IhsAdke.com

कैसे एक गहरी कविता लिखने के लिए

कविता लेखन एक पुरस्कृत और मजेदार शौक हो सकता है शायद आपके पास यह विचार है कि कविताओं को गहरा होना चाहिए और पाठकों को एक सार्थक संदेश देना चाहिए। आपके लिए गहराई से एक कविता लिखने के कई तरीके हैं प्रारंभ में, आप किस तरह का अर्थ अपनी कविताओं के साथ व्यक्त करना चाहते हैं, इस बारे में विचारों को इकट्ठा करें तब से, आप जिस प्रकार की कविता लिखना चाहते हैं, उसके बारे में सोचें। फिर एक कवि भाषा की संरचना और अपनी कविता लिखने के लिए साहित्यिक तकनीकों का इस्तेमाल पर ध्यान दें। जब आप समाप्त होते हैं, तो अपने काम की समीक्षा करें

चरणों

भाग 1
विचारों को इकट्ठा करना और एक योजना बनाना

एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
आपके लिए महत्वपूर्ण विषयों के बारे में आज़ादी से लिखें यदि आप एक कविता लिखना चाहते हैं जिसका अर्थ है, तो आपको उस विचार को ध्यान में रखना चाहिए, जिस समय आप इसे लिख रहे हैं, उस पर आप व्यक्त करना चाहते हैं। कविताएं कई अलग-अलग विषयों पर हो सकती हैं: प्रेम, नुकसान, दुख, उत्साह, खुशी आदि। एक अच्छा विचार 10 से 15 मिनट तक बैठकर स्वतंत्र रूप से लिखना है। आपके लिए महत्वपूर्ण चीज़ों के बारे में सोचें और सिर्फ लिखना शुरू करें
  • एक सूची से प्रारंभ करें उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं "मेरे लिए क्या महत्वपूर्ण है?" और "मेरे परिवार, मेरे दोस्त, मेरा कुत्ता, खेल, आदि" जैसे कुछ लिखें।
  • जब विषयों को सूचीबद्ध करते हैं, तो आप एक ऐसे व्यक्ति में आ सकते हैं जो आप विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं आप का वर्णन करना शुरू कर सकते हैं कि विषय आपके लिए इतनी महत्वपूर्ण क्यों है और उस क्षण या छवियों को कैसा महसूस होता है उदाहरण के लिए, उदासी आपके जीवन में एक प्रमुख समस्या हो सकती है। यदि हां, तो आप उन अनुभवों के बारे में लिख सकते हैं जो उदासी का कारण बना है, आपके लिए दुःख का क्या अर्थ है, आप क्यों मानते हैं कि दुख एक आवश्यक प्रक्रिया है, और इसी तरह।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अर्थपूर्ण कविता लिखें चरण 2
    2
    अन्य कवियों को पढ़ें पढ़ना महत्वपूर्ण है यदि आप गहरी कविताएं लिखना चाहते हैं। लगभग सभी कवियों को किसी प्रकार की सिलीज़ या रूपक के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त किया जाता है, और अधिकांश कविताओं का एक अनूठा अर्थ है। अपनी कविता लिखने का प्रयास करने से पहले, कई अन्य कवियों के कामों को पढ़ने से प्रेरित हो सकते हैं।
    • उसी प्रकार की कविताओं को पढ़ें जो आप लिखना चाहते हैं यदि आप मुफ्त पद्य कविता में रुचि रखते हैं, तो टीएस एलियट, विलियम कार्लोस विलियम्स और एजरा पाउंड जैसे लेखकों के कामों को पढ़ें। यदि आप अधिक संरचना के साथ कविताएं लिखना चाहते हैं, रॉबर्ट लोवेल और जॉन बेरियम के कामों की तरह सोनेट पर ध्यान दें साथ ही, विषय को ध्यान में रखें। यदि आप प्रकृति के बारे में कविताओं में दिलचस्पी रखते हैं, तो गैरी स्नाइडर और मैरी ओलिवर जैसे कवियों ने अक्सर इसके बारे में लिखते हैं।
    • कविताओं के अर्थ की व्याख्या करने का प्रयास करें नोटिस कैसे कवि उनके लेखन का अर्थ व्यक्त करते हैं। Similes और रूपकों के लिए देखो आप कविताओं की खोज भी कर सकते हैं जो आपको पसंद हैं। साहित्यिक विश्लेषण पढ़ना आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि कवि उनके शब्दों से कैसे अर्थ पैदा करते हैं।
  • एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    एक संरचना चुनें काव्य एक व्यापक कला रूप है कई अलग-अलग प्रकार की कविताओं हैं कुछ अधिक संरचित हैं, जैसे कि हाइकू या सोनेट अन्य, जैसे मुक्त कविता, कम संरचनात्मक नियमों का पालन करते हैं। आप शुरू होने से पहले कविता लिखना पसंद करेंगे
    • कुछ प्रकार के कविता में कड़े नियम हैं। उदाहरण के लिए, सॉनेट्स में 14 छंदें होनी चाहिए और प्रत्येक कविता में उसी संख्या में काव्यात्मक सिलेबल्स मौजूद होना चाहिए। अन्य प्रकार के कविता, जैसे कि हाइकू और लिमरिक, में सख़्त नियम भी होते हैं। संकरा संरचना आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन वे आपको सीमित कर सकते हैं।
    • दूसरी ओर, मुक्त छंद की कविता शैली कवि को किसी विशिष्ट संरचना के बिना मन में लिखने की अनुमति देती है। इस मोड में अनुसरण करने के लिए कोई विशिष्ट मीट्रिक या ताल नहीं हैं मुक्त कविता का एक गीत गहरा कुछ अभिव्यक्ति की सुविधा प्रदान कर सकता है। गीतात्मक कविता लयबद्ध और अर्थपूर्ण कविताओं के होते हैं, जिसमें कवि व्यक्तिगत भावनाओं को व्यक्त करता है
    • यद्यपि एक प्रतिबंधित संरचना का उपयोग नहीं किया जा रहा है, कविता में एक संगीत ताल होना चाहिए। यह सिलेबल्स पर ध्यान देना और कविता को जोर से पढ़ने के लिए सलाह दी जाती है जैसा कि आप लिखते हैं, यह देखने के लिए कि क्या प्रयोग किया गया लय अजीब आवाज नहीं करता है।
  • पिक्चर शीर्षक से अर्थपूर्ण कविता लिखें 4
    4
    अपना दृष्टिकोण देखें गद्य की तरह कविता, एक निश्चित दृष्टिकोण से लिखा है। देखने का मुद्दा लेंस है जिसके माध्यम से कविता की गणना की जाती है। यह आपके काम के माध्यम से विशिष्ट अर्थ व्यक्त करने में आपकी मदद कर सकता है
    • पहले व्यक्ति के दृष्टिकोण के मामले में, हमें "I" और "हम" जैसे शब्दों का प्रयोग करना चाहिए, जिससे यह धारणा हो कि कथाविद् कवि प्रत्यक्ष अनुभव व्यक्त कर रहा है। यदि आप कविता के बयान हैं, तो पहले व्यक्ति में लिखना आदर्श होगा। यह विधि विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपकी कविता का अर्थ काफी व्यक्तिगत है
    • दूसरी व्यक्ति की कविता में "आप" जैसे शब्द होना चाहिए इस दृष्टिकोण को वाचक को यह धारणा है कि कविता उस पर निर्देशित है, या कविता की घटनाओं को पाठक के साथ होता है यदि आप पाठकों को कविता निर्देशित कर रहे हैं, तो दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण का आदर्श आदर्श हो सकता है। आप परिदृश्य में रीडर को शामिल करने के लिए इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जिससे आपको इसके साथ होने वाली घटनाओं की कल्पना करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
    • तीसरी व्यक्ति की कविता में "हे" या "उसे" जैसे सर्वनाम शामिल होना चाहिए। इस दृष्टिकोण को सीधे उस अनुभव के बारे में एक गहरी कविता लिखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, एक ऐतिहासिक घटना। जब तीसरे व्यक्ति में लिखते हैं, तो आप पाठक को दिखाएंगे कि बयानकर्ता एक स्थिति में शामिल पर्यवेक्षक नहीं है।
  • भाग 2
    कविता लेखन

    एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    विषय स्थापित करें जब आप लिखने के लिए तैयार हों, तो थीम को चुनकर शुरू करें। आपके काम के निर्माण के दौरान यह एक महत्वपूर्ण उपकरण होगा क्या आप लिखना चाहते हैं, इसके बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए एक योजना बनाएं एक ही वाक्य में, समझाएं कि किसी विशेष विषय के बारे में आपको क्या कहना है।
    • पिछले उदाहरण पर लौटना, मान लें कि आपका विषय दुख है। आपने अपनी मां को खो दिया था, जबकि आप अभी भी जवान थे और आप उस अनुभव के बारे में जो कुछ भी सीखते हैं, उसके बारे में लिखना चाहते हैं। इसलिए आपकी कविता का विषय दुःख होगा और आपके शोक के दौरान जो विषय आपने सीखा है वह विषय होगा।
    • एक वाक्य में, उस संदेश को लिखने का प्रयास करें, जिसे आप देना चाहते हैं आपको कई बार कोशिश करने की आवश्यकता हो सकती है शुरुआत में एक लंबा पैराग्राफ लिखना ठीक है। फिर आप एक वाक्य में लंबे पैराग्राफ में व्यक्त किए गए अर्थ को कम करने का प्रयास कर सकते हैं। ऊपर दिए गए उदाहरण के मामले में, आप एक वाक्य लिख सकते हैं जैसे "समय के साथ उदासी में बदलाव, और भी कम होता है, लेकिन हमेशा हमारे साथ होता है।"
  • एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    2
    सिलीज़ और रूपक का उपयोग करें आप अपनी कविताओं को गहरा बनाने के लिए अनुकरण और रूपक का उपयोग कर सकते हैं। Similes और रूपकों की तुलना कर रहे हैं, वह है, वे एक बात की तुलना में दूसरे से मिलकर बनता है "आपका प्यार लाल पोशाक है" एक रूपक है। अनुकरण एक रूपक है जो "कैसे" का उपयोग करता है "आपका प्यार एक लाल पोशाक की तरह है" एक उदाहरण है
    • तुलना आपकी कविता का अर्थ बेहतर ढंग से व्यक्त करने में आपकी मदद कर सकता है। पिछले उदाहरण पर वापस जा रहे हैं, इस बारे में सोचें कि आप उदासी के बारे में क्या कहना चाहते हैं। यह अभिव्यक्ति के लिए क्या रूपकों या सिमली का उपयोग किया जा सकता है, जो कभी समाप्त नहीं होती?
    • उदाहरण के लिए, यह कविता में चलने वाले रूपक का उपयोग करके, संचारित किया जा सकता है आप एक लंबी सड़क है, जो समय के साथ कम असहनीय हो जाता है, लेकिन असीम फैली वर्णन कर सकते। तुम भी उपमा उपयोग कर सकते हैं, एक कविता है कि कहते हैं की तरह कुछ लिख "उदासी एक नदी है कि हर सर्दी जमा की तरह है। पानी का आकार बदलता है, लेकिन एक ही स्थान पर बनी हुई है।"
  • पिक्चर शीर्षक से एक अर्थपूर्ण कविता लिखें 7
    3
    चित्रों के रूप में अपनी भावनाओं को व्यक्त करें छवियाँ कविता में एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हैं। सबसे भावनाओं, भावनाओं और अर्थों को अभिव्यक्त करने के लिए छवियों का उपयोग सर्वोत्तम उपाय है। कभी-कभी प्रतीकात्मक छवियों के माध्यम से पाठक को एक अर्थ व्यक्त करना बेहतर होता है, जो संदेश को बहुत ज़्यादा संवाद करते हैं अर्थ व्यक्त करने के लिए छवियों का उपयोग करने के कई तरीके हैं।
    • एक पल पर ध्यान केंद्रित करें पिछली उदाहरण का फिर से उपयोग करना, पहली बार उठने की कोशिश कर एक बछेड़ा की छवि के माध्यम से उदासी की भावना व्यक्त करना संभव है। शोक प्रक्रिया के बाद बोलने की कठिनाई को व्यक्त करने के लिए इस तरह की छवि का इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • कुछ या किसी का वर्णन करें जितना अधिक आप कुछ चित्रों का वर्णन करेंगे, उतना अधिक अर्थ होगा, जिनके पास वे होंगे। पिछले उदाहरण पर वापस जा रहे हैं, यदि आप लंबे रोड से जुड़े रूपक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उस सड़क के विवरण पर ध्यान केंद्रित करने में बहुत समय व्यतीत करें। आप यह लिख सकते हैं कि सड़क के कुछ हिस्सों शांत और सुखद हैं, जबकि अन्य अंधेरे और धमकाने वाले हैं इससे यह स्पष्ट करने में मदद मिलेगी कि उदासी कैसे बदल जाती है, लेकिन अनिवार्य रूप से हमारे जीवन का हिस्सा बनता है। विस्तृत सड़क का वर्णन पाठक को इसके महत्व के लिए सचेत करेगा
  • पिक्चर शीर्षक से एक अर्थपूर्ण कविता लिखें 8
    4



    बातचीत के टुकड़े उधार दें लेखकों ने वास्तविक जीवन के विभिन्न पहलुओं को उधार लिया और उनकी कविताओं में अर्थ व्यक्त करने के लिए उनका इस्तेमाल किया। कुछ कविताएं में थोड़ी बातचीत होती है, क्योंकि कुछ वार्तालाप एक निश्चित संदेश को व्यक्त करने में मदद कर सकता है। यदि आप सोचते हैं कि वे उपयोगी हो सकते हैं, तो आप अपनी कविताओं में वार्तालाप के भाग शामिल कर सकते हैं।
    • वास्तविक जीवन वार्तालाप के टुकड़े शामिल करें उपर्युक्त उदाहरण का प्रयोग करके, आप अपनी मां के अंत्येष्टि के दौरान हुए वार्तालाप के भाग में शामिल कर सकते हैं, जिसका आपके लिए अर्थ था।
    • आप अपने द्वारा सुनाई गई वार्तालाप के भाग का उपयोग भी कर सकते हैं। शायद आपने कुछ टिप्पणी सुनाई है कि आप हवाई अड्डे पर थे जब आप अंतिम संस्कार में जा रहे थे। आप बातचीत को याद कर सकते हैं और अपनी कविता में दृश्य या वार्ता शामिल कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अर्थपूर्ण कविता लिखें 9
    5
    जब आप प्रत्येक कविता समाप्त करते हैं, तो सावधानी से निर्णय लें जिस बिंदु पर आप प्रत्येक कविता को समाप्त करने का निर्णय लेते हैं, उस पर कविता की सोनोरीता पर एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। यह विशेष रूप से गैर-छद्म कविताओं के मामले में महत्वपूर्ण है, कविता की लय और संगीत प्रकृति के लिए बड़े पैमाने पर उस बिंदु से निर्धारित किया जाएगा, जिस पर प्रत्येक कविता समाप्त होती है। कविता का अंत कविता का अर्थ व्यक्त करने का एक और तरीका है।
    • एक विशेष संदेश पर जोर देने के लिए छंदों के अंत का उपयोग करने के कई तरीके हैं। एक कविता का अंत सोचा के एक परिवर्तन का संकेत हो सकता है प्रत्येक नई कविता एक नए विचार का प्रतिनिधित्व कर सकती है। पिछले उदाहरण का उपयोग करके, आप नई छवियों को पेश करने के द्वारा उदासी के प्रकार में मामूली बदलाव का संकेत देने के लिए प्रत्येक कविता समाप्त कर सकते हैं।
    • इसके अलावा छंद के अंत तक निर्मित ध्वनियों पर ध्यान दें। कविता के अंतिम शब्द की आवाज पाठक के सिर में रहेगी। यदि आप दर्द व्यक्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो शब्दों के साथ छंदों को समाप्त करें जिनके पास कठोर टोन है यदि आप नरम महसूस करना चाहते हैं, तो नरम व्यंजनों के साथ शब्दों का उपयोग करें। इस मामले में, "श" शब्द और बहु-स्वर शब्दों का प्रयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है जो स्वरों से शुरू होता है या स्वरों से अंत होता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अर्थपूर्ण कविता लिखें 10
    6
    निषिद्ध प्रयोग करें। कविता के समाप्त होने के बाद, बिना किसी रोक के बिना, एक वाक्य जारी रखने की प्रतिज्ञा है। आप दो छंद या अधिक के बीच एक वाक्य को विभाजित कर सकते हैं संयम कविता में एक तरह का तनाव पैदा करता है। क्या कहा जा रहा है यह समझने के लिए, रीडर को पढ़ना जारी रखना चाहिए क्योंकि वह पृष्ठ के चारों ओर आँखों को स्थानांतरित करता है। यह तकनीक पाठक को उत्सुक रखेगी, एक ही समय में तनाव पैदा करेगा। आपको अपनी कविता से विशेष रूप से गहरी या महत्वपूर्ण छंदों में निडरता का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इससे रीडर का ध्यान उनकी ओर निर्देशित करेगा।
    • पिछले उदाहरण पर वापस जा रहे हैं: आपका थीसिस यह है कि दुःख कैसे आकार बदलता है, लेकिन हमारे जीवन में रहता है। नदी पर कविता लिखते समय आप अभ्यर्थी का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इससे पाठक का ध्यान उस विशेष कविता में होगा। यह तकनीक वाक्य के वितरण के कारण तनाव पैदा करेगा, जिससे पाठक संदेश के महत्व पर ध्यान दे सके।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अर्थपूर्ण कविता लिखें 11
    7
    अपनी कविता का निहित अर्थ याद रखें जब एक गहरी कविता लिखते हैं, तो आपके पास कई तरह के साहित्यिक तकनीकें होंगी। विकल्पों की यह विविधता अत्यधिक हो सकती है। यदि आप एक कविता लिखने की कोशिश में खो गए हैं, तो विषय को याद रखें। उस संदेश को याद रखें जिसे आप व्यक्त करना चाहते हैं यह आपकी मदद कर सकता है अगर आपको नहीं पता कि क्या लिखना है, क्योंकि आप विशेष रूप से सोचेंगे कि आपकी कविता का विषय अधिक स्पष्ट करने के लिए आपको क्या शामिल करना चाहिए।
  • भाग 3
    कविता की समीक्षा

    पिक्चर शीर्षक से अर्थपूर्ण कविता लिखें 12
    1
    क्लिच वाक्यांशों के साथ सावधान रहें इस संदर्भ में "क्लिच" शब्द उन वाक्यांशों को संदर्भित करता है, जिनका इस्तेमाल उनके अर्थ को खो देता है। अपनी कविता (जैसे, आम तुलना) में लिपिकों से बचें। जब आपकी कविता का मसौदा फिर से पढ़ना, "वह एक पक्षी की तरह खाता है" या "वह थक गया है" वाक्यांशों के लिए देखें
    • यदि आप किसी भी अलंकार पर ध्यान देते हैं, वाक्यांश के अर्थ पर विचार करें। उदाहरण के लिए, "वह थक गई है," उदाहरण के लिए, थकावट की भावना व्यक्त की जाती है। थकावट का प्रतिनिधित्व करने का एक तरीका ढूंढने का प्रयास करें, जो आपके लिए अधिक अर्थ है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अर्थपूर्ण कविता लिखें 13
    2
    भावुकता को नियंत्रित करें लिखते समय भावुक होना ठीक है वास्तव में, एक कविता में भावुकता की आवश्यकता भी हो सकती है हालांकि, अत्यधिक भावनाओं को पाठकों के लिए बेईमान लग सकता है। सुनिश्चित करें कि कविता में इवेंट और छवियां व्यक्त करने के लिए पर्याप्त हैं जो आप कहना चाहते हैं। हाइपरबोले भाषा में बोलने से रीडर को पीछे हटाना पड़ सकता है
    • कविता पढ़ें और सुनिश्चित करें कि कुछ भागों को अतिरंजित कहते हैं। यदि आप "गौरवशाली" या "दुर्भाग्यपूर्ण" जैसे नाटकीय विशेषणों का उपयोग करते हैं, तो हो सकता है कि कविता बहुत भावुक हो।
    • भावुकता को नियंत्रित करने का प्रयास करें कविता भावनात्मक हो सकती है और भावनाओं को अभिव्यक्त कर सकती है। हालांकि, ऐसी भावनाओं को पाठक को निर्देशित करना महत्वपूर्ण है और उन्हें उनके प्रति बाध्य नहीं करना चाहिए। यदि आपको लगता है कि कुछ वाक्य अतिरंजित हैं, तो उन्हें कम विशेषण या हाइपरबोले का उपयोग करके पुन: लिखने का प्रयास करें। इसके बजाय, चित्रों के माध्यम से भावनाओं को व्यक्त करने का प्रयास करें
  • पिक्चर शीर्षक से एक अर्थपूर्ण कविता लिखें 14
    3
    सुनिश्चित करें कि आप कविता के माध्यम से अपना संदेश प्राप्त कर सकते हैं आपको कविता पढ़ने और फिर से पढ़ना चाहिए, प्रत्येक कविता में रोकना अपने आप से पूछिए, "क्या मैं इस मार्ग में संवाद करना चाहता हूं?" स्निपेट्स या छवियों को खत्म करने का प्रयास करें, जो आप जिस संदेश से संवाद करना चाहते हैं, उसके अनुरूप नहीं हैं। जितना आप अपनी कविता में विशेष कविताएं पसंद करते हैं, उतना ही उन्हें समाप्त करते हैं या उन्हें बदल देते हैं यदि वे आपकी कविता के उद्देश्य में योगदान नहीं देते हैं।
    • उपरोक्त उदाहरण का उपयोग करना, आप उदास महसूस करने में शामिल कठिनाई को प्रदर्शित करना चाह सकते हैं। शायद आप अपनी कविता में कुछ अंश देख सकते हैं जो सूर्य के फूलों और किरणों के बारे में बोलता है, जो कि तत्वों को हंसमुख हैं उस मामले में, ऐसी छवियों को कविता के दूसरे भाग में ले जाने या उन्हें पूरी तरह से छोड़ देना अच्छा विचार हो सकता है
  • एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    4
    कुछ ड्राफ्ट बनाएं पहली कोशिश पर कोई कविता सही नहीं है यदि आप गहरी कविता लिखना चाहते हैं, तो आपको उनकी समीक्षा करने की आवश्यकता होगी। कुछ दिनों के लिए अपनी कविता को अलग रखें और अपने आप को समय दें। फिर जरूरत के अनुसार कविता को फिर से पढ़ना और संशोधित करना यह आपकी कविता दूसरों को दिखाने और राय या आलोचना के लिए पूछने का एक अच्छा विचार भी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक स्वाभाविक मूड में होने के कारण भी मदद मिल सकती है यदि आप कुछ उदास के बारे में एक कविता लिखना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि उदास गीतों को सुनें या उदास फिल्म देखें।
    • अपनी कविता दूसरों को दिखाएं और पूछें कि वे आपके काम में क्या मिले हैं। यह महत्वपूर्ण है कि जो संदेश आप देना चाहते हैं वह पाठकों को स्पष्ट है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com