IhsAdke.com

व्यक्तिगत डायरी कैसे लिखें

व्यक्तिगत डायरी को लेखन अपनी भावनाओं को स्वतंत्र रूप से रिपोर्ट करने का एक सृजनात्मक तरीका है, न्याय या आलोचना के डर के बिना। एक पत्रिका में लिखकर आप अपने जीवन में एक जटिल और संपूर्ण तरीके से खोज कर जटिल मुद्दों पर विचार कर सकते हैं। यह आपके अवांछित भावनाओं को किसी अन्य व्यक्ति में अनजाने में कमी के बजाय तनाव से राहत का एक तरीका भी हो सकता है अपनी खुद की अंतरंग डायरी लेखन शुरू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को देखें

चरणों

भाग 1
अपनी व्यक्तिगत डायरी में लेखन

चित्र टाइप करें एक जर्नल चरण 1
1
अपनी पत्रिका प्रविष्टियों के लिए सामग्री खोजें परंपरागत रूप से, पत्रिकाओं को रखने वाले लोगों ने भौतिक पत्रिकाओं का इस्तेमाल किया - छोटे कागज नोटबुक। आप एक साधारण सर्पिल नोटबुक या संगीत का उपयोग करना चाहते हैं, या अधिक सुंदर हार्डकवर जर्नल के लिए चुन सकते हैं। आजकल, हालांकि, विभिन्न प्रकार के डिजिटल विकल्प भी उपलब्ध हैं किसी भी प्रकार का कंप्यूटर प्रोग्राम आपको पाठ लिखने और सहेजने की अनुमति देता है, इसमें एक डायरी होने की क्षमता है। परंपरागत पाठ प्रोसेसर, Google डॉक्स जैसे फ़ंक्शन, साथ ही साथ मुफ़्त, संपादन योग्य प्रोग्राम क्लाउड में कार्य करते हैं।
  • यदि आप एक डायरी के लिए डिजिटल विकल्पों की खोज करते हैं, तो एक ब्लॉग बनाने के लिए दिलचस्प हो सकता है - अनिवार्य रूप से एक ऑनलाइन डायरी अन्य लोग पढ़ सकते हैं. कई स्वतंत्र ब्लॉग हैं और उनमें से कुछ आपको यह नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं कि आपकी पोस्ट कौन पढ़ सकता है या नहीं।
  • चित्र एक जर्नल चरण 2 लिखो
    2
    दृश्य सेट करके अपनी पहली प्रविष्टि शुरू करें एक पत्रिका लिखना शुरू करने के लिए, तिथि, समय और वैकल्पिक स्थान के साथ अपना पहला प्रवेश प्रारंभ करें। उदाहरण के लिए, आप "सोमवार, 1 जनवरी, 1:00 पूर्वाह्न, मेरा बिस्तर" से शुरू कर सकते हैं। फिर यदि आप चाहें, तो ग्रीटिंग लिखें बहुत से लोग डायरी लिखते हैं जैसे "प्रिय डायरी" वाक्यांश का उपयोग करें या प्रत्येक प्रविष्टि को शुरू करने के लिए ऐसा कुछ। हालांकि, यह आपकी पसंद का पूरी तरह से है
    • यदि आप एक ब्लॉग लिख रहे हैं, तो आप अपने पाठकों को संबोधित करके शुरू करना चाह सकते हैं।
  • चित्र टाइप करें एक जर्नल चरण 3
    3
    लिखें! अपनी भावनाओं को बहकाएं! एक डायरी लिखने का कोई सही तरीका नहीं है लेकिन कुछ बिंदु पर आप जिस तरह से लिखना चाहिए उसे आपको लगेगा। विषयों के विषय में, अपने आप को रोक नहीं सकते - कोई भी विषय नहीं है। आपकी भावनाओं, आपके सपनों, आपकी जुनून, आपके पारिवारिक जीवन और कई अन्य ऐसे विषयों हैं जिनका पता लगाया जा सकता है। या, यदि आप एक साधारण व्यक्ति की तरह महसूस कर रहे हैं, तो बस अपने दिन का वर्णन करें! पेन या कुंजीपटल के माध्यम से अपने दिल को बहकाएं अपनी सच्ची भावनाओं को नीचे रखें और कम कुछ के लिए समझौता न करें
    • इस नियम के अपवाद के रूप में, अपने दर्शकों पर विचार करें यदि आप ब्लॉग में अपनी भावनाओं के साथ खुलना चाहते हैं। अपने सबसे तीव्र और / या अंतरंग विचारों को सेंसर करने पर विचार करें
  • चित्र एक जर्नल चरण 4 लिखें
    4
    नियमित बनाएं डायरी बेहतर होती है, अगर उन्हें अक्सर लिखा जाता है लगभग हमेशा लेखन आप अपने विचारों और भावनाओं का निरंतर और निरंतर रिकॉर्ड रखने की अनुमति देता है तो लिखते रहो! पहली उत्साही प्रविष्टियों के बाद उभरना आसान है, लेकिन एक डायरेयर रखने के लाभ भी अधिक हैं यदि आपको इसे नियमित बनाने का एक तरीका मिल जाए।
    • कई अखबारों के लेखकों को बिस्तर से पहले हर रात लिखना पसंद है। यह एक स्वस्थ दिनचर्या है, क्योंकि यह लेखक को आराम करने और दिन के अंत में तनाव को दूर करने की अनुमति देता है, शेष भावनाओं को जारी करता है।
  • चित्र एक जर्नल चरण 5 लिखो
    5
    विचारों के लिए अपनी पिछली प्रविष्टियां फिर से पढ़ें यदि आप कभी भी पढ़ना चाहते हैं, तो अपने विचार क्यों लिखे हैं? यह देखना हमेशा अच्छा होता है कि आपका काम पहले ही पूरा हो चुका है। आप अतीत में क्या महसूस करते हैं, आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं! अपनी पुरानी भावनाओं और विचारों का निष्पक्ष मूल्यांकन करने में सक्षम होने के नाते, समय के आधार पर उन्हें अलग करने के लाभ के साथ, आपको भविष्य में अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने का तरीका बता सकते हैं।
    • जीवन पर प्रतिबिंबित करने के लिए अपने पिछले लेखों का उपयोग करें जैसा कि आप पढ़ते हैं, अपने आप से पूछिए, "क्या मैं वही व्यक्ति हूं जो यह लिखा था?", "क्या मेरा जीवन जिस तरह से मैं चाहता हूं?" और "जब मैंने यह लिखा था, तो मुझे परेशान करने वाले किसी भी मुद्दे को हल करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"
  • चित्र टाइप करें एक जर्नल चरण 6
    6
    अपनी डायरी को एक व्यक्तिगत शैली दें आपकी पत्रिका में प्रत्येक प्रविष्टि विशेष रूप से प्रतिबिंबित होना चाहिए आप. जब तक आप व्यावहारिक दिन-प्रतिदिन के अनुभवों (मील की यात्रा, पूरा काम, आदि) को रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी रख रहे हैं, तो आप जो भी लिखते हैं उसे मज़ेदार बनाने का प्रयास करें! मार्जिन पर कुछ तस्वीरें, गीत गीत, फिल्म की समीक्षा की नकल और जो कुछ भी आप चाहते हैं, उसे पसंद करें - पसंद सब तुम्हारा है!
  • चित्र टाइप करें एक जर्नल चरण 7
    7
    यात्रा पर अपने साथ अपनी डायरी ले लो। यदि आपके पास डायरी नहीं है, तो आप उस पर लिख नहीं सकते! सफर डायरी में लिखने के लिए सबसे अच्छा अवसरों में से एक है - सब, लंबे दिनों विमानों पर खर्च, ट्रेनों और कारों लिखने के लिए कई अवसरों को प्रदान करते हैं, के बाद थोड़ी देर के अद्वितीय अनुभव है कि आप जबकि व्यावहारिक रूप से यात्रा रहते हैं एक टिप्पणी के लिए भीख माँगती हूँ। एक यात्रा के दौरान अक्सर लिखिए और निरंतर पर्यवेक्षक बनें: नयी संवेदनाओं और अनुभवों के लिए आँखें और कान खोलें, उनके बारे में लिखने में सक्षम हो।
    • यात्रा के दौरान आपके अनुभवों में आपके जीवन में सबसे प्रभावशाली प्रभाव हो सकता है। प्रकृति की सुंदरता की खोज करना, दूरदराज के स्थान पर एक मित्र बनाना और यहां तक ​​कि घर छोड़कर भी अपना जीवन बदल सकता है - इसलिए उन चीज़ों को लिखिए!



  • चित्र एक जर्नल चरण 8 लिखो
    8
    अपनी डायरी को अनुकूलित करें जब तक आप चाहते हैं कि आपके पत्रिका के रूप में सरल और संभव के रूप में मामूली (जो यदि आप डर है कि अन्य लोगों को इसे पढ़ने के हैं एक विकल्प है) है, अपने जर्नल अनुकूलित करने के लिए प्रयास करें। आप जिस तरीके से यह करेंगे वह आपके स्वाद पर निर्भर करेगा। यदि पत्रिका एक नोटबुक है, उदाहरण के लिए, आप आरेखण या स्टिकर के साथ कवर को सजाने के लिए कर सकते हैं। अंदर, आप तस्वीरें, अख़बार की कतरनों या पत्रिकाओं, फूलों की पंखुड़ी और आप जो भी चाहते हैं उसे चिपका सकते हैं!
    • यदि आप एक वर्चुअल डायरी चुनते हैं, जैसे कि ब्लॉग, अपनी पोस्ट के लिए फ़ोटो और लिंक जोड़ते हैं और रंगीन टेम्पलेट्स चुनते हैं।
  • भाग 2
    महान प्रविष्टियां लिखना

    चित्र एक जर्नल चरण 9 लिखो
    1
    अपनी डायरी को स्वयं को व्यक्त करने के लिए एक सुरक्षित स्थान के रूप में सोचें जब तक आपकी पत्रिका जनता के लिए खुला ब्लॉग नहीं है, आपको यह मानना ​​चाहिए कि कोई और नहीं बल्कि आप इसे पढ़ेंगे। यदि आप बाद में अपने लेखों को साझा करने का निर्णय लेते हैं, तो यह आपके लिए है, लेकिन एक पत्रिका पूरी तरह से उपयोगी है, भले ही इसे साझा न किया जाए। अपनी डायरी को एक के रूप में समझने की कोशिश करें सुरक्षित बंदरगाह अपने भीतर के विचारों को आपकी डायरी एक ऐसी जगह है जहां आपको न्याय के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी या आपको जो महसूस होता है उससे परेशान नहीं होगा। इसलिए शर्मिंदा न हो जैसा आप लिखते हैं।
  • चित्र एक जर्नल चरण 10 लिखें
    2
    एक ही समय में आप क्या सोचते हैं उसे लिखें बहुत से लोगों के भीतर विचार होते हैं जो "फ़िल्टर्ड" होते हैं जब भी वे दूसरों के साथ बातचीत करते हैं यदि आप सड़क पर एक बदसूरत व्यक्ति से मिलते हैं, उदाहरण के लिए, आप कभी आप इसे पर्ची देंगे, इसके बारे में आप क्या सोचते हैं - इसके विपरीत, आप चुनते हैं कि कौन से विचार सामने आएंगे और कौन सा आपके सिर में ही रहेगा। अच्छा पत्रिका लेखन की चाल उस फिल्टर को नियंत्रित या यहां तक ​​कि बंद करने के लिए है यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि ऐसा कुछ है जो लोग बहुत अच्छी तरह से संभाल नहीं करते हैं।
    • आप अपने फ़िल्टर को बंद करने समस्या है, तो स्वतंत्र रूप से लिखने का अभ्यास: उसकी चेतना, पल वे मन के लिए आते हैं के प्रवाह को निम्नलिखित अपने विचारों को घसीटना, चाहे वे समझ बनाने या नहीं।
  • पिक्चर शीर्षक से जर्नल चरण 11 लिखें
    3
    उन चीजों पर टिप्पणी करें जो आपने अतीत में लिखी थी हालांकि आप चाहते हैं कि सब कुछ अपने आप ही योग्यता के आधार पर लिखा रहता है, आपको लगता है कि उनके लेखन बेहतर ही आपने पूर्व में लेखन को स्पष्ट संदर्भ बनाने के प्राप्त कर सकते हैं देख सकते हैं। जब आप इस तरह से पहले क्यों लिखा था की स्पष्टीकरण की मांग करते हैं, तो आप अपनी भावनाओं को बेहतर समझ सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, जब आपने कल लिखा था, तब आपका मन बहुत कम था, लेकिन अब आप बेहतर महसूस करते हैं? इस पर टिप्पणी! ऐसा करने से, आप यह समझना शुरू कर सकते हैं कि आपको पहली जगह में ऐसा क्यों महसूस हुआ।
  • चित्र एक जर्नल चरण 12 लिखें
    4
    जब आप विचारों से बाहर हैं, तो प्रस्तावों को लिखने का उपयोग करें हर दिन घटनाओं से भरा होगा और लेखन हमेशा से आसानी से प्रवाह नहीं होगा ऐसे दिनों में लिखना छोड़ने के बजाय, इंटरनेट पर उपलब्ध सैकड़ों डायरी लेखन प्रस्तावों में से एक का जवाब देने की कोशिश करें। लेखन वाले शिक्षक स्कूल वर्ष के रूप में लेखन डायरी लिखते हैं और कभी-कभी ऑनलाइन मंचों में प्रस्तावों को साझा करते हैं एक साधारण इंटरनेट खोज जैसे "डायरी लेखन प्रस्ताव" कई रोचक परिणाम प्रदान कर सकते हैं। निरंतरता और उत्कृष्टता के साथ एक डायरी लिखने के लिए उपलब्ध उपकरण का उपयोग करें
    • आप पा सकते हैं कि लेखन का अनुसरण करके अपने लेखन उद्योग को उन नए क्षेत्रों में चलाया जाता है, जिन्हें आप अन्यथा कभी नहीं खोज पाएंगे। इसके अलावा, बाहर निकलें और इन नए विषयों को आप जितना चाहें उतना समर्पित करें!
  • पिक्चर शीर्षक से एक जर्नल चरण 13 लिखें
    5
    सर्वश्रेष्ठ से जानें! कई प्रसिद्ध और अत्यधिक प्रभावशाली पुस्तकें, वास्तविक लोगों के पत्रिकाएं या डायरी के रूप में लिखी जाने वाली उपन्यास के काम करती हैं। दोनों आपको एक महान डायरी लेखक बनने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ काम हैं जिनसे आप प्रेरणा के लिए परामर्श कर सकते हैं:
    • एक हाइपोकॉन्ड्रिएक किशोरी की डायरी, ऐडन मैकफर्लेन द्वारा
    • दूसरी डायरी, रोनाल्ड क्लेवर द्वारा
    • पेड्रो की गुप्त डायरी (हमेशा नहीं), टेलमा ग्विमानी कास्त्रो आंद्रेड से
    • ऐनी फ्रैंक की डायरी
    • बैंगनी रंग, ऐलिस वॉकर द्वारा
    • सुसान सोंतग की डायरी
    • फ्रांज काफ्का की डायरी
    • किसी भी लोकप्रिय लड़की की डायरी नहीं है
    • ड्रेकुला
    • अन्य समान पुस्तकों के लिए wikiHow खोजें
  • युक्तियाँ

    • यह सबसे अच्छा है अगर यह एक रहस्य है, अगर कोई आपकी भावनाओं और गुप्त विचारों के बारे में नहीं पढ़ता है।
    • एक पेन के साथ लिखें, क्योंकि पेंसिल में जो कुछ भी है वह मिट सकता है।
    • एक दूर और परिचित जगह लिखने के लिए (उदाहरण के लिए, अपने कमरे के दरवाजे के साथ बंद) का चयन करें, लेकिन अन्य दूरदराज के स्थानों को भी अपने घर के पिछवाड़े के रूप में सेवा करते हैं।
    • यदि आप स्कूल में लिखना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि कोई आपको नहीं देख सकता है।
    • जीवन के अंत में लिखें यदि आप एक नोटबुक समाप्त करते हैं, तो एक और प्रारंभ करें
    • यदि आप ब्लॉग में लिखते हैं, तो उसे कॉन्फ़िगर करें ताकि आप इसे केवल देख सकें
    • या मित्रों या भाई-बहनों के साथ अपने पत्रिका और रहस्यों को साझा करें

    चेतावनी

    • किसी को पता चल सकता है कि आपके पास डायरी है
    • यदि कोई आपकी अनुमति के बिना आपकी डायरी को पढ़ता है, तो उसे पता चले कि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं। फिर आवश्यक सावधानी बरतें, जैसे पैडलॉक डायरी खरीदना।
    • हमेशा अपनी डायरी को एक सुरक्षित बॉक्स में रखें, ताकि कोई भी यह नहीं जानता कि यह मौजूद है। और एक ताला है, अधिमानतः।
    • यदि आप अपने ब्लॉग को केवल आपके लिए नहीं रखते हैं, तो आपके रहस्य इंटरनेट पर पोस्ट किए जा सकते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • एक सस्ती लेकिन अच्छी गुणवत्ता वाले नोटबुक
    • कलम या पेंसिल, रंग या नहीं
    • एक कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com