IhsAdke.com

रोमांस कैसे पढ़ें

अक्सर, उपन्यासों का आनंद ऐसे आसान काम नहीं हो सकता है। एक उपन्यास पढ़ना एक प्रयास की आवश्यकता है ताकि आप खो गए, ऊब और उलझन में समाप्त न हों। हालांकि सबसे अच्छे उपन्यास, हमेशा प्रयासों को पुरस्कृत करते हैं, गहराई और एक शक्ति दिखाते हुए, जो आपको पुस्तक के माध्यम से देखकर ध्यान नहीं दिया हो। हालांकि पढ़ने श्रमसाध्य है, यह एक मजेदार और शांत काम है। थोड़ा अभ्यास के साथ, किताबें पढ़ने - यहां तक ​​कि मुश्किल वाले - आपके लिए स्वाभाविक बनें

चरणों

विधि 1
जटिल रोमांस का आनंद लेना

चित्र का शीर्षक उपन्यास चरण 1 पढ़ें
1
पढ़ने के दौरान विचलन को ब्लॉक करें सर्वश्रेष्ठ उपन्यास आपको उन में गोता लगाने, रोमांस की दुनिया में अवशोषित करने की अनुमति देते हैं, जबकि वास्तविक दुनिया को अलग रखा जाता है। एक किताब पर पूरा ध्यान देकर पढ़ना और समझने का सबसे अच्छा तरीका है, यह एक उपन्यास या एक पाठ्यपुस्तक हो। फिर भी, उपन्यास आम तौर पर एक अनोखे तरीके से सुनाए जाते हैं, जिसका मतलब है कि कथाकार, शैली और दुनिया में आदी होने के लिए समय लगता है, जिसमें कहानी पूरी तरह से जुड़ी हुई है इससे पहले कि यह कहानी एम्बेड की जाती है। कुल मिलाकर:
  • जब आप पढ़ रहे हों, तब गीत के साथ गीतों से बचें।
  • ब्लॉकों में पढ़ने का प्रयास करें, प्रत्येक के लिए कम से कम 30 मिनट का समय दें। यदि आप लगातार पुस्तक उठा रहे हैं और छोड़ते हैं तो चीजों का ट्रैक रखना बहुत मुश्किल है
  • खुद को बाहर के विक्रय से दूर करें जैसे कि एक टेलीविज़न या बहुत से मानव गतिविधि।
  • चित्र का शीर्षक उपन्यास चरण 2 पढ़ें
    2
    मुख्य विषयों के लिए जाने से पहले उपन्यास के मूल प्रश्नों का उत्तर दें यहां तक ​​कि अगर कुछ सवाल स्पष्ट दिखाई देते हैं, तो नीचे दिए गए सवालों के जवाब देने में पांच मिनट लगते हुए आपको पढ़ने जारी रखने के लिए एक अच्छा आधार मिलेगा। ये उपन्यास के आवश्यक भाग हैं, और आपको और अधिक जटिल चर्चा करने से पहले उन्हें समझने की आवश्यकता है:
    • मुख्य चरित्र क्या चाहते हैं?
    • कौन कहानी कह रहा है?
    • कहानी कहां और कहां होती है? विशिष्ट रहें
    • यदि आप बुनियादी प्रश्नों से जूझ रहे हैं, तो एक अध्ययन गाइड लेना ठीक है या विकिपीडिया पर सारांश पढ़ें। इससे आपको मूल बातें जल्दी से समझने और बारीकियों की तलाश शुरू करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र का शीर्षक उपन्यास चरण 3 पढ़ें
    3
    कहानी में कथाकार की भूमिका के बारे में सोचो, अगर उसके पास एक है उपन्यास काल्पनिक है, जिसका अर्थ है कि बयान भी काल्पनिक है क्या कहानी का बयान है, या क्या वह उससे अलग है? क्या वह सारी जानकारी जानती है, या कुछ निश्चित वर्ण क्या जानते हैं? और, इससे भी महत्वपूर्ण बात, क्या आप बयान पर विश्वास कर सकते हैं? कई पाठकों की सबसे बड़ी कठिनाइयों में से एक यह है कि वे बयान पर भारी निर्भर करते हैं। इस प्रकार, जब कथाकार स्वयं का विरोध करते हैं या गलती करते हैं, तो ऐसा लगता है कि लेखक ने गलती की है या पाठक को पुस्तक को नहीं समझा है। हालांकि, अविश्वसनीय कथाकारों को एक पुस्तक के अर्थ के रूप में बहुत सुराग मिलते हैं - आखिरकार, कोई इंसान सही कहने वाला नहीं हो सकता। सामान्य तौर पर, आपको किसी भी बयान के साथ सावधान रहना चाहिए जो:
    • नशे में दिखें, सुन्न हों या नर्क ("मैकेनिकल ऑरेंज")।
    • मानसिक या सामाजिक रूप से कमजोर होना ("ध्वनि और रोष", "मृत कुत्ता का अजीब मामला")।
    • आमतौर पर अपराध या अपराधों ("लोलिता") की वजह से झूठ बोलने के कारण हैं
  • एक उपन्यास चरण 4 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    4
    शैली के बारे में सोचो रोमांस क्यों इस तरह कहा जा रहा है? क्या यह पत्र, या डायरी के रिकॉर्ड में, या सामान्य कथन में लिखा है? क्या लेखक बड़े, डराना शब्दों या संक्षिप्त, उद्देश्य वाक्यांशों का उपयोग करता है? अगर आप उलझन में हैं, तो एक क्षण के बारे में सोचें कि कहानी कैसे बताई जा रही है - आमतौर पर यह आपको बताए जा रहे चीज़ों के बारे में जानकारी देगा।
    • क्या घटनाओं के बीच दूरी है? क्या कथित तौर पर बताना है कि क्या होने वाला है, या आप दोनों एक साथ मिलकर खोज रहे हैं?
  • एक उपन्यास चरण 5 पढ़ें
    5
    पढ़ना समाप्त करने के बाद प्रत्येक अध्याय या भाग की मुख्य घटनाओं का सारांश करें प्रत्येक अध्याय में घटनाओं को रोकने और प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय निकालें। क्या खंड की शुरुआत से लेकर अंत तक बिल्कुल बदल गया है? क्या पात्रों को बढ़ाया है? क्या प्लॉट अधिक जटिल हो गया है? क्या आपने भूखंड की शुरुआत में वापस जाना था? आखिरकार, आपके चार या पांच अध्यायों को पूरा करने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि ये लघु सारांश उपन्यास की रूपरेखा तैयार करते हैं
    • अक्षर बदलने के तरीके को चिह्नित करने का प्रयास करें एक अध्याय पर एक चरित्र कैसे बदल गया है की खोज के बाद, आप इस बदलाव के कारण के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं।
    • कहानी को कालानुक्रमिक रूप से व्यवस्थित करने की कोशिश करें, अगर वह उस क्रम में नहीं है ऐसी कहानियां जो कि आदेश से बाहर की जाती हैं, जैसे कि "विचित्र" या "अबशालोम! अबशालोम! "अक्सर मुश्किल नहीं होता क्योंकि उनकी जटिल साजिश होती है, परन्तु क्योंकि वे दयनीय हैं
  • एक उपन्यास चरण 6 पढ़ें
    6
    किसी भागीदार या किसी समूह के साथ पढ़ें। एक उपन्यास में दिखाई देने वाले सभी जटिल विचारों, विषयों और प्रतीकों को पचाने में असंभव है, खासकर यदि आप इसे एक बार पढ़ लेंगे। पुस्तकों को साझा और चर्चा की जानी चाहिए, इसलिए किसी को अपने साथ पुस्तक को पढ़ने के लिए समझाओ। पुस्तक में कुछ बिंदुओं पर चर्चा करें, और पढ़ने के बाद बोलें। पुन: पढ़ने की आवश्यकता के बिना एक जटिल उपन्यास को समझने का यह सबसे अच्छा तरीका है
  • चित्र का शीर्षक उपन्यास चरण 7 पढ़ें
    7
    सममिति, संयोग, और आम प्रेरणाएं देखें उपन्यास देखभाल के साथ बनाए गए हैं, और वर्णों, अध्यायों और परिदृश्यों के बीच समानताओं को नोट करके, आपके पास पुस्तक की संरचना की सामान्य रूपरेखा के संकेत मिल सकते हैं। जैसे ही ये क्षण हैं, ये समान होना चाहिए, लेकिन कुछ कारणों से वे बदल गए हैं, जैसे कि एक लंबे समय के बाद घर आने वाला चरित्र। किताब में क्या तथ्यों को दिख रहे हैं? आपको क्यों लगता है कि वे महत्वपूर्ण हैं?
    • पुस्तक "जून डू" में, फिल्मों के विचार, अभिनेता और हॉलीवुड नायक के जीवन के प्रारंभिक वर्षों में कई बार दिखाई देते हैं। यह तथ्य महत्वपूर्ण है, लेकिन पुस्तक के अंतिम तीसरे तक नहीं।
    • "द ग्रेट गेट्सबी" पुस्तक में, दोहराया जाता है कि किनारे से चमकती रोशनी का उल्लेख किया जाता है, और चमकती रोशनी कई अन्य बार फिर से आती है। इन सभी क्षणों की इच्छा से जुड़े हुए हैं कि पात्रों के लिए वे क्या नहीं हो सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक उपन्यास चरण 8 पढ़ें
    8



    उपन्यास की शुरुआत के बाद आप इसे पढ़ना समाप्त कर लें। एक उपन्यास को समझने और सराहना करने के लिए, आपको पूरे काम पर विचार करना होगा। पुस्तक के अंत में एक नया अर्थ लेने से पहले उथले प्रतीत होने वाले क्षण या समझ नहीं आये। कभी-कभी आखिरी पृष्ठ "फेट क्लब" या "इच्छा और मरम्मत" के रूप में पुस्तक का अर्थ, भूखंड या थीम को पूरी तरह बदल सकते हैं। पुस्तक समाप्त करने के बाद, जल्दी से अपनी नोट्स या पुस्तक के पहले अध्याय की समीक्षा करें - क्या आपने पुस्तक के लिए एक नई प्रशंसा हासिल कर ली है?
    • पुस्तक का विषय क्या होगा? अंत में किताब क्या है?
  • एक उपन्यास चरण 9 पढ़ें चित्र
    9
    किताब पर अपनी राय दें, लेकिन तथ्यों के साथ इसे पकड़ो एक पुस्तक के प्रकाशन के बाद, यह रीडर पर निर्भर है कि वह अपने "अर्थ" की व्याख्या करता है। किताब (और / या अपने लेखों) का अधिक लाभ उठाने के लिए, आपको अपने स्वयं के व्यक्तित्व को पढ़ने में शामिल करना होगा। क्या आप थीम से सहमत हैं? क्या आपको लगता है कि लेखकों ने पाठकों को सहानुभूति बना दिया है या आप उनसे नफरत करते हैं? जब तक आप पुस्तक से सबूत के साथ इसे बनाए रखने के लिए आप चाहते हैं राय हो सकती है
    • उद्धरण, सारांश और आपके नोट आपके मामले के आधार के रूप में बनाए जाएंगे। चाहे वह किसी मित्र के साथ चर्चा करें या एक अकादमिक पेपर लिखने के लिए हो, आपको हमेशा सबूत के लिए उपन्यास की ओर मुड़ना चाहिए।
  • विधि 2
    कक्षा के लिए पढ़ना

    चित्र का शीर्षक उपन्यास चरण 10 पढ़ें
    1
    नोट्स बनाओ, खासकर उन अंशों के बारे में जो आपने पसंद किया या भ्रमित हो पाया। कक्षा के लिए कोई पुस्तक पढ़ते समय अच्छे नोट्स बनाने के लिए आवश्यक है यह अधिक महत्वपूर्ण है यदि आपको पुस्तक के बारे में एक लेख लिखना है। पक्ष में संक्षिप्त नोट्स डालने से महत्वपूर्ण अनुच्छेदों को हाइलाइट या रेखांकित करें ताकि वे आपको महत्वपूर्ण कारणों से याद दिलाएं ("प्रतीकवाद", "चरित्र परिवर्तन", "दोहराया रूपक" आदि)। एक कागज पर, महान क्षणों और परिवर्तनों को ध्यान में रखें - नियंत्रण के चरित्र में परिवर्तन, व्यापक विषयों और अनुच्छेदों या क्षणों को अभी भी समझ में नहीं आता है।
    • क्लास चर्चाओं के दौरान नोट्स बनाएं, महत्वपूर्ण पृष्ठ और कोटेशन को चिह्नित करें जिन्हें आपने याद किया हो।
    • आप इसे नोटों में ज़्यादा कर सकते हैं पढ़ने के बाद टिप्पणी के लिए दिशानिर्देश होना चाहिए। यदि पूरी किताब को रेखांकित किया गया है, तो आपको अधिक उपयोगी जानकारी नहीं मिलेगी।
  • एक उपन्यास चरण 11 पढ़ें
    2
    विश्लेषण के लिए आम साहित्यिक शर्तों को लागू करें साहित्यिक शब्दावली के ज्ञान के बाद आप अपनी राय को संवाद करने का सबसे अच्छा तरीका है जब आप किसी पुस्तक के बारे में लिख रहे हैं या बात कर रहे हैं। यह आपको उपन्यास को समझने में मदद करेगा, जब आप पढ़ रहे हैं, तकनीक के असंख्य नामों और क्षणों का सामना कर रहे हैं, जो आपको अच्छे नोट्स बनाने में मदद करेंगे।
    • विषय: उपन्यास के विचार, नैतिक या व्यापक विचार यह "अच्छा जीतने वाली बुराइयों" या जटिल के रूप में सरल हो सकता है क्योंकि "पूंजीवाद आधुनिक परिवार को नष्ट कर रहा है।"
    • रूपक: दो अलग-अलग विचारों को समान बनाते हैं। "वह एक गुलाब है" का शाब्दिक अर्थ यह नहीं है कि महिला एक फूल है, इसका मतलब है कि वह सुंदर, नाजुक है और कुछ बार्बे हैं एक "अनुकरण" तब होता है जब रूपक शब्द "कैसे" या "कितना" का उपयोग करता है, जैसे कि "वह गुलाब के रूप में है / वह एक गुलाब के रूप में सुंदर है।"
    • प्रेरणा: पुस्तक में एक विचार, छवि या भावना दोहराई गई यदि कोई किताब अक्सर नेविगेशन और महासागर के रूपकों का प्रयोग करती है, उदाहरण के लिए, यह कहा जा सकता है कि इसकी एक "समुद्री प्रेरणा" है।
    • संकेत: प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी दूसरे काम के संदर्भ में। उदाहरण के लिए, कोई भी चरित्र जो मरता है और मृतकों से उगता है ("ए टू-स्टोरी टेले", "हैरी पॉटर") आमतौर पर यीशु मसीह के लिए "बाइबल का संकेत" माना जाता है
    • प्रतीकवाद: जब पुस्तक में एक वस्तु कुछ और के विचार का प्रतिनिधित्व करती है प्रतीकात्मकता हर जगह है, कभी-कभी अनजाने में, क्योंकि मनुष्य प्रतीकों के माध्यम से सोचते हैं उदाहरण के लिए, "चूहे और पुरुष" में, बनाने वाली खरगोश ने लनी के वित्तीय सुरक्षा और सुरक्षा के सपने का प्रतीक है। एक प्रतीक इससे पहले की तुलना में बहुत बड़ा विचार दर्शाता है।
  • चित्र का शीर्षक उपन्यास चरण 12 पढ़ें
    3
    पुस्तक की शैली की जांच करें और यह अन्य पुस्तकों से संबंधित है। कहानी कहां है, ठीक है? क्या किताब विनोदी है या क्या यह सबसे अधिक गंभीर है? वाकई लंबी और मुश्किल या छोटी और त्वरित हैं? आपको "क्या हुआ?" मूल बातें से जाने की आवश्यकता है, "यह क्यों हुआ?" क्या आपको लगता है कि लेखक अन्य लेखकों, कलाकारों या वर्तमान घटनाओं से प्रभावित था? यदि हां, तो इन प्रभावों का पता लगाने के लिए वह कल्पनुमा कैसे इस्तेमाल करता है? इन सवालों के कोई सही उत्तर नहीं है, लेकिन आपको उपन्यास से जितना हो सके उतना उतना निकालने के लिए उन्हें पूछना होगा।
    • आपको न केवल पढ़ने की कहानी के बारे में चिन्तित होना चाहिए, क्योंकि ये सिर्फ उन हिस्सों में से एक है जो उपन्यास बनाते हैं। कुछ शिक्षकों ने अपने विद्यार्थियों को पुस्तक की शुरुआत से पहले सारांश पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। इससे आप पात्रों, विषयों और संरचना पर और अधिक ध्यान देने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि आप पहले से ही जानते हैं कि साजिश कैसे सामने आती है।
  • चित्र का शीर्षक उपन्यास चरण 13 पढ़ें
    4
    फ़ंक्शन और पुस्तक के आकार के बीच के लिंक ढूंढें। उपन्यास दो स्तरों पर काम करते हैं पहला स्तर "फ़ंक्शन" है, और इसका अर्थ है कि उपन्यास कहने की कोशिश कर रहा है (भूखंड, विषय, परिदृश्य, आदि)। दूसरा भाग, "फॉर्म", यह कैसे कहा जा रहा है (परिप्रेक्ष्य, संरचना, रूपक, आदि)। जबकि अच्छे पाठकों ने नोट किया कि प्रत्येक पक्ष मौजूद है, उत्कृष्ट पाठक नोटिस कैसे दो संबंधित हैं। आकार कैसे मजबूत करता है फ़ंक्शन?
    • डेविड फोस्टर वालेस की पुस्तक "द अनन्त मजाक" मनोरंजन की प्रकृति, बहस (भागों में) के बारे में बताती है कि क्या किसी व्यक्ति को उस क्षेत्र में काम करना चाहिए। इस प्रकार, अर्द्ध उपन्यास फ़ुटनोट में लिखा गया था, पाठकों को पन्नों के माध्यम से, वाक्यांशों और अन्य फुटनोटों के बीच भी बनाने के लिए।
    • यहां तक ​​कि कम गंभीर पुस्तकों को सफल होने के लिए फार्म और फ़ंक्शन मर्ज करना चाहिए। "ड्रेकुला" पुस्तक एक कथाकार के बजाय पहली हाथ वाले पत्रों और दस्तावेजों की एक श्रृंखला के माध्यम से एक डरावनी कहानी बताती है इससे ब्रैम स्टोकर धीरे-धीरे आतंक पैदा कर सकता है और पाठक को महसूस करता है कि यह इंग्लैंड में वास्तव में हुआ है
  • एक उपन्यास चरण 14 पढ़ें
    5
    बाहरी स्रोतों से परामर्श करें, गैर-कल्पना से लेकर महत्वपूर्ण निबंधों तक। जब तक आप अन्य लेखकों के निष्कर्षों का हवाला देते हैं, एक पुस्तक के बारे में अपने ज्ञान को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आपके चारों ओर की दुनिया के बारे में पढ़ना है आप ऐतिहासिक जानकारी या पुस्तक के लेखक के जीवन और प्रेरणा के लिए खोज सकते हैं। आप महत्वपूर्ण लेख पढ़ सकते हैं, जो "क्लासिक" पुस्तकों के लिए सामान्य हैं और आप अधिक जटिल उपन्यासों को समझने में मदद कर सकते हैं।
    • बड़े लेख लिखते समय, अन्य लेखकों के विचारों को पढ़ना आपके तर्कों को तैयार करने का एक अच्छा तरीका है। क्या आप सहमत हैं, और क्या आपके पास अन्य सबूत हैं? क्या आप असहमत हैं और क्या आप पुस्तक को गलत साबित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं?
    • हमेशा किसी बाहरी स्रोत को उद्धृत करें, जो आपने अपने निजी विचारों के साथ पढ़ा और विस्तृत किया है। इन स्रोतों को एक शुरुआती बिंदु के रूप में प्रयोग करें, केवल एकमात्र तर्क के रूप में नहीं।
  • युक्तियाँ

    • आपको रोमांस के बारे में क्या पसंद है और नापसंद करते हैं, इसके बारे में सोचें। जिस तरह से आप एक उपन्यास पर प्रतिक्रिया करते हैं, उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप सोचते हैं कि इसका मतलब है।
    • विकर्षणों से बचें कहीं न कहीं उसमें कंप्यूटर, टेलीविजन, सेलफोन या कुछ भी जो ध्वनि उत्पन्न कर सकते हैं

    चेतावनी

    • कभी किसी और को यह कहना न दें कि आपकी पुस्तक की राय गलत है। यदि आप इसे किताब से सबूत के साथ बनाए रख सकते हैं, तो आपके पास एक वैध राय है। एकमात्र संभव अपवाद, ज़ाहिर है, क्या आप उपन्यास के लेखक से बात कर रहे हैं!

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com