IhsAdke.com

कैसे एक Tanka कविता लिखने के लिए

ओ टंका (短歌 तन Kah,

"छोटे गीत" जापानी कविता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था, पहले भी पहले लिखित निष्कर्षों का इस्तेमाल वका (और 歌 काह-वाह "जापानी गीत"), लगभग 700 मसीह से पहले, और अभी भी पिछले 20 वर्षों में अध्ययन और उपयोग के लिए समर्पित सैकड़ों समूहों में लिखा और प्रकाशित किया गया है। जापान के बाहर अधिक लोग टोंका के चमत्कारों की खोज कर रहे हैं और कविता के इस छोटे रूप को पुन: उत्पन्न करने की कोशिश कर रहे हैं, जो कि हैकू की दादी है। गाइड

जापानी टंका, एक या दो पंक्तियों के साथ लिखी जाने के बावजूद, वास्तव में 5 वाक्यांशों से बना है, जिनमें से प्रत्येक में पांच या सात ध्वनि इकाइयां हैं (जैसे पुर्तगाली सिलेबल्स) के लिए कुल 31. चूंकि ये इकाइयां बहुत छोटी हैं हमारे सिलेबल्स की तुलना में, और जापानी टंका की ध्वनि और ध्वनि को बेहतर ढंग से अनुमानित करने के लिए, हम प्रत्येक वाक्य को एक पंक्ति देते हैं, और प्रारूप को रखने के लिए, हम लाइन बनाते हैं छोटे लंबे समय तक छोटा लंबा (पारंपरिक मानक 5-7-5-7-7) है।

आप पहले से ही पहचान सकते हैं कि टंका की शुरुआत हाइकू की तरह दिखती है और दोनों रूप कई तरह से जुड़े हुए हैं। हालांकि, अंत में दो अतिरिक्त लाइनें अधिक व्यक्तिपरक या भावनात्मक टिप्पणियों या भावनाओं को जोड़ती हैं। टंका बहुत अधिक गीतात्मक है और राय, भावनाओं और विचारों की अभिव्यक्ति की अनुमति देता है, जबकि हकी, जो कम है, नहीं करता है।

जापानी टंका को एक उच्च खंड (हाइकु की शुरुआत के समान) और निचले खंड (दो लंबी लाइनों) में विभाजित किया गया है। कला और टंका का विस्तार इन दोनों वर्गों के बीच संबंध और अभिव्यक्ति से आता है। आम तौर पर, मध्य रेखा संयुक्त रूप में कार्य करती है - एक बगीचे के द्वार की तरह लगता है जो दोनों तरफ से खुलता है - तो ऊपरी भाग में सोचा विचार निम्न में बदल सकता है इस परिवर्तन को एक नया आवाज, स्थान, समय या मूड दिखाया जाना चाहिए। एक उदाहरण यह हो सकता है कि जापान में सबसे बड़ा टैनका कवि की कविता, अकीको योसानो.

मेरे शावर के बाद
मैं खुद को मुस्कुराते हुए देखता हूं
यह बड़ा दर्पण है
कल से एक तस्वीर
कि इनकार नहीं किया जा सकता है

पहली तीन पंक्तियों को पढ़ते समय, आपके पास एक विचार है, लेकिन यदि आप पिछले तीन पढ़ते हैं, तो आप देखेंगे कि उसने समय में बदलाव किया और आपको एक अलग कविता देने के लिए एक राय दी। टंका के ऊपरी और निचले हिस्सों के बीच तनाव यह है कि कविता का निर्माण करने में जो ऊर्जा पैदा होती है, प्रसन्न करती है और कठिनाई पैदा करती है। यह कल्पना करना आसान है कि 1,500 वर्षों के लिए इस्तेमाल किए गए एक फार्म में सदियों से कई निर्देश, नियम और परिवर्तन दिखाई देते हैं और गायब होते हैं। यदि आप प्रारूप में रुचि रखते हैं, तो अध्ययन और सीखने के लिए बहुत कुछ है।

चरणों

एक टंका लेखन

एक टेंका कविता चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
शुरुआती के लिए, हम मान लेंगे कि आप पहले से ही जानते हैं कि कैसे एक हाइकू कविता लिखना. इस मामले में, पहले कुछ पंक्तियां पहले से तैयार हो सकती हैं! मान लें कि हैकू है:
  • हमेशा ऊपर की ओर
    पर्वत पथ गायब हो जाता है
    पीला बादलों में
  • एक टेंका कविता चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र



    2
    अब, तीसरी पंक्ति लेते हुए, सोचें कि पहाड़ों में क्लाउड दृश्य को कहीं और कहीं कैसे बदलना है। हमारे उदाहरण के लिए, ध्यान दें कि कई संस्कृतियों, विशेषकर एशियाई संस्कृतियों में, सफेद मौत का प्रतीक हो सकता है (पहले से ही "पीला" शब्द का संकेत दिया गया है) हम उस पर काम करेंगे और समापन जोड़ी जोड़ेंगे:
    • मैं आपको फूलों के रूप में सोचता हूँ
      इतनी जल्दी घुमावदार पथ में फेंक दिया
  • एक टेंका कविता चरण 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    मूड बदलने के बारे में नोट करें कविता पर्वत पथ से गई (देखें कि मार्ग कैसे पहले और दूसरे भागों को जोड़ता है, हालांकि कविता में, कनेक्शन सूक्ष्म हो सकता है) नुकसान की अभिव्यक्ति के लिए जिसमें कोई सटीक शब्द नहीं है हालांकि, परिवर्तन इतना स्पष्ट नहीं हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास।
    • एक अच्छी कविता लिखने की कुंजी रचनात्मक होना है भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवियों और शब्दों का उपयोग करें यदि आपको अधिक सटीक शब्द की आवश्यकता है, तो एक शब्दकोष का उपयोग करें (लेकिन ज़्यादा मत करना)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com