IhsAdke.com

कैसे एक कवि होना

कुछ प्रतिभाशाली और प्रेरक लेखकों के पास धैर्य और उपन्यास लिखने की क्षमता है अन्य कविताओं को लिखना पसंद करते हैं कुछ अच्छी तरह से चुने गए शब्द दुनिया को दिखा सकते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं, आप कैसा सोचते हैं, अन्य लोगों की भावनाओं को और उनके बारे में उनकी समझ भी उजागर कर सकते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि एक कविता तब की जाती है जब बेहतरीन शब्दों को सर्वश्रेष्ठ स्थानों पर रखा जाता है। आपके आंतरिक कवि को खोजने के लिए नीचे कुछ युक्तियां हैं

चरणों

चित्र का शीर्षक अध्ययन काव्य चरण 11
1
तय करें कि आप किस प्रकार की कविता लिखना चाहते हैं बाहरी लिंक्स विभिन्न प्रकार की कविताओं की व्याख्या करते हैं और प्रत्येक के विवरण देते हैं
  • के बारे में चित्र तनाव से छुटकारा चरण 21
    2
    प्रेरणा का एक स्रोत ढूंढें, जैसे प्रकृति, एक मजबूत भावना, एक सुंदर या आकर्षक छवि यदि आप जीवन के संकट (या प्रेम!) के माध्यम से जा रहे हैं, या शायद एक समस्या है, जैसे कि एक लत, प्रेरणा के रूप में अपने अनुभव का उपयोग करें आप अपने विचारों को ध्यान केंद्रित करने के लिए शीर्षक के साथ शुरू करना चाह सकते हैं। या आप जो कुछ भी आपके दिमाग में आता है वह सब लिख सकते हैं शायद आप उदास या नाराज महसूस कर रहे हैं, या किसी को भी याद नहीं है जब तक आपके पास जोड़ने के लिए और कुछ नहीं हो, तब तक आपके विचारों को पेपर में आने दें।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन काव्य चरण 6
    3
    किसी शब्द या विषय के बारे में सोचें (प्रेरणा के आपके स्रोत से संबंधित) और इसके साथ जुड़े शब्दों और वाक्यांशों को सूचीबद्ध करें। उदाहरण के लिए, आप प्यार से संबंधित हो सकते हैं: लाल, कबूतर, गुलाब, प्रकाश, आशा, परिवार, मित्र आदि। (यदि आप एक बर्बाद उपन्यास के बारे में लिखना चाहते हैं, तो आप प्रेरणा ले सकते हैं रोमियो और जूलियट.)
  • पिक्चर शीर्षक से अध्ययन काव्य चरण 20
    4
    यहां तक ​​कि "एकजुट" या व्यक्तिगत कविता लिखते समय, बस अपनी भावनाओं के बारे में नहीं लिखें पाठक को बताएं कि आपने क्या किया है, आपने जो स्पर्श किया है, विशिष्ट यादों के बारे में बात करते हैं या प्रकृति या दुनिया के साथ तुलना करते हैं पाठक आपके बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं उन्हें छूने और उन्हें अपनी कविता की देखभाल करने के लिए, आपको अपने कबूल के बारे में किसी चीज़ या किसी को रिपोर्ट करना चाहिए। आपके और पाठक के बीच एक कनेक्शन बनाएं, या बेहतर अभी तक, एक अद्भुत कनेक्शन जो पाठक को "आह!" लगता है कहा जा रहा है ...
  • अवसाद के साथ जीने की तस्वीर चरण 18
    5
    अपने जीवन में मजबूत या असामान्य छवियों के साथ पार करते समय ध्यान दें, जैसे फुटपाथ में एक गहरी दरार को पार करने की कोशिश में कीट की तरह। इस दृश्य को शब्दों में वर्णित करें, ताकि पाठक को स्वयं के लिए यह देखने की भावना हो। आप दृश्यों को भी जोड़ सकते हैं जो आपको अपने जीवन की याद दिलाते हैं।



  • चित्र का शीर्षक अध्ययन काव्य चरण 2
    6
    एक थिसॉरस का उपयोग करें कुछ का वर्णन करने के लिए "सुंदर" शब्द का उपयोग करते हुए, संभव के रूप में कुछ शब्दों के उपयोग के साथ कविता का क्या करना है
  • चित्र का शीर्षकः अध्ययन काव्य चरण 7
    7
    जब आप अपने पहले ड्राफ्ट के साथ किया जाता है, तो पढ़ें और देखें कि क्या आप बिना दोहराव से दोहराए गए हैं मूल के कुछ संस्करण बनाएं और सबसे बड़ा प्रभाव बनाने के लिए इसके साथ रहें।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन काव्य चरण 13
    8
    यदि आप एक शीर्षक से शुरू नहीं किया है, तो आपने जो लिखा है उसके बारे में पढ़िए और कविता की सामग्री को प्रस्तुत करता है, संक्षेप करता है या संकेत देता है। उदाहरण के लिए: यदि आप एक बुरे रिश्ते के बारे में लिख रहे हैं, तो "सड़े एप्पल" जैसे शीर्षक से आप चाहें मूड में पाठकों को छोड़ सकते हैं।
    • हालांकि, सिर्फ एक के लिए शीर्षक नहीं जोड़ना कई कविताओं के पास कोई शीर्षक नहीं है
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन काव्य चरण 1
    9
    बधाई हो, आप एक "कवि" बन गए!
  • युक्तियाँ

    • कविता लेखन एक भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक व्यायाम है, इसलिए पिछले अनुभवों को टैप करने की कोशिश करें ताकि आपके पाठक आपके लेखन से संबंधित हो सकें। लिखते समय, मूड, गंध, स्थान और भावनाओं का वर्णन करें।
    • एक ईमानदार, संवेदनशील और व्यावहारिक पाठक लेखक का सबसे अच्छा संसाधन है।
    • जब आपको एक कविता मिलती है जो आपको पसंद होती है, तो उसी मॉडल के साथ कुछ लेखन अभ्यास करें। यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि लेखक ने इस तरीके से और कैसे लिखा था। इस तरह का अभ्यास करें जब तक आप छंदों के माध्यम से अपना रास्ता नहीं खोज सकते।
    • आप अपनी कविता के साथ पुस्तिकाएं कर सकते हैं और अपने परिवार और दोस्तों को दे सकते हैं। कुछ स्थानीय बुकस्टोर्स "कन्साइनमेंट" के लिए अपनी कविता बेचने में दिलचस्पी ले सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे प्रतियां बेच रहे थे (आमतौर पर, बिक्री मूल्य का 50% किताबों की दुकान पर जाता है।)
    • यदि आप अपनी कविताएं मुद्रित करना चाहते हैं, तो विभिन्न कविता संपादकों के बारे में पढ़िए और उनको अपनी कविताएं पेश करें, जो उनको प्रकाशित करने के बारे में सोचते हैं। विभिन्न स्थानों पर कोशिश कर रहें - यह अक्सर नए कवियों के लिए "खोज" के लिए एक लंबा समय लगता है

    चेतावनी

    • जब तक आप कविता लिखने के लिए एक नवागंतुक हैं, तब तक अपने कार्यों को बहुत ही महत्वपूर्ण लोगों को दिखाने से बचें। ऐसे पाठकों को ढूंढें जो आपकी सहायता कर सकते हैं और रचनात्मक प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • पेन / पेन्सिल और पेपर या कंप्यूटर
    • सुंदर या गहन शब्द
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com