IhsAdke.com

कैसे एक कविता को समझना

दुनिया में कई महान कवि हैं, हालांकि उनमें से बहुत से समझना मुश्किल है। क्या आपने कभी सोचा है कि यदि आपको पता था कि एक निश्चित कविता को कैसे समझना है, तो यह आपके जीवन को बदल सकता है? या वह आपको एक संवेदनशील स्मृति की याद दिला सकता है

चरणों

पिक्चर नामक एक कविता के चरण 1 देखें
1
कविता को समझने की कोशिश करो कविता विभिन्न प्रकार के लेखन से अलग है, जैसे कि एक उपन्यास, विभिन्न कारणों से। वह आपके दिल और अपनी भावनाओं के बारे में बात करती है स्वीकार करें कि वह एक असामान्य तरीके से भाषा का उपयोग करती है, और असामान्य शब्दों का उपयोग कर सकती है
  • एक कविता 2 चरण को समझें चित्र
    2
    एक कविता एक बार से अधिक बार पढ़ो। इसे की आवाज़ सुनें, जैसे संगीत
  • पिक्चर का शीर्षक चित्रित करें एक कविता 3 चरण
    3
    लेखक के बारे में कुछ खोजें। वह कब लिखा था, और किस परिस्थिति में? यह कविता की उत्पत्ति की सराहना करने में आपकी सहायता कर सकता है
  • एक कविता के चरण 4 के बारे में जानें
    4
    तय करें कि कवि ने कविता को दुखी, खुश, गुस्सा, रोमांचक, चिंतित आदि लिखने की कोशिश की। अगर यह एक उदास कविता है, तो इसे दिल से अवशोषित कर लें। कविता में वर्णित भावना को महसूस करने की कोशिश करो।



  • पिक्चर का शीर्षक
    5
    एक कविता पढ़ते समय आप पहले की तुलना में अधिक अपेक्षा करते हैं कभी-कभी कविता पढ़ना आपको पहली बार जब आपने इसे पढ़ा था, तो आप को और अधिक देखने में मदद करता है।
  • पिक्चर का शीर्षक
    6
    इसे पढ़ने के बाद कविता के बारे में कुछ सोचें कभी-कभी किसी कविता को दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिबिंब की आवश्यकता होती है कविता "अनुवाद" यद्यपि आप किसी अन्य भाषा में नहीं हो सकते हैं, कविता में एक पंक्ति के क्रम को बदलने की कोशिश करें, क्योंकि इससे इसे समझने में बहुत मदद मिलती है।
  • एक कविता के चरण 7 के बारे में जानें
    7
    कविता को पढ़ने के लिए मज़ेदार होना चाहिए, न कि एक कठिन कार्य। यह आपकी भावनाओं को प्रभावित करने के लिए लिखा गया था कविता को आपको प्रभावित करने दें, और सबसे महत्वपूर्ण बात, मज़ेदार याद रखें।
  • चित्रण एक कविता का चरण 8
    8
    कवि की आंखों के माध्यम से कविता पढ़ने की कोशिश करो। यदि कविता एक टूटे हुए दिल के बारे में है, तो कवि अपनी भावनाओं के माध्यम से बोलने की कोशिश कर रहा है क्योंकि किसी ने अपना दिल तोड़ दिया है इस प्रकार की कविता किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है जो कभी भी किसी रिश्ते में शामिल है।
  • 9
    कविता में कविता की कुंजी लाइनों को लेने की कोशिश करें जो कवि को संदेश देने की कोशिश कर रहा है, और खुद को अपने स्थान पर रखे।
  • युक्तियाँ

    • लेखन के सभी अंतहीन संभावनाओं का आनंद लेने के लिए, विभिन्न युगों से विभिन्न प्रकार की कविताओं को पढ़ें। उसके बाद आप कवि या उम्र की खोज कर सकते हैं जो आपको सर्वोत्तम पसंद है।
    • याद रखें कि कविता दिल से लिखा है जब आप इसे पढ़ सकते हैं। एमिली डिकिंसन द्वारा इस कविता पढ़ें, उदाहरण के लिए: "वहाँ एक और आकाश है - हमेशा शांत और निष्पक्ष, - और एक और धूप है - ऑस्टिन कोई फर्क नहीं पड़ता गायब वन,, - - वहाँ, अंधेरे देखते हैं हालांकि कोई फर्क नहीं पड़ता चुप क्षेत्रों - यहाँ कहाँ एक geada- गिर नहीं किया है - - कि wilt नहीं है अपने फूल में - एक उज्ज्वल बगीचा है मैं भिनभिना मधुमक्खी सुनने के उज्ज्वल: - Prithee, मेरे भाई - मेरे बगीचे में आ जाओ, "और डिकिन्सन के दिल के रूप में देखने की कोशिश शब्दों में दर्ज किया गया था
    • अपने लिए एक कविता लिखने का प्रयास करें जो आपके द्वारा मिले कविता की शैली या विषय की नकल करता है। भाषा के साथ खेलते हैं और देखें कि आप क्या बना सकते हैं। इससे आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि कविता कैसे निश्चित प्रभाव प्रदान करने के लिए भाषा के साथ खेलती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com