IhsAdke.com

एक कला डायरी का उपयोग कैसे करें

एक कला डायरी मूलतः एक सामान्य डायरी है कोई भी एक पत्रिका रख सकता है, एकमात्र अंतर जिस तरह से आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं आप जर्नल को अपने दिनों के रिकॉर्ड के रूप में उपयोग कर सकते हैं, जैसे कॉमिक बुक जो आपको आपके जीवन के बारे में बताती है और जो कुछ भी आपके साथ हुआ है, या सिर्फ अपने दिन या सप्ताह के दिलचस्प या यादगार क्षणों को स्केच करने के लिए बताता है।

चरणों

एक कला जर्नल चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
एक डायरी या ड्राइंग नोटबुक चुनें या एक बनाएं आप एक सस्ती नोटबुक खरीद सकते हैं और केवल अपनी सामग्री पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या अधिक महंगी डायरी अगर आप अधिक आधिकारिक बनना चाहते हैं। नोटबुक को अपने पसंदीदा स्टेशनरी की दुकान या कला दुकान पर देखें
  • यदि आप बस आकर्षित करने के लिए शुरू कर रहे हैं, तो कुछ भी असाधारण खरीद नहीं लें "बहुत असाधारण" कोई नोटबुक है जो आपको उस पर लिखते समय दोषी महसूस करता है, या आप खराब होने के बारे में चिंता करते हैं दूसरी ओर, यदि आप आकर्षित या पेंट करना पसंद करते हैं, तो अपने पसंदीदा तकनीक के लिए उपयुक्त गुणवत्ता, बनावट और मोटाई का एक कागज चुनें।
  • प्रेरक हमलों के लिए पॉकेट नोटबुक होते हैं, या जब कुछ होता है और आपको लगता है कि आप की जरूरत है तुरंत इसे खींचना
  • आप जो पेपर आकार पसंद करते हैं उसे चुनें। इसमें पूर्ण आकार के नोटबुक, पॉकेटबुक और पोस्टर-आकार की नोटबुक भी हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप जिस नोटबुक को चुनते हैं वह स्वयं के द्वारा खुला है नोटबुक को हर समय बंद होने पर आकर्षित करने या लिखने की कोशिश करना कोई मजेदार नहीं है
  • कुछ लोग सर्पिल नोटबुक पसंद करते हैं क्योंकि वे खुले रहते हैं। अन्य लोग उन्हें पसंद नहीं करते, क्योंकि सर्पिल रास्ते के बीच में रहते हैं क्योंकि वे आकर्षित करने की कोशिश करते हैं। यह पूरी तरह व्यक्तिगत मामला है, इसलिए चुनें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है
  • यह भी ध्यान दें कि आपने जो चुना नोटबुक के पृष्ठ को उजागर करना आसान है, खासकर यदि आप अपना काम देखने की योजना बनाते हैं

  • एक कला जर्नल चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नोटबुक को अपनी डायरी बनाएं बहुत कम से कम अपना नाम लिखो (फोन नंबर भी सलाह दी जाती है, अगर आप नोटबुक खो देते हैं) या कवर के अंदर। आप कवर को सजाने, रंग जोड़ सकते हैं, फ़ोटो और वस्तुओं को चिपका सकते हैं या नोटबुक को कवर भी कर सकते हैं।
  • एक कला जर्नल का उपयोग करें शीर्षक चित्र 3
    3
    डायरी भरने के लिए शुरू करें वास्तव में क्या करना है इसके बारे में चिंतित होने में बहुत अधिक समय खर्च न करें बस अपने मन में कुछ भी लिखना या करना शुरू करो आपके कुछ बेहतरीन काम स्वैच्छिक रूप से हो सकते हैं
    • पहले पृष्ठ को रिक्त छोड़ दें, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप पर्याप्त रूप से आकर्षित कर सकते हैं या आप जितनी अधिक पृष्ठ जोड़ सकते हैं, उसमें सामग्री अनुक्रमणिका शामिल करना चाहते हैं। यदि आप पहले पृष्ठ को अंतिम रूप देने के लिए जाते हैं, तो आपके कलात्मक कौशल में सुधार हुआ है और आप एक चमकदार परिचय बना सकते हैं।
    • बीच में या नोटबुक के अंत में एक पृष्ठ चुनें और अपने पेंट, पेन और अन्य कला की आपूर्ति का परीक्षण करें। एक कला नोटबुक के कार्यों में से एक यह पता लगा रहा है कि आपकी आपूर्ति क्या कर सकती है। नोटबुक के पीछे रंग तालिकाओं और तानवाला मिश्रण परीक्षण रखने से आपके भविष्य के संदर्भ को आसान हो सकता है
  • एक कला जर्नल चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक
    4
    अपनी डायरी में नई तकनीकों की कोशिश करें आपको कला वीडियो, लेख और ऑनलाइन पत्रिकाओं में देखने वाली तकनीकों का परीक्षण करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। यह एक कला डायरी होने के मजाक का हिस्सा है। यदि आप कुछ जल रंगों का मिश्रण करते हैं या यदि आप ग्लू को लागू करने और शीर्ष पर चकाचौंध के बजाए ग्लूटर के साथ गोंद का उपयोग करते हैं तो क्या होता है, इस बारे में पृष्ठ को एक छोटा-लेख बनाकर प्रयोग के बारे में अपने विचारों को लिखें। ये प्रक्रिया ग्रंथ पढ़ने के लिए मजेदार हैं, और अगली बार जब आप इन सामग्रियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप सीधे अपनी पत्रिका से प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक आर्ट जर्नल का उपयोग करें शीर्षक छवि 5



    5
    उस दिन के बारे में सोचो जो उस दिन के दौरान हुआ, जिसने आपको खुश या नाराज किया। एक कला डायरी के मुख्य बिंदुओं में से एक अपनी भावनाओं और विचारों को स्वस्थ तरीके से बाधित करना है। आप अपने जीवन में हुई चीजों को शामिल कर सकते हैं, जिनके बारे में आप बात नहीं कर सकते, चीजें जो आपको हँसते हैं, जो मजाकिया कपड़े आप देख चुके हैं - कुछ भी, वास्तव में।
    • यदि आप चाहें, तो नोटबुक को एक वास्तविक डायरी के रूप में मानें, या इसका इस्तेमाल केवल अपने काम और अभ्यास को रिकॉर्ड करने के लिए करें। मुख्य बिंदु यह है कि डायरी आपके लिए और आपके लिए बनाई गई है, और यह कि आपकी सामग्री पूरी तरह से आपका निर्णय है।
    • जैसा कि आप चारों ओर आते हैं, अन्य कलाओं और डिजाइनों पर प्रतिबिंबित करने की कोशिश करें, खासकर यदि वे आपके बारे में कुछ इंप्रेशन करें या अपना ध्यान आकर्षित करें आप अपनी छाप को आकर्षित कर सकते हैं, या बस इसके बारे में लिख सकते हैं
    • अक्सर अपनी डायरी का उपयोग करें यह उन सभी के लिए एक अच्छा अभ्यास है जो नई तकनीकों को सीख रहे हैं या पुराने को पूरा कर रहे हैं, और आपको इस मन की मन में रहने में मदद करेंगे।

  • एक कला जर्नल का उपयोग करें चित्र शीर्षक 6
    6
    फ़िल्टर और आंतरिक आलोचनाओं को बंद करें कोशिश या गलतियों को बनाने में संकोच न करें यह है आपके दैनिक। ये सब रखो आप यह चाहते हैं अगर यह सिर्फ चित्र है, ठीक है यदि यह चित्र, चित्र, लेखन, कोलाज और आपके पसंदीदा फोटोग्राफ के प्रिंट का मिश्रण है, तो यह भी ठीक है। कुछ पृष्ठों पर बेतरतीब ढंग से घसीटना या एक नया माध्यम या तकनीक का प्रयास करें। ऐसा हो सकता है कि आपकी कलात्मक यात्रा पूरी तरह से सिर्फ एक पत्रिका में न हो।
  • एक कला जर्नल का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 7
    7
    अपने विचारों को पेपर के रूप में जैसे ही स्नातक हो जाते हैं, या जितनी जल्दी हो सके रखो। हो सकता है कि आपने जो कुछ सोचा था वो क्लास या काम के दौरान एक अजीब मजाक था, लेकिन कोई नहीं हँसे। आप इस स्थिति को कई अलग अलग तरीकों से आकर्षित कर सकते हैं आप इसे हास्य पुस्तक के रूप में आकर्षित कर सकते हैं, मजाक और अजीब चुप्पी के साथ जब कोई भी हँसे नहीं, सभी एक कॉमिक में। या आप पेज के आधे या चार भागों में विभाजित कर सकते हैं, घटना के प्रमुख बिंदुओं के साथ। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, जब तक आप घटना के बारे में अपनी धारणा बनाते हैं।
  • एक कला जर्नल चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    कभी-कभी अपने सबसे पुराने रिकॉर्ड की समीक्षा करें आप पुराने पृष्ठों में नई प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं, चीजें फिर से आकर्षित करने के लिए या परिवर्तन के लिए, या सिर्फ अच्छी यादें आप अपने काम की प्रगति के पैटर्न का विश्लेषण, विभिन्न हितों और मूड के माध्यम से भी कर सकते हैं या अपनी तकनीकों का विकास और सुधार देख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर नोटबुक आपके थैले में फिट होने के लिए काफी छोटा है, तो आप जहां भी जाते हैं, यह आपके साथ ले जाना एक बढ़िया विचार है। आपको कभी पता नहीं कब प्रेरणा हिट हो सकती है इसके अलावा बैग में पेन और पेंसिल ले जाने के लिए, वे उपयोगी हो जाएगा।
    • कुछ पूरी तरह से अलग कोशिश करना चाहते हैं? एक कला डायरी को रिक्त प्रारंभ नहीं करना पड़ता है एक प्रयोग की गई पुस्तक का पता लगाएं जो कि बहुत ही दुर्लभ और मूल्यवान नहीं है, लेकिन एक बहुत अधिक व्यक्तित्व है, जैसे एक पुराने विश्वकोश के एक खंड की तरह। बचत दुकानों और गेराज बिक्री में देखें जब आप इसे खोजते हैं, तो इसे अपनी डायरी बनाएं उस पर लिखें, कोलाज करें, गुना करें और पृष्ठों को अपनी कल्पना के अनुसार निर्देशित करें। पुस्तक के पेज रंग या सामग्री को प्रेरित कर सकते हैं, या सिर्फ पृष्ठभूमि के रूप में काम कर सकते हैं यह कोलाज में रुचि रखने वाले या बदले हुए ऑब्जेक्ट के लिए एक विचार है। संशोधनों के साथ, किताब ही कला बन जाएगी
    • यदि आप जर्नल में पेंट करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि स्याही को पूरी तरह से सुखा दें और स्याही को अगले पेज को मिटा देने से रोकने के लिए पृष्ठों के बीच कुछ करें। एक अन्य विकल्प अलग-अलग चित्रों को पेंट करना है और फिर उन्हें एक पत्रिका के रूप में शामिल करना है या उन्हें जर्नल में जोड़ना है जिसमें अन्य प्रकार के काम शामिल हैं।
    • आपकी डायरी का विषय कुछ आपसे प्यार करता हो - बिल्लियां, पक्षियों, परिदृश्य, फूल, कार्टून के लिए विचार। उन्हें अपनी रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में एक डायरी होने की ज़रूरत नहीं है, वह अपनी कलात्मक प्रगति की एक डायरी भी हो सकती है जिसमें चित्र, कोलाज, पेंटिंग, विचारों के बारे में आपके पास कला और नई तकनीकों का अभ्यास है जो आपने सीखा है।
    • यदि आप ग्रेफाइट, लकड़ी का कोयला या कुछ और जो कि कई अवशेषों को रिलीज़ करते हैं, तो पृष्ठ संरक्षक खरीदते हैं। आप स्प्रे लगाने वाले की खरीद भी कर सकते हैं - बाजार में कई ब्रांड हैं आमतौर पर लगानेवाला स्प्रे आदर्श रूप से "व्यावहारिक" होता है, जिसका अर्थ है कि यह ग्रेफाइट या कोयला लाइनों को धब्बा से रोक देगा, लेकिन आप अभी भी इस पर आकर्षित कर सकते हैं - यह पेंसिल या लकड़ी का कोलाल का विरोध नहीं करेगा, जैसा कि आप कर सकते हैं। कुछ चमकदार स्प्रे के साथ होते हैं यदि आपका बजट तंग है, बाल स्प्रे अच्छी तरह से काम करता है, भी।
    • अपने रिकॉर्ड, जो भी आपके विषय या शैलियों पर दिनांक रखें। पिछले अभिलेखों को देखकर आप अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपने कितना सीखा है यह आत्मसम्मान के लिए बेहतर है कि वह सब कुछ एकदम सही बनाने की कोशिश करे।
    • अगर आप इसे अपनी कला डायरी या चयनित कामों से साझा करना चाहते हैं, तो उन्हें ब्लॉग पर पोस्ट करने या उन्हें एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो साइट जैसे डेविट आर्ट पर पोस्ट करने पर विचार करें। आपको एक स्कैनर या कैमरा की ज़रूरत होगी अच्छे चित्रों को करीब ले लो
    • स्क्रैपबुक बनाने के लिए कई महान सामग्रियां हैं जो शिल्प पत्रिकाओं में अच्छी तरह से काम करती हैं और व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।
    • डायरी को गुप्त रखने के लिए यह अच्छा है क्योंकि यह आपके लिए और अधिक विशेष और मूल्यवान दिखाई देगा।
    • कुछ को आकर्षित करने का सबसे तेज़ तरीका एक मिनीिलिवर कर रहा है कागज का एक टुकड़ा लें और उसे आठ टुकड़ों में बांधाएं। चार सबसे केंद्रीय भागों के बीच लगातार दो किनारों को फाड़ना या कटौती करना, और फिर इसे दूसरे अनुदैर्ध्य गुना पर गुना, दोनों पक्षों में शामिल होकर एक तरफ तह करना, किताब बनाकर। यह आपकी किताब के लिए कवर, एक बैक कवर और छह पृष्ठ देगा। यह एक पेपरबैक बुक का आकार होगा, यह लोड करना आसान होगा और यदि पेपर काफी मोटी है, तो आप इसे खोल सकते हैं, इसे उल्टा कर सकते हैं, इसे दूसरी तरफ गुना कर सकते हैं, और आपके पास एक नया मिनी- !
    • आप अपने जीवन के दौरान हुई घटनाओं के कोलाज और तस्वीरें भी जोड़ सकते हैं।

    चेतावनी

    • "सही" क्या है इसके बारे में मत सोचो सही है जो आपको करना पसंद है प्रतिबंध के बिना डायरी का पता लगाने के लिए एक जगह है।
    • यदि आपकी कला डायरी निजी है, तो सावधान रहें कि इसे खोना न हो। अगर आप चाहें तो उसे छुपाएं या केवल आपके द्वारा चुने गए पृष्ठों को साझा करें।
    • लोग आपकी कला देखना चाहते हैं पूरा अजनबी दिखाई दे सकते हैं और अपनी डायरी के माध्यम से पत्ते शुरू कर सकते हैं, जब आप नहीं देख रहे हैं। नाराज मत हो सिर्फ डायरी वापस ले लो, विनम्रतापूर्वक, और अपनी चीजों को देखने के लिए न करें। जब तक वे चले गए तब तक डायरी को रखें। वे शिकायत कर सकते हैं या अपनी किताब लेने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन अन्य कलाकार परिपक्व फॉर्म की प्रशंसा करेंगे जिसके साथ आप इस स्थिति से निपटा करते थे।

    आवश्यक सामग्री

    • ऐसा कुछ जो आपकी डायरी की तरह काम करता है: एक स्केचबुक, एक रिक्त पुस्तक, कई कागजात एक साथ स्टेपल - जो भी आप पसंद करते हैं
    • चित्रकारी या ड्राइंग सामग्री
    • यदि आप चाहें तो स्क्रैपबुक करने के लिए सामग्री
    • कुछ गलत रत्न, स्टिकर, आदि - आपकी डायरी के कवर के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com