IhsAdke.com

कैसे एक चिकित्सा के रूप में एक डायरी लिखने के लिए

एक डायरी को ध्यान में रखते हुए आपको विचारों को पचाने और भावनाओं को समझने में मदद मिलती है। यदि आप एक चिकित्सक से नियमित रूप से परामर्श कर रहे हैं, तो सलाह के बाहर विचारों को संसाधित करने के लिए एक "होमवर्क" के रूप में एक डायरी में लिखने का प्रयास करें। डायरी भी घर पर नियमित आत्मनिरीक्षण को ध्यान केंद्रित करने और व्यवस्थित करने में मदद करती है।

चरणों

विधि 1
पत्रिका का आयोजन

चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 1
1
एक माध्यम चुनें आजकल, विभिन्न प्रकारों में एक डायरी को डिजिटल से एनालॉग और श्रवण से दृश्य तक रखने के लिए संभव है। महत्वपूर्ण बात यह है कि कोई माध्यम चुनें जो आपको लिखने के लिए प्रेरित करता है। अगर सही कुछ भी सही नहीं लगता, तो जब तक आप एक काम नहीं करते हैं तब तक सूचीबद्ध विभिन्न तरीकों की कोशिश करें।
  • नोटबुक का उपयोग करें यदि आप अपने विचारों को कागज पर देना पसंद करते हैं एक पुरानी नोटबुक में लिखें या चमड़े की जर्नल में निवेश करें। पोर्टेबिलिटी के लिए व्यापक विचारों या छोटे से एक को अवधारणा के लिए एक बड़ी नोटबुक का उपयोग करें एक पेन भी चुनें, जिसे आप आराम से महसूस करते हैं।
  • यदि आप कागज पर लिखने के बजाय टाइप करना पसंद करते हैं, तो अपने कंप्यूटर या सेल फोन पर डायरी रखें। वर्ड प्रोसेसर (जैसे वर्ड और नोटपैड) या अन्य सॉफ़्टवेयर का प्रयोग करें जो आपको पसंद करता है एक दस्तावेज़ में सभी प्रविष्टियों को सहेजें या फ़ोल्डर में समूहीकृत कई दस्तावेज़ों में। यदि आप माइक्रोफ़ोन के पीछे काम करते हैं तो कंप्यूटर का उपयोग करना सुविधाजनक हो सकता है
  • यदि आप अपने विचारों को प्रकाशित करने का विचार पसंद करते हैं, तो एक ऑनलाइन डायरी रखें। वर्डप्रेस या ब्लॉगर में एक निःशुल्क ब्लॉग बनाएं, नियमित पोस्ट बनाएं और याद रखें कि आपको किसी के साथ लिंक साझा करने या दर्शकों को जीतने की ज़रूरत नहीं है - पोस्टिंग का साधारण कार्य पर्याप्त है
  • एक ऑडियो डायरी रखने पर विचार करें। यदि आप लिखते वक्त अधिक आरामदायक बोलते हैं, तो अपने कंप्यूटर पर एक मोबाइल एप्लिकेशन या माइक्रोफ़ोन के साथ अपनी आवाज दर्ज करें। बैठ जाओ और बात करें कि आप कुछ मिनटों के लिए क्या सोच रहे हैं - भाषण आम तौर पर विचारों के प्रसंस्करण को उत्तेजित करता है
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 2
    2
    अपनी भावनाओं के संपर्क में रहने के लिए चुप, शांत वातावरण खोजें एक लाइब्रेरी या सड़क पर, कॉफी की दुकान पर घर पर लिखें। विकर्षण को समाप्त करें और प्रतिदिन एक आत्मसमर्पण की गहरी अवस्था में प्रवेश करने के बारे में सोचना बंद करने का प्रयास करें। यदि आपको भौतिक स्थान नहीं मिल सकता है, तो मानसिक बबल बनाएं: अपने हेडफोन में पार्श्वसंगीत संगीत या सफेद शोर को सुनें - अपने आप को एक संलग्न, शांत जगह में लॉक करें - छत पर या एक पेड़ पर चढ़ो।
    • ध्यान से अव्यवस्था को खत्म करने और विचारों को ध्यान में रखते हुए लिखने के पहले चुपचाप रखें एक शांत, चिंतनशील राज्य तक पहुंचने में आपकी मदद करने के लिए जो कुछ भी हो सकता है, उसे बाहर खींचें, गहराई से साँस लें, कुछ मोमबत्तियों को हल्का करें या नरम संगीत चलाएं।
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 3
    3
    डायरी लिखने के लिए इस्तेमाल हो जाओ आत्मनिरीक्षण के लिए दैनिक अभ्यास की आवश्यकता होती है, इसलिए मात्रा की परवाह किए बिना दैनिक लिखने का लक्ष्य निर्धारित करें। लिखने के लिए 10 से 30 मिनट प्रति दिन एक तरफ सेट करें और देर न करें!
    • यदि आपके पास एक दौड़ की नियमित है, तो हर दिन जर्नलिंग के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करने का प्रयास करें। नाश्ते से पहले, सोते समय या उससे पहले के समय में लिखें: एक समय खोजें जब आपके विचार स्पष्ट हों।
    • एक सुविधाजनक जगह में डायरी छोड़ दें ताकि आप सुस्ती से बचें। घर छोड़ते समय इसे अपने साथ ले लो और हमेशा हाथ में एक पेन हो।
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ थेरेपी चरण 4
    4
    प्रत्येक प्रविष्टि पर दिनांक और समय शामिल करें यह अतीत से विशिष्ट घटनाओं की जांच करने और लिखित रूप में पैटर्न की पहचान करने का एक आसान तरीका है। अनुक्रमिक डायरी में, प्रविष्टियां पहले से ही अपने आप में एक प्रकार का ढीली कालक्रम स्थापित कर लेती हैं, लेकिन एक अधिक सटीक रिकॉर्ड भविष्य में घटनाओं के विश्लेषण में मदद कर सकता है।
    • जानकारी जैसे कि मौसम, मौसम, दिन का अर्थ (जन्मदिन, छुट्टी, इत्यादि) या आप विशिष्ट प्रविष्टि क्यों लिख रहे हैं, जैसे प्रासंगिक लगता है
  • विधि 2
    लिखने के लिए शुरू

    चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 5
    1
    परिभाषित करें कि आप क्या लिखना चाहते हैं अपने जीवन के बारे में अपने आप से पूछें, आप कैसा महसूस करते हैं, आप किस बारे में सोच रहे हैं, और आप क्या चाहते हैं उन समस्याओं और भावनाओं की पहचान करें जिन्हें आप तलाशने की आवश्यकता है: यदि आपके पास हाल में अपने सिर में कुछ फंस गया है, तो यह आपके विश्लेषण का हिस्सा बनने के लिए निश्चित है। अपनी आंखों को बंद करें और इस समय सबसे अधिक दबाव वाले विचारों, घटनाओं और भावनाओं का विश्लेषण करने के लिए एक गहरी साँस लें।
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 6
    2
    समय को नियंत्रित करें पांच से बीस मिनट के लिए लिखें, या जब तक आप प्रेरणा से रहते हैं। पत्रिका के प्रत्येक पृष्ठ पर प्रारंभ और समाप्ति समय शामिल करें एक टाइमर सेट करें ताकि आपको हर समय समय की जांच न करें और सिर-लेफ्टिनेंट ले जाएं।
    • यदि आप शेड्यूलिंग पसंद नहीं करते हैं, तो आप जो चाहें लिखना बेझिझक। समय का विचार निरंतर लेखन की प्रक्रिया का अभ्यास करना है एक विचार को तोड़ने के लिए अतिरिक्त समय लेने में कोई समस्या नहीं है।
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 7
    3
    लिखें। कागज पर पेन डालें और निर्धारित समय के अंत तक लिखना बंद न करें। सीधे मस्तिष्क से चैनल के विचार और अपने आप को आलोचना करने की कोशिश मत करो - यह आपको मूड से बाहर ले जा सकता है और लेखन के प्रवाह को बाधित कर सकता है। आप जो लिखेंगे, उसकी टोन सेट करने के लिए सरल, तार्किक वाक्यांशों से प्रारंभ करें, जैसे कि आप किसी मित्र से बात करना शुरू कर रहे हैं। उदाहरण के लिए:
    • आज मेरे महीनों में सबसे अच्छा दिन था। कहाँ शुरू करने के लिए?
    • मुझे नहीं पता कि क्या करना है, लेकिन यह जारी नहीं रह सकता है
    • मुझे संदेह करना शुरू हो रहा है कि डेनिलो मुझ पर धोखा दे रहा है
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ थेरेपी चरण 8
    4
    आपने जो लिखा है उसे फिर से पढ़ें। जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो पूरी जर्नल प्रविष्टि की समीक्षा करें और एक या दो सोचा वाले वाक्यांशों को लिखें: "इसे पढ़ने से, मुझे एहसास हुआ कि ..." या "मुझे पता है ..." लिखित में आधारित कार्यों के अस्तित्व या न होने के बारे में सोचो। अगर कुछ भी किया जाना है, तो कार्य करें!
  • विधि 3
    आत्मनिरीक्षण तक पहुंचे




    चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 9
    1
    लिखें जो आपको लगता है जब भी आप एक मजबूत भावना का अनुभव करते हैं, तो उसे अपनी डायरी में रिकॉर्ड करें। लिखो कि आपने क्या महसूस किया, क्या लग रहा था, और इसके बारे में आप क्या करेंगे। इस समय भावनाओं को संसाधित करने और लेखन के माध्यम से कुछ तनाव जारी करने के लिए डायरी का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ थेरेपी चरण 10
    2
    कार्यों, भावनाओं और विचारों का मूल्यांकन करें इसके बारे में लिखें कि आपने क्या किया और आपने यह कैसे किया। उसने क्या सोचा और महसूस किया। अपने कार्यों पर सवाल उठाएं और प्रश्नों के उत्तर दें: अपने विचारों की तार्किक प्रगति पर ध्यान दें और उन्हें समझने की कोशिश करें।
    • आप क्या मानते हैं कि आप क्या कर सकते हैं या किए गए हैं - इस बारे में लिखें कि आप क्या करने के बारे में सोचते हैं, आप किसके बारे में सोचते हैं, आप किसके बारे में चाहते हैं? भविष्य के लिए लक्ष्य निर्धारित करें, वे व्यक्तिगत या व्यावसायिक हों
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ थेरेपी चरण 11
    3
    चिकित्सा सत्रों के साथ संयोजन के रूप में डायरी का उपयोग करें पिछले सत्र में अपने विचारों को रिकॉर्ड करें और उन रोचक चीजों की पहचान करें जो आपने सीखी हैं। आप सत्र के तुरंत बाद, या अनुभव पर प्रतिबिंबित होने के बाद, चिकित्सा के दौरान लिख सकते हैं। चिकित्सक के साथ व्यक्तिगत लक्ष्यों को निर्धारित करें और प्रगति की निगरानी के लिए डायरी का उपयोग करें।
    • कुछ चिकित्सकों को डायरेक्टरी के उपयोग के साथ चिकित्सा में प्रशिक्षित किया जाता है यदि आप एक पेशेवर के साथ तकनीक का पता लगाने के लिए चाहते हैं, तो एक योग्य चिकित्सक की तलाश करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 12
    4
    रचनात्मकता से डरो मत यदि आपको लगता है कि आप अपने चित्रों के माध्यम से बेहतर व्यक्त कर सकते हैं, आगे बढ़ें चित्र बनाने के लिए पेंट, मार्कर और चाक का उपयोग करें यदि आप पसंद करते हैं, तो डायरी में फ़ोटो, फूल और अन्य आइटम पेस्ट करें। क्या उपयोगी लगता है!
    • की तकनीक का प्रयास करें स्क्रैपबुक. चिकित्सक के लिए उपयोगी जानकारी के साथ कुछ पत्रक और कार्यपत्रकों के लिए पूछें और इसे डायल करने के लिए पेपर में पेस्ट करें स्क्रैपबुक स्व-सहायता तकनीकों के साथ ऐसी चीजों की सूची बनाएं जो आपको खुश कर देती हैं और चीजों से बचने के लिए
    • आकर्षित करने का प्रयास करें मन मानचित्र विचारों को जोड़ने के लिए संबंधित विचारों के बीच लाइनों, तीरों या आरेखों को खींचें उन विषयों को ढूंढें जो आपकी समस्याओं में फैले हुए हैं और उन विभिन्न तरीकों की पहचान करने का प्रयास करें जिनमें वे खुद को प्रकट करते हैं
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 13
    5
    विवरण में दर्ज करें यह कारणों को भूलना बहुत आसान है जिससे आपको कुछ लिखना या आकर्षित करना पड़ा, तो अपने आप को पूरी तरह से पूरी तरह से व्यक्त करने का प्रयास करें अधिक आप चिंताओं की जांच कर सकते हैं, जितना अधिक आप उन्हें समझ सकते हैं। जितना बेहतर आप उन्हें समझ सकते हैं, उन पर काबू पाने के लिए आसान होगा
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ थेरेपी चरण 14
    6
    स्वयं-निरीक्षण के लिए उत्तेजनाओं को ढूंढें इंटरनेट पर उत्तेजनाओं की तलाश करें, विचार या विषय प्राप्त करने के लिए किसी मित्र या चिकित्सक से बात करें। हर दिन जवाब देने के लिए एक अलग सवाल रखने के लिए लिखने का एक बढ़िया तरीका है जब आप सवाल पूछते हैं, तो आप शायद महसूस करेंगे जैसे कि आपने उन्हें किसी और को लिखा है, जो आपको डायरी संरचना के लिए जिम्मेदार महसूस करने में मदद करेगा। नीचे दिए गए प्रश्नों की कोशिश करें:
    • क्या आपको गर्व है कि आप कौन हैं? आप कैसे याद रखना चाहते हैं?
    • तुम्हारा क्या व्यक्तित्व लक्षण आप आम तौर पर प्रशंसा या दूसरों से तलाश करते हैं? क्यों?
    • उस चीज़ के बारे में सोचें जो आपको करने के लिए मजबूर महसूस करती है आपको ऐसा क्यों लगता है?
    • आपके जीवन में कभी भी सबसे अच्छी सलाह क्या मिली है?
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 15
    7
    एक दोस्त के रूप में डायरी के बारे में सोचो लेखन एक करीबी और भरोसेमंद दोस्त को महसूस कर रहा है सब कुछ का एक विस्फोट अनुकरण करेंगे लिखो जैसे आप किसी मित्र से बात कर रहे थे जो अगली प्रविष्टियों के लिए उत्सुक था कल्पना कीजिए कि वह अपने जीवन की प्रगति देखने के लिए शायद ही इंतजार कर सकता है और वह अपने भावुक भलाई के बारे में बहुत परवाह करता है। ऐसे रिश्ते की भावना अनुभव साझा करने के चिकित्सीय प्रभाव को ट्रिगर कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 16
    8
    अक्सर डायरी पढ़ें कुछ महीनों पहले लिखी गई चीजों की तुलना हाल के दिनों में लिखी गयी थी जो पैटर्नों को ढूंढने और आपके व्यक्तिगत विकास की पहचान करने के लिए थीं। कुछ नकारात्मक भावनाओं को फिर से करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको पता चल जाएगा कि आप क्या महसूस करते हैं, आपको हिलाने के बिना महसूस किया गया है।
  • युक्तियाँ

    • डायरी एक निजी स्थान है यदि आप चिकित्सक से कुछ साझा नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसा मत करो।
    • रचनात्मकता का उपयोग करें और नई चीजों का प्रयास करें चित्रों, पेस्ट, ड्राइंग और संपादन फोटो उन विचारों को अभिव्यक्त करने के लिए शानदार तरीके हैं, जिन्हें शब्दों में नहीं रखा जा सकता।
    • डायरी को बहुत गंभीरता से न लें। परियोजना को प्रतिबिंबित करने और आनंद लेने के लिए समय निकालें।
    • अपनी भावनाओं को लिखें या खींचें और शीट को फाड़ दें। यह कई लोगों के लिए बहुत उपयोगी है

    आवश्यक सामग्री

    • डायरी या नोटबुक
    • लेखनी
    • पेंसिल
    • वैकल्पिक: विभिन्न प्रकार के स्याही और कागजात

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com