IhsAdke.com

कैसे एक पत्रिका लिखने के लिए

एक पत्रिका में लेखन आपके अतीत का ट्रैक रखने और अपने भविष्य के बारे में सोचने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, यह साबित हुआ है कि यह गतिविधि आपकी भावनाओं और भावनाओं को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। यदि आप एक डायरी रखने में रुचि रखते हैं, तो उस डायरी के प्रकार के बारे में कुछ निर्णय लें जो आप चाहते हैं ईमानदारी से, विस्तार से और प्रामाणिक रहें ..

चरणों

भाग 1
अपनी डायरी के बारे में निर्णय लेना

चित्र एक डायरी चरण 1 लिखो
1
अपनी डायरी के प्रकार पर विचार करें यह आपके लेखन की शैली और अन्य कारकों पर निर्भर करेगा। दैनिक पर विचार करने के लिए कुछ समय का उपयोग करें, जो दैनिक खरीदने के लिए।
  • अपनी सुलेख को ध्यान में रखें। क्या आपका लिखावट बड़े या छोटा है? यदि आपके पास एक छोटे और स्पष्ट लिखावट है, तो छोटे हाशिए और लाइनों के बीच की दूरी के साथ एक डायरी संदेश को संभाल सकती है यदि आपके पास बड़े, असंगठित हस्तलेख हैं, तो बड़े मार्जिन वाले एक पत्रिका चुनें। आप सफेद, बन्दर वाले पृष्ठों के साथ एक नोटबुक भी चुन सकते हैं।
  • क्या आप एक बहुत कठिन पत्रिका होने पर जोर देते हैं? एक कठिन नोटबुक थोड़ा महंगा है, लगभग $ 30 की लागत, लेकिन यह अच्छी गुणवत्ता का है सुपरमार्केट या स्टेशनरी स्टोर में सरल और सस्ता पत्रिकाओं को मिलना संभव है।
  • क्या आप अपनी डायरी को अपने साथ ले जाने की योजना बना रहे हैं? बहुत से लोग अपनी दैनिक टिप्पणियों को लिखने के लिए हर समय अपनी डायरी या नोटबुक लेना पसंद करते हैं। यदि यह आपकी योजना है, तो एक छोटा या पॉकेट नोटबुक खरीदें जो आपके पर्स या बैकपैक में किया जा सकता है
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं और गोपनीयता चाहते हैं, तो एक तालाब के साथ एक डायरी खरीदें हालांकि, ध्यान रखें कि वे आमतौर पर नाजुक होते हैं और आसानी से टूटा हो सकते हैं।
  • इंटरनेट पर वेबसाइटें हैं जो आपको ऑनलाइन डायरी रखने की अनुमति देती हैं। इसका फायदा यह है कि इसे कम जगह ले जाती है और कई लोगों को हाथ से लिखने की तुलना में अधिक सहज टाइपिंग लगता है। हालांकि, गोपनीयता एक समस्या हो सकती है भले ही साइट पासवर्ड से सुरक्षित है, इंटरनेट पर 100% निजी नहीं है। कोई भी आपकी ऑनलाइन डायरी में आ सकता है और आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच प्राप्त कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक डायरी चरण 2 लिखें
    2
    तय करें कि आपकी डायरी को कहाँ स्टोर करना है अगर आप इसे निजी होने के लिए चाहते हैं, तो उसे स्टोर करने के लिए अपने घर में एक विवेकपूर्ण जगह ढूंढें। इसे अपने गद्दे के नीचे छिपाना, अपने कपड़े में अपने कपड़े, या किसी अन्य जगह के साथ छेड़छाड़ की संभावना नहीं है कि यदि गोपनीयता समस्या कोई समस्या नहीं है, तो अपनी पत्रिका को अपने डेस्क, बिस्तर या कहीं और लिखने की योजना के पास एक आसानी से सुलभ स्थान पर रखें।
  • चित्र शीर्षक एक डायरी चरण 3 लिखें
    3
    इस बारे में सोचें कि आप अपने टिकट कैसे बुक करेंगे। एक पत्रिका में प्रविष्टियों को बुकमार्क करने के कई तरीके हैं कुछ लोगों को हर रिकॉर्ड की तारीख पसंद है ताकि वे समय याद कर सकें जब वे इसे पढ़ रहे हों। अन्य लोग प्रत्येक अभिलेख में छोटे शीर्षक पसंद करते हैं। रचनात्मक और मजेदार हो विधि का उपयोग करें जो आपकी शैली को सबसे अच्छा उपयुक्त बनाती है।
    • कुछ लोग प्रविष्टियों को चिह्नित करने के लिए एक हस्ताक्षर का उपयोग करते हैं यदि आप एक हस्ताक्षर छोड़ना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। हालांकि, गोपनीयता एक समस्या हो सकती है यदि आपकी डायरी खो जाती है, तो इसकी सामग्री आपके साथ जुड़ी हो सकती है। यदि आप मुख्य रूप से अपने निजी विचारों को रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो हस्ताक्षर का उपयोग करने से बचें इसके बजाय, केवल अपने आद्याक्षर का उपयोग करें
  • भाग 2
    अपने पत्रिका में प्रविष्टियां लिखना

    चित्र शीर्षक एक डायरी चरण 4 लिखें
    1
    ईमानदारी से रहें एक पत्रिका में रखते हुए एक ज्ञान के लिहाज से फायदेमंद गतिविधि हो सकती है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूएसए) के एक अध्ययन में पता चला है कि ईमानदारी से लिखने हमारी भावनाओं के बारे में, एक पत्रिका में हमारे emoções.Ao लिखने नियंत्रित करने के लिए हमारे मस्तिष्क संभव के रूप में ईमानदार बनने की कोशिश कर सकते हैं। यह आपके भावनात्मक भलाई के लिए बहुत अच्छा है।
    • बहुत से लोग एक डायरी को एक कैथेटिक अनुभव रखने पर विचार करते हैं, क्योंकि वे लिखते हैं और स्वयं बन सकते हैं। पूरी तरह से अपनी भावनाओं को रिकॉर्ड करने के लिए बेझिझक, सकारात्मक और नकारात्मक हो
    • अपने लेखन की गुणवत्ता के बारे में चिंता मत करो आपकी जर्नल एक सुरक्षित जगह है जहां आप वांछित और साझा कर सकते हैं जिसे आप न्याय के बिना चाहते हैं। आज़ादी से लिखने के लिए प्रत्येक रिकॉर्ड की शुरुआत में कुछ मिनट लेने की कोशिश करें। दूसरे शब्दों में, जल्दी और निषेध के बिना लिखें अपने दिन, मनोदशा, और आपके द्वारा अनुभव की जा रही किसी भी भावना को ध्यान में रखते हुए आपके मन में पहली चीज लिखें।
    • कई लोगों ने अपने पत्रिकाओं में ईमानदार लेखन के माध्यम से अपने बारे में और उनके संबंधों के बारे में बताया है। जब आप लिख रहे हों, अपने बारे में अधिक सीखने के लिए तैयार रहें।
  • चित्र टाइप करें एक डायरी चरण 5
    2
    क्या लिखना है पर फैसला कई अलग-अलग प्रकार के डायरी हैं कुछ लोग हर रोज की घटनाओं को रिकॉर्ड करने के लिए डायरी का उपयोग करते हैं ऐसे लोग हैं जो अपने सपनों और उनके लक्ष्यों को रिकॉर्ड करना पसंद करते हैं। अगर आपके पास एक लक्ष्य है, जैसे वजन कम करना या एक बहुत जटिल परियोजना खत्म करना, तो एक डायरी आपकी भावनाओं और आपकी प्रगति पर चर्चा करने का एक शानदार तरीका हो सकती है। कुछ लोग अपने पत्रिकाओं में विभिन्न विषयों का मिश्रण दर्ज करते हैं। जो रिकॉर्ड करना सबसे ज़रूरी है उसका निर्णय पूरी तरह से आपका है।
  • चित्र एक डायरी टाइप करें चरण 6
    3
    बहुत सारे विवरण का उपयोग करें डायरी भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे प्रश्नों की घटनाओं के तुरंत बाद क्षणों को संरक्षित करते हैं हमारी स्मृति चंचल है, और एक विशेष घटना का सटीक विवरण समय के साथ फीका करने के लिए जाते हैं। पल को संरक्षित करने के लिए अपने जर्नल रिकॉर्ड में विवरण का उपयोग करें
    • अपनी डायरी में लेखन शुरू करने से पहले अपने अतीत के बारे में सोचें आप क्या याद रखना चाहते हैं? क्या आप अपनी दादी की हंसी की अधिक यादें चाहेंगे? क्या आप याद कर रहे हैं कि क्रिसमस की पूर्व संध्या पर उपहार खोलने की तरह क्या था? अपनी जर्नल में लिखने के लिए मार्गदर्शक के रूप में इन प्रेरणा का उपयोग करें। उन पलों का विस्तार करें जिन्हें आप बहुमूल्य मानते हैं और भविष्य में याद रखना चाहते हैं।
    • जब आप साँस ले रहे हों तो अपने विवरणों में ईमानदार रहें। आप चाहते हैं कि जर्नल एक घटना के यादों और दृष्टिकोण को संरक्षित करे। इस बात के बारे में बात न करें कि आपके प्रेमिका के बाल "ऊरोरा बोरेलिस से उज्ज्वल हुए हैं" यदि आपने कभी ऐसी घटना नहीं देखी है चीजों के बारे में बात करें, जो आपको समझ में आता है। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं कि आपके प्रेमिका के बाल "दोपहर के मध्य में एक कार की हेडलाइट्स पर सूरज के प्रतिबिंब की तरह चमकता है।" यद्यपि यह एक कम रोमांटिक तुलना है, यह उसकी वास्तविकता है



  • चित्र एक डायरी टाइप करें 7 शीर्षक
    4
    शेड्यूल रखें बहुत से लोगों को हर दिन अपने पत्रिकाओं में लिखने के लिए समय निकालना मुश्किल लगता है यदि आप एक पत्रिका रखने में रुचि रखते हैं, तो उसके लिए एक कार्यक्रम तैयार करने का प्रयास करें।
    • प्रत्येक दिन एक ही समय के बारे में लिखें। इस तरह, लेखन एक आदत बन जाएगी, जैसे आपके दांतों को ब्रश करना या स्नान करना।
    • एक ऐसा शेड्यूल न बनाएं, जिसे आप बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे। अगर आपको नहीं लगता कि आप हर रात लिख सकते हैं, तो ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध न हो। इसके बजाय, एक अधिक लचीला कार्यक्रम चुनें। एक सप्ताह में तीन बार प्रविष्टि लिखने की योजना बनाएं
    • लिखने के लिए एक समय चुनें, जिसमें आपके पास कोई अन्य दायित्व या समय सीमाएं नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक एक डायरी चरण 8 लिखें
    5
    समय के दबाव में, संक्षिप्त प्रविष्टियां लिखिए हर कोई समय-समय पर व्यस्त रहता है। यदि आप जल्दी में हैं, तो छोटी प्रविष्टियां लिखें। अपनी भावनाओं और विचारों के बारे में एक संक्षिप्त टिप्पणी करें अपने आप को जो भी अधिक तत्काल और तत्काल हो सकता है के बारे में खोलें जब भी आपके पास समय होता है तो आप किसी विशेष ईवेंट के बारे में हमेशा अधिक लिख सकते हैं। बस उन्हें भूलने से पहले सबसे महत्वपूर्ण विवरण लिखने का प्रयास करें।
  • भाग 3
    अपनी डायरी को अनुकूलित करना

    चित्र एक डायरी टाइप करें 9 टाइप करें
    1
    चित्र जोड़ें यदि आप अधिक अपनी डायरी को निजीकृत करना चाहते हैं, तो कुछ चित्र जोड़ें ऐसा करना एक और अधिक निजी स्पर्श जोड़ने का एक मजेदार तरीका हो सकता है।
    • कुछ लोग प्रत्येक पृष्ठ पर कुछ ड्राइंग करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक बिल्ली है, तो आप प्रत्येक पृष्ठ के अंत में इसका एक छोटा स्केच बना सकते हैं। यदि आप कुछ अधिक विस्तृत करना चाहते हैं, तो मौसम पर आधारित एक अलग बिल्ली बनाएं। संस्करण में, वह धूप का चश्मा पहन सकता है सर्दियों में, वह एक बेपहियों की गाड़ी पर हो सकता है
    • आप उन चीजों के चित्र भी शामिल कर सकते हैं जिनके बारे में आप लिख रहे हैं। अपने टेक्स्ट के अंत में या शीट के किनारों पर छोटे स्केच जोड़ें उन लोगों को आकर्षित करें जिन्हें आपने उस दिन देखा था, आप जो भोजन खा चुके थे, फिल्में जो आपने देखी थीं या यादगार थे
  • चित्र शीर्षक एक डायरी चरण 10 लिखें
    2
    कवर बदलें। कुछ डायरी एक सजाए गए कवर के साथ आती हैं जबकि अन्य सरल हैं यदि आपका कवर बहुत दिलचस्प नहीं है, तो आप इसे सजाने के लिए कर सकते हैं। आप मज़ेदार और रंगीन अक्षरों के साथ अपना नाम लिख सकते हैं - पत्रिकाओं और समाचार पत्रों से स्टिकर या पेस्ट कतरन जोड़कर - रंगीन पेंसिल या पेंसिल के साथ चित्र बनाएं मज़े करो और रचनात्मक रहें
  • चित्र एक डायरी टाइप करें 11 शीर्षक
    3
    व्यक्तिगत पत्रिका खरीदें अगर आप अपनी खुद की डायरी बनाने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो इंटरनेट पर व्यक्तिगत डायरी खरीदें आप कई टेम्पलेट्स से चुन सकते हैं और कवर के अंदर अपना नाम या पता जैसी जानकारी जोड़ सकते हैं। कुछ टेम्पलेट्स - आमतौर पर युवा लोगों के लिए इरादा है - इसमें कुछ इंटरैक्टिव पृष्ठ शामिल हो सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक डायरी चरण 12
    4
    इसे ज़्यादा मत करो याद रखें: यह एक डायरी है, स्क्रैपबुक नहीं है कुछ स्मृति चिन्हों को जोड़ने के लिए मजेदार हो सकता है, जैसे कि आपके द्वारा विज़िट किए गए स्थानों से शो, तस्वीरें और पुस्तिकाओं के लिए बचे हुए टिकट। हालांकि, कई चीजें जोड़ने से आपकी डायरी को स्क्रैपबुक में बना सकते हैं एक पत्रिका को पहली बार लिखने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, कोलाज बनाने के लिए नहीं।
  • युक्तियाँ

    • मज़ा लो! जर्नल को ध्यान में रखते हुए एक काथैक्टिक अनुभव होना चाहिए, कार्य नहीं होना चाहिए। जब आप लिखते हैं तो मज़े करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com