IhsAdke.com

कैसे एक कहानी समाप्त करने के लिए

किस्से, जब कुशलता से जुड़ा हुआ है, रीडिंग को शक्तिशाली बनाते हैं जो एक विशाल उपन्यास को पढ़ने के बिना रोज़ दिनचर्या से बचने के लिए एक वैध तरीके को बढ़ावा देते हैं। यदि आप अपनी पूरी कहानी को अंत में जानते हैं, लेकिन पता नहीं क्या करना है, याद रखें कि सर्वोत्तम लेखकों को भी कई बार ताले हैं

चरणों

भाग 1
आपकी कहानी का मूल्यांकन (अभी तक)

एक लघु कहानी चरण 1 को समाप्त शीर्षक वाला चित्र
1
फिर से पढ़ें जो आपने पहले ही लिखा है यह आपकी याददाश्त को रीफ्रेश करेगा और आपको पहले से क्या है और क्या आपको जोड़ने की आवश्यकता है उसका मूल्यांकन करने की अनुमति देगा। जैसा कि आप पढ़ते हैं, अपने आप से निम्नलिखित बातें पूछें:
  • कहानी का उद्देश्य क्या है? दूसरे शब्दों में, आप पाठकों को इससे बाहर निकलने के लिए क्या चाहते हैं?
  • क्या आप एक अद्भुत अंत चाहते हैं? अचानक? अनिर्णीत या खुला है? एक "और खुशी से कभी के बाद रहते थे"?
  • चित्र एक लघु कहानी चरण 2 अंत में शीर्षक
    2
    विचार करें कि तरह इतिहास का लिखा क्या यह साहित्यिक कथा है? विज्ञान कथा? रोमांस? शैली आपको यह तय करने में मदद कर सकती है कि कौन सा अंतिम प्रकार सबसे उपयुक्त है इससे संबंधित होना चाहिए कि कहानी के बाकी हिस्सों में पाठकों के प्रति वादा किया गया है।
    • आप सुनिश्चित नहीं हैं जो अंत शैली आप चुनते के लिए और अधिक परंपरागत है, तो एक लोकप्रिय लेखक चुनें (स्टीफन किंग, आतंक के लिए, या फ्लैनेरी ओ`कॉनर, साहित्यिक कथा के रूप में) और उनकी कहानियों में से कुछ पढ़ा है। आप यह पढ़ कर बहुत कुछ सीख सकते हैं कि अन्य लेखकों ने अपना काम कैसे पूरा किया है।
  • चित्र का अंत ए लघुचित्रण चरण 3
    3
    अपनी कहानी का एक अच्छा मसौदा बनाएँ वर्णनात्मक शॉर्ट वाक्यों को लिखें जो कि प्रत्येक महत्वपूर्ण साजिश बिंदु को सारांशित करते हैं। उदाहरण के लिए: "लोरो रोटी खरीदने के लिए दुकान में जाता है, लेकिन वह अपने वॉलेट को भूल जाता है। वह घर लौटता है और अपने पोर्च पर बैठे अजनबी को पता चलता है।" यह सारांश आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपकी कहानी का "कंकाल" क्या है: क्या होता है, कौन, आदि, जो इसे समाप्त करने का फैसला करते समय मदद कर सकता है।
  • भाग 2
    कागज पर लाना

    एक लघु कहानी चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    मंथन विचार इस भाग को अब तक पूर्ण और पॉलिश वाक्य के रूप में नहीं लेना चाहिए। यहां आपका लक्ष्य संभावनाओं की एक श्रृंखला तैयार करना है, तो अपने विचारों को लिखिए, भले ही कोई भी अस्पष्ट, मूर्ख या अपरंपरागत न हो। मंथन करने के कई तरीके हैं, तो कुछ तकनीकों को देखने के लिए देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है!
    • आप मदद कर सकते हैं "मानसिक नक्शा", या तो पेन और पेपर के साथ या कंप्यूटर पर। कहानी के बारे में आप क्या जानते हैं - वर्ण, घटनाएं, वातावरण - और उसके बुलबुले में प्रत्येक तत्व को नामित करें। बुलबुले को जोड़ने के लिए विवरण और प्रश्न जोड़ने, रेखाएं खींचने और अपने विचारों को कैसे संबोधित करना शुरू करना शुरू करें।
    • आप स्टिकर या स्टिकर पर कुछ कीवर्ड लिखने का भी प्रयास कर सकते हैं उन्हें विभिन्न संयोजनों में शामिल होने का प्रयास करें और देखें कि आपको क्या दिखता है!
  • चित्र एक संक्षिप्त कहानी चरण 5 पर समाप्त होता है
    2
    जांच लें कि आपने पहले से क्या उत्पादन किया है। जैसा कि आप अपने विचारों पर विचार करते हैं, थीम, पैटर्न और पुनरावृत्तियों के लिए देखो क्या विचार या पात्र हैं जो अधिक महत्वपूर्ण लगते हैं? आपके अंत की शायद उन्हें ज़रूरत होगी
    • अगर आपको एक दिशा में चलने में समस्या हो रही है, तो अपने पात्रों की सूची बनाने का प्रयास करें। तीव्र आवश्यकताएं और इच्छाओं वाले लोग जनता के लिए अधिक आकर्षक हैं। प्रसिद्ध लेखक कर्ट वॉनगट ने एक बार कहा था कि "प्रत्येक चरित्र को कुछ चाहिए, चाहे वह पानी का गिलास भी हो।" अपने आप से पूछें: क्या आपके पात्रों ने अपने लक्ष्यों को हासिल किया है या नहीं? वे अब कहाँ हैं इसका क्या परिणाम हो सकता है?
    • अगर यह अभी भी फंस गया है, तो अपनी कहानी के द्वारा शुरू की गई समस्याओं या विषयों की खोज करने का प्रयास करें। अगर कोई समस्या है, तो इसका समाधान कैसे हो सकता है? (आप यहां "हैरी पॉटर" पुस्तकों के बारे में सोच सकते हैं: यदि समस्या वोल्डमॉर्ट दुनिया पर हावी हो, तो समाधान क्या है?)
  • चित्र एक संक्षिप्त कहानी चरण 6 1
    3
    स्वतंत्र रूप से लिखें एक बार जब आपने सोचा है कि किस दिशा में आप अपनी कहानी और बुद्धिशीलता लेना चाहते हैं, तीस मिनट के लिए खाली बैठो और बिना रुकने के लिए स्वतंत्र रूप से लिखें शुरुआत से अंत तक स्केच का प्रयास करें, लेकिन वाक्यों को मारने या गलतियों को ठीक करने के बारे में चिंता न करें। विचारों को सही पर फोकस
    • टाइमर सेट करने में सहायक हो सकता है एक बार समय समाप्त हो गया है, एक ब्रेक ले लो और आप क्या लिख ​​रहे थे पर वापस जाओ।
    • लिखने के लिए कुछ विचलन के साथ एक शांत जगह खोजें ताकि आप उस पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
    • संपादित करने के लिए बिना 30 मिनट तक लिखने का प्रयास करें आप क्या उत्पादन करेंगे निश्चित रूप से एक गड़बड़ होगा, लेकिन प्रवाह को तोड़ने के बिना सभी विचारों को एक बार में रखना उपयोगी होगा।
  • भाग 3
    इसे सब एक साथ लाना

    पिक्चर का शीर्षक अंत ए लघु कहानी चरण 7
    1
    अपने पसंदीदा बुद्धिशीलता और मुक्त लेखन विचारों को चुनें। सुनिश्चित करें कि वे आपके द्वारा लिखे गए बाकी के साथ संगत हैं - उदाहरण के लिए, एक उपन्यास पर काम करने वाले "और बाद में खुशी से रहते थे", लेकिन संभवतः डरावनी कहानी पर नहीं।
  • पिक्चर शीर्षक एण्ड ए शॉर्ट स्टोरी चरण 8
    2
    भाग 1 में दी गई कहानी की स्केच के लिए अपने संभावित अंत की तुलना करें। सुनिश्चित करें कि चुने गए पाठकों को पाठकों को क्या पता चलाना चाहिए। ढीले धागे न जाने दें- उदाहरण के लिए, अगर कहानी में से किसी एक को कहानी के मध्य में सर्जरी करने के बारे में था, तो शायद वह जानना चाहेंगे कि उसके साथ क्या हुआ।



  • चित्र एक संक्षिप्त कहानी चरण 9 के अंत में शीर्षक
    3
    अपने पाठक का सम्मान करें लेखक कर्ट वॉनगुत ने सलाह दी, "इस तरह से एक पूर्ण अजनबी का समय प्रयोग करें कि वह यह महसूस नहीं करता कि वह समय व्यर्थ है।" अंतिम के रूप में "यह सिर्फ एक सपना था" या "वे हर समय मर गए" अक्सर एक बुरा विचार है, क्योंकि शायद ही संघर्ष को सुलझाने या एक तार्किक परिणाम को बढ़ावा देने, और यह अपने पाठक को धोखा दिया महसूस कर सकते हैं कर रहे हैं।
    • एक अंत से बचें डेस पूर्व मशीन (सचमुच, "मशीन से भगवान"), जिसमें कुछ समय पर सही होता है कि चरित्र मदद कर सकते हैं एक बाधा दूर करने के लिए: उदाहरण के लिए, एक रहस्य कहानी में एक जासूस केवल रहस्य unravels क्योंकि वह एक व्यक्ति कनेक्शन प्राप्त रहस्य है कि सभी उत्तर है
  • पिक्चर शीर्षक एण्ड ए शॉर्ट स्टोरी स्टेप 10
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका अंत इतिहास के लिए निर्धारित आंतरिक तर्क का अनुसरण करता है। अपने रीडर के लिए "नियमों को बदलना" न करने का प्रयास करें। इसलिए, उदाहरण के लिए, आपकी नायिका कभी शादी नहीं करना चाहती थी और आखिर में उसके दिमाग को बदलना चाहती थी, यह सुनिश्चित करें कि पूरी कहानी के दौरान इसके कारण अचानक अचानक हो रहा हो।
  • चित्र एक लघु कहानी अंत 11 1 शीर्षक
    5
    संक्षिप्त वाक्यों के साथ अंतिम घटनाएं लिखें उदाहरण के लिए: "मिल्ने की कोठरी में चली गई।" उसने किसी के अंदर खरोंच की आवाज सुनाई और डर से उबरने की कोशिश की। तो, आप वास्तव में पता चल जाएगा क्या होता है और आप बाद में वापस आ सकते हैं और भाग 4 में भाषा को पॉलिश कर सकते हैं।
    • अपनी आंख को लंबाई पर रखें एक अच्छा अंत बाकी कहानी के अनुरूप है
  • भाग 4
    घटकर खामियां

    एक लघु कहानी चरण 12 के अंत में शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपके द्वारा लिखा गया मार्ग के लिए एक वर्णनात्मक भाषा जोड़ें। कंक्रीट और संवेदी ब्योरे पर ध्यान दें। उपरोक्त उदाहरण में, आप वर्णन कर सकते हैं कि खरोंच किस तरह दिखते हैं और मिल्ने ने कल्पना की थी कि उसकी कोठरी में जो डर पैदा हुई थी
  • चित्र का अंत एक लघु कहानी कदम 13
    2
    अंत में फिर से पढ़ना सुनिश्चित करें कि आपने चरित्र के विचारों, भावनाओं और प्रतिक्रियाओं के बारे में पर्याप्त जानकारी प्रदान की है। उपरोक्त उदाहरण में, समाप्त होने से पता चलता है कि मिल्ने डरने के डर से डरते थे और माउस को देखकर उसे पता चला कि वह कितनी बेवकूफी थी।
  • पिक्चर का शीर्षक अंत ए लघु कहानी चरण 14
    3
    कहानी को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें पूरी कहानी में सुसंगत होना सुनिश्चित करें- बुरी तरह से वर्णित भाग वाले हैं और बाकी को छोटे विवरण में समझाया गया है।
  • पिक्चर शीर्षक एंड ए शॉर्ट स्टोरी चरण 15 1
    4
    पूरी कहानी में "पूर्ण संस्करण" बनाएं यह वह जगह है जहां आप आसानी से पढ़ने के लिए नवीनतम संशोधनों और समायोजन कर सकते हैं। यह सावधानीपूर्वक करें, यह सत्यापित करें कि व्याकरण सही है, भाषा में भ्रमित या अजीब भागों में सुधार।
  • चित्र शीर्षक अंत ए लघु कहानी चरण 16
    5
    मित्र के साथ अपनी कहानी साझा करें! चूंकि आपने बहुत समय बिताया है और इसे लिखने के लिए बहुत मेहनत की है, इसलिए आपके पास अन्य पाठकों से एक अलग परिप्रेक्ष्य हो सकता है। किसी को अपनी कहानी पढ़ने के लिए कहने से आपको यह पता लगाने में सहायता मिल सकती है कि कोई ऐसा हिस्सा है जो भ्रमित या गलत है। यह भी हो सकता है कि आपका मित्र सोचता है कि यह अविश्वसनीय है!
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी, यदि आपके पास विचार बनाने के लिए एक ब्लॉक है, तो यह आपके वर्णों के साथ कनेक्शन या कुछ और करने में मदद करता है दो वर्णों के बीच रेखा खींचें, और उसके बाद एक दूसरे को जानने के लिए एक तरीका सोचें
    • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो लेखन अभ्यास की आवश्यकता है! आराम करो और मज़े करो

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com