IhsAdke.com

कथन कैसे करें

चाहे आप व्यावसायिक रूप से एक कहानी बताना चाहते हों, या यदि आपको एक ज़ोर की आवाज़ कक्षा में कविता पढ़नी पड़े, तो वर्णन करने के तरीके हैं और कथन नहीं करने के तरीके हैं। आपको सामग्री के साथ आराम से सीखना होगा, इसे से क्या आकर्षित करना है, और अपने दर्शकों को क्या व्यक्त करना है। अपने दर्शकों को करामाती शुरू करने के लिए चरण 1 देखें!

चरणों

भाग 1
भाषण तकनीकों

चित्रा का शीर्षक चरण 1
1
एक ही समय में पढ़ने और बोलने में सहज रहें। यह बहुत महत्वपूर्ण है अगर आप एक पत्रक से पढ़ने से एक कहानी या कविता लिखने जा रहे हैं। आप भी याद रख सकते हैं, जो मदद कर सकते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप इसे जोर से पढ़ सकते हैं।
  • एक से अधिक बार पढ़ें मुख्य रूप से यदि आप लोगों के सामने ऐसा करना चाहते हैं, तो आपको उस सामग्री को पढ़ना चाहिए जिसे आप कई बार बताएंगे, ताकि आप शब्दों को इस्तेमाल कर सकें और आपके दर्शकों को देख सकें।
  • शब्दों की लय लो। आप पाएंगे कि कविताओं और कहानियों के लिए या यहां तक ​​कि कहानियां जो केवल मौखिक हैं, वाक्यों की लंबाई और शब्द एक तरह का ताल बनाते हैं। अभ्यास के माध्यम से इस लय से परिचित हो जाओ, ताकि आप कहानी या कविता जोर से ज़ोर दे सकें।
  • कहानी या पत्ती की कविता पढ़ने से बचने की कोशिश करें Narrating मतलब है कि आप अपने दर्शकों को शामिल करने और एक कथा बनाने में सक्रिय हैं जैसा कि आप पढ़ते हैं, उन्हें देखो, ताकि आप अपने दर्शकों की आंखों को पूरा कर सकें।
  • चित्रा 2
    2
    अपनी पिच, गति, और मात्रा बदलें किसी कहानी को दर्शाने के लिए दर्शकों को शामिल करने के लिए, आपको गति, वॉल्यूम, पिच और ताल के संदर्भ में अपनी आवाज बदलनी चाहिए। यदि आप केवल एक नीरस टोन में बोलते हैं, तो यह श्रोताओं के लिए बहुत ही कठिन होगा, चाहे कितना दिलचस्प कहानी हो।
    • आप अपनी टोन कहानी की टोन फिट करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप बात करने के लिए आत्मविश्वास से जब आप एक महाकाव्य कहानी कह रहे हैं नहीं करना चाहती है, लेकिन आप अपनी आवाज सब महाकाव्य आप हास्य, या एक प्रकाश और शराबी रोमांस की एक कविता वर्णन कर रहे हैं नहीं करना चाहती।
    • सुनिश्चित करें कि आप धीरे से बयान करते हैं। जब आप जोर से पढ़ते हैं या किसी श्रोताओं को एक कहानी बताते हैं, तो आपको धीरे-धीरे बोलना चाहिए कि आप बातचीत में बस थे। धीरे धीरे बोलते हुए आप दर्शकों को कैप्चर करने की अनुमति देते हैं और कहानी या कविता को पूरी तरह से सराहना करने की अनुमति देते हैं। जब आप बताते हैं कि आप के साथ पानी है, और एक घूंट लेते हैं, तो आप धीमी गति से चलते हैं।
    • आप अपनी आवाज प्रोजेक्ट करना चाहते हैं, लेकिन आप चीखना नहीं चाहते हैं। अपने डायाफ्राम से साँस लें और बोलें एक व्यायाम के रूप में यह जानने में आपकी सहायता के लिए कि यह कैसे करें: अपने पेट पर अपने हाथ से सीधे खड़े हो जाओ साँस लेना और साँस छोड़ना, जब आप ऐसा करते हैं तो अपना पेट बढ़ने और गिरावट महसूस करते हैं। प्रत्येक साँस लेना और साँस छोड़ना बताओ आपके पेट को आराम करना शुरू करना चाहिए आप इस आराम राज्य की बात करनी चाहिए
  • चित्रा
    3
    स्पष्ट रूप से बोलें बहुत से लोग पर्याप्त रूप से या स्पष्ट रूप से पर्याप्त नहीं बोलते हैं जब वे वर्णन करना चाहते हैं आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका ऑडियंस आपको सुन सकें और समझ सकें कि आप क्या कह रहे हैं। बड़बड़ा या बहुत कम बोलने से बचें
    • अपने ध्वनियों को सही ढंग से बताएं अभिव्यक्ति मूल रूप से शब्दों को उच्चारण करने के बजाय ध्वनियों को ठीक करने का मतलब है। जिस ध्वनियों को उच्चारण करने के लिए ध्यान केंद्रित करना है: बी, डी, जी, पी, टी, टीएस इन ध्वनियों पर बल देते हुए आपका भाषण दर्शकों को स्पष्ट करता है।
    • सही शब्दों में सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि कहानी या कविता के सभी शब्दों का क्या मतलब है और उन्हें सही ढंग से कहें। यदि आपको उच्चारण को याद करने में कठिनाई हो रही है, शब्द के पास अपने आप को थोड़ा गाइड लिखें, ताकि जब आप सुनाएंगे तब आप सही तरीके से उच्चारण कर सकते हैं।
    • "हम" से बचें और "प्रकार" जैसे शब्दों का उपयोग करें हालांकि बातचीत में इसका उपयोग करना सामान्य है, लेकिन ये शब्द आपको अपने विवरण में कम आत्मविश्वास प्रकट करेंगे और दर्शकों को विचलित करेंगे।
  • चित्र शीर्षक 4 चरण नारायण
    4
    कहानी या कविता के उचित भागों पर जोर दें आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि दर्शक आपकी कविता या कहानी के सबसे महत्वपूर्ण भागों को समझें। क्योंकि आप ज़ोर से बयान कर रहे हैं, आपको इन हिस्सों को अपनी आवाज के साथ दिखाने की जरूरत है
    • शांत आवाज में अपनी आवाज डूबने और कहानी के महत्वपूर्ण हिस्सों में दर्शकों को शामिल करने के लिए आगे झुकाव से उन्हें साज़िश करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अभी भी डिजाइन कर रहे हैं, भले ही आप अधिक चुपचाप और ध्यान से बात कर रहे हों।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप हैरी पॉटर एंड द फिलोसोफर्स स्टोन (पहली पुस्तक) कह रहे हैं, तो आप कहानी है जिसमें हैरी वोल्डेमॉर्ट देखता है या के कुछ हिस्सों पर ज़ोर देना चाहिए जब वह क्विडडिच खेल उसके मुंह के साथ स्निच पकड़ने जीतता है।
    • कविताएं विशिष्ट संरचनाएं हैं जो उनके संरचना में ज़ोर देते हैं। इसका अर्थ है कि कविता कैसे प्रारूपित है (जो मीटर है) पर ध्यान देने के लिए, ताकि आप जानते हों कि आपके कथन में किस सिलेबल्स पर ज़ोर देना है
  • चित्र से नारायण कदम 5
    5
    उपयुक्त स्थानों पर रोकें आपको अपने विवरण में बहुत तेज़ी से जाने से बचना चाहिए। एक कहानी या कविता को पढ़ना या ज़ोर से ज़ोर देना एक दौड़ नहीं है इसके बजाय, उचित स्थानों पर रोकें, ताकि आपके दर्शकों को वे पूरी तरह से अवशोषित कर सकें जो वे सुन रहे हैं।
    • अपने ऑडियंस के विशेष रूप से अजीब या भावनात्मक भाग के बाद ब्रेक लेना सुनिश्चित करें ताकि आपके ऑडियंस का समय प्रतिक्रिया देने के लिए हो। एक विराम के बिना कथा के महत्वपूर्ण हिस्सों को छोड़ने से बचने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए: यदि आप एक अजीब कहानी कह रहे हैं, तो आपको स्टोरी करना और कहानी में सबसे ऊंचा बिन्दु बनाना शुरू करना चाहिए, इसलिए लोग हँसते हैं क्योंकि वे सोचते हैं कि कहां कहानी चल रही है।
    • अक्सर, विराम चिह्न एक ब्रेक लेने के लिए एक अच्छी जगह है। आप एक कविता जोर से पढ़ने जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पंक्तियों के अंत में बंद नहीं होंगे, लेकिन इसके बजाय जहां विराम चिह्न (अल्पविराम, अवधि, आदि) एक को तोड़ने को नामित।
    • उचित विराम का एक अच्छा उदाहरण "द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स" में है। जब आप काम को जोर से पढ़ते हैं, तो आप कॉमा के बहुतायत को देख सकते हैं, इस बात पर कि टॉलिकिन को नहीं पता था कि कैसे अल्पविराम का उपयोग करें अब, यदि आप किताब को ज़ोर से बताने जा रहे हैं, तो आप पाएंगे कि ये कॉमा मौखिक इतिहास में बिल्कुल सही हैं।
  • भाग 2
    एक अच्छी कहानी रखने

    चित्र शीर्षक चरण 6
    1
    मूड सेट करें जब आप कुछ (एक कहानी, एक कविता, एक मजाक) कह रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सही मूड स्थापित करें। इसका मतलब यह है कि कहानी के स्थान और समय की स्थापना, दर्शकों को यह महसूस करने के लिए कहें कि वह वहां है, और कहानी को एक निश्चित तुरंका दे।
    • कहानी को कुछ संदर्भ दें पर्यावरण क्या है? समय क्या है (आपके जीवन में हुआ है? किसी के जीवन में? क्या कहानी बहुत देर हो गई थी?)? इन सभी चीजें आपके दर्शकों के दिमाग में कथन को मजबूत करने में सहायता कर सकती हैं।
    • उचित दृष्टिकोण से गणना करें। क्या यह तुम्हारी कहानी है, तुमसे क्या हुआ? किसी के साथ आप जानते हैं? क्या यह एक कहानी है जो लोग परिचित हैं (जैसे सिंड्रेला, उदाहरण के लिए)? कहानी को सही दृष्टिकोण से बताना सुनिश्चित करें
    • अगर आप एक कहानी कह रहे हैं, विशेष रूप से जो आपके साथ हुआ है, तो एक लिखित कहानी या कविता लिखने के बजाय आपको वर्तमान में बता देना चाहिए। इससे कथन को दर्शकों के लिए अधिक तत्काल बना दिया जाता है और उन्हें कहानी में अधिक आसानी से आकर्षित किया जाता है।
  • चित्र से नारायण कदम 7
    2
    इतिहास की सही संरचना है जब आप एक कहानी कह रहे हैं, विशेष रूप से जिसने आपने खुद को बनाया है या जो आपसे संबंधित है, तो आपको एक संरचना सुनिश्चित करना चाहिए जो आपके दर्शकों के हित में है। लोग कहानियां सुनाते हैं और हजारों सालों से सुनाते हैं, इसलिए कुछ पैरामीटर हैं जो आपकी कहानी को बेहतर बना सकते हैं।
    • आपकी कहानी को एक कारण-और-प्रभाव संरचना का पालन करना होगा, कोई बात नहीं, कहानी क्या है इसका मतलब है कि कुछ होता है और फिर कुछ और कारण का प्रभाव होता है, पहली बात इसके बारे में शब्द क्यों सोचें "कारण कारण हुआ, प्रभाव हुआ।"
    • उदाहरण के लिए: आपकी कॉमेडी कहानी को आपके द्वारा फर्श पर पानी डालने के द्वारा लाया जाता है। यही कारण है, प्रभाव यह है कि आप कहानी के चरम पर पानी में फिसल गए। "क्योंकि इससे पहले कि आप फर्श पर पानी डाले, आप उस पर फिसल गए थे जब आप चल रहे थे।"
    • संघर्ष जल्दी शुरू करें संघर्ष और संघर्ष का संकल्प आपके दर्शकों को इतिहास में रूचि रखता है। इसे पेश करने में बहुत अधिक समय खर्च करना, या इससे बहुत अधिक हटाना, आपके दर्शकों के हित को कम कर देगा उदाहरण के लिए, यदि आप सिंड्रेला की कहानी कह रहे हैं, तो आप मरणोपरांत परिवार आने से पहले अपने जीवन के बारे में बात नहीं करना चाहते हैं। आसन परिवार कहानी का संघर्ष है, इसलिए उसे जल्दी से प्रस्तुत करने की आवश्यकता है
  • चित्रा का शीर्षक चरण 8
    3
    सही विवरण साझा करें विवरण कथन में मदद या बाधित कर सकते हैं। यदि आप बहुत अधिक विवरण साझा करते हैं, तो आप दर्शक उदासीन या ऊब छोड़ देंगे। कुछ विवरण आपके दर्शकों को कथन के बिना छोड़ देंगे।
    • कहानी के परिणाम से संबंधित विवरण चुनें सिंड्रेला का उदाहरण फिर से उपयोग करने के लिए: आपको बुरी बहनों के लिए जो भी काम करना है उसका एक मिनट का विवरण देने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सौतेली माँ के कामों का विवरण देता है, इसलिए वह गेंद पर नहीं जाते हैं क्योंकि वे कहानी के संकल्प को बीच में डालते हैं
    • आप विवरण के दौरान कुछ रोचक या अजीब विवरण भी प्रदान कर सकते हैं। अपने दर्शकों को उनके साथ डराने की कोशिश मत करो, लेकिन कुछ विवरण कुछ हंसी का कारण बन सकते हैं और कथन में अधिक रुचि हो सकती है।
    • अपने विवरण के साथ बहुत अस्पष्ट होने से बचें। सिंड्रेला के मामले में, यदि आप उन दर्शकों को नहीं बताते हैं जो गेंद कर रहे हैं, या जहां से कपड़े और जूते आए हैं, तो आप बस श्रोता को उलझन में छोड़ देंगे।



  • चित्र से नारायण कदम 9
    4
    पूरे इतिहास में लगातार रहें कहानी आप ड्रेगन और जादू हो सकता है कह रहे हैं, कि एक और एक स्थान से तुरन्त एक व्यक्ति हो सकता है, लेकिन जब तक यह संगत है के रूप में, अपने दर्शकों को एक अविश्वास हो सकता है। हालांकि, यदि आप एक विज्ञान कथा के पिछले संकेत के बिना मिश्रण में एक अंतरिक्ष यान जोड़ते हैं, तो आप कहानी के साथ भ्रमित अपने दर्शकों को छोड़ देंगे।
    • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि कहानी में वर्ण लगातार कार्य करते हैं अगर आपके पास एक किरदार है जो सुपर शर्मीली कहानी को शुरू करता है, तो वह संभवत: आपके विकासशील चरित्र के बिना अपने मृतक पिता का तुरंत सामना नहीं करेगा।
  • चित्र 10 व्याकरण चरण 10 नामक
    5
    सही लंबाई है कहानी या कविता की सही लंबाई निर्धारित करना मुश्किल है यह ऐसा कुछ है जिसे आप खुद तय करना होगा, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको लंबाई के बारे में विचार करना चाहिए। इससे आपको कहानी की अवधि तय करने में मदद मिल सकती है।
    • एक छोटा कहानी कहने में आसान है, खासकर अगर आप केवल बयान के साथ आरंभ कर रहे हैं यह अभी भी कुछ समय लगता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास सभी सही विवरण हैं और आपको सही पिच, सही गति आदि मिलता है।
    • यदि आप एक लंबी कहानी बताने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे लंबे और उबाऊ होने की आवश्यकता है। कभी-कभी आप कहानी को कम और अधिक आकर्षक बनाने के लिए कुछ विवरण निकाल सकते हैं, जिससे इसे और अधिक दिलचस्प बना दिया जा सकता है।
  • भाग 3
    आम गलतियों से बचना

    चित्र 11.53
    1
    अपनी आवाज ठीक से उपयोग करें लोगों की दो सबसे बड़ी समस्याएं होती हैं, जब वे बताने की कोशिश कर रहे हैं, बहुत जल्दी बोलना है और उनकी आवाज अलग नहीं होती है। ये दो समस्याएं एक साथ आती हैं क्योंकि जब आप प्रकाश की गति पर वर्णन करते हैं तो आवाज को गुणा करना मुश्किल है।
    • अपने श्वास और विरामों पर ध्यान दें, यदि आप चिंतित हैं यदि आप बहुत जल्दी बता रहे हैं यदि आप धीरे-धीरे और गहराई से साँस नहीं लेते हैं, तो आप संभवतः बहुत तेज़ी से जा रहे हैं यदि आप ब्रेक नहीं ले रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से बहुत तेजी से जा रहे हैं और आपके दर्शकों को इसे बनाए रखना मुश्किल होगा।
    • शब्दों और सिलेबल्स में इन्फ़ोक्शन का उपयोग करना सुनिश्चित करें, ताकि आप केवल एक स्वर में बात न करें। यह लोगों को दिलचस्पी रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, भले ही यह कहानी बहुत दिलचस्प नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से नारायण कदम 12
    2
    कहानी पर जाएं एक और समस्या कहानी को तेजी से नहीं मिल रही है और कहानी के दौरान कई दिशाएं बना रही है। एक सामयिक चक्कर समस्या नहीं है, खासकर अगर यह जानकारीपूर्ण या मजेदार है अन्यथा, मुख्य कहानी पर नज़र रखें, क्योंकि दर्शकों के बारे में सुनना चाहता है।
    • कहानी से पहले स्क्रॉल करने से बचें जब आप अपना विवरण शुरू करते हैं, तो अपने बारे में और काम के बारे में एक संक्षिप्त प्रस्तुति दें। आपके दर्शकों को यह नहीं सुना है कि कहानी आपके सपने में से एक में कैसे उठी, आदि। आदि आदि वे कहानी सुनना चाहते हैं
    • कहानी के दौरान हवा मत देना कहानी के मूल स्तंभ को रखें और अन्य यादों, या अन्य सुपर अजीब बातों के बारे में बात करने के लिए मत भूलें जिन्हें आपने अभी सोचा था। बहुत अधिक मनाना और आप अपने दर्शकों को खो देंगे।
  • चित्र 13 व्याकुल चरण 13
    3
    कई राय / विचार / नैतिकता साझा करने से बचें जब आप एक कहानी कह रहे हैं, चाहे वह आपकी या किसी और की हो, तो आपका दर्शकों को इस पर उनकी नैतिक दृष्टिकोण नहीं लेना है। अपने बचपन से याद की गई कहानियों के बारे में सोचें (जैसे एशॉप की कथाएं) अधिकांश, यदि सभी नहीं, एक नैतिक है। क्या आपको नैतिक या सिर्फ कहानी याद है?
    • कहानियां तथ्यों पर, कथा के तथ्यों पर आधारित हैं। इन तथ्यों के बाद नैतिक या राय या दृष्टि प्रदान करेंगे, चाहे आप वास्तव में क्या बोलते हैं या नहीं।
  • चित्र 14 व्याकुल चरण का शीर्षक
    4
    अभ्यास। यह एक बहुत ही स्पष्ट कदम की तरह लगता है, लेकिन अक्सर, यह वह जगह है जहां लोग विफल हो जाते हैं जब वे वर्णन करने की कोशिश करते हैं इससे पहले कि आप प्रभावी रूप से वर्णन करें, चाहे वह एक लिखित कविता या कहानी है, या अपने जीवन से एक कहानी है, आपको अभ्यास करना होगा।
    • जितना अधिक आप अपनी सामग्री को जानते हैं, उतना अधिक आत्मविश्वास आप कहेंगे। अधिक आत्मविश्वास आप अपने बयान में हैं, अधिक ब्याज आप अपने दर्शकों से होगा।
  • चित्र 15 व्याकरण चरण 15 शीर्षक
    5
    अन्य कथालेखकों को सुनो ऐसे लोग हैं जो कहानियां कह कर रहते हैं: कथालेखक, फिल्म डबिंग लोग, जो लोग ऑडियो पुस्तकों के लिए कहानियां पढ़ते हैं
    • लाइव कहानीकारों देखो और देखते हैं कि कैसे वे, (हाथ के इशारों चेहरे का भाव) शरीर का उपयोग के रूप में वे आवाज और क्या तकनीक वे श्रोताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए उपयोग बदलती हैं।
  • युक्तियाँ

    • बोलने पर विश्वास रखें यहां तक ​​कि अगर आपको आत्मविश्वास महसूस नहीं हो रहा है, तो धीरे-धीरे और ध्यान से बात करने से आपको आत्मविश्वास प्रकट करने में सहायता मिलेगी।
    • अपने दर्शकों के लिए उन्हें और अधिक तात्कालिक और अधिक वास्तविक बनाने के लिए कथाओं को संवेदी ब्योरा दें। खुशबू क्या हैं? ध्वनियां क्या हैं? आप या वर्ण क्या महसूस करते हैं या देख रहे हैं?

    चेतावनी

    • श्वास से बचने और अपने गले या ऊपरी छाती से बात करने की कोशिश करें क्योंकि आप अपने मुखर chords के लिए होगा आप थके हुए और असहज महसूस करना शुरू करेंगे

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com