IhsAdke.com

एक मूविंग स्टोरी कैसे लिखें

चलती कहानियां बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि वे पाठक को भावनाओं और परिस्थितियों का अनुभव करने की अनुमति देते हैं, जो सामान्य रूप से अपने दैनिक जीवन में नहीं रहेंगे। पाठक खुद को खाता के साथ पहचानता है, भले ही वह कभी भी परिस्थितियों में नहीं रहता है। एक अच्छी तरह से लिखा और वास्तव में चलती कहानी बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तत्वों की आवश्यकता होती है, इसके बिना यह बहुत सुखी भी हो सकता है। हालांकि शुरुआत में एक तीक्ष्ण कहानी लिखना मुश्किल लग सकता है, जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही आप अपने प्रदर्शनों को विकसित करते हैं और उन्हें लिखना आसान होता है।

चरणों

भाग 1
अपनी कहानी की योजना बना रहा है

एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
आपके द्वारा पढ़ी गई कहानियों को याद करने की कोशिश करें। अपनी कथा की योजना बनाते समय, आप जो अन्य कथाएँ पढ़ते हैं, आपको याद दिलाने के बारे में सोचने में सहायक हो सकती हैं कि आपको क्या पसंद आया और आपको उनके बारे में क्या पसंद नहीं था, और आपने अलग तरीके से क्या लिखा होगा। अन्य लेखकों की प्रतिलिपि किए बिना, आप अपनी खुद की कहानी बनाने में सहायता के लिए कई अलग-अलग कहानियों से विशिष्ट तत्व चुन सकते हैं।
  • आप ऐसे कहानियों को पसंद कर सकते हैं जिनमें कई संवाद हैं और इस सुविधा को अपने कार्य में शामिल करना चाहते हैं।
  • या शायद, आप लंबे विवरण पसंद नहीं करते हैं और छोटे विवरण लिखना पसंद करते हैं।
  • ऐसा हो सकता है कि आप कहने वाली कहानियों को पढ़ने में बहुत आनंद लेते हैं जिसमें प्रेम प्रबल होता है। यह एक अद्भुत प्रतिबिंब है, क्योंकि इससे आपको अपनी चलती कहानी लिखने के लिए एक प्रारंभिक विचार मिल जाता है।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    एक कहानी लिखें जो पाठकों की पहचान कर सकते हैं। एक अच्छी कहानी की एक आकर्षक विशेषता यह है कि पाठकों को समझ और कल्पना कर सकते हैं कि वर्णों के सिर के माध्यम से क्या हो जाता है - तब आपको उन परिस्थितियों के बारे में सोचना चाहिए, जिनकी पहचान कई लोगों के साथ हो सकती है। यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि पाठकों की अधिकतम संख्या विसर्जित हो जाएगी, वास्तव में, उनकी चलती कथा में रचनात्मक रहें और बहुत ही सामान्य कहानियां नहीं लिखे, क्योंकि कोई भी कहानी की विविधताओं को पढ़ नहीं सकता है, जो पहले से ही पढ़ी गई अन्य लोगों के समान है। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
    • एक प्यार या एक पालतू जानवर के गुजर -
    • विवाह से संबंधित स्थितियां-
    • एक महान बदलाव-
    • प्रेम-
    • Perdão-
    • विश्वविद्यालय-
    • एक नई नौकरी शुरू करना-
    • स्वयं की यात्रा शुरू करना-
    • एक सुंदर इशारा एक और दया के साथ उत्तर दिया।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाला चित्र 3 चरण
    3
    वर्ण विकसित करें सबसे महत्वपूर्ण पात्रों नायक ("नायक") और विरोधी ("खलनायक") हैं। हालांकि, साजिश में कुछ सह-कलाकार जोड़ना अच्छा है, अन्यथा आपकी कहानी दिलचस्प नहीं होगी वर्ण बनाने के दौरान, उनमें से प्रत्येक के लिए कम से कम एक पृष्ठभूमि की कहानी लिखें यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें अपने काम में सम्मिलित नहीं करते हैं, तो उन्हें ध्यान में रखना अच्छा है ताकि आपके वर्ण हमेशा अपने व्यक्तिगत इतिहास और व्यक्तित्व के अनुसार कार्य करें। अपनी भूखंड में प्रत्येक चरित्र की क्या भूमिका है, पता करें
    • एक विशेष चरित्र विकास नोटबुक रखने के लिए जहां आप उनके बारे में नोट लिखते हैं और उनमें से प्रत्येक के लिए एक पेज को समर्पित करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आपको अपनी कहानी में वर्णों के बारे में सभी नोट्स और टिप्पणी का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। याद करने की तुलना में अधिक बकाया विवरण रखने के लिए हमेशा बेहतर होता है, क्योंकि आप बाद में पाठ के कुछ हिस्सों की समीक्षा और कटौती कर सकते हैं।
    • यह यहाँ से है कि आप अपने पात्रों को जीवन देना शुरू करते हैं। अपनी कहानी के नायक की कल्पना करो क्या यह एक छोटे से शहर से आया है? वह एक बड़े शहर में कैसे खत्म हुई? वह अपने जीवन के प्यार को कहाँ से मिलती थी, जिसके साथ वह भविष्य में अधिक जुड़ जाएंगे? उसका पसंदीदा बैंड क्या है? आपका पसंदीदा भोजन, आपका पसंदीदा लेखक?
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    अपनी चलती कहानी को मैप करें कई शुरुआती लेखकों को कूदना शुरू करना और लेखन शुरू करना चाहते हैं- हालांकि, आरंभ करने से पहले थोड़ा सा प्लान करना सर्वोत्तम है अक्षरों, पृष्ठभूमि की कहानियों, संघर्षों और परिदृश्यों की एक रूपरेखा तैयार करना यह सुनिश्चित करने में सहायता करता है कि कहानी एकदम सुसंगत है और यह साजिश समझ में आता है। यह आपको अपनी कहानी में अंतराल या अंतराल को भरने और आवश्यकतानुसार परिवर्तन करने की सुविधा भी देता है।
    • संभवतः एक कहानी की योजना बनाने का सबसे प्रसिद्ध उदाहरण है जे। के। रोलिंग द्वारा हैरी पॉटर की पुस्तक श्रृंखला के लिए बनाई गई तालिका। नोटिस कैसे वह विवरण पर ध्यान देते हैं, कहानी के प्रत्येक महीने के लिए योजनाओं की योजना बना रही है, साथ ही भूखंडों और उप-थान सब कुछ सोचा और उसके द्वारा उसकी हस्तलिखित पत्रक पर योजना बनाई है।
    • आप अपने चरित्र के बारे में पन्नों से परामर्श लेना चाहिए, जैसा कि आप स्थिरता बनाए रखने के लिए भूखंड लिखते हैं।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपनी कहानी का संदर्भ विकसित करें एक चलती कहानी का संदर्भ आवश्यक है, केवल एक पृष्ठभूमि से अधिक के रूप में कार्य करना। अच्छी कहानियों में, वर्ण सेटिंग के साथ सहभागिता करते हैं, और संदर्भ कभी-कभी एक ऐसे आंदोलन की पेशकश कर सकते हैं जो उनकी कहानी का प्रवाह बेहतर बनाता है। सन्दर्भ एक तरीका हो सकता है कि पाठक कहानी को पहचान सके, जिससे यह और भी मजबूत हो।
    • इस बारे में सोचें कि कहानी कहां से सामने आती है। घर, दुकान, स्कूल, शहर, राज्य, देश की कल्पना करो, और अपनी नोटबुक में उन स्थानों के बारे में विवरण लिखें।
    • इसके अलावा, उस समय के बारे में सोचें जब कहानी सामने आती है। निर्धारित करें कि आपकी कहानी किस साल होगी क्या यह छुट्टी के दौरान होने वाला है?
    • क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि साजिश केवल एक ही जगह पर खुला है, जैसे गोदी की तरह, नौकाओं पर एक-दूसरे को अलविदा कह रहे लोगों के साथ? या क्या आप डॉक और हाईस्कूल फुटबॉल गेम दोनों में सूर्योदय और सूर्यास्त दोनों को शामिल करते हुए अपनी कहानी देखते हैं?
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    अपना दृष्टिकोण देखें चलती कहानी के लिए दृष्टिकोण का भी महत्वपूर्ण होना है, क्योंकि आप पाठकों को वर्णों के साथ सहानुभूति चाहते हैं। क्या आप अपनी भूखंड को किसी विशेष चरित्र के दृष्टिकोण से बताना चाहते हैं ताकि पाठकों को मुख्य रूप से उस पर ध्यान केंद्रित हो, या क्या आप तीसरे व्यक्ति को बताना पसंद करते हैं ताकि पाठक अपने सभी पात्रों में समान रूप से देखता?
    • पहला व्यक्ति उपयोगी है, जब आप अपने पाठकों को चरित्र के भीतर के विचारों, भावनाओं, प्रतिक्रियाओं और कहानियों तक पहुंचाना चाहते हैं, जैसे वह साजिश के माध्यम से जाते हैं यह आंतरिक परिप्रेक्ष्य उपयोगी है क्योंकि पाठकों को केंद्रीय चरित्र के साथ और अधिक संलग्न हैं।
    • दूसरी ओर, यदि आप तीसरे व्यक्ति में एक बयान का प्रयोग करते हैं - अधिक दूर और पाठकों को कहानी बताते हैं - अधिक वर्णों का वर्णन करना संभव है, लेकिन कम भावनात्मक गहराई के साथ। आप मुफ्त अप्रत्यक्ष भाषण का भी उपयोग कर सकते हैं, जिससे पाठकों को तीसरे व्यक्ति में एक बयान रखने के दौरान एक पात्र के विचारों तक आंशिक पहुंच प्राप्त हो सकती है।
  • भाग 2
    अपनी कहानी लेखन

    एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    लिखने के लिए आरामदायक महसूस करें कई बार आपको नहीं पता कि जब तक आप बैठ नहीं पाते हैं और वास्तव में लिखना शुरू करते हैं, तब तक लिखना सहज हो। ऐसा हो सकता है कि एक पेन और काग़ज़ आपके लिए बेहतर काम करते हैं, या किसी कंप्यूटर पर टाइप करना आपके बीच अधिक है। आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपके घर में एक विशेष कक्ष, पोर्च पर बैठे या कैफे में काम करना आपकी रचनात्मकता के लिए सर्वश्रेष्ठ हो सकता है कुछ शोध से पता चलता है कि हाथ से किए जाने पर हमारे लेखन में सुधार होता है, क्योंकि यह धीमा है, हम जितने लिखते हैं, उतना ही सोचने में अधिक समय लगता है।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    2
    विवरणों पर बहुत अधिक ध्यान न दें शुरुआत में कम से कम, वर्णों, स्थानों और कहानी का शीर्षक भी प्रलोभन का विरोध करें। कभी-कभी, लिखित रूप में, लोग चरित्र के लक्षण वर्णन, प्लॉट विवरण और अन्य महत्वपूर्ण तत्वों पर अधिक ध्यान देने के बजाय नामों को निर्धारित करने में बहुत अधिक समय बिताते हैं। आप बाद में अपनी कहानी की समीक्षा कर सकते हैं और वर्णों को नाम दे सकते हैं।
    • यद्यपि आप अपने पात्रों को पहले से ही इस बिंदु पर जानते हैं - जब आपने उन्हें कल्पना की है, उनके बारे में लिखित नोट्स और कहानी में अपनी स्थिति मैप की है - अब के बारे में जानकारी के बारे में चिंता मत करो इस स्तर पर, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि साजिश का सार है, यह सुनिश्चित करना है कि आप एक चलती और आकर्षक कहानी लिखने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, न कि एक स्पष्ट और नमस्ते साजिश।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाला चित्र 9
    3
    भावनात्मक कनेक्शन बनाएं क्या चलती कहानियां शक्तिशाली हैं जो पाठक कनेक्ट कर सकते हैं और साजिश के साथ भावनात्मक रूप से पहचान कर सकते हैं, वर्ण, संदर्भ, और बारीकियों। यह भावनात्मक संबंध आमतौर पर दया या प्रेम की तरह कुछ बहुत सरल, पर आधारित है, इसलिए अपनी कहानी की जटिलता और भावुकता को अधिक से अधिक न रखें।
    • उदाहरण के लिए, अधिकांश पाठक एक नायक के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ नहीं पाएंगे, जो असामान्य अनुभव (जैसे कि प्रियजन को बचाने की कोशिश करते समय डायनामाइट से भरी हुई ट्रेन को निर्देशित करने के लिए मजबूर होना)। अधिकता को भूल जाओ, अपने स्वयं के चरित्र और कहानियों को चमकने दें।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    अत्यधिक भावुक होने से बचें एक गहराई से चलने वाली कहानी लिखना संभव है जो आपके पाठकों को अत्यधिक अभिव्यक्तिहीन बिना बंदी बना देगा। वास्तव में, आपको भावनात्मकता से बचने के लिए, इसके बजाय, भावनात्मक रूप से भावनाओं को बढ़ाए बिना भावनाएं, कठिनाइयों और अनुभव व्यक्त कर सकते हैं। आपको अपनी कहानी में भावनाओं से बचने की ज़रूरत नहीं है, बस अति व्यस्तता से बचें
    • आप अपने पाठक को काफी सीधे बता सकते हैं कि एक चरित्र क्या महसूस कर रहा है: बस इसे लिखिए उदाहरण के लिए, "पीटर ने घर के सामने बगीचे में चिंतित खड़े महसूस किए, जिसने 27 साल तक नहीं देखा था।"
    • या आप इसे और अधिक अप्रत्यक्ष रूप से एक व्यक्ति या वस्तु (एक संज्ञा) का वर्णन करने के लिए एक विशेषण का उपयोग करके कह सकते हैं, जो रीडर को ऑब्जेक्ट के बारे में चरित्र की भावनाओं को बताता है, अप्रत्यक्ष फ्लैश में उजागर करता है कि वह कैसा महसूस करती है। उदाहरण के लिए, "क्लाउडिया ने भीड़ भरे सड़क के माध्यम से अपना रास्ता धक्का दिया, इससे पहले कि उसके भयावह मालिक ने उसे वापस काम पर जाने के लिए सामंत को खोजने की उम्मीद की।"
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाला चित्र 11 कदम
    5
    नाराज मत हो। याद रखें, आप, अपने पाठकों, पहचान करने के लिए कनेक्ट करने और भावनात्मक रूप से अपनी कहानी के साथ शामिल, तो अच्छी तरह से ड्राइव और उनकी साजिश, कार्रवाई और वर्ण के अर्थ देना चाहते हैं आप ऐसा न करना पड़े एक नाटकीय कहानी लिख रहे हैं या सनसनीखेज। एक स्पर्श की कहानी में, कम अधिक है सरल और यथार्थवादी और साजिश से पहचानना आसान होगा।
    • एक चरित्र में एक बीमार माता पिता हो सकता है और उसकी देखभाल करने का जोखिम वहन नहीं कर सकता है, जो एक सुखद स्थिति है और कुछ लोग परिस्थितियों के साथ पहचान सकते हैं लेकिन यह कहना सुखद होगा कि चरित्र में एक बीमार बेटा है, खो गया कुत्ता है और उसे निकाल दिया गया था।
    • आपकी कहानी के चलने वाले पहलुओं के साथ क्या आप सोच सकते हैं कि पाठक कनेक्ट हो सकते हैं?
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाला चित्र 12 कदम
    6
    एक चलती कहानी लिखने की तकनीकों को याद रखें आप अपने लेखन को हेरफेर करने के लिए शैली, स्वर और शब्दावली का उपयोग करेंगे ताकि आपकी कहानी को छूने, प्रामाणिक और विश्वसनीय माना जा सके। यह भी ध्यान में रखें कि क्या आपकी दर्शक या आपकी कहानी प्रकाशित करने का मतलब आपकी लेखन तकनीकों को प्रभावित करेगा। आपकी आवाज़, शैली और यहां तक ​​कि आपके शब्द के विकल्प अलग-अलग होंगे जो आपके दर्शकों के अनुसार होगा।
    • शब्दों की आपकी पसंद आपके कहानी की मनोदशा, टोन और क्रियाओं को प्रभावित करेंगे और यह निर्धारित करेंगे कि पाठक आपकी साजिश के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करेगा।
    • यदि आप अधिक सकारात्मक टोन लेना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आप किरदार चरित्र को विनम्र, आभारी, आनंदमय या हितकारी के रूप में वर्णन कर सकते हैं।
    • दूसरी ओर, जंगल में अपने पुराने लेब्राडोर कुत्ते की खोज करते हुए उसके नायक की आतंक और निराशा की उन्मादी भावनाओं का वर्णन करना संभव है।



  • एक टचिंग स्टोरी लिखें 13 शीर्षक चित्र
    7
    अच्छे अक्षर बनाएं पाठक सहानुभूति के पात्रों के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ते हैं, जिससे यह चलना कहानी के लिए जरूरी है और उनसे पहचानना आसान हो जाता है। पहले की तरह, याद रखें कि यहाँ, कम और अधिक है बजाय personagens- के अत्यधिक व्यक्तित्व लक्षण के साथ पाठक को ओवरलोड न करें, उन्हें वर्णन करने के लिए सावधान रहना होगा क्या सबसे ज्यादा मायने रखती करने के लिए और अधिक अर्थ दे रही है।
    • आम तौर पर, एक अच्छा चरित्र एक बाधा का सामना करना होगा, या एक महान कारण, एक जुनून या प्यार का पीछा इन पहलुओं को अपने पात्रों को मानवीय बनाने और पाठकों को उनके लिए जयकार करने का एक कारण बताएं।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    8
    भावनात्मक भागीदारी से अवगत रहें आप पाठक को यह महसूस करने के लिए चाहते हैं कि आपके काम में क्या हो रहा है, और आप इसे प्राप्त करेंगे यदि आप अपने पात्रों को जीवन में लाते हैं और एक विश्वसनीय कहानी बताते हैं एक और चाल अपनी कहानी भावनात्मक रूप से आकर्षक बनाने के लिए है, जो आपके पाठकों को महसूस करता है कि पात्रों को क्या लगता है।
    • रीडर को बताए जाने के बजाय कि आपका चरित्र कैसा महसूस करता है, कभी-कभी रिपोर्ट करें कि कैरेक्टर कैसी स्थिति पर प्रतिक्रिया करता है वह क्या कर रही है, उसके कारण वह क्या करती है?
    • उदाहरण के लिए, बजाय कह रही है की, "यूसुफ तबाह हो गया था जब उन्हें पता चला कि अन्ना और उनकी अनुपस्थिति में शाऊल से शादी की थी," पाठक क्या यूसुफ किया रिपोर्ट। "यूसुफ अपने चेहरे को तकिया में डूब गया और चिल्लाने के बाद चिल्लाया कि ऐनी ने शाऊल से शादी की थी जब वह शहर से बाहर था वह रोया और जब तक उसकी ताकत समाप्त हो, अंत में एक परेशान और बेचैन नींद में गिरने तकिये में रोया। "
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    9
    इसे अभी लिखें और इसे बाद में संपादित करने के लिए छोड़ दें एक पहले संस्करण को जागृत करें कि आपको बाद में पाठ पर कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। जब आप लिखते हैं, अक्सर अपनी कहानी का मानचित्र देखें, लेकिन अभी तक संपादन के बारे में चिंता न करें। अपने समय और ऊर्जा को अपनी साजिश का पहला मसौदा तैयार कर, प्लॉट और पात्रों के विकास पर ध्यान केंद्रित करें।
    • लेखन लेखन प्रक्रिया में एक और कदम है।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    10
    पृष्ठभूमि की कहानियां याद रखें पृष्ठभूमि की कहानियां कभी भी बहुत कम नहीं होती हैं, यहां तक ​​कि कम महत्वपूर्ण वर्णों के बारे में भी। इस तरह के शेक्सपियर, चार्ल्स डिकेंस, टोल्किन और जेके राउलिंग जैसे लेखकों हमेशा माध्यमिक कहानियों और लक्षण वर्णन, यहां तक ​​कि समर्थन अभिनेताओं को ध्यान दिया। याद रखें, हालांकि, एक बार में कई कहानियों के साथ रीडर को डूबने के लिए नहीं। माध्यमिक कहानियों के कई अध्यायों के हिस्सों को फैलाने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि वे साजिश की तरलता को प्रभावित न करें।
    • यदि आप छोटी कहानी लिख रहे हैं, तो आपके पास पृष्ठभूमि की कहानियों की रिपोर्ट करने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है। उस स्थिति में, सबसे महत्वपूर्ण विवरण चुनें जो पाठक को भावनात्मक रूप से पात्रों और साजिशों के साथ जुड़ने में मदद करेगा।
  • भाग 3
    आपकी कहानी की समीक्षा करना और उसे प्रकाशित करना

    एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    1
    लेखन प्रक्रिया में खुद को विसर्जित करें चलती कहानियां भावनात्मक रूप से जटिल हैं, और आपको प्रत्येक नए समीक्षा के साथ अलग-अलग बिंदुओं और क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करके उन्हें बाद में फिर से संशोधित करने की अनुमति देनी चाहिए। हर बार जब आप अपनी कहानी को फिर से पढ़ते हैं, तो ध्यान में रखते हुए एक लक्ष्य के साथ पाठ में पहुंचें, जैसे कि चरित्र विकास, या बदलाव, या संवाद विकसित करना। एक समय में एक समय पर काम करने से आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी, जो पाठ में आपकी पहचान की जाने वाली अन्य समस्याओं से अपना ध्यान भंग न करे।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    2
    अपनी कहानी को जोर से पढ़ें चाहे अपनी चाची मार्था या अपनी बिल्ली को पढ़ना, अपनी कहानी को ज़ोर से पढ़ना आपको बेहतर लेखक बना देगा किसी को आपकी कहानी को ज़ोर से पढ़ने के लिए पूछना भी बेहतर है एक कहानी को सुना जा रहा की अनुमति देता है आप या आपके पाठकों को एक अलग तरीके से कहानी समझते हैं, और आप टोन, व्याकरण और पाठ वाक्य रचना के साथ समस्याओं की पहचान में मदद मिलेगी।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1 9
    3
    दस्तावेज़ की कई प्रतियां सहेजें जैसा कि आप समीक्षा करते हैं, अपनी कहानी को एक से अधिक जगहों से बचाने या सहेजने के लिए याद रखें। दुर्घटनाएं होती हैं और आप निश्चित रूप से अपने सभी काम को खोने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। अंगूठे ड्राइव पर या क्लाउड स्टोरेज सिस्टम पर अपने सभी ड्राफ्ट डालने पर विचार करें। और अपने ड्राफ्ट को मिटाना न भूलें। उनमें से हर एक को बचाएं और उन्हें उचित रूप से नाम दें जब आप उन्हें पुनः पढ़ना चाहते हैं और अपने काम के किसी पुराने संस्करण में कुछ सलाह लें।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 20
    4
    अपने काम पर समीक्षा और टिप्पणियां प्राप्त करें किसी को अपनी कहानी पढ़ने और उस पर टिप्पणी करने के लिए आप पर भरोसा करें। अन्य लोग उन ब्योरे को बता सकते हैं जो आप का उल्लेख करना भूल गए हैं या साजिश के कुछ हिस्सों जो उन्हें ज्यादा समझ नहीं पाते हैं। उनके पास न केवल साजिश के बारे में कहने की बातें हो सकती हैं, बल्कि पाठ की शैली के बारे में भी कह सकते हैं। एक वाक्यांश जो आपके लिए स्वाभाविक लगता है ध्वनि हो सकता है, उदाहरण के लिए, दूसरों के लिए काफी अजीब
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाला पिक्चर चरण 21
    5
    निर्णय लें कि क्या आप अपने काम के लिए भुगतान करना चाहते हैं आपकी कहानी के लिए भुगतान करना या न करना चाहते हैं, वह यह निर्देशित करेगा कि प्रकाशन का कौन सा पथ लिया जाएगा। यदि आप अपने काम को वित्तीय क्षतिपूर्ति के बिना विज्ञापन देना चाहते हैं, तो ऐसी साइटें हैं जो आपको मुफ्त में पोस्ट करने की अनुमति देती हैं। यदि आप निर्णय लेते हैं कि आप कहानी के लिए भुगतान करना चाहते हैं, तो इसे एक प्रकाशक (और कुछ पत्रिकाओं) पर भेजना या अपने पाठ को अपने आप पोस्ट करना देखें।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाला चित्र 22
    6
    अपना काम इंटरनेट से दूर रखें याद रखें कि एक बार जब कुछ इंटरनेट पर हो, तो यह अब और नहीं हो सकता है, वास्तव में, मिट जाता है। डिजिटल मीडिया में अपने काम का विज्ञापन करने से पहले अपने विकल्पों पर विचार करें। जब आप अपनी कहानी बेचते हैं, तो आप वास्तव में उसके प्रकाशन अधिकार बेच रहे हैं, उसकी संपत्ति नहीं आप जिस देश में हैं, उसके आधार पर अलग-अलग कानून और नियम हैं, इसलिए आपको याद रखना चाहिए कि आपके पास कौन से विकल्प उपलब्ध हैं। जब तक आप उस पथ के बारे में सुनिश्चित न हो जाए जिस का आप पालन करना चाहते हैं, तो दूसरों के साथ अपना काम ऑनलाइन साझा न करें।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें 23 शीर्षक चित्र
    7
    यदि आप अपना काम प्रकाशित करने का फैसला करते हैं, तो अपनी कहानी सबमिट करने से पहले खोजें। इस बारे में सोचें कि क्या आप एक पत्रिका, या एक कथानक का हिस्सा, या अपनी कहानी के लिए एक विशेष पुस्तक में भी प्रकाशित करना चाहते हैं। यह भी विचार करें कि क्या आप एक प्रतिनिधि किराए पर लेना चाहते हैं या यदि आप अपने काम के प्रकाशन को व्यक्तिगत रूप से बातचीत करना चाहते हैं।
    • एक प्रतिनिधि का किराया संभव है जो प्रकाशकों से संपर्क करने और अपने वित्तीय मुआवजे की बातचीत करने का काम करेगा।
    • आप अपने दम पर भी प्रकाशित कर सकते हैं, जिससे आपको प्रकाशन लागतों को कवर करने की आवश्यकता होगी।
    • आप सीधे प्रकाशकों और पत्रिकाओं से संपर्क कर सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह ठीक है अगर आपकी कहानी में एक सुखद अंत नहीं है - वास्तव में, कुछ लोग समय-समय पर दुखी अंत पढ़ना चाहते हैं। किसी को यह न समझें कि खुश अंत के साथ केवल कहानियाँ ही बिकती हैं क्योंकि ये सच नहीं है।
    • महान कहानियों या पात्रों के लिए संभव प्रेरणा के रूप में हर स्थिति, घटना, या व्यक्ति के बारे में सोचो।
    • यदि आप आलोचनाएं या टिप्पणियां सुनना चाहते हैं, तो लेखकों के समूह या क्लब में शामिल होने पर विचार करें।
    • अपना पहला मसौदा पूरा करने के बाद, एक वाक्य में अपनी कहानी का विवरण लिखें। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो आपको अपनी साजिश में अंतराल का पता लगाना होगा। एक अच्छा वर्णन भी बाद में प्रकाशन के लिए अपनी कहानी बेचने में आपकी मदद करता है

    चेतावनी

    • अन्य स्रोतों से प्रेरणा प्राप्त करने के लिए सामान्य और स्वीकार्य है, लेकिन सावधान रहें कि अन्य कार्यों को नहीं छापें। अपना लिखें - और केवल आपकी - मूल कहानी

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com