IhsAdke.com

कैसे बच्चों के लिए कविता लिखने के लिए

बच्चे कम उम्र से ही भाषा के साथ खेलने के लिए प्यार करता हूँ और इस जुनून को प्रोत्साहित करने के लिए सबसे अच्छा तरीकों में से एक कविता के साथ है। कविता का प्रकार और विषय कई कारकों पर निर्भर करेगा, जैसे कि आपकी अपनी रुचियां और आपके दर्शकों की ज़रूरतें। सबसे पहले, कविताओं का एक अच्छा लेखक बनने का सबसे अच्छा तरीका कई और कई पढ़ना है। फिर भी, आप कुछ सरल युक्तियों से भी लाभ उठा सकते हैं। बच्चों की कविता कैसे लिखनी है यह जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1
बच्चों के लिए कविता लेखन

  1. 1
    यह आपके दर्शकों को ध्यान में रखता है युवा बच्चों को अक्सर छोटी कविताएं और गाया जाता है इसके अतिरिक्त, मूर्खतापूर्ण और मनोरंजक विषयों के साथ कविताएं बेहद लोकप्रिय हैं, जैसे लोरीबाज़ी हैं। अंत में, हालांकि आपको गाया जाता है के साथ लिखना आवश्यक नहीं है, यह ध्यान देने योग्य है कि वे पूर्व-पढ़ने की उम्र के बच्चों में महत्वपूर्ण कौशल के विकास को प्रोत्साहित करते हैं।
    • रोज़मर्रा की जिंदगी और आम अनुभवों के बारे में कविताएं इन घटनाओं के बारे में बच्चों को दूसरे दृष्टि से सोचने का एक अच्छा तरीका हो सकता है इसके अलावा, जिन विषयों के साथ वे आदी हो गए हैं, वे शब्द और वाक्य-रचना की ध्वनि पर अधिक ध्यान देने के लिए उपयोगी होते हैं, क्योंकि इससे उन चीजों की संख्या कम हो जाती है जिन पर उन्हें ध्यान देना चाहिए।
    • लेखक मैरी एन हॉबरमैन ने बच्चों के लिए कई लोकप्रिय कविताओं लिखी हैं उनकी पुस्तक, "ए हाउस इज़ ए हाऊस फॉर मी," बच्चों के साथ बहुत लोकप्रिय नहीं है, क्योंकि गाया जाता है (जो गाने के समान है) और परिचित चीजों का वर्णन करने का रचनात्मक तरीका है। एक पहाड़ी एक चींटी के लिए एक घर है / ए हाइव एक मधुमक्खी के लिए एक घर है। दीवार में छेद एक माउस के लिए या तिल के लिए एक घर है। (बार पैराग्राफों से संकेत मिलता है)
  2. 2
    बच्चों की कई कविताओं को पढ़ें कई संग्रह हैं और सुझाव ऑनलाइन मिल सकते हैं या आप अपने स्थानीय पुस्तकालय में एक यात्रा का भुगतान कर सकते हैं। इस तरह, आपके दर्शकों के लिए क्या उचित है इसका एक अधिक ठोस विचार होगा। इसके अलावा, ज़ोरदार कविता पढ़ना बच्चों के लिए भाषा को समझने का एक अत्यंत कुशल तरीका है, क्योंकि कई मामलों में उनकी कविताओं को युवा लोगों को पढ़ा जाएगा।
    • लघु और कथात्मक कविताओं, जो एक सरल कहानी बताते हैं, छोटे बच्चों के लिए आदर्श हैं, जिनके पास आमतौर पर एक संक्षिप्त ध्यान अवधि है। "टोट कैट" और अन्य पुस्तकों से डॉ। सीस एक मजेदार और छद्म तरीके से, एक छोटी कहानी कहानी कहने के अच्छे उदाहरण हैं
    • लिमरिक या लिमरिक लघु, पांच-पंक्ति की कविताएं अपने ही छद्म तंत्र के साथ हैं पहले दो और अंतिम पंक्ति कविता - और एक अलग ध्वनि के साथ तीसरे और चौथे कविता: एएबीबीए। उदाहरण के लिए, "जब एक पुराने कोरोका / फ़्रिंडोडो को गांड का एक पट्टिका देखे / ज़े मिन्होकानो / भाई को कहा गया: / क्या आपको लगता है कि इसे मांद जाना बेहतर नहीं है?" मजबूत लय और कविता का उपयोग करने के कारण, बच्चों को पढ़ने या सुनने के लिए लिमरिक्स बहुत मज़ेदार हैं
    • "मातृ गुज़" संग्रह अंग्रेजी में उत्कृष्ट लोलाबाज़ी को एक साथ लाते हैं। इनमें से कई, जैसे "हम्प्टी डम्प्टी" और "हिकॉरी, डिकोरि, डॉक," सैकड़ों वर्षों से लोकप्रिय हैं।
  3. 3
    "Brainstom"। विभिन्न प्रकार की बुद्धिशीलताएं हैं जो बच्चों की कविताओं के लिए विचार पैदा करने में सहायक हो सकती हैं। इस प्रक्रिया के दौरान हमेशा अपने दर्शकों को ध्यान में रखें - उदाहरण के लिए, बहुत छोटे बच्चों को डरावनी विषय या चीजों के बारे में एक कविता या उनसे अपरिचित अनुभवों को पसंद नहीं किया जा सकता है।
    • एक शब्द ढूंढें जो आपको अजीब लगता है यह बिल्कुल बिल्कुल भी शब्द नहीं हो सकता है, लेकिन मूर्खों के बच्चों में एक बड़ी अपील है इसके साथ कविता लिखने वाले सभी शब्द लिखें। उदाहरण के लिए, आप "गेखो" या "दरियाई घोड़ा" के लिए गाया जाता है खोजने की कोशिश कर सकते हैं यदि आप कई चीजों के बारे में सोच नहीं सकते हैं, तो कुछ ऐसे छद्म ऑनलाइन शब्दकोश हैं जो मदद कर सकते हैं
    • एक विशिष्ट स्वर ध्वनि के साथ एक शब्द चुनें उसके बाद, उन सभी शब्दों को लिखो जिनकी आप सोचते हैं कि वे एक ही आवाज़ हैं, भले ही वे छद्म नहीं करते। उदाहरण के लिए, आप "रोटी", "कुत्ता", "हवाई जहाज", "निर्माण" शब्दों को एक साथ रख सकते हैं। इस साझा स्वर ध्वनि को आश्वासन कहा जाता है और यह महत्वपूर्ण है कि बच्चों को पढ़ना सीखने के लिए इसे आत्मसात कर सकें।
    • शुरुआत में एक विशिष्ट व्यंजन ध्वनि के साथ एक शब्द चुनें उसके बाद, सभी शब्दों को एक ही ध्वनि के साथ कल्पना करें, भले ही वे कविता न करें। उदाहरण के लिए, "उबाऊ", "बारिश", "चुरू", "खड़खड़ाहट", आदि। यह साझा आवाज़ को संरेखण कहा जाता है और यह भी उन बच्चों के लिए उपयोगी है जो पढ़ना सीख रहे हैं।
    • एक परिचित वस्तु चुनें और इसे वर्णन करें। यथासंभव अधिक ठोस और विशिष्ट विस्तार का प्रयोग करें, अपने सभी इंद्रियों का लाभ उठाएं अपने आप को उस वस्तु का वर्णन करने की कोशिश करें जो पहले कभी नहीं देखा है। आप वास्तव में क्या कहेंगे? यह युवा पाठकों किसी अन्य तरीके से दिन के लिए दिन के जीवन की वस्तुओं के बारे में सोच करने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • एक विशेषण चुनें और इसे लिखिए। उसके बाद, आप के रूप में कई समानार्थी शब्द लिख सकते हैं। याद रखें कि शब्दकोशों और विश्वकोश आपकी मदद कर सकते हैं इस प्रक्रिया में, आप नए शब्दों की खोज भी कर सकते हैं! इसके अलावा, बच्चों की शब्दावली का विस्तार बच्चों की कविता में सबसे अच्छी चीजों में से एक है
    • ऐसे रिश्ते के बारे में सोचें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, जैसे दादा-दादी, एक दादी, एक भाई, एक बेटा, एक पत्नी आदि। इस व्यक्ति के बारे में सोचें कि यह व्यक्ति आपको किस प्रकार महसूस करता है और लिखने का प्रयास करता है, सर्वोत्तम संभव तरीके से, आप दोनों के बीच संबंध कविता बच्चों को रिश्ते और सहानुभूति के बारे में जानने में मदद कर सकती है।
    • एक अनुभव के बारे में सोचो जो आपने एक बच्चे के रूप में किया था। यह बहुत आम हो सकता है, जैसे कि यार्ड में खेलना या एक नया दोस्त बनाना या युवा पाठकों के लिए डराने वाला कुछ भी, जैसे स्कूल के पहले दिन या डॉक्टर के पास जाना याद करने की कोशिश करें कि यह अनुभव आपको कैसा महसूस करता है सभी भावनाओं और विचारों को याद करें जिन्हें आप याद कर सकते हैं एक और अच्छी रणनीति बच्चों से बात करती है कि वे आमतौर पर जितनी बार सोचते हैं
  4. 4
    अपनी कविता लिखें यह अब तक का सबसे कठिन हिस्सा है! रहस्य अक्सर और लगातार स्केच है अपने पहले प्रयास के दौरान पूर्णता के बारे में चिंता मत करो। इसके बजाय, कविता के कंकाल का विकास करने की कोशिश करें सब के बाद, आप (और चाहिए!) संशोधन के दौरान इसे सुधार कर सकते हैं।
    • यदि आप जगह छोड़ने में सक्षम किए बिना फंस गए हैं, तो आप प्रारंभिक बढ़ावा देने के लिए एक सूत्र का उपयोग कर सकते हैं। बच्चों के लेखक हन्ना लोवे ने तीन चरण की प्रक्रिया का सुझाव दिया है: 1) 1 से 20- 2 की संख्या चुनें) 1 से 100 से भिन्न संख्या चुनें - 3) रंग, मूड, जलवायु (बारिश) चुनें , बर्फ, सूर्य, आदि), एक जगह और एक जानवर पहली संख्या आपके कविता की पंक्तियों की संख्या का प्रतिनिधित्व करती है, जबकि दूसरी संख्या पाठ में कहीं कहीं दिखनी चाहिए। तीसरे चरण के कीवर्ड आपकी कहानी का आधार बनाएंगे।
    • कई ऑनलाइन उपकरण हैं जो एक कविता के कंकाल प्रदान करने के लिए काम कर सकते हैं। यह राइटर्स डाइजेस्ट और स्कॉलस्टिक पब्लिशिंग की वेबसाइट का दौरा करने योग्य है। इसके अलावा, आप रुचि रखने वाले विचारों के लिए खोज टूल का उपयोग कर सकते हैं ..
  5. 5
    अपनी कविता की समीक्षा करें पहली मसौदे के बाद यह आप जिस तरह से चाहते हैं, शायद ही उतना ही होगा। यहां तक ​​कि अगर यह कई प्रयासों को लेता है, हार न दें! कुछ पेशेवर लेखकों ने अपने काम की समीक्षा के लिए महीने (और यहां तक ​​कि सालों) लेते हैं
    • अगर आपको नहीं पता कि कैसे समीक्षा करें, अपनी कविता को जोर से पढ़ें और उन सभी स्थानों की जांच करें जो आपके लिए सही नहीं लगते हैं। उसके बाद, सोचें कि आपको एक निश्चित अजीब यात्रा और आपको क्या पसंद नहीं आया है। अब बस उन तत्वों को बदलें
    • समीक्षा धीरे-धीरे पूरी तरह से काम करती है एक बार में पूरी कविता को संशोधित करने की कोशिश करना थोड़ा डरावना हो सकता है। इसकी धीरे-धीरे समीक्षा करें और आप देखेंगे कि आपकी कविता धीरे-धीरे आपकी इच्छानुसार रूप ले लेगी।
  6. 6
    अपना काम साझा करें यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें पढ़ें! आप अपने बच्चों को पढ़ने के लिए दोस्तों और पड़ोसियों से भी पूछ सकते हैं हालांकि वयस्कों से अच्छी सलाह प्राप्त करना भी संभव है, यह देखते हुए कि बच्चों को उनके काम पर कैसे प्रतिक्रिया मिलती है, यह अक्सर थोड़ा अधिक उपयोगी और दिलचस्प होता है

विधि 2
पुराने बच्चों के लिए कविता लेखन

  1. 1
    अपने दर्शकों को ध्यान में रखें छोटे बच्चों की तरह, बुजुर्गों के अपने हितों और ज़रूरतें हैं सबसे पहले, इस बारे में सोचें कि किस आयु समूह को आप लिखना चाहते हैं और उस श्रोताओं के बारे में ध्यान केंद्रित किए गए सभी कविताओं को पढ़ें।
    • लुईस कैरोल की कविताएं, उदाहरण के लिए, बड़े बच्चों के लिए उत्कृष्ट हैं। वे अक्सर शब्दों के साथ खेलते हैं, संज्ञाओं की खोज करते हैं और श्लोक बनाते हैं अपने लेखन में भाषा का उपयोग कैसे करें में प्रेरणा के लिए अपनी कुछ कविताएं पढ़ें
  2. 2
    "मंथन"। विधि 1 में सिखाया तकनीक भी एक पुराने दर्शकों के लिए काम करते हैं। उदाहरणों के बारे में लिखने वाले अनुभव या चीजें अलग-अलग हो सकती हैं - उदाहरण के लिए, बड़े बच्चे उसी तरह स्कूल में पहले दिन के बारे में एक कविता का जवाब नहीं देंगे - लेकिन मंथन पद्धति एक समान होगी ।
  3. 3
    अपनी कविता लिखें पुराने बच्चों को लिखने की प्रक्रिया बिल्कुल समान है हालांकि, बड़े बच्चों के लिए अधिक विस्तृत और जटिल भाषा का उपयोग करना संभव है, क्योंकि वे जटिल और सार विचारों से निपटने में बेहतर हैं।
    • बड़े बच्चों को कविताएं जो छोटे और अधिक ज्वलंत हैं, जैसे कि हाइकू, जापानी मूल की तीन पंक्तियों का एक पाठ। पहली और अंतिम पंक्ति में प्रत्येक के पांच सिलेबल्स हैं, जबकि दूसरी पंक्ति में सात हैं। वे अक्सर ऑब्जेक्ट्स या छवियों का वर्णन करते हैं, जैसे कि निम्नलिखित कविता: "आह, अतीत। / वे समय संचित / धीमी दिन" बहुत छोटे प्रारूप के कारण, ठीक शब्दों को चुनना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह बहुत चौंकाने वाला संदेश देने के लिए अभी भी संभव है
    • कंक्रीट कविताओं को पुराने पाठकों के लिए मजेदार भी हो सकता है। उनके पास एक अलग प्रारूप है, जो आमतौर पर पाठ के विषय के साथ होता है- उदाहरण के लिए, रात के बारे में एक कविता एक चंद्रमा का रूप ले सकती है या साहस के बारे में कविता एक शेर का रूप ले सकती है। ये कविता आम तौर पर कविता का उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन विषय और रूप के बीच का संबंध बड़े बच्चों के हितों को जगाना होगा। आप इनमें से कई उदाहरण ऑनलाइन पा सकते हैं
  4. 4
    अपनी कविताओं में भाषा के आंकड़े अन्वेषित करें बड़े बच्चे पहले से ही भाषा के आंकड़े समझ सकते हैं, जैसे रूपकों और सादृश्य एक साधारण वस्तु को देखने की कोशिश करें, जैसे टोपी या खिलौना, और इसे "जैसा" शब्द के रूप में वर्णन करने के तरीके के बारे में सोचें - उदाहरण के लिए, "टोपी एक पर्वत की तरह है।" रूपकों और सादृश्य युवा लोगों में रचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करने के लिए कार्य करते हैं।
    • नामी शिहाब नी की कविता जिसका शीर्षक "कैसे एक गधा पेंट करने के लिए" रूपकों की मदद से पता चलता है, एक गधा की पेंटिंग के बच्चे की भावनाएं "मैं अपने ब्रश को साफ कर सकता था / लेकिन मैं उस आवाज से छुटकारा नहीं पा रहा था / जैसा कि मैंने देखा / मैंने इसे कुचल दिया, / अपने शरीर को नीला / छोड़ दिया, मेरा हाथ छू लिया।"
  5. 5



    एक अपरिचित तरीके से परिचित वस्तु का वर्णन करें किसी ऑब्जेक्ट को चुनें और इसके साथ जुड़े किसी भी शब्द का उपयोग किए बिना इसका वर्णन करें। उदाहरण के लिए, "द्वारा" और "मूंछें" शब्दों का उपयोग किए बिना एक बिल्ली का वर्णन करने का प्रयास करें। इस प्रकार का पुनः दृश्य बड़े बच्चों के साथ बहुत अच्छी तरह से काम करता है
    • "नेबलीमा" का हकदार कार्ल सैंडबर्ग की कविता एक आम घटना का वर्णन करती है, लेकिन गैर-पारंपरिक भाषा के साथ। "धुंध छोटी बिल्लियों के पैरों पर आती है। / वह बंदरगाह और शहर / चुप जांघों पर बैठे बैठती है और फिर चलती है।"
  6. 6
    लिखते समय आपके सभी इंद्रियों का उपयोग करें राइटर्स आमतौर पर दृष्टि पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन उनके सभी इंद्रियों को विशिष्ट विशद विवरण प्रदान करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं जो पाठकों का आनंद लेते हैं। स्वाद, गंध, ध्वनि, और स्पर्श के बारे में भी सोचें।
    • लैंगस्टन ह्यूजेस की कविता "अप्रैल के बरसात गाने" एक अच्छा उदाहरण है। यह इस तरह से शुरू होता है: "बारिश को चूमने दो / बारिश को तरल चांदी की बूंदों के साथ अपने सिर पर फेंक दें / बारिश से आपको एक लोरी गाती है।"
  7. 7
    भावनाओं के बारे में लिखें भावनाओं और भावनाओं से निपटने वाली कविताएं बड़े बच्चों के साथ काफी लोकप्रिय हैं, जो आम तौर पर अपने आप को व्यक्त करने के बारे में उत्सुक हैं। कविता युवा लोगों को स्वयं को न केवल समझ सकती है बल्कि दूसरों की भावनाओं को भी समझ सकती है
    • ग्वेन्डोलिन ब्रूक्स की किताब, "द टाइगर व्हायर व्हाईट ग्लॉव्स, या व्हाट्स यू अरे अरे," एक कविता है जो एक मजेदार और सुलभ तरीके से दूसरों से अलग महसूस करने की रोमांच से संबंधित है।
  8. 8
    अपनी कविता साझा करें यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें पढ़िए। पूछें कि उन्हें क्या पसंद है और जो उन्हें पसंद नहीं था आप इसे अपने मित्रों और परिवार को भी दिखा सकते हैं, लेकिन क्योंकि आपके दर्शकों को मुख्य रूप से बच्चे हैं, उनकी राय सुनने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।

विधि 3
बच्चों के साथ कविता लेखन

  1. 1
    बच्चों के साथ पढ़ें एक साथ पढ़ना बच्चे की पढ़ने की क्षमता में सुधार करने का एक शानदार तरीका है, और साहित्य के लिए उनके जुनून को उत्तेजित करता है एक कविता पढ़ते समय, बच्चे से पूछो कि वह क्या रोचक हो गई और उस परिच्छेद की समझाएं जिसमें वह भ्रमित हो।
    • कविता और लय के बारे में बात करते हुए युवा पाठकों के साथ अच्छी तरह से काम करता है। बच्चों से दूसरे शब्दों को सोचने के लिए कहें, जो कुछ कविताओं के साथ कविता करें या उनसे कहें जैसे कि आप पढ़ते हैं, शब्द की लय को ताली बजाते हैं।
  2. 2
    एक अजीब गीत को एक साथ गाएं लॉलीबीज़ बहुत ही प्रचलित धुन होने के लिए उत्कृष्ट हैं। बच्चे को एक कविता लिखने में मदद करें जो एक प्रसिद्ध लोरी के ताल में गाया जा सकता है। यदि वे एक साथ कुछ भी नहीं सोच सकते हैं, तो वे मूल गीतों में केवल मामूली बदलाव कर सकते हैं।
  3. 3
    एक साथ acrostic कविता लिखें यदि बच्चा पहले से ही अपना नाम लिखने में सक्षम है, तो उसे कागज के एक टुकड़े पर करने के लिए कहें, पत्रों के बीच पर्याप्त स्थान छोड़ दें। अगर वह अभी भी नहीं लिख सकती, तो इसे स्वयं करें उसके बाद, बच्चे को एक कविता के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करें जिसमें प्रत्येक पंक्ति अपने नाम के एक अक्षर से शुरू होती है। यह व्यक्तिगत कविता युवा व्यक्ति को भाषा कौशल विकसित करने और आपको विशेष महसूस करने में मदद करेगी।
    • आप दूसरे शब्दों के लिए "कूच" जैसे एस्ट्रोस्टिक कविताओं को भी लिख सकते हैं: "कुत्ते को मैं बहुत ज्यादा प्यार करता / यहां तक ​​कि फर्श पर पेशाब / या मेरी नोटबुक खाती हूं।"
  4. 4
    "मैं जासूस" खेल खेलें बच्चे को "मैं जासूस" कहना चाहिए और फिर उस कमरे में एक ऑब्जेक्ट का वर्णन करें जहां आप हैं। युक्तियों को देखते हुए, आपका मिशन उसके बारे में सोच रहा है। यह गेम दिलचस्प है क्योंकि यह बच्चे को विवरणों पर ध्यान देने और उन्हें वर्णन करने का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  5. 5
    एक महाविद्यालय कविता बनाएं यह व्यायाम बड़े बच्चों के साथ सबसे अच्छा काम करता है उन्हें एक पत्रिका या समाचार पत्र में उन शब्दों के लिए पूछें जो वे दिलचस्प या आकर्षक मानते हैं किसी विशेष शब्द को पसंद करने के लिए किसी विशेष कारण की कोई ज़रूरत नहीं है जब वे पहले से 20 से 50 शब्दों से अलग हो जाते हैं, उन्हें एक कविता के रूप में उन्हें पुनर्व्यवस्थित करने में मदद करें जब भी आपको उनकी ज़रूरत होती है तब आप शब्द जोड़ सकते हैं
  6. 6
    प्रकृति में समृद्ध एक जगह पर चलो पैदल चलने के दौरान, अपने बच्चे से उन चीजों को ध्यान में रखें जो आपकी आंखों को पकड़ते हैं, जैसे कि मौसम या परिदृश्य यदि वह पहले से ही लिखना जानता है, तो उसे एक नोटबुक में एक साथ विचार करने के लिए कहें - अन्यथा, उसके लिए नोट करें जब आप घर या स्कूल वापस आते हैं, तो बच्चे को यह तय करने में मदद करें कि कविता में कौन से नोट्स का उपयोग किया जाए। पाठ एक कहानी बता सकता है या बस एक परिदृश्य या भावना का वर्णन कर सकता है।
    • बच्चों को कंक्रीट, विशिष्ट शब्दों का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें जो वे देखते हैं। उदाहरण के लिए, "मौसम आज अच्छा है" कहने के बजाय, बच्चों को अधिक विशिष्ट शब्दों की खोज करने के लिए उनकी इंद्रियों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, जैसे "धूप मेरी त्वचा को गर्म महसूस करता है" या "नीला स्वर्ग से आज मेरी शर्ट की तरह लग रहा है। "

युक्तियाँ

  • छोटे बच्चों के लिए कम ध्यान अवधि होती है, इसलिए छोटे, सरल कविताओं लिखना उचित है।
  • साहसी रहो! आप जिस चीज़ की कल्पना करते हैं, उसके बारे में आप लिख सकते हैं रोज़ का अनुभव कविता के लिए अच्छा विषय है, लेकिन आप ड्रेगन या यूनिकॉर्न के बारे में भी लिख सकते हैं।
  • अपने आप के साथ धैर्य रखें लेखन एक कठिन काम है और इसमें बहुत समय और धैर्य है। आप अपनी पहली कविताओं को पसंद नहीं कर सकते, लेकिन कोशिश कर रहें समय के साथ, आपको बेहतर मिलेगा!

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (29)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com