IhsAdke.com

एक डायरी में कैसे लिखें

आप अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों के इतिहास को लिखने के लिए, अपने भीतर के विचारों को इकट्ठा करने के लिए, या स्वयं को संगठित करने के लिए और एक कार्य पूरा करने के लिए अपने आप को ट्रैक पर रखने के लिए एक डायरी का उपयोग कर सकते हैं। कोई भी कठिन और तेज नियम नहीं हैं जो निर्धारित करते हैं कि यह कैसे लिखा जाना चाहिए, या कहां, कब या क्यों लिखना चाहिए, हालांकि, निम्नलिखित टिप्स आपकी सही शैली ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
खुद के लिए लेखन

एक जर्नल प्रविष्टि लिखने वाला चित्र शीर्षक 1
1
ऐसी कोई चीज़ ढूंढें जो आपकी डायरी बन सकती है आप एक नोटबुक, एक नोटपैड, एक रिक्त पुस्तक, एक वर्ड प्रोसेसर, एक प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, या आप स्टोर पर पैडलॉक वाली डायरी खरीद सकते हैं या जो भी आप वास्तव में उपयोग करना चाहते हैं बस यह सुनिश्चित करें कि इसमें रिक्त पन्नों को शामिल किया गया है, जिन्हें आप लिख सकते हैं और जो एक साथ जुड़े हुए हैं, ताकि वे फैल न जाए और खो गए।
  • चित्र एक जर्नल प्रविष्टि टाइप 2 टाइप करें
    2
    एक लेखन उपकरण खोजें यदि आपने वर्ड प्रोसेसर चुना है, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं। यदि आप एक असली किताब का उपयोग कर रहे हैं, तो अपनी खुद की एक पेन की तलाश करें। आप लिखने के लिए एक पेंसिल का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन पाठ समय के बीतने के साथ बेहद फीका होगा। कुछ दिन मजदूरों कलम कि पक्ष या (जैसे एक आम के स्थान पर जेल कलम के रूप में) कलम की एक निश्चित प्रकार पसंद करते हैं का एक विशेष ब्रांड की है। किसी भी तरह से, आपका लेखन उपकरण कुछ ऐसा होना चाहिए जिसमें आपको सहज महसूस हो और आप जिस तरह की गति पसंद करते हैं उसे लिखने में आपकी सहायता करें।
  • चित्र लिखें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 3
    3
    एक नियमित बनाएँ आप जहां भी जाते हैं, वहां अपनी जर्नल को ले जाने का एक अच्छा विचार है, ताकि आप अपने विचारों को उनके रूप में रिकॉर्ड कर सकें। या आप प्रत्येक दिन एक विशिष्ट समय पर बैठकर अपना मन खाली करना चुन सकते हैं जो भी आप तय करते हैं, उसे एक आदत बनाएं अपनी पत्रिका में अपनी रूटीन के हिस्से के रूप में लिखना आपको छोड़ने में मदद करेगा
  • एक जर्नल प्रविष्टि टाइप करें शीर्षक टाइप करें चित्र 4
    4
    अपने लेखन को प्रोत्साहित करने वाला वातावरण चुनें एक जगह ढूंढें जो आपको लिखने के मूड में रखेगी, चाहे वह निजी हो, अपने कमरे की तरह हो या हलचल कैफेटेरिया यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके लिए कौन-सा स्थान सबसे अच्छा है, तो आपको कई स्थानों पर अलग-अलग स्थानों की कोशिश करें, जब तक कि आप सही स्थान नहीं पाते।
  • चित्र एक जर्नल प्रविष्टि लिखें चरण 5
    5
    दिनांक को चिह्नित करें यह अनावश्यक झुंझलाहट की तरह लग सकता है, लेकिन यह केवल वास्तविक नियम है जब यह डायरी की बात आती है। आप अपने ग्रंथों के साथ की तारीख से बनाए गए व्यावहारिकता पर चकित होंगे।
  • एक जर्नल प्रविष्टि लिखने वाला चित्र शीर्षक 6
    6
    लिखना प्रारंभ करें अपने पाठ को प्रारंभ करने के लिए, उन विचारों को लिखें जो दिमाग में आते हैं। यदि आपको कुछ नहीं होता है, तो अपने दिन के तथ्यों या हाल के दिनों में आपके जीवन में महान ज्ञान के किसी भी क्षण के बारे में परिचय दें। इन मुद्दों पर विचार करने से आपको उन अन्य रोचक विषयों की जानकारी मिल सकती है जिन पर आप लिख सकते हैं।
    • एक मुफ्त लेखन व्यायाम के रूप में अपनी डायरी की कल्पना करने की कोशिश करो। आपके विचारों को सही व्याकरण और विराम चिह्न के साथ पूरी तरह से गठित या लिखा नहीं जाना चाहिए। इसके बारे में चिंता करने की बजाय कागज पर अपने विचारों और भावनाओं को रखने और उन्हें व्यवस्थित करने के लिए एक उपकरण के रूप में अपनी डायरी का उपयोग करें।
    • शर्मिंदा महसूस न करें जब तक आप अपनी डायरी को किसी को दिखाने की योजना नहीं बना रहे हैं, याद रखें कि यह केवल आपके द्वारा दिखाई देगी और आपको लोगों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है अपने आप को ईमानदारी से व्यक्त करने के लिए असंतुष्टता एक अर्थपूर्ण डायरी बनाने का एक महत्वपूर्ण पहलू है।
  • चित्र एक जर्नल प्रविष्टि टाइप करें शीर्षक 7
    7
    रचनात्मक रहें अपनी डायरी में विभिन्न लेखन शैलियों को शामिल करने की कोशिश करें, जैसे: कविताएं, पटकथाएं या मुफ्त लेखन आप कला जैसे कि स्केचेस, आरेखण और कोलाज शामिल कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 8
    8
    पता है कि कब रोकना है जब आपको लगता है कि आप अपने विचारों को समाप्त कर चुके हैं या कुछ निश्चित पृष्ठों पर पहुंच गए हैं, तो आप लेखन को रोक सकते हैं। वैसे भी, इससे पहले कि आप पहना महसूस करें बंद करो - याद रखें कि आप अपनी डायरी पर वापस जाने और फिर से लिखने के लिए पर्याप्त ऊर्जा चाहते हैं।
  • चित्र एक जर्नल प्रविष्टि लिखो शीर्षक 9
    9
    यदि आप कर सकते हैं, तो फिर से पढ़ें। पुराने ग्रंथों पर लौटने से पहले आपने अभी क्या लिखा है या कुछ देर प्रतीक्षा की है। आप अपनी डायरी के अतीत में वापस जाकर महान स्पष्टीकरण पा सकते हैं।



  • चित्र एक जर्नल प्रविष्टि लिखें 10 शीर्षक
    10
    लेखन रखें अधिक समर्पित आप अपने पत्रिका के लिए कर रहे हैं, अधिक सार्थक यह हो जाता है अपने पत्रिका को एक आदत रखने के तरीकों की तलाश करें, और लेखन कभी भी बंद न करें।
  • विधि 2
    स्कूल डायरी

    चित्र जर्नल एंट्री लिखें 11 शीर्षक
    1
    कार्य को समझें। क्या आपको अपने व्यक्तिगत अनुभवों से संबंधित एक डायरी लिखनी थी या किसी विशेष पुस्तक को पढ़ने के दौरान अपने प्रतिबिंबों को लिखना था? हालांकि, पढ़ने और फिर से पढ़ना सुनिश्चित करें कि कार्य को विशेष रूप से आपको सही ढंग से समझने की आवश्यकता है।
  • एक जर्नल प्रविष्टि लिखें
    2
    एक कार्यक्रम के भीतर रहें संभवत: आपको पारित करने के लिए विभिन्न ग्रंथों की पूर्व निर्धारित संख्या की आवश्यकता होगी आखिरी तारीख से पहले सारी रात उन्हें लिखने की कोशिश करने के बजाय, एक अनुसूची रखने की कोशिश करें यदि आप अक्सर डायरी में लिखना भूल जाते हैं, तो अपने फोन पर अलार्म बना सकते हैं या किसी को समय-समय पर आपको याद दिलाने के लिए कहें।
  • चित्र एक जर्नल प्रविष्टि लिखें 13 शीर्षक
    3
    सभी ग्रंथों में तारीख को चिह्नित करें तारीख को रखकर पाठ शुरू करें यदि आप चाहें, तो आप उस समय को जोड़ सकते हैं जिस पर आपने भी लेखन शुरू किया था।
  • चित्र जर्नल प्रविष्टि चरण 14 लिखिए
    4
    लिखना प्रारंभ करें तिथि के नीचे एक या दो पंक्तियां, अपना पाठ लिखना शुरू करें इस बात पर विचार करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं कि क्या आप स्कूल के लिए होमवर्क कार्य के रूप में डायरी लिख रहे हैं।
    • आप क्या सीखा है पर प्रतिबिंबित आप इस ज्ञान को अपने जीवन में कैसे लागू करने की योजना बना रहे हैं?
    • किताब या आपके द्वारा लगाए गए कार्यों के उद्धरणों को उद्धृत करें आप के लिए महत्वपूर्ण थे। उद्धरण लिखने के बाद, इसे चुनने के कारण बताएं।
    • कार्य के बारे में अपने विचारों और छापों के बारे में सजाने के लिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पुस्तक पढ़ते समय एक पत्रिका में लिखने के लिए कहा गया था, तो आप एक विशेष चरित्र या अध्याय के बारे में अपनी प्रतिक्रिया के बारे में बात कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 15
    5
    पहले व्यक्ति में लिखें क्योंकि एक पत्रिका एक व्यक्तिगत कथा है, आपको इसे पहले व्यक्ति में लिखना चाहिए। इसका मतलब है कि "I", "me" या "my" का उपयोग करके अपने वाक्यों में
  • चित्र एक जर्नल प्रविष्टि लिखो शीर्षक 16
    6
    पर्याप्त लिखना सुनिश्चित करें यदि कार्य निर्दिष्ट करता है कि प्रत्येक टेक्स्ट कितना बड़ा होना चाहिए, तो निर्देशों का पालन करें। अन्यथा, एक बार में 200-300 शब्द टाइप करने का प्रयास करें
  • चित्र एक जर्नल प्रविष्टि लिखें 17 शीर्षक
    7
    अंतिम विचार के साथ प्रत्येक पाठ को पूरा करें जब आप दिन का पाठ समाप्त करते हैं, तो आपके विचारों को एक वाक्य या दो में संक्षेप में प्रस्तुत करना एक अच्छा विचार है उदाहरण के लिए, आप "जो मैंने आज सीखा है ..." या "मैं इसके बारे में सोचने में अधिक समय बिताना चाहता हूँ" के साथ शुरू कर सकता हूँ ... "
  • युक्तियाँ

    • इसे आसान ले लो, जल्दी में कागज़ पर सबकुछ एक साथ डंप करने की कोशिश मत करो। यह आपके पाठ को पाठक को डूबता है, बल्कि यह जोरदार और सार्थक बनाने के बजाय।
    • यदि आप अपनी डायरी को अपडेट करते समय कुछ समय हो चुके हैं, तो इसे सभी पूर्व घटनाओं से भरने की कोशिश न करें - एक डायरी के लिए कुछ और अधिक हानिकारक नहीं हो सकता है जिस पल में आप आ रहे हैं, बस उस समय से शुरू करें, और यदि कोई हड़ताली घटना हाल ही में हुई है, तो यह अभी भी आपके सिर में ताजा हो जाएगा। एक फोटो एलबम के रूप में डायरी का सामना करें, जो महत्वपूर्ण क्षणों को कैप्चर करता है, जैसा कि आपके सभी जीवन के वीडियो रिपोर्टिंग के विरोध में है।
    • आपको क्लासिक "प्रिय डायरी" के साथ शुरू करना नहीं है। यह थोड़ा अजीब लग सकता है जो भी आप चाहते हैं, अपने आप से, किसी को भी मत जाओ बस लिखिए
    • कभी-कभी बुरी घटनाएं हम पर एक बड़ी छाप छोड़ देती हैं, जिससे हमें इसके बारे में लिखना पड़ता है। इस रास्ते का अनुसरण करने के बजाय, जीवन में सुंदर चीजों को याद रखने की कोशिश करें। जब आप अपनी डायरी पढ़ना चाहते हैं, तो आप हँसते और मुस्कुराते रहेंगे, इसलिए खुश विचारों का आनंद लें।
    • पूर्ण वार्तालाप लिखें इसे एक पुस्तक की तरह बनाएं
    • जब आप लिखने के लिए स्वाद लेते हैं, तो यह आप का उपभोग कर सकता है। उम्मीद मत करो मुझे आप को छोड़ने में सक्षम हो
    • एक स्नान आपको याद रखने और कुछ दिन अपने दिन को दोहराया जा सकता है।
    • अपने सभी दोस्तों की व्यक्तिगत जानकारी (पता, फोन, ईमेल) की सूची बनाएं ताकि आप भविष्य में उनके लिए देख सकें।

    चेतावनी

    • यदि आप अपनी डायरी में बहुत ही निजी विचार रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह केवल आपके द्वारा पहुंचा जा सकता है
    • अपनी डायरी को कभी स्कूल में न लें संभावना 10 में से 9 है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com