IhsAdke.com

एक कहानी कैसे संपादित करें

बहुत काम और रचनात्मक ऊर्जा के बाद, आपने एक छोटी कहानी लिख कर समाप्त कर ली है और इससे संतुष्ट हैं हालांकि, आपको यह एहसास हो गया है कि आपने अभी तक संभव के रूप में संक्षिप्त होने के लिए इसे पूरी तरह से संपादित नहीं किया है। आप इसे खत्म करने के बाद छोटी कहानी संपादित कर सकते हैं, खासकर अगर आप सामग्री से जुड़े होते हैं और उसे एक महत्वपूर्ण आंख के साथ पढ़ने में कठिनाई होती है। एक कहानी को प्रभावी ढंग से संपादित करने के लिए, आप कहानी को अपने आप में संशोधन करने का प्रयास कर सकते हैं या इसे दूसरों में सुधार कर सकते हैं ताकि इसे बेहतर बनाने के बारे में राय मिल सके।

चरणों

विधि 1
अकेले कहानी की समीक्षा करना

एक छोटी कहानी चरण 1 संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
1
दूसरी आँखों के साथ कहानी पढ़ें एक कहानी को प्रभावी ढंग से संपादित करने के लिए, आपको इसे नए सिरे से परिप्रेक्ष्य के साथ पढ़ना होगा। अन्य बातों और अन्य कहानियों के बारे में सोचने के लिए, कुछ दिनों के लिए एक ब्रेक लेना और कहानी अलग रखना आवश्यक हो सकता है कुछ दिनों के बाद, कहानी फिर से ले लीजिए और इसे अन्य आँखों से पढ़ें। आपको आश्चर्य होगा कि वह कितनी अलग है जब आप उस पर घूर घंटे खर्च नहीं करते।
  • कहानी के बारे में सोचना बंद करने के लिए आप अन्य कहानियों पर भी काम कर सकते हैं या आराम करने की कोशिश कर सकते हैं। जब आप लगभग पूरी तरह से कहानी भूल गए हैं, इसे फिर से चुनें और इसे पढ़ें। यह आपको एक नए परिप्रेक्ष्य से इसे देखने में मदद करेगा और इसे दूसरे दृष्टिकोण से संपादित कर देगा।
  • एक छोटी कहानी चरण 2 संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कहानी जोर से पढ़ें आपको यह सुनकर कहानी पढ़नी चाहिए कि यह कागज पर कैसा लगता है। जोर से पढ़ना आपको मूल समस्याओं जैसे वर्तनी और टाइपिंग त्रुटियों को पहचानने में मदद कर सकता है इसके अलावा, आप कहानी सुनेंगे और जांच सकते हैं कि क्या लेखन कानों को पसंद है। एक अच्छी कहानी के रूप में अच्छी तरह से जोर से पढ़ के रूप में कागज पर लिखा होगा।
    • इस प्रक्रिया में ध्वनि और स्वरुप का काम कैसे होता है इसका अर्थ समझने के लिए आपको कहानी को कई बार जोर से पढ़ने की आवश्यकता हो सकती है। आप अनुभागों या क्षणों को नोट करने के लिए एक पेन का उपयोग कर सकते हैं जो स्पष्ट रूप से पढ़े जाने पर स्पष्ट या तीव्र नहीं होते हैं।
  • एक छोटी कहानी चरण 3 संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अतिरिक्त शब्दों को निकालें गहन और जानबूझकर ध्वनि के लिए भाषा को प्रतिबंधित करें कहानी में प्रत्येक वाक्य को पढ़ें और उन शब्दों को हटा दें जो अनावश्यक या अत्यधिक लगते हैं। अक्सर, क्रियाविज्ञापन या एक से अधिक विशेषण को एक वाक्य में हटा दिया जा सकता है ताकि इसे अधिक गहन बना दिया जा सके। आप प्रत्येक वाक्य में शब्द काट कर सकते हैं, ताकि वे स्पष्ट और पढ़ने में आसान हो।
    • उदाहरण के लिए, आपको कहानी में निम्नलिखित वाक्य मिल सकता है: "वह बस नंबर 1, बदबूदार और भीड़भाड़ के लिए चिड़चिड़ा और व्यस्त सड़क पर भाग गया।" यदि आप एक या दो विशेषणों को काटते हैं तो यह वाक्य अधिक प्रभावी हो सकता है आप इसे संपादित कर सकते हैं और इसे इस तरह छोड़ सकते हैं: "वह बस नंबर 1 लेने के लिए उथल-पुथल गली में भाग गया।"
    • आप लंबे या थकाऊ वाक्यों को खोजने के लिए पाठ की जांच करनी चाहिए। आमतौर पर, तीन या चार लाइनों की एक वाक्य बहुत लंबी है
    • मुद्दों के साथ कहानी की कथा आवाज संतुलन के लिए आवश्यक हो सकता है इसका मतलब लंबे वाक्य छोड़ने का मतलब हो सकता है, यदि यह टुकड़ा की शैली और आवाज है। जब आप वाक्यों को छोड़ने के लिए चुनते हैं, तो ऐसा करते हैं कि वे जानबूझकर और गणना की जाती हैं।
  • एक छोटी कहानी चरण 4 संपादित करें चित्र शीर्षक
    4
    अनूठे वाक्यांशों के लिए क्लिच वाक्यांश स्वैप करें। देखें कि अगर कहानी पूरी तरह से क्लिचस से भरा नहीं है, क्योंकि यह अक्सर एक संकेत है कि लेखन उतना अच्छा नहीं है जितना यह हो सकता है। एक क्लिच एक वाक्यांश है जो इतना परिचित हो गया है कि इसका अर्थ इसका अर्थ खो गया है। आपको पात्रों और परिदृश्यों के अनूठे विवरणों के जरिए कहानी के कट्टरपंथियों को बदलना चाहिए। सभी तत्वों को कहानी के लिए अद्वितीय होना चाहिए और अधिक तीव्र होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, आपने लिखा है कि उनकी कहानी में "वह एक लोमड़ी के रूप में चतुर है" यह एक अजीब वाक्यांश है जो पाठक को चरित्र के बारे में अधिक नहीं बताता है
    • आप एक वाक्य में क्लिच वाक्यांश को बदल सकते हैं, जैसे, "वह एक महान छात्र थी, और वह दूसरों को एक नज़र में गेज कर सकती थी।" दूसरा वाक्य पाठक को बताता है कि चरित्र अपने विशिष्ट गुणों का वर्णन करके चालाक है, एक क्लिच पर भरोसा करने के बजाय
  • एक छोटी कहानी चरण 5 संपादित करें चित्र शीर्षक
    5



    सुनिश्चित करें कि संवाद स्पष्ट और संक्षिप्त हैं कहानी पढ़ें और जांचें कि क्या संवाद स्पष्ट और संक्षिप्त हैं। भ्रमित या बहुत अस्पष्ट संवाद कहानी को कमजोर करते हैं, सामान्य रूप में। संवाद को जोर से पढ़ने की कोशिश करो अपने आप से पूछें: "क्या यह बातचीत चरित्रों की विशेषता है? क्या मैं पाठक को इसे और अधिक तीव्र और आकर्षक बना सकता हूँ?"
    • एक संवाद की समीक्षा करते समय, उन्हें "कहा" के साथ चिह्नित करें उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं, "वह कहाँ है? उसने कहा, "उसने कहा," या "मैं बाहर हूं"।
    • अपनी कहानी कहने वाले संवादों में अंकन के रूप में क्रियाओं का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह रीडर के लिए भ्रमित हो सकता है। उदाहरण के लिए, लिखने के बजाय, "मैं इस जगह से नफरत करता हूं," उसने चिढ़ा, "आप लिख सकते हैं," मैं इस जगह से नफ़रत करता हूं, "उसने कहा।
  • एक लघु कहानी चरण 6 संपादित करें चित्र शीर्षक
    6
    दिखाएँ, बात मत करो आप कहानी को पढ़ने के लिए देखना चाहिए कि क्या आप हमेशा पाठक को दिखाते हैं कि इस दृश्य पर या इस समय क्या हो रहा है। क्या हो रहा है पाठक को समझा या कहने से बचें, क्योंकि यह कहानी के भावुक प्रभाव को कमजोर कर सकता है। इसके बजाय, अक्षरों के आंदोलनों का हमेशा वर्णन करते हैं और इसमें दृश्य के विवरण शामिल हैं जैसे अक्षर अक्षरों के चारों ओर घूमते हैं यह सुनिश्चित करता है कि आपका लेखन पाठक के लिए आकर्षक और रोचक है।
    • उदाहरण के लिए, लेखन के बजाय, "उसने घर को नफरत किया वह साओ पाउलो में जाना चाहता था, "आप इस विवरण को लिख कर लिख सकते हैं:" घर में खराब नलसाजी थी, और एक पसीने वाली, गड़बड़ी गंध थी। साओ पाउलो इस जगह से बेहतर होगा, उसने खुद को सोचा था कि उसने अपने पीछे दरवाजा बंद कर दिया।
  • विधि 2
    दूसरों से प्रतिक्रिया प्राप्त करना

    एक लघु कहानी चरण 7 संपादित करें चित्र शीर्षक
    1
    कहानी को किसी दोस्त या सहयोगी को दिखाएं। अगर आप इसे स्वयं संपादित नहीं कर सकते हैं, तो आप प्रतिक्रिया के लिए किसी मित्र या सहयोगी को कहानी दिखा सकते हैं एक दोस्त चुनें, जो महत्वपूर्ण है, लेकिन जो रचनात्मक प्रतिक्रिया और उपयोगी टिप्पणी भी प्रदान करता है आप एक स्कूल या काम सहयोगी को कहानी भी दिखा सकते हैं जो लेखन और पढ़ने में रुचि रखते हैं।
    • आप किसी मित्र या सहयोगी को जोर से कहानी पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं, और उसे एक हार्ड कॉपी प्रदान कर सकते हैं आप अधिक विस्तृत प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं यदि आप कहानी को जोर से पढ़ते हैं क्योंकि आपका सहयोगी तुरंत आपको बता सकता है जब कोई अनुभाग अच्छा या तीव्र नहीं करता जैसा वह कर सकता था।
    • व्यक्तिगत रूप से आलोचना नहीं लेना याद रखें सब के बाद, आप अपने लेखन के लिए एक समीक्षा प्राप्त कर रहे हैं, और एक व्यक्ति के रूप में कोई भी प्रतिक्रिया आपको प्रतिबिंबित नहीं करती है। इसके बजाय, फीडबैक को मूल्यवान के रूप में देखने का प्रयास करें, और समीक्षा प्रक्रिया का एक हिस्सा।
  • एक छोटी कहानी चरण 8 संपादित करें चित्र शीर्षक
    2
    अपनी कहानी को लेखकों के समूह में लाओ। आप अपनी कहानी अपने शहर या ऑनलाइन के लेखकों के समूह में भी ला सकते हैं। आलोचना के लिए समूह को कहानी प्रस्तुत करें। बैठ जाओ और समूह के लेखकों को इसके बारे में क्या कहना है, यह सुनो। नोट्स ले लीजिए और कहानी पर चर्चा करते समय किसी को भी बाधित करने की कोशिश न करें। सुनो और समूह से प्राप्त फ़ीडबैक की प्रक्रिया करें।
    • आप ऐसे लेखन वर्ग भी ले सकते हैं जहां आप अन्य लेखकों के साथ एक सेमिनार रख सकते हैं। यह शिल्प और कक्षा में विभिन्न लेखन पद्धतियों पर चर्चा करने के साथ-साथ अन्य लेखकों द्वारा आपकी कहानी संपादित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • एक छोटा कहानी संपादित करें चित्र 9 शीर्षक
    3
    एक पेशेवर प्रकाशक किराया यदि आप अभी भी अपनी कहानी को संशोधित करने के लिए पीड़ित हैं, कहानी की समस्याओं को हल करने के लिए एक पेशेवर संपादक की भर्ती पर विचार करें। आप एक पेशेवर प्रकाशक को ऑनलाइन देखकर या अच्छे संदर्भों के लिए समुदायों को लिखने में सहयोगियों से पूछ सकते हैं।
    • यदि आप साहित्यिक पत्रिकाओं या समाचार पत्रों में कॉल करने के लिए अपनी कहानी प्रस्तुत करते हैं, तो आप पेशेवर प्रकाशक के साथ काम करना समाप्त कर सकते हैं। संपादक आपकी कहानी में छोटी कीड़े समायोजित करने में मदद कर सकता है, इसे प्रकाशन के लिए तैयार किया जा रहा है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com