IhsAdke.com

एक ड्रामा स्टोरी कैसे लिखें

क्रिएटिव लेखन आपके कल्पना प्रवाह को जाने और लोगों के साथ रचनात्मकता साझा करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, एक अच्छी कहानी के लिए विचार प्राप्त करना आसान है, जबकि यह लिखना एक और कदम है। एक अच्छा नाटक चरित्र विकास और साजिश का संयोजन है और मंथन प्रक्रिया के दौरान अधिकांश काम होता है। जब आप पहली बार रिलीज़ समाप्त करते हैं, तो आपकी समीक्षा पिछले चरण के रूप में महत्वपूर्ण होती है।

चरणों

विधि 1
वर्ण विकसित करना

एक ड्रामाटिक स्टोरी लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
साहित्यिक पुरातात्वों के लिए खोजें कुछ कहानियों में अद्वितीय स्वभाव है जो पाठक का ध्यान मौलिकता को आकर्षित करते हैं। लेकिन जब आप एक नाटकीय कहानी बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इन प्राचीन वस्तुएं की परंपरा का लाभ उठाना होगा। एक मूलरूप एक चरित्र के लिए एक "मॉडल" जैसा है, जो इसे पहचानने योग्य बनाता है - लेकिन इसके बारे में आप विवरण जोड़ सकते हैं जो प्रत्येक चरित्र को अद्वितीय बनाते हैं। अगर पाठकों को एक नए प्रकार के लक्षण वर्णन के बारे में जानने की ज़रूरत नहीं है, तो वे तुरंत अपनी दुनिया में उतर सकते हैं (क्योंकि उन्हें पता होगा कि यह "प्रकार" साहित्य कैसे पढ़ सकता है) आर्कटाईप्स भावनात्मक तनाव को अधिक तेज़ी से विकसित करने की अनुमति देता है।
  • अपने पसंदीदा पात्रों और "सार्वभौमिक" प्रकार के बारे में सोचें वे आपको क्यों आकर्षित करते हैं?
  • अमेरिकी मनोचिकित्सक कार्ल जंग ने व्यक्तित्व अभिव्यक्तियों की रूपरेखा की है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "माँ" के मूलरूप को सहानुभूति, सहज ज्ञान और देखभाल द्वारा सकारात्मक रूप से चित्रित किया गया है - लेकिन इसे अपने गुप्त रखे हुए और गैर-अनुचितता से नकारात्मक रूप से चिह्नित किया जा सकता है।
  • "योद्धा" की मूलरूपता शक्ति और साहस के रूप में एक नायक है - जो दूसरों के साथ सीधा संघर्ष में प्रवेश करता है और इच्छा शक्ति के माध्यम से बाधाओं पर काबू पाता है
  • "बायरनियन" नायकों, जिसका नाम ब्रिटिश कवि भगवान बायरन से प्रेरित है, अक्सर सौंदर्य और बुद्धिमान, अभी तक निंदक और आत्म-विनाशकारी में अस्पष्ट हैं वे अकेले, गलत समझाते हैं और समाज द्वारा गुमराह करते हैं - "दादा और प्रिज्यूडिस" के श्री डार्सी के रूप में।
  • पटकथा शीर्षक से एक नाटक कहानी दो कदम लिखें
    2
    अद्वितीय वर्णों के साथ अपने पात्रों को समृद्ध करें। इन मूलरूपों के साथ काम करने की कुंजी एक सार्वभौमिक मॉडल के साथ शुरू होती है और फिर इसे "जब्त" करती है, अद्वितीय विशेषताओं का निर्माण करती है। यदि आप एक शुद्ध आदर्शरूप का उपयोग करते हैं, तो अक्षर पाठकों के लिए अजीब लगेगा - और वे इतना प्रशंसा नहीं करेंगे। जब एक नाटकीय कहानी लिखने की कोशिश कर रहे हो, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके चरित्र के पास चलती और अनोखी प्रकृति है
    • क्या आपका चरित्र हमेशा इस तरह रहा है? यदि नहीं, तो इसे किसने बदल दिया?
    • आपके चरित्र में कौन से संदर्भ अप्रत्याशित रूप से कार्य करते हैं? उदाहरण के लिए, "जेन आइरे" के एडवर्ड रोचेस्टर, एक कठोर व्यक्ति थे, जो किसी कारण के लिए, उनके कर्मचारियों द्वारा प्रशंसा की गई थी अपनी बुरी प्रतिष्ठा के बावजूद, उन्होंने अज्ञात कारणों के लिए फ्रांसीसी अनाथ की परवाह भी की - जब तक कि लेखक चरित्र के बारे में अधिक जानने के लिए तैयार नहीं हो जाता।
    • विभिन्न प्राचीन वस्तुएं की विशेषताओं को मिलाकर अनपेक्षित परिणाम उत्पन्न हो सकते हैं - जो नाटकीय कहानी के साथ पाठक के भावनात्मक निवेश को बढ़ाते हैं। उदाहरण के लिए, अपने नायक (पुरुष या महिला) अगर आम तौर पर एक "योद्धा" जो अक्सर अपने दम पर बाधाओं को दूर कर रहे हैं, पाठक और भी बदला है, तो यह एक और चरित्र द्वारा बचाया किए जाने की आवश्यकता होगी - अभ्यस्त "संकट में युवती" हो कि ।
  • पटकथा शीर्षक एक नाटक कहानी लिखें चरण 3
    3
    अपने पात्रों को जानिए पाठकों को इतिहास में भावनात्मक रूप से निवेश करने के लिए, उन्हें "अविश्वास को लटकाने" के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए - ये है कि उन्हें आश्वस्त होना चाहिए कि उन्हें अपने पात्रों की देखभाल करनी चाहिए जैसे वे असली लोग हैं इससे पहले, आपको अपनी रचनाएं स्वयं जानना चाहिए (ताकि वे आपके लिए वास्तविक हो जाएं)।
    • इस बारे में सोचें कि कहानी लिखने के लिए बैठने से पहले आपके किरदार कैसे हैं
    • अपने अतीत की कहानियों को समृद्ध करें कथा में, पाठकों को उनके जीवन में कुछ बिंदु पर वर्णों को पता है जो लेखक द्वारा चुना जाता है हालांकि, बहुत अधिक है जो रहते थे और उन्हें कहानी के शुरुआती बिंदु तक ले गए थे। यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें शामिल नहीं करते हैं, तो उनके बारे में सोचें।
    • चाहे कहानी कहां से शुरू होती है, सभी मुख्य पात्रों के दृष्टिकोण से प्रथम व्यक्ति लेखन अभ्यास करते हैं। अपने दिमाग में प्रवेश करने की कोशिश करें
    • कल्पना कीजिए कि इन पात्रों के जीवन में सबसे खराब दिन क्या थे और उन्हें इसके बारे में बात करते हैं।
  • एक ड्रामाटिक स्टोरी टाइप करें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    वर्ण चाप विकसित करें अमेरिकी लेखक फ्लैनेरी ओ कॉनर के मुताबिक, कई शुरुआती लेखकों की गलती "समस्याओं के बारे में लिखने के लिए नहीं, लोगों की नहीं" है। वह कहती है कि "एक कहानी हमेशा कुछ नाटकीय ढंग से व्यक्तित्व के रहस्य को शामिल करती है"। लेखक का मानना ​​था कि पाठकों की घटनाओं की तुलना में कहानी में वर्णों से अधिक जुड़े हुए हैं - और यह कि एक साजिश का वास्तविक आंदोलन विकास के माध्यम से एक चरित्र की वास्तविक प्रकृति का रहस्योद्घाटन है।
    • कार्य "अच्छा देश के लोग," फ्लैनेरी, एक कहानी है, जिसमें मुख्य पात्रों काफी बदल रहा है - Hulga Hopewell ही है और बाइबिल विक्रेता परिवर्तन को संशोधित करता है क्योंकि उसके बारे में पाठकों की धारणा भी बदल जाता है।
    • पाठक को पहले हल्ल्गा पसंद नहीं है क्योंकि वह गर्भ और अभिमानी है, साथ ही लोगों के साथ शोक संतप्त होने के इलाज के अलावा। हालांकि, कहानी एक रहस्योद्घाटन के साथ समाप्त होती है जिसमें उसने अपनी भेद्यता और मूर्खता को देखा। यद्यपि हम इसे पहली बार पसंद नहीं करते हैं, पाठक को चरित्र के प्रति सहानुभूति महसूस करना समाप्त होता है
    • बाइबिल का विक्रेता विकसित नहीं करता है यद्यपि पाठक उन्हें अपनी शिक्षा और दया की वजह से पहली बार पसंद करता है, हालांकि, उनके भविष्य के कार्यों से उसे प्रतिकारक बना दिया जाता है। इस मामले में, इसकी वास्तविक प्रकृति को बदल नहीं है - बल्कि नकाबपोश और, जब पता चला, पाठक की धारणा में परिवर्तन का कारण बनता है।
    • कहानी का नाटकीय तीव्रता काफी हद तक पात्रों के बारे में पाठक की भावनाओं का पूरा उत्क्रमण की वजह से है: यह Hulga की नापसंद शुरू होता है और उसके लिए बुरा लग रहा अंत - और विपरीत विक्रेता के साथ होता है।
    • एक चरित्र चाप जो आश्चर्यजनक है कि पाठक नाटकीय कहानियों में अच्छी तरह से काम करता है।
  • विधि 2
    एक साजिश का विकास करना

    पटकथा शीर्षक एक नाटक कहानी लिखें चरण 5
    1
    अपनी कहानी में केंद्रीय संघर्षों को मानचित्रित करें वे किसी भी साजिश में महत्वपूर्ण हैं, यहां तक ​​कि कॉमेडीज में भी। हालांकि, उन्हें विशेष रूप से नाटकीय कहानियों में ध्यान देना चाहिए। कोई भी एक नाटक पढ़ना नहीं चाहता है, जहां कुछ भी दांव पर नहीं है, क्योंकि भावनात्मक तीव्रता लगभग शून्य होगी संघर्ष के तीन आयाम हैं: बाहरी दुनिया के साथ, व्यक्तिगत पक्ष और बाहरी पक्ष और आंतरिक संघर्ष के बीच कॉमेडी इनमें से एक या अधिक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक नाटक तीनों का उपयोग करता है
    • बाहर की दुनिया के साथ संघर्ष मुख्य पात्रों से कोई समस्या नहीं है - जो आपके नियंत्रण से परे है नायक के माता-पिता के बीच तलाक के रूप में यह बड़े पैमाने पर हो सकता है, जैसे युद्ध, या छोटे और घरेलू।
    • व्यक्तिगत पक्ष और बाह्य पक्ष के बीच का संघर्ष वर्णों के बीच होता है उदाहरण: दो लोग जो एक राजनीतिक अभियान में लड़ने के लिए छोड़ने वाले आम या दो राजनेताओं में रोमांटिक रुचि पर झगड़ा करते हैं।
    • अपनी सबसे बड़ी व्यक्तिगत कमजोरी पर काबू पाने के लिए आंतरिक संघर्ष एक चरित्र की लड़ाई है। उदाहरण के लिए, किसी चरित्र को किसी रिश्ते में सुख पाने के लिए समझौता करने का डर खत्म करना पड़ सकता है - या एक सफल कैरियर बनाने के लिए अपने अहंकार से उबरने के लिए।
    • एक पहले संस्करण बनाने के लिए शुरू करने से पहले - के बाद से अपने नाटकीय कहानी की सफलता के इन संघर्षों के साथ पाठक सगाई पर तो काफी निर्भर करता है, यह "मंथन" की प्रक्रिया में उन्हें मैप करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • पटकथा शीर्षक एक नाटक कहानी लिखें चरण 6
    2
    तय करें कि आपके पात्रों का मुख्य उद्देश्य या प्रेरणा क्या है आपको "यह क्या पता चलता है" की कहानी का वर्णन करने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन यदि आप इसे वर्णित करना चाहते हैं "अक्षर क्या चाहते हैं।" यह पाठक का ध्यान रखेगा: नाटक में, वह चाहता है कि नायक सफल हो और सुख पाएं। अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करके / आपकी प्रेरणा में, आप उन विचारों और विवरणों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो कहानी में पाठक निवेश करेंगे।
    • एक पति या पत्नी की मौत से कैसे निपटें, उदाहरण के लिए - इसका इतिहास में इस तरह के कम परिभाषित किया जा सकता के रूप में या अपने चरित्र के प्रेरणा "एक विश्वविद्यालय में जगह पाने की कोशिश के पीछे गरीबी के एक पूर्व दो" एक स्पष्ट और स्पष्ट उद्देश्य, हो सकती है ।
    • अगर उसका लक्ष्य अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकता है, तो उसका दायरा बढ़ाएं।
    • क्या परिणाम जनता के लिए महाकाव्य पैमाने पर विनाशकारी हो सकता है या क्या वे एक व्यक्ति के चरित्र के लिए नीरस और हल्का ही निराश होंगे?
    • याद रखें कि महान साहसिक कहानियों में, महाकाव्य आपदाओं को हंगामा और उत्तेजना पैदा करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
    • हालांकि, नाटक में, इस कहानी को अंतरंग होना चाहिए और व्यक्तिगत और भावनात्मक "शर्तें" हैं आपकी कहानी की दुनिया में आम जनता के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है, जैसा कि आप पाठक को सौंपेंगे।
    • कहानी, लक्ष्यों और व्यक्तिगत नतीजों पर ध्यान केंद्रित करें, न कि इसके प्रमुख पात्रों के परे "बड़ी" कहानी पर।
  • पटकथा शीर्षक एक नाटक कहानी लिखें चरण 7
    3
    अपने पात्रों के लिए लागत और लाभ निर्धारित करें यदि यह स्पष्ट हो जाता है कि आपका चरित्र किसी तरह से पीड़ित है, तो खिलाड़ी प्लॉट के साथ अधिक शामिल हो जाता है। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उसे क्या बलिदान करना होगा? और अगर वह सफल होगा तो उसे क्या मिलेगा? इन विवरणों को स्थापित करने से, आप पाठक की समझ को कहानी में दांव पर ले जाने के बारे में समझ सकते हैं।
    • लागत भावनात्मक (दुख) हो सकता है, शारीरिक (अपने नायक हो सकता है एक पुलिस अधिकारी सेवानिवृत्त होने से पहले दिन गोली मार दी है) या परिस्थितिजन्य (अपने चरित्र अपनी नौकरी खो सकते हैं क्योंकि उसके सिर के दुराचार की निंदा की) ।
    • चरित्र के दुःख को पाठक को उबाऊ न दें। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति पूरे इतिहास में उदास है क्योंकि उसने अपनी मां खो दी है, तो पाठक इसके खिलाफ हो सकता है और कह सकता है "ठीक है, शोक पर काबू पाने के लिए कुछ करें।"
    • हालांकि, अगर पाठक यह देखता है कि चरित्र अपनी मां की मृत्यु के आघात से उबरने की असफल कोशिश कर रहा है - अपनी पूरी कोशिश कर रहा है, खुद को बलिदान कर रहा है और अभी भी उन तरीकों से पीड़ रहा है जो केवल अपनी पीड़ा को कम करता है - वह चरित्र के साथ सहानुभूति देगा उससे दूर जाने के बजाय
    • उदाहरण के लिए, आपका चरित्र निराश महसूस कर सकता है कि वह उस चिकित्सक से परामर्श नहीं कर सकता है जिसके कारण वे परामर्श कर रहे हैं क्योंकि उनके पिता - जो हमेशा दूर थे और केवल शोक के बाद ही आते थे - एक झटका या निराशा है या वह कोशिश करता है बैठक में किसी को बैठक नहीं कर सकते हैं आदि
    • प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के लिए इनमें से प्रत्येक प्रयास चरित्र के भावनात्मक यात्रा के लिए एक नया आयाम लाता है। एक खुश अंत का अंतिम लाभ बढ़ जाएगा और एक दुखद अंत भी और अधिक विनाशकारी हो जाएगा - लागत संचय के कारण।
  • पटकथा शीर्षक एक नाटक कहानी लिखें चरण 8
    4
    साजिश अंक बाहर स्केच। आप चरित्र के धनुष और अपने लक्ष्य को जानते हैं, अब आपको यह देखना चाहिए कि इतिहास की घटनाओं में कैसे घटनाएं होती हैं और उन्हें एक बिंदु से कैसे जाना चाहिए। इतिहास के बारे में सोचें, जो तीन कार्य करता है: सेटिंग और कपड़ा संघर्ष या टकराव और संकल्प
    • पहले कार्य में, आप बताएंगे कि पात्र कौन हैं और उनके लक्ष्य क्या हैं। नाटकीय आधार को बताएं जो कि कहानी को शुरू करेगी और कहानी "
    • दूसरे कार्य में, आसानी से अपने लक्ष्य तक पहुंचने से रोकने के लिए अपने चरित्र के रास्ते में बाधाएं बनाएं सबसे पहले, यह लग सकता है कि आपका चरित्र आसानी से अपने लक्ष्य तक पहुंच जाएगा - कुछ होने से पहले और रास्ते में हो जाता है लड़ने और इन बाधाओं से बाधित होने के बाद, चरित्र को गड्ढे के नीचे तक पहुँचना चाहिए, जहां वह यात्रा को पूरा करने का एक रास्ता नहीं देख सकता है।
    • तीसरे अधिनियम में, चरित्र कहानी के चरमपंथ द्वारा चिह्नित एक बदलाव पर आता है। तनाव की ऊंचाई तक पहुंचने से पहले मिलान किए गए संघर्ष, पाठक को अपनी सबसे भावनात्मक स्थिति में लेते हुए। अंतिम मुकाबला / चरमोत्कर्ष के बाद, कहानी का हल होना चाहिए।
  • पटकथा शीर्षक एक नाटक कहानी लिखें 9



    5
    एक सुखद अंत लिखने के लिए दबाव महसूस न करें हर कहानी को अच्छी तरह से समाप्त करने की जरूरत नहीं है - उन्हें बस समाप्त करना होगा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संतुलन की भावना हो। जब तक आप एक सीकेल लिखने की योजना नहीं करते, पाठक को यह नहीं महसूस करना चाहिए कि कहानी में अंक हैं जो अभी भी बताए जाने की आवश्यकता है। यह एक ऐसे चरित्र के लिए काफी सामान्य है जो एक भागीदार के लिए अपनी खोज में असफल होने की इच्छा से प्रेरित होता है, बल्कि अपने खुद के और शांत जीवन को संतुष्ट (और संतुष्ट) से अपने शौक का आनंद लेता है।
    • Flannery O`Connor द्वारा कहानी "द लाईफ यू जान माइट व्हाट ओन ओन" में, नायक को अपने नए पति द्वारा छोड़ दिया जाता है - जो अपनी कार को चोरी करने के लिए उससे शादी करता है कहानी अच्छी तरह से खत्म नहीं होती है, लेकिन पाठक आपको पति के बारे में जानने की जरूरत है जिसे उसे मानव के रूप में समझने के लिए कहा जाता है। यद्यपि अंत दुख की बात है, हम अभी भी एक आदमी की प्रकृति के एक पूर्ण और विस्तृत प्रतिनिधित्व के पढ़ने से संतुष्ट हैं।
  • एक ड्रामाटिक स्टोरी लिखें 10 नाम का चित्र
    6
    अपना पहला मसौदा बनाएं चरित्र चाप और उनके उद्देश्यों, उनकी लागत और लाभ, साजिश के अंक और कृत्यों आदि पर आपके द्वारा बनाए गए विवरण का उपयोग करें। अगर, इस प्रक्रिया में, आपको लगता है कि इतिहास आपको लाभ पहुंचा सकता है यदि आप पहले बनाए गए विचारों से विचलित होते हैं, तो अपना दिशा बदलना स्वतंत्र महसूस करें। मंथन प्रक्रिया का उद्देश्य एक दिशानिर्देश के रूप में काम करना है, न कि विशिष्ट सूत्र।
    • इस बिंदु पर आविष्कार व्याकरण और भाषा के बारे में चिंता न करें। प्रथम स्केच में कहानी के आधार को शामिल करना शामिल है: कौन सा वर्ण हैं और क्या होता है?
  • विधि 3
    कहानी की समीक्षा

    पटकथा शीर्षक एक ड्रैमैटिक स्टोरी टाइप करें 11
    1
    जो आपकी कहानी की दुनिया को अधिक "विश्वसनीय" बना सकती है, उसके बारे में शोध करें। यदि कहानी एक डॉक्टर के बारे में है, तो शब्दावली सीखिए जो एक पेशेवर संवाद को अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए इस्तेमाल करेगी। यदि आप एक वेट्रेस के बारे में लिखते हैं, तो इन पेशेवरों के अनुभवों की निराशाओं को जानें, जैसे क्लाइंट जो कम टिप देते हैं, पैर जो गले होते हैं, आदि। दुनिया भर में जीवन को लाने के लिए पूरे इतिहास में इन विवरणों को बढ़ाएं।
    • पाठक विवरणों के लिए और अधिक तुरन्त कनेक्ट होते हैं। बड़ी दुर्घटनाओं की कल्पना करना मुश्किल है - एक बच्ची की मृत्यु, उदाहरण के लिए - अगर आपके पास बच्चे नहीं हैं लेकिन हम जीवन की "पतली" समस्याओं की कल्पना कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक पात्र जागने पर रोना नहीं, लेकिन अगले दिन आँसू में डूबने पर अगर कोई ग्राहक अपनी सेवा (वेट्रेस के रूप में) के बारे में शिकायत करता है कि स्थानीय रसोईघर अनुरोध को "पकड़े" था
  • पटकथा शीर्षक एक ड्रामाटिक स्टोरी टाइप करें 12
    2
    संवाद की समीक्षा करें वार्ता बहुत मुश्किल है क्योंकि यह बहुत ही चमकीला और कृत्रिम लगता है। एक श्रोता खोजें और सभी कहानी लाइनों को ज़ोर से पढ़ें, जैसे कि आप किसी नाटक में कहानी की व्याख्या करना चाहते थे। क्या वे प्राकृतिक ध्वनि पसंद करते हैं, जैसे लोग कहेंगे? या मजबूर लग रहे हो?
    • अगर संवाद जबरदस्ती लगता है, तो आप ने जो लिखा है उसे छोड़ दें और खुद को चरित्र के रूप में सोचने का प्रयास करें। कल्पना कीजिए कि उसे उस क्षण में संवाद करने की जरूरत है और अपने शब्दों और खुद को प्रकट करने के तरीके के जरिये ज़ोर से बोलें।
    • यद्यपि भाषण व्याकरणिक रूप से सही होना चाहिए, यदि बातचीत भाषा के सभ्य मानदंडों का पालन करती है तो बातचीत अजीब लग जाएगी। मूल रूप से पुर्तगाली बोलने वालों, उदाहरण के लिए, शायद ही कभी इसका इस्तेमाल करते हैं - जब तक कि वे एक भाषण नहीं कर रहे हों या किसी महत्वपूर्ण परिस्थिति में, जैसे कि नौकरी का साक्षात्कार वार्ता के टुकड़े और टूटने जैसे तत्वों का प्रयोग करें ताकि बातचीत को और अधिक यथार्थवादी बना सके।
    • महत्वपूर्ण नाटकीय क्षणों में वार्तालापों पर ध्यान दें, क्योंकि वे अक्सर खराब रूप से लिखे जाते हैं। जब वर्ण महत्वपूर्ण विचार व्यक्त करते हैं, तो उनकी भाषा अक्सर भव्य और सुवक्ता होती है। सामान्य लोगों ने उच्च बातचीत के दौरान जिस तरह से बात करते हैं, वह नहीं बदलता - वास्तव में, वे कम सुसंगत होते हैं।
  • पटकथा शीर्षक एक नाटक कहानी 13 कदम लिखें
    3
    संशोधक कट करें महान रूसी कथाकार एंटोन चेखोव ने अच्छी तरह से लिखे गए ग्रंथों में संक्षेप और संकुचन की आवश्यकता के बारे में लिखना लिखा था: "जब आप एक पाठ को संशोधित करते हैं, तो संभवत: जितने अधिक विशेषण और क्रियाविशेषों को कट करते हैं। पाठ में इतने सारे संशोधक हैं कि पाठक को समझने में कठिनाई होती है और गुस्सा आता है ... मस्तिष्क एक बार में सब कुछ संसाधित नहीं कर सकती है और कला को इस तरह से आत्मसात करना चाहिए - तुरन्त। "
    • उनके प्रभाव को बढ़ाने के लिए मजबूत क्रियाओं और संज्ञाओं का उपयोग करें "वह बैठ गई, आलसी" और "वह आलसी" के बीच की गुणवत्ता में अंतर का पता लगाएं।
    • कभी-कभी आपको विशेष लेखन और ऐडवर्ड्स को प्राकृतिक लेखन छोड़ने के लिए रखना होगा - इसलिए सभी को एक बार में हटाएं नहीं। यदि आप सोचते हैं कि आप उन शब्दों को सभी काम करते हैं (उदाहरण के लिए, उन्होंने कहा है कि वह क्या कहता है या उसके माध्यम से चरित्र की भावनाओं को प्रदर्शित करने के बजाय संवाद चिह्न के रूप में "उसने कहा था कि खुशहाल ..."), उस संरचना।
  • पटकथा शीर्षक एक नाटक कहानी 14 कदम लिखें
    4
    समीक्षा और "स्पंदन" टेक्स्ट कभी-कभी हम जो लिख रहे हैं, उस नाटक को अतिशयोक्ति करते हैं और इसे अतिरंजित महत्व देते हैं। इसके लिए, पाठ को टैप करना अच्छा है लेखक मार्क ट्वेन ने लेखकों को `बहुत ज्यादा` का इस्तेमाल करने के लिए सलाह दी, `जब भी वे` बहुत अधिक `का उपयोग करने का इच्छुक हों - संपादक उस शब्द को बाहर कर देगा और पाठ उस फॉर्म पर लौटाएगा, जिसकी प्राप्ति होनी चाहिए। " यह आपके लिए एक अच्छा सबक है कि पाठक में "नेत्रगोलक" को भड़काने के लिए नहीं, जब वह देखता है कि कहानी भावनात्मक तनाव को हेरफेर करने की कोशिश कर रही है। साजिश का काम "रीडिंग ऑर्डर" के बजाय रीडर के साथ करने के लिए करते हैं, जैसा कि आप इसे उम्मीद करते हैं,
    • साजिश के कार्यों के बीच संतुलन रखें भाषा का भावनात्मक तनाव पूरे इतिहास में नहीं होना चाहिए - यह चरमोत्कर्ष के दौरान तीव्र होना चाहिए।
  • पटकथा का शीर्षक एक नाटक कहानी लिखें चरण 15
    5
    कहानी की "प्रगति" की समीक्षा करें चरमोत्कर्ष जल्दी या आसानी से प्रकट होता है? यदि हां, तो "पूरा होने" की भावना को बढ़ाएं ताकि आपके संकल्प को पढ़ने वाले लोगों में अधिक योग्य और संतोषजनक सनसनी को छोड़ दें। पहले अधिनियम में, अगर वर्णों और प्रस्तुति की प्रस्तुति बहुत धीमी है, तो इसे कम करें! जैसा कि एलेमोर लियोनार्ड ने कहा, "उस भाग को छोड़ने की कोशिश करें जो पाठक अक्सर छोड़ देते हैं।"
  • पटकथा शीर्षक एक ड्रामाटिक स्टोरी चरण 16 देखें
    6
    कटौती करने से डरो मत सर्वश्रेष्ठ लेखकों को पता है कि उन्हें अपने काम के बारे में "ठंड" होना चाहिए। किसी एकल शब्द या वाक्यांश को खारिज करना कठिन है - एक संपूर्ण दृश्य को अकेले छोड़ दें लेकिन सामान्य कहानी को अच्छी तरह से करने के लिए आपको पाठ के कुछ हिस्सों को बलिदान करना होगा। जैसा कि ट्रूमैन कैपोट ने कहा, "मुझे कटौती पसंद है मेरा मानना ​​है कि इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। "
  • पटकथा शीर्षक एक नाटक कहानी लिखें चरण 17
    7
    कई भाषा संशोधन करें अच्छी कहानियां उत्पादित होने में समय लगता है - ऐसा नहीं लगता कि आप सब कुछ एक ही बार में बना लेंगे। अच्छी समीक्षा की चाबी अपने आप को पाठ से दूर करने के लिए सीख रही है जब आप कुछ लिखते हैं, तो आप तुरंत सामग्री के साथ प्यार में पड़ सकते हैं - और यह अच्छा है! आपको अपनी उपलब्धि पर गर्व होना चाहिए कुछ दिनों के बाद, आप खामियों को अधिक स्पष्ट रूप से देख सकेंगे।
    • अपने आप को समीक्षाओं के बीच कुछ दिन दें ताकि आप कहानी को और अधिक उद्देश्य के दृष्टिकोण से देख सकें।
    • सभी स्केचेस सहेजें ताकि आप किसी भी बदलाव को पूर्ववत कर सकें, जो आपको लगता है कि काम नहीं किया।
  • युक्तियाँ

    • धैर्य रखें शायद कहानी एक बार में नहीं बनाई जाएगी आपको इस पर एक लंबे समय के लिए काम करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को परियोजना में अक्सर समर्पित करते हैं और अपने सृजन को छोड़ नहीं करते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com