IhsAdke.com

कैसे एक कहानी बताओ

यदि आप एक मजाक, एक परी कथा, या कुछ अनुभवजन्य सबूत के साथ किसी को बताने जा रहे हैं, एक कहानी जानना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल है। हालांकि यह उपहार कुछ लोगों के लिए स्वाभाविक रूप से आती है, दूसरों के लिए, यह सीखना एक कौशल है। डरो मत, आप अपनी गाइड के रूप में विकी के द्वारा कहानी को बेहतर बता सकते हैं! बस नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें

चरणों

भाग 1
मास्टरींग द बेसिंग ऑफ़ स्टोरी ऑफ़ स्टोरी

  1. 1
    अपने दर्शकों का ध्यान रखें दर्शकों के साथ बातचीत करके या उनका ध्यान पाने के लिए कुछ करने से आपकी कहानी को प्रारंभ करें। एक सवाल पूछें, भले ही यह सिर्फ बयानबाजी है, इस कहानी के निष्कर्ष, संदर्भ, या ट्विस्ट से संबंधित है जो आप बता रहे हैं एक विकल्प के रूप में, आप एक बयान कर सकते हैं जो उनका ध्यान कैच कर सकता है (परिभाषित करें कि आपका हुक क्या है, जो कि एक हेडलाइन कॉल के समतुल्य है)। इससे दर्शकों का ध्यान उनकी कहानी के ध्यान में लाया जाता है, और यह भी उन्हें और अधिक सुनना चाहता है।
    • परियों की कहानी में उदाहरण: "क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों कीट लौ का पीछा करते हैं?"
    • अजीब कहानी में उदाहरण: "मेरे पास किसी कॉलेज सहयोगी की कहानी है जो किसी के मुकाबले बेहतर है। मैं सिर्फ कहूंगा कि इसमें एक बाथरूम शामिल है।"
  2. 2
    दृश्य बनाएँ आप अपने कथा के दौरान एक immersive अनुभव बनाने का इरादा है आप अपने दर्शकों को इस कहानी को ऐसे तरीके से बताना चाहते हैं जिससे उन्हें लगता है कि वे वहां हैं। जब आप अपनी कहानी शुरू करते हैं तो उन्हें संदर्भ देकर शुरू करें इस दृश्य को बनाने के लिए जारी रखें, जो कि विवरण का उपयोग करते हुए दर्शकों को कार्रवाई की कल्पना करने में मदद करता है और उन चीजों को महसूस करता है जिन्हें आपने महसूस किया था। आपको अपनी भाषा अनुकूलित करना चाहिए: ऐसे शब्दों का उपयोग करें, जो मजबूत, विशिष्ट भावनाएं बनाते हैं।
    • परी कथा में उदाहरण: "एक बार एक समय पर एक प्राचीन और जादुई दुनिया जहां राक्षस बोलते थे ..."
    • अजीब कहानी में उदाहरण: "मैं शांत प्रकार का हूँ, जो बहुत सी बिल्लियां पैदा करता है, आप जानते हैं? मेरे कॉलेज के सहपाठी पार्टी के प्रकार के आदमी थे, जिन्होंने अपना चेहरा भर दिया। "
  3. 3
    उत्पन्न और तनाव से राहत बेशक एक कहानी का मुख्य होना तनाव उत्पन्न करना और तनाव उत्पन्न करना, कहानी के चरमोत्कर्ष और अंतिम कार्रवाई के लिए होना चाहिए। लेकिन आपको क्या याद रखना चाहिए, तनाव तनाव के बीच तनाव राहत चाहिए। इस तनाव राहत के बिना, एक कहानी बहुत तेज़ हो सकती है या एक टू-डू सूची की तरह लग सकती है। वास्तविक जीवन में हमारे बीच होने वाली चीजों के बीच क्षण शामिल हैं। कहानियां भी इस तरह से होनी चाहिए। तनाव से यह राहत एक दृश्य का वर्णन हो सकती है, कम प्रासंगिक विवरणों को त्वरित जोड़ना, या मजाक अगर कहानी थोड़ा मजेदार है
    • परी कथा में उदाहरण: "मारीपोसा ने लंबा सफेद खम्भे से संपर्क किया और उसकी महिमा में जलती हुई ज्वाला थी। मरिपोसा को उसके पेट से घुटने लगा और प्यार का विस्फोट हुआ। "बेशक, नायकों को उसी दिन उनकी राजकुमारियों को नहीं बचा है, और मैरिपोसा ने कई शानदार चांदनी रातें आग के साथ प्यार में गिरने लगा।"
    • अजीब कहानी में उदाहरण: "यह नया साल था और फिर हम इस नए पड़ोस में चले गए थे जो अच्छा था और ... आत्मघाती इसलिए ... मुझे हर समय अधिकतम चेतावनी मोड मिलता है। "यह रक्तचाप के लिए अच्छा है, आप जानते हैं।"
  4. 4
    क्या वास्तव में महत्वपूर्ण है पर ध्यान केंद्रित रहो एक कहानी कहने पर, विसर्जन की भावना पैदा करने के लिए विवरण शामिल करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, आप यह महसूस नहीं करना चाहते हैं कि आप अपनी कहानी में "चलना" कर रहे हैं। इसलिए महत्वपूर्ण है कि क्या महत्वपूर्ण है पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है। उन विवरणों को हटा दें जो महत्वपूर्ण नहीं हैं और केवल उन लोगों को छोड़ दें जो कहानी को बनाते हैं।
    • यदि समय परमिट होता है, तो दृश्य को सेट करने के लिए उचित उत्तेजना बनाकर सबसे आगे जाने वाले विवरण को रखें, लेकिन अपने दर्शकों की प्रतिक्रियाओं का जवाब देने के लिए आवश्यकतानुसार समायोजित करें। यदि वे ऊब दिखना शुरू करते हैं, तो गति को गति दें और आपको आवश्यक जानकारी पर ध्यान दें।
  5. 5
    घटनाओं का एक तार्किक प्रवाह रखें यहां, आपके इतिहास को जानना और उसे अभ्यास करना महत्वपूर्ण है आप जानते हैं कि वह व्यक्ति जो कहानी कह रहा है, इस विषय पर आधे भाग में जाता है, और फिर वह कहती है, "ओह, मैं इसका उल्लेख करना भूल गया ..."? इस आदमी को मत बनो कुछ बिंदु पर वापस आने के लिए कहानी को रोकना न करें इससे श्रोता का अनुभव बिगड़ता है। कहानी को एक तार्किक और तरल पदार्थ में बताओ।
    • यदि आप विस्तार को भूल जाते हैं, तो कहानी के अनुभव को बिना किसी बाधा के पीछे वापस बुनाएं। उदाहरण के लिए, "अब पाइड मुरलीवाला शहर में पैसे के बाद, बिना किसी कारण के लिए नहीं था।" वे उसके साथ किए गए सौदे के कारण वापस आ गए थे। "
  6. 6
    कहानी निर्णायक बनाओ यह अजीब है जब दर्शकों को यकीन नहीं होता कि आपने कहानी पूरी कर ली है या नहीं, तो अपनी कहानी का निष्कर्ष सचमुच निर्णायक बनाओ। ऐसा करने के कई तरीके हैं, कुछ उदाहरण हैं:
    • एक प्रश्न पूछें और उत्तर दें। "पागल, है ना? मुझे यकीन है कि मैं इसे फिर से नहीं करूँगा। "
    • कहानी की नैतिकता निर्धारित करें "यह, देवियों और सज्जनों, का मुख्य उदाहरण है कि आपको अपनी बिल्ली को काम पर क्यों नहीं लेना चाहिए।"
    • अपनी टोन और आवाज को ध्यानपूर्वक उपयोग करें वॉल्यूम डालकर कहानी की चरमोत्कर्ष तक पहुंचने की कोशिश करें, जिस बिंदु पर आपको धीमा कर देना चाहिए और यह दिखाने के लिए अपनी आवाज कम करनी चाहिए कि आप समाप्त हो गए हैं।

भाग 2
अपनी आवाज और आपके शरीर का उपयोग करना

  1. 1
    एक चरित्र बनाएं लोगों को कहानी अलग से अलग बनाओ। यदि आप उन्हें अलग तरह से "व्याख्या" करते हैं, तो आप कहानी में "दिया सफेद" के कष्टप्रद भागों को छोड़ सकते हैं। आप इतिहास भी अधिक immersive बन सकते हैं। अभिवादन के साथ खेलते हैं, बोलने के तरीके और इतिहास में विभिन्न लोगों के लिए आवाजें मूर्खों को खेलते हुए या स्टिरिएरिपेटेड आवाजों की नकल करके आप अपनी कहानी को हास्यिक मूल्य जोड़ सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, अपने पिता की आवाज़ को एक गहरी, कठोर ध्वनि के साथ चिह्नित करें और [प्रासंगिक कहानी का हिस्सा] के रूप में वार्ता के लिए अतिरिक्त टिप्पणियां जोड़ें: "और, मैं एक डेक बनाने के लिए गेराज जा रहा हूं। मैं सिर्फ एक टीवी शो देखता हूं, जिस पर वे एक डेक का निर्माण करते हैं। "
  2. 2
    एक "लंबी" या "छोटी" कहानी बताएं जिस तरह से आपकी आवाज़ कहानी के उद्देश्य के लिए लगता है मैच। कहानी में आप कहां हैं, इस पर निर्भर करते हुए कहानियों को शांत या अधिक रोमांचक बनाने के लिए पिच, पिच और वॉल्यूम बदलें। स्पीड अप करें और वॉल्यूम को थोड़ा बढ़ाएं जैसा कि आप पूरी तरह से पास हो। जब आप समाप्त कर लें
    • आपको नाटकीय ब्रेक का भी अनुभव होना चाहिए। चुप्पी का एक क्षण और एक नज़र कहानी के साथ किसी के अनुभव को बहुत योगदान दे सकता है।
  3. 3
    अपना चेहरा नियंत्रित करें यदि आप वास्तव में एक महान कथाकार बनना चाहते हैं, तो आपको अपने बोलने के लिए चेहरे की अभिव्यक्ति बनाने और बदलने की अपनी योग्यता को मास्टर करना होगा। आपका चेहरा मूल रूप से पूरे कहानी में अभिनय करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप वास्तव में स्वामी से सीखना चाहते हैं, तो यूथट्यूब पर जॉन स्टीवर्ट या मार्टिन फ्रीमैन के वीडियो देखें।
    • याद रखें, चेहरे का भाव 3 से अधिक जायके में आते हैं। बहुत विशिष्ट चेहरे के भावों का उपयोग करके आप वास्तव में जटिल भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं।



  4. 4
    अपने हाथ से बोलो अपने हाथों से बात करने से आप एक स्थिर और कष्टप्रद कहानी कहने वाले व्यक्ति को स्थानांतरित कर सकते हैं जो एक कहानी के साथ कमरे का आदेश देता है। हाथ भावनाओं को संचारित करते हैं, दर्शकों को केंद्रित करते हैं, और कार्रवाई की भावना पैदा करते हैं। अगर आप किसी दूसरे तरीके से अपने शरीर का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम जब आप एक कहानी बताते हैं तो अपने हाथों से बात करना शुरू कर दें
    • बेशक आप पानी में गिरने नहीं जाना चाहते मत जाओ ... चेहरे में किसी को मारो या अपना ड्रिंक कम करें। या अपना चेहरा अपने खुद के पेय के साथ मारा
  5. 5
    अपनी कहानी की व्याख्या करें यदि आप कर सकते हैं, तो कहानी को व्याख्या करने के लिए अपने शरीर को स्थानांतरित करें। आपको हर कदम को फिर से बनाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उस बिंदु पर श्रोता का ध्यान निर्देशित करने के लिए कहानी में प्रमुख बिंदुओं पर अपने शरीर का उपयोग करें। आप इसे एक महान हास्य प्रभाव के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं, निश्चित रूप से।
    • इस तरह के रॉडने Dangerfield कॉलर पर Groucho मार्क्स भौहें की स्थापना या टग एक कहानी के लिए एक अजीब स्वर में जोड़ सकते हैं के रूप में कार्रवाई, में से कुछ इशारों (कॉनन ओ ब्रायन और रॉबिन विलियम्स अक्सर इशारों कार्यों अक्सर उपयोग करें)।

भाग 3
अपनी कहानी कहने की कौशल में सुधार

  1. 1
    अभ्यास। दूसरों को यह बताने से पहले एक कहानी कुछ बार बताने के लिए ट्रेन इसलिए कुछ लोगों के साथ कहानी का अभ्यास करें जो किसी को महत्वपूर्ण बताए जाने से पहले परवाह नहीं करते हैं। आपको नाटकीय विराम का उपयोग करते समय और रोमांचक भागों के लिए उस विशिष्ट स्वर का उपयोग करने के दौरान कहानी को कहने में सहज महसूस करना और अच्छा महसूस करना होगा।
  2. 2
    अपनी कहानी याद रखना पीछे की ओर और आगे की कहानी जानें, फोकस जब गिनती यह आपको महत्वपूर्ण जानकारी के लिए न भूलने में मदद करेगा। यह टिप कथाओं में लगातार सुसंगत रखने में मदद करता है, जो कि महत्वपूर्ण है अगर कोई एक बार कहानी सुनना चाहता है।
  3. 3
    प्रामाणिक रहें अपनी कहानियों को "मछुआरे की कहानियों" बनने न दें आप जानते हैं कि यह कैसे होता है: हर बार जब आप गिनते हैं तो यह अधिक नाटकीय और अधिक महाकाव्य बन जाता है, और विवरण अधिक पौराणिक हो जाते हैं और वर्ण कम और कम वास्तविक हो जाते हैं। श्रोताओं को गहरा हो जाता है जब वे सुनते हैं कि आप इस तरह से एक कहानी बताते हैं। मछुआरे को समुद्र में वापस भेजें और अपनी कहानी का प्रामाणिक अनुभव रखें यदि आप चाहते हैं कि लोग मज़ेदार हों
  4. 4
    पर्यावरण की स्वामित्व है आप अपनी कहानी और एक अच्छी जगह और उचित समय में बताना चाहते हैं यदि आप कर सकते हैं यहां तक ​​कि सबसे अच्छी कहानी बर्बाद हो सकती है अगर आपको लगातार विकर्षण की वजह से रोकना पड़ता है सुनिश्चित करें कि पर्यावरण भी ध्यान भंग या शोर नहीं है अगर कोई ध्यान से ध्यान चोरी करने की कोशिश करता है, तो इसे अपने लिए बदल दें
  5. 5
    संपर्क की सुविधा दें एक कहानी के साथ श्रोता का अनुभव भी बेहतर हो जाता है, यदि वे अनुभव में भाग लेते और भाग ले सकते हैं। यदि आप वास्तव में अपने कथा को तेज करना चाहते हैं तो आप सार्वजनिक प्रश्न पूछ सकते हैं या कहानी के साथ बातचीत करने के लिए उनके लिए अन्य तरीकों से पूछ सकते हैं
  6. 6
    अपने दर्शकों के अनुसार जवाब दें पर काम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौशल आपके दर्शकों को जवाब देने की क्षमता है। यदि वे ऊब होने लगते हैं, विषय या टोन को बंद करें यदि वे वास्तव में किसी विशिष्ट भाग को पसंद करते हैं, तो उस पर झुकें यदि वे हंस रहे हैं, तो उन्हें हंसने के लिए कमरा दें। यह जटिल है, लेकिन अपने दर्शकों के अनुभव के आसपास अपनी कहानी बताकर आपको एक कहानीकार बना देगा कि कोई भी इतनी जल्दी भूल नहीं पाएगा

युक्तियाँ

  • दर्शकों को शामिल करें बयानबाजी सवाल पूछने का यह एक आदर्श तरीका है। उदाहरण के लिए: "गोल्डिल्क्स पूरे दिन जंगल के माध्यम से चलने के बाद बहुत थक गया था। अगर आप जंगल के माध्यम से चलते रहे तो आप आराम करने के लिए एक जगह चाहते थे, है ना? तो गोल्डिलॉक्स।" यह पूछने के लिए पूछें कि क्या वे कहानी की खोज करते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • एक दर्शक
  • सहायक उपकरण (वैकल्पिक)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com