IhsAdke.com

तीसरे व्यक्ति में कैसे लिखें

तीसरे व्यक्ति के उपयोग के माध्यम से, लेखक सभी पात्रों के दृश्य के अंक के बीच वैकल्पिक है। इस तकनीक से आप अपने पाठकों को जानकारी प्रदान कर सकते हैं जो अन्य तरीकों से उपलब्ध नहीं होंगे, क्योंकि कथाकार सर्वज्ञ हो जाता है, जिससे आपको सभी पात्रों को देखने और जानने में मदद मिलती है। आपके पाठकों को भ्रमित करने से बचने के लिए जब आप तीसरे व्यक्ति का उपयोग करते हैं तो कुछ नियमों का पालन किया जाता है। यह आलेख इन नियमों की व्याख्या करेगा ताकि आप इस तकनीक को समर्थक के रूप में इस्तेमाल कर सकें।

चरणों

विधि 1
मूल बातें समझना

तीसरे व्यक्ति Omniscient चरण 1 में लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
यह समझकर शुरू करें कि किसी भी दृष्टिकोण को रीडर को चरित्र के विचारों, भावनाओं, भावनाओं और ज्ञान में कुछ अंतर्दृष्टि के साथ प्रदान करना चाहिए।
  • आप वाचक को दर्शाने के लिए दृष्टिकोण के अंक का उपयोग कर सकते हैं कि एक चरित्र कैसे सोचता है या लगता है
  • आपका लक्ष्य पाठक को बताता है कि आपका किरदार कैसे देखता है, सुनता है, खुशबू आ रही है, स्वाद लेता है और छूता है इससे विसर्जन अनुभव आपकी कहानी की पेशकश बढ़ेगा।

विधि 2
तीसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से कार्य करना

चित्र तीसरे व्यक्ति में लिखें सर्वज्ञ चरण 2
1
तीसरे व्यक्ति में लिखें
  • "I" का उपयोग करने के बजाय जो पहले व्यक्ति से संबंधित है, या पाठक को "आप" के रूप में मानते हैं, यह विचार है कि उनके नाम से वर्णों का दृष्टिकोण करना है।
  • इस परिप्रेक्ष्य को बनाए रखने के लिए, आपको उपयुक्त सर्वनामों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। इसमें शामिल हैं: उसे, उसे, उसे, उसे, उसके लिए और उसके लिए
  • जब आप तीसरे व्यक्ति में लिखते हैं, तो बयान आमतौर पर एक अज्ञात इकाई है। यद्यपि पाठक जानता है कि कहानी कहां है, बयान को एक महत्वपूर्ण तत्व नहीं होना चाहिए पहले और दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण में, कथाकार काम में एक नायक भूमिका निभाता है।



विधि 3
देखने के बिंदु से उल्लंघन से बचना

चित्र तीसरे व्यक्ति में लिखें सर्वज्ञ चरण 3
1
एक बिंदु से रुकावटें से बचने के लिए, एक चरित्र के साथ रहें, जब तक कि आप किसी दूसरे के दृष्टिकोण को सुरक्षित स्थानांतरित न करें।
  • अन्य उल्लंघनों तब होती हैं जब कोई चरित्र उसे कुछ जानता है जो उसे नहीं पता होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि मैरी ने जॉन को अपनी पीठ से खारिज कर दिया, तो जॉन को यह नहीं जानना चाहिए, जब तक कि वह इस जानकारी को बाहरी स्रोतों से नहीं मिलती, या उन्मूलन की प्रक्रिया के माध्यम से।

विधि 4
अपने पाठकों के लिए संक्रमण बनाना

  1. तीसरे व्यक्ति में लिखने वाला चित्र Omniscient चरण 4
    1
    अपने पाठकों को यह करने से पहले संक्रमण के बारे में चेतावनी दें एक संक्रमण बनाने का एक अच्छा तरीका है पाठक का ध्यान उस बिंदु को आकर्षित करना जिसे आप संबोधित करना चाहते हैं।
    • आप चरित्र को अपने सिर को स्पर्श करके संक्रमण के लिए ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। उदाहरणों में माथे से पसीने को हटाने, मंदिर की मालिश करने, ठोड़ी को छूने आदि शामिल हैं।
    • एक नया दृष्टिकोण देखने के लिए एक अन्य तरीका यह है कि अपने विचारों और भावनाओं को पेश करने के द्वारा अपने चरित्र को एक कार्रवाई में सीसा लेना है।
    • दृश्य के अन्य बिंदुओं के विपरीत, आप पाठकों को संबोधित किया जा रहा दृष्टिकोण को समझने में मदद करने के लिए वर्णों या दर्शकों का उपयोग कर सकते हैं। जैसे शब्द "उसने सोचा", "उसने सोचा" और "उसने देखा" स्पष्ट रूप से पाठक को यह संकेत करता है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com