन यह केवल पाठक को भ्रमित करता है इसके अलावा, इस बारे में सोचें कि क्या आपने पहले ही सबसे प्रभावी आदेश में जानकारी प्रस्तुत की है। क्या यह पीछे काम करेगा? क्या यह टुकड़ों में काम करता है?
    • आप अपने काम के लिए एक शीर्षक देना चाह सकते हैं एक बार आपकी कथा पूरी तरह से बनाई गई है - शुरुआत में एक शीर्षक अंत में सबसे उपयुक्त नहीं हो सकता है। वर्तनी और विराम चिह्न त्रुटियों को खोजने और अपना काम सबमिट करने के लिए एक बार फिर से जांचें!

युक्तियाँ

  • कथा की अवधि केवल आप पर है यदि यह एक कक्षा के लिए नौकरी है, तो बस अपने प्रशिक्षक के निर्देशों का पालन करें

चेतावनी

  • ऐसा करने के रूप में आप कर सकते हैं के रूप में कई पृष्ठों के साथ ऐसा करने की कोशिश मत करो। यह बहुत लंबा, लम्बी और दोहरावदार हो जाएगा। बस लिखो कि कहानी और अधिक जागृत करने के लिए क्या होगा।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com