IhsAdke.com

एक वर्णनात्मक अनुच्छेद कैसे लिखें

वर्णनात्मक पैराग्राफ में पांच इंद्रियों के लिए अपील करने वाले विवरण शामिल हैं लेखक को पाठक को सर्वोत्तम संभव विवरण के साथ जानकारी देने की जरूरत है। काम में पाठक के विसर्जन को बढ़ाने के लिए वर्णनात्मक अनुच्छेदों को आमतौर पर कथा और गैर-कथा में उपयोग किया जाता है। हालांकि इन अनुच्छेदों को लिखने के लिए कोई पूर्ण नियम नहीं है, वहीं कई सुझाव हैं जो कुछ मददगार हो सकते हैं इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

पिक्चर शीर्षक लिफ्ट अलाइटेशन कविताएं चरण 6
1
एक व्यक्ति, चीज़ या जगह का चयन करना सुनिश्चित करें जिसका कुछ अर्थ है। अपने पैराग्राफ को शुरू करने से पहले, पढ़ने के बारे में एक विषय चुनें। अगर यह एक चरित्र है, तो यह दिलचस्प होना चाहिए। यदि आप किसी ऑब्जेक्ट का वर्णन करना चाहते हैं, तो उसे कुछ गहरा अर्थ होना चाहिए, साजिश में एक लक्ष्य। यदि आप किसी जगह का वर्णन करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे ऐसे तरीके से करते हैं जो पाठक का ध्यान खींचता है
  • उदाहरण के लिए, द केचर इन द रायले फील्ड के उद्घाटन पृष्ठों में, होल्डन कौलफील्ड एक बेसबॉल दस्ताने का वर्णन करता है। दस्ताने ही बहुत उल्लेखनीय नहीं है, लेकिन यह इस तरह से वर्णन करता है कि इसे अर्थ के साथ भर जाता है। यद्यपि प्रत्येक ऑब्जेक्ट को इसके पीछे एक विस्तृत कहानी की आवश्यकता नहीं है, यह इसके विवरण के लिए मूल्य जोड़ता है।
  • किसी स्थान का वर्णन करते समय, सुनिश्चित करें कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है (या आपके चरित्र के लिए, यदि यह एक कल्प है)। इससे आपको पाठक का ध्यान आकर्षित करने में मदद मिल सकती है
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उस व्यक्ति, जगह या वस्तु को दर्ज करें जो आप वर्णन कर रहे हैं। यदि आप पाठक का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको चीजों का अनुमान लगाने के बजाय, सर्वोत्तम विवरण संभव बनाना चाहिए। एक वर्णनात्मक अनुच्छेद के उद्घाटन के उदाहरणों में शामिल हैं:
    • "नताशा का तहखाना हमारा अभयारण्य था। मैं अपने सबसे अच्छे सपनों में उनके पास वापस आती हूं और मुझे लगता है कि मैं उन अनुभवों को देखते हुए खुश हूं जो मर सकता था। "
      • प्रारंभिक वाक्य का उद्देश्य उस विषय को दर्ज करना है जिसे वर्णित किया जाएगा। उसे यह स्पष्ट करने की आवश्यकता है कि यह बयान के लिए महत्वपूर्ण कुछ है
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    वर्णित वस्तु को दर्ज करने के लिए पाठक के दृश्य का उपयोग करें चूंकि दृष्टि सबसे उपयोगी अर्थ है, किसी भी वर्णनात्मक अनुच्छेद को रीडर के द्वारा देखा जा सकता है, सबसे पहले चर्चा करनी चाहिए। अपने रीडर के दिमाग में विज़ुअल इमेज डालने के लिए अपने दृश्य, पल या ऑब्जेक्ट को वर्णन करने के लिए विशेषणों का उपयोग करें। यद्यपि विशेषण आपके विवरण को व्यक्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, फिर भी उनका दुरुपयोग करने से आपका लेखन अतिरंजित और थकाऊ हो सकता है। यह उदाहरण देखें:
    • इस दिन के लिए मैं पिंग-पोंग मेज के नीचे पिछली उपेक्षित पिज्जा क्रस्ट के नीचे जगह का एक संपूर्ण चित्र पेंट कर सकता था।
      • तत्काल रीडर बेसमेंट में कुछ चीजों के दृश्य विवरण प्राप्त करता है, अराजकता और भ्रम की भावना प्राप्त करने के अलावा।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप कर सकते हैं, तो अरोमा और तालियां का वर्णन करें। सर्वश्रेष्ठ वर्णनात्मक पैराग्राफ रीडर्स को महसूस करें जैसे कि वे जिन चीज़ों के बारे में पढ़ रहे हैं उन्हें अनुभव कर रहे हैं। गंध पर एक वाक्य या दो शामिल करें और पाठकों को उन्हें रिले करने के लिए कुछ विशेषण का उपयोग करें। "स्वादिष्ट" एक विशेषण नहीं है जो विशिष्ट अनुभव प्रदान करता है "यह दादी की एप्पल पाई की तरह स्वाद - कुरकुरी, स्वादिष्ट और मीठा" आइटम का एक बहुत निर्णायक वर्णन होगा बेशक, जो वर्णित है वह सब कुछ संबंधित स्वाद या गंध नहीं है उदाहरण देखें:
    • "भूरे रंग के कालीन पर बियर और मांस की चटनी मज़े की रात के निर्विवाद प्रमाण थे, जिसमें हम सब कुछ सफाई करने पर विचार करने में बहुत व्यस्त थे। एक पॉपकॉर्न को कालीन पर कुचल दिया गया था और इसे कभी भी नहीं लिया गया था। आप सामने बरामदे से मक्खन की मीठी गंध गंध कर सकते हैं "
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5



    5
    एक क्षण या एक वस्तु का वर्णन करें जैसा आपका अनुच्छेद जारी रहता है, वही हो रहा है के बारे में एक वाक्य या दो लिखें। क्या था जब आप एक सतह के साथ अपने हाथ slid की तरह था? झुनझुनी? आपने इसका जवाब कैसे दिया? आपकी मदद करने के लिए वर्णनात्मक विशेषण का उपयोग करें फिर से, सामान्य और अस्पष्ट बयान के इस्तेमाल से बचें। निश्चित और विशिष्ट उदाहरण चुनें किसी वस्तु या वस्तु का वर्णन करते समय, चरित्र के साथ उनकी बातचीत को ध्यान में रखते हुए, यह पाठक के विसर्जन को कम कर सकता है:
    • "कुछ भी मिटा नहीं गया है, या तो कुछ समय और शक्ति के साथ, आप लगभग सब कुछ नीचे मिल सकते हैं केटी को तमाम कैबिनेट में इस तीसरे ग्रेड से नहीं देखा गया Tamagotchi मिला। एक और मौके पर, नोरा ने एक तस्वीर के साथ एक डिस्पोजेबल कैमरे का पता लगाया जिसे मैंने अपनी यात्रा में से एक के दौरान लिया था। "
      • ध्यान दें कि उपरोक्त वाक्यों में, बयान से पता चलता है कि तहखाने का वर्णन कभी नहीं किया गया है, बल्कि यह भी बताया जाता है कि यह महत्वपूर्ण है, और अपने बचपन के समय से एक कैप्सूल के रूप में कार्य करता है। तहखाने में होने की भावना व्यक्त करने के अलावा, यह जगह को गहरा अर्थ भी जोड़ता है।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    ध्वनियों का वर्णन करें जगह में क्या सुना जा सकता है? वहाँ एक बहरापन चुप्पी है? वर्णन से बचें जैसे "अचानक, मैंने ज़ोर से आवाज सुनाई।" ऐसा कुछ करने की कोशिश करें जैसे "मैंने एक अनिश्चित चर्चा सुनाई, इतनी ज़ोर से मुझे अपना कान प्लग कर दिया। मुझे लगा कि यह अग्नि अलार्म था ... "इस तरह, पाठक अपने विवरण को अधिकांश लोगों की भावना को संबंधित कर सकता है जब वे आग अलार्म से हैरान होते हैं:
    • "तहखाने टेलीविजन हमेशा चल रहा था, लेकिन कोई भी इसे देखने के लिए नहीं लग रहा था। जब हम पिज्जा के लिए पूछा गया तो हम बहुत सारी चीजों को खेलने में व्यस्त थे या घंटी सुनने की कोशिश कर रहे थे। "
      • यहां, बयान के अनुसार बजार की आवाज़ का उपयोग किया जाता है ताकि ये समझ सकें कि वहां क्या था। परोक्ष रूप से, यह यह भी संकेत देता है कि मौके पर आमतौर पर क्या हुआ।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    मूल टिप्पणियां करें कुछ का वर्णन करते समय, अपने दर्शकों को एक छवि, एक अप्रत्याशित सनसनी प्रदान करें आप एक वकील का वर्णन कर रहे हैं उदाहरण के लिए, कहते हैं न कि वे क्या इस तरह के तथ्य के रूप में सुनने के लिए उम्मीद है कि वह एक सूट पहन रखा था और गुप्त प्रेम वह अपने पालतू गोधा के लिए है के बारे में बात करते हैं excesso- काम करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके विवरण अद्वितीय और अद्भुत हैं:
    • "रेलिंग के आसपास क्रिसमस पुष्पांजलि व्यावहारिक रूप से एक स्थायी स्थिरता थी - खिड़की पर रखी मोजे लंबे समय से फीका पड़ गए थे। ऐसा लगता था कि तहखाने बदलने से इनकार कर दिया।
      • यह वाक्यांश यह धारणा देता है कि तहखाने की अपनी इच्छा थी।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    कुछ आलंकारिक भाषा शामिल करें अपने पैराग्राफ को पूरा करने के लिए अन्य प्रभावी लेखन तकनीकों का उपयोग करें, जिससे इसे और अधिक आकर्षक और सूचक हो। यदि आप इन सभी तत्वों को शामिल करते हैं, तो पाठक आपके काम में पूरी तरह से डूबे महसूस करने में सक्षम हो जाएगा। आप अपने लेखन को समृद्ध करने के लिए रूपकों का उपयोग करके किसी व्यक्ति, स्थान या चीज़ का वर्णन कर सकते हैं। उदाहरण देखें:
    • "एक पिंग पोंग टेबल बिना एक झूला था, और टीवी के सामने कुछ नंगे गद्दे थे तहखाने ने बच्चों को कैद में रखने के लिए पर्यावरण की तुलना में उन्हें बनाए रखने के लिए जगह की तरह देखा। "
      • यह वाक्य भाषा सुविधाओं का उपयोग करने के लिए दिखाती है कि पर्यावरण ढलान था।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    पूरा। जबकि एक औपचारिक समापन वाक्य आवश्यक नहीं है (जब तक कि यह स्कूल का काम नहीं है), पाठकों के दिमाग में स्थायी छाप छोड़ने के लिए आपको अपने पैराग्राफ को किसी तरह से अंतिम रूप देने की आवश्यकता है। यह उदाहरण देखें:
    • "ऐसा है कि तीन टूथब्रश नीचे बाथरूम में गए थे। हम सब वहां रहते और मर सकते थे। "
      • हालांकि यह स्पष्ट रूप से नहीं कहा गया है कि अन्य लड़कियां तहखाने में अपना समय बिताती थीं, लेखक टूथब्रश का उपयोग करने के लिए यह दर्शाता है कि उनके द्वारा बहुत ही दौरा किया गया था। ये वाक्यांश बताते हैं कि लड़कियों को वहां बड़ा हुआ, बिना वास्तव में कहा।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा आप के लिए देख सकते हैं, गंध, महसूस, और स्वाद का वर्णन करने के लिए कई अनुरूपताओं और रूपकों का उपयोग करें।
    • ऐसे पाठकों से बचें जो पाठक के दिमाग में तेज छवियां नहीं देते हैं, जैसे "अच्छा" या "सुंदर"।
    • समय-समय पर एक साधारण और उल्लेखनीय वाक्यांश का प्रयोग करें!
    • ध्वनि का वर्णन करना मुश्किल हो सकता है, साथ ही स्वाद और गंध भी हो सकता है। समानताएं और रूपकों का प्रयोग करें ताकि पाठक आपकी इंद्रियों को वर्णित किया जा सकता है।
    • रीडर की कल्पना को कुछ भी नहीं छोड़ना याद रखें, खासकर जब ध्वनियों का वर्णन करते हैं "मेरे कानों में फिसलने वाली नरम हवा, घास की चोटी पर शांति और शांति लाने जैसे शब्द" एक ध्वनि का वर्णन करने का एक शानदार तरीका है।
    • वर्णनात्मक विशेषणों का प्रयोग करें, जैसे "बाद में।"
    • धैर्य और सृजनात्मक रहें, और प्रत्येक संक्रमण को एक वस्तु से दूसरे में वर्णन करने के लिए सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com