IhsAdke.com

गाया जाता है के साथ एक कविता कैसे लिखें

छद्म कविताओं को याद करने के लिए सबसे आसान है क्योंकि उनकी एक संगीत ताल है जो उन्हें सुनना अधिक मजेदार बनाता है। सभी कविताएं रौमयुक्त रूप नहीं हैं, लेकिन जो लोग इसे प्राप्त करते हैं, वे अपनी साहित्यिक जटिलता के लिए खड़े होते हैं। कविताएं की दुनिया में घुसने शुरू करने के लिए, इस आलेख के साथ गाया जाता है और मैट्रिक्स के बारे में मूल बातें सीखिए, साथ ही कुछ कविता लिखी जाने वाली एक अच्छी कविता लिखें

चरणों

भाग 1
कविता और मीट्रिक को समझना

चित्र टाइप करें एक छद्म कविता चरण 1
1
परिपूर्ण गाया जाता है की एक सूची बनाओ गाया जाता है जब दो या दो से अधिक शब्दों के अंत की आवाज़ होती है। कई अलग-अलग प्रकार के गाया जाता है, हालांकि, परिपूर्ण गाया जाता है, जिसमें ध्वनि मिलान पूरा होता है, स्वर और व्यंजनों जैसे "घर" और "विंग"। इसलिए, गाया जाता है के साथ एक कविता लिखना, अंत्यानुप्रास के अभ्यास से शुरू करना महत्वपूर्ण है। एक शब्द चुनें और उसके बाद से कई गाया जाता है के साथ एक सूची इकट्ठा आपको पता चल जाएगा कि यह हमेशा एक सरल काम नहीं है।
  • घर, उदाहरण के लिए, एक पंख के साथ छद्म के साथ, साथ कविता: एम्बर, लीक, रॅवेल, एक्सेवेट्स, एम्बासा, देरी आदि। ट्रेन के लिए अपनी खुद की सूची बनाएँ
  • यदि आपके पास कविता में पता करने के लिए पहले से ही एक विषय है, तो कुछ शब्द चुनिए जो दिलचस्प हो सकते हैं, और फिर उनसे गाया जाता है
  • चित्र टाइप करें एक छद्म कविता चरण 2
    2
    अन्य प्रकार की गाया जाता है जानें संपूर्ण कविता के साथ केवल कविता का निर्माण करने की कोशिश करने से आपको कुछ ऐसे शब्दों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी जो संदर्भ में बहुत अच्छी तरह फिट नहीं होते हैं। गाया जाता है मात्र पैनहोल के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन कविता की सामग्री को रंग और मोहर देना। इस कारण से, अन्य प्रकार के कविता (कम परिपूर्ण) हैं:
    • अपूर्ण कविता में, ध्वनियों का पत्राचार केवल स्वरों में होता है, उदाहरण के लिए: "छोड़ें" और "बंद" -
    • तीव्र कविता उस संदर्भ को संदर्भित करता है जिसमें ध्वनि पत्राचार monosyllabic या ऑक्सीटोन्स शब्दों में होता है, उदाहरण के लिए: "हाथ" और "ब्रेड"
    • गंभीर कविता में, समान शब्द पैराक्सिटोनस हैं उदाहरण: "मरहम" और "अटेंन्टो" -
    • अजीब कविता proparoxytone शब्दों के बीच होती है। उदाहरण के लिए: "स्कापटिक्स" और "पोएटिक्स"
  • एक छद्म कविता का शीर्षक लिखें चित्र 3
    3
    प्रत्येक कविता में काव्यात्मक सिलेबल्स की संख्या पर ध्यान दें। यह सिर्फ कविता के लिए पर्याप्त नहीं है क्योंकि कविता के साथ अधिकतर कविताएं प्रत्येक कविता में उपयोग किए जाने वाले कवियों के शब्दों से संबंधित हैं, जो कि: मीट्रिक वास्तव में, गाया जाता है के साथ एक कविता अच्छा लग सकता है जटिल. हालांकि, मूल बातें बहुत सरल हैं और जब आप सीख रहे हैं तो उनके लिए यह देखने के लिए चोट नहीं आता है।
    • एक कविता की कविता में सिलेबल्स की संख्या की गणना करें, उदाहरण के लिए: "मेरी सुंदर आत्मा जिसे आपने तोड़ा है।" इस कविता में 10 कवि शब्द हैं ध्यान दें कि अंतिम शब्द को केवल प्रथम शब्दांश माना जाता है, क्योंकि यह टॉनिक है सिलेबल्स को उजागर करते हुए, कविता को जोर से पढ़ें
    • कैमोओस की कविता, जिसे पहले प्रस्तुत किया गया था, को पारंपरिक कहा जाता है, क्योंकि कविता 10 कवियों के प्रत्येक अक्षर के साथ छंद प्रस्तुत करता है पारंपरिक कविताएं तथाकथित निर्धारित मीट्रिक हैं, जिसका अर्थ है कि सभी छंदों में एक ही संख्या में से एक से लेकर 10 तक काव्यात्मक सिलेबल्स होंगे।
    • इस विषय को विस्तार से जानना जरूरी नहीं है, लेकिन सिलेबल्स की गिनती की आदत बनाने के लिए शुरू हो जाता है ताकि कविता की लय बेहतर हो सके और छंद आकार में अधिक बेहिसाबी न हो। आधुनिक कविताएं मीट्रिक का पालन नहीं करती हैं, जो कि एक से कई कवितात्मक अक्षरों तक अलग-अलग करने में सक्षम है, जो लेखक की इच्छाएं हैं।
  • चित्र टाइप करें एक छद्म कविता चरण 4
    4
    पर्नैसियन कवियों को पढ़ें जब कोई गाया जाता है, तो एक बहुत दूर-पूर्ति करना चाहता है - या बहुत ही वैज्ञानिक, जैसा कि पार्नैसियन ज्ञात थे हालांकि, सख्त से सख्त होने की कोई जरूरत नहीं है। कैनड मकई का सच्चा चैंपियन के रूप में लिखकर 21 वीं सदी में पर्नैसियन कविता लाओ। कुछ पर्नैसियन कवियों से मिलो:
    • मचाडो डी असिस-
    • ओलावो बिलाक-
    • विसेंट डे कार्वाल्हो-
    • गॉलर्ट डी एन्ड्राडे
  • भाग 2
    कविता लेखन

    एक छद्म कविता का शीर्षक लिखें चित्र 5
    1
    कविता लिखने के लिए एक विधि चुनें कई पूर्वनिश्चित काव्यात्मक रूप हैं जिन्हें एक कविता का समर्थन करने के लिए चुना जा सकता है। पारंपरिक तरीकों में से किसी एक का चयन करके और अपनी कविता को उसमें फिट करने की कोशिश करें जैसा आप लिखते हैं। यदि आप चाहें, तो पहले लिखें और फिर तय करें कि कवि को पारंपरिक तरीके से फिट करने के लिए आकार की आवश्यकता है या नहीं।
    • सबसे आम यह है कि आप इसे लिखने से पहले कविताओं को फिट करने के लिए और पहले से फ़ॉर्म चुनना है। इसलिए, इस मामले में, प्रपत्र के विकल्प से शुरू करना आदर्श है। इसके लिए, एक नज़र रखना इस लेख में उपलब्ध रूपों का पता लगाने के लिए
    • एक अन्य विकल्प इस विषय के बारे में स्वतंत्र रूप से लिखना है जिसे आप कविता करना चाहते हैं और उसके बाद कविता में गाया जाता है। यॉट्स, एक महान आयरिश कवि, ने गद्य के रूप में एक पाठ के साथ अपनी सभी कविताओं की शुरुआत की (यह एक स्कूल का काम करने के लिए आदर्श तकनीक है)
    • एक और विकल्प यह है कि गाया जाता है पूरी तरह से भूल जाओ और मुक्त छंदों पर आगे बढ़ो, क्योंकि यह हमेशा कविता के लिए आवश्यक नहीं है ताकि कविता का संदेश सुंदर रूप से प्रसारित हो।
  • एक छद्म कविता का शीर्षक लिखें चित्र 6
    2
    चुने हुए विषय के भीतर गाया जाता है की एक सूची बनाओ आपको "सूची" शब्द के साथ बहुत सख्त होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इसका उद्देश्य यहां के रूप में कई शब्दों को लिखना है, बाद में गोंद के रूप में उपयोग करने के लिए कविता बनाने और समीक्षा करते समय आप सूची पर काम करना जारी रख सकते हैं
    • केवल वही विषय चुनें, जो एक ही विषय का अनुसरण करते हैं, एक ही स्वर हैं और पाठक को कविता के विषय में देखें।
    • यदि आप चुनौती को बढ़ाना चाहते हैं, तो उन शब्दों का चयन करें, जो मीट्रिक में फिट नहीं हैं और उन्हें फिट करने का प्रयास करें। वाक्यांशों को भी चुनें, जो कविता को "मैंने तार को बताया किसान / क्या वोर्टो समर्थक नदी मैं प्यार करता हूँ जनवरी। "



  • चित्र टाइप करें एक छद्म कविता चरण 7
    3
    एक पूर्ण कविता लिखें यह पहली पद्य या एक उत्कृष्ट कृति नहीं है, बस उस पेपर पर कुछ डाल करने पर ध्यान केंद्रित करें जो काम किया जा सकता है और एक वास्तविक कविता में विस्तार हो सकता है। याद रखें कि इसे बाद में सुधार किया जा सकता है
    • यह आपकी गाइड कविता होगी कविताओं के शब्दों को गिनें और यह निर्धारित करें कि कविता की मीट्रिक क्या होगी। इसके बाद अगले कुछ छंदों का निर्माण जारी रखने के लिए इस मीट्रिक का उपयोग करें।
  • चित्र टाइप करें एक छद्म कविता चरण 8
    4
    प्रत्येक कविता लिखें जैसे कि आप दरवाजे खोल रहे थे पहले एक से संबंधित कुछ और पंक्तियां लिखें और उन कड़ियों की तलाश करें जो एक कविता उत्पन्न कर सकते हैं। लिखते समय, अपनी सूची पर गाया जाता है और अगले एक लिखने के लिए वर्तमान कविता द्वारा बनाए गए मानसिक चित्रों का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • यदि आपने "भाग्य के बेहोश शब्द" जैसे कुछ लिखा है, तो अगली कविता लिखना मुश्किल होगा, क्योंकि जो भी कहा गया है उसके साथ ही एक मानसिक चित्र बनाने के लिए जटिल है। इसलिए, यह कविता बंद दरवाजे की तरह है। तुम भी "ओह, मेरे भूमिगत दिल!" के साथ कविता, लेकिन यह सिर्फ एक कविता है और वहां से चलना मुश्किल है।
    • अस्पष्ट और अमूर्त शब्दों के साथ दृश्य शब्दों के साथ छंदें लिखें उदाहरण के लिए, "भाग्य के बेहोश शब्द", जिसका अर्थ है दृष्टिहीन? किसने उन कमजोर शब्दों को कहा? मैं इस कविता को बदलना पसंद करता हूं, उदाहरण के लिए, "माँ थक गई थी और कहा कि रात का खाना ठंडा हो रहा है।" इसके साथ, एक मानसिक छवि होती है जिसे काम और विस्तारित किया जा सकता है, देखें: "माँ थक गई थी और कहा था कि रात का खाना ठंडा हो रहा है / वह उस दिन याद नहीं आ रहा है कि मुझे जन्मदिन का जन्म हुआ था।"
  • भाग 3
    गाया जाता है के साथ एक कविता की समीक्षा

    चित्र टाइप करें एक छद्म कविता चरण 9
    1
    एक कविता योजना चुनें और इसे कविता की समीक्षा करने के लिए अपनाना। यदि आपकी छंद पहले से कुछ गाया जाता है और एक छद्म कविता के साथ कुछ समानता है, तो एक छद्म योजना चुनकर शुरू करें एक छद्म योजना यह निर्धारित करने में सहायता करती है कि कौन-सी छंद एक-दूसरे के साथ कविता लिखेंगे यदि आप ध्यान दें कि आपकी कविता में पहले से एक छद्म योजना है, तो इसके साथ रहें - अन्यथा, पारंपरिक लोगों में से एक चुनें:
    • "एबीएबी" योजना सबसे लोकप्रिय में से एक है और इस प्रकार कार्य करती है: एक दूसरे के बीच पहली और तीसरी छंद की कविता (ए और ए) के साथ-साथ दूसरे और चौथे (बी और बी)। उदाहरण:
      - अब मैं - यह समाप्त हुआ!
      बी - मैं तुम्हारे बारे में अब और नहीं सोचता ...
      - लेकिन मैं कभी नहीं छोड़ता
      बी "याद है कि मैं तुम्हें भूल गया?"
      मायरियो क्विंटाना
    • "एबीबीए" स्कीम (इंटरलेसेज़ गाया जाता है) भी बहुत लोकप्रिय है। उदाहरण के लिए:
      सब कुछ से मेरे प्यार से मैं चौकस रहूंगा
      बी - इससे पहले, और ऐसे उत्साह के साथ, और हमेशा, और दोनों
      बी - वह भी महान आकर्षण के चेहरे में
      - मैं अपने विचारों को और अधिक प्यार करता हूँ
      विनीसियस डी मोरेस
  • एक छद्म कविता का शीर्षक लिखें चित्र 10
    2
    नियमों को छोड़ दें यह गाया जाता है बनाने के नियमों का पालन करना भी मजेदार हो सकता है, फिर भी, उनसे थोड़ी दूर भागने का प्रयास करें अच्छी कविता हमेशा ऐसा नहीं होता जो नियमों को पत्र के अनुसार करता है। वास्तव में अच्छी कविता, वह एक ऐसा अनोखा और मूल विचार है, जिसे कभी भी अन्यथा नहीं बताया जा सकता है।
    • कविताएं पक्षियां हैं जो आने वाली हैं
      कोई नहीं जानता है कि वे किस स्थान पर और किस स्थान पर हैं
      आपके द्वारा पढ़ी गई पुस्तक में
      जब वे किताब बुक करते हैं, वे उड़ान लेते हैं
      एक ट्रैसर की तरह
      उनके पास कोई लैंडिंग नहीं है
      न ही हार्बर-
      प्रत्येक में एक पल के लिए फ़ीड
      हाथ की जोड़ी और प्रस्थान
      और देखो, तो, ये खाली हाथ,
      कोई आश्चर्य नहीं है ज्ञान के आश्चर्य
      कि उनके भोजन पहले से ही आप में था ...
      मायरियो क्विंटाना
  • चित्र टाइप करें एक छद्म कविता चरण 11
    3
    काव्य का एक और अधिक पारंपरिक निश्चित रूप का उपयोग करें कई पारंपरिक और निश्चित रूप हैं, जो पन्ने की संख्या को सीमित करते हैं, छंदों के बीच छद्म पैटर्न, और यहां तक ​​कि काव्य शैली भी हैं। यदि आप उत्सुक हैं और एक neoformalist बनना चाहते हैं, निम्नलिखित शैलियों का अध्ययन करके शुरू करें:
    • एक दोहा एक छंद की एक जोड़ी है जो एक दूसरे के साथ तालबद्ध है और, साथ में, एक स्तन्ता बनाते हैं। एक कविता बनाने के लिए कई कविताएं बांट देना संभव है।
    • सॉनेट्स 14 छंदों की कविताएं हैं, जिनकी शैली गाया जाता है के विभिन्न संगठनों को ला सकते हैं। उदाहरण के लिए, इटालियन सोननेट में - जिसमें चार छंदों की तीन छंदें हैं - गाया जाता है की तीन अलग-अलग संस्थाएं हो सकती हैं: इंटरब्यूटिड (अब्बा), वैकल्पिक (एबब) और पेअर (आब्ब)।
    • कई अन्य काव्य रूप हैं, जैसे: दसवीं, ओड, ईलिगिया, इक्लोगा और रोन्डो, उदाहरण के लिए। प्रत्येक को एक विशिष्ट प्रकार के पन्द्रों के एक निश्चित रूप और छंदों के बीच छद्म पैटर्नों की विशेषता है।
  • चित्र टाइप करें एक छद्म कविता चरण 12
    4
    शब्दों के साथ खेलते हैं छंदों के अंत से विचलित न करें, अपने साधनों पर ध्यान देने के लिए भूल जाने की बात करें। भाषा के तीन आंकड़े देखें जो छंद के साधनों में उपयोग किए जा सकते हैं:
    • आकृति स्वरों की पुनरावृत्ति का उपयोग करती है, उदाहरण के लिए: दक्षिण, नीला और प्रकाश (इस मामले में, पत्र "यू" को तीन शब्दों में दोहराया गया था)
    • अनुरूपण में, व्यंजन दोहराए जाते हैं और स्वरों का आदान-प्रदान किया जाता है, उदाहरण के लिए: नमक और सूरज ("एस" और "एल" बने) -
    • अनुरेखण एक शब्द या मध्य की शुरुआत में एक ही व्यंजन का उपयोग करके समान आवाज़ों की एक उत्तराधिकार है, उदाहरण के लिए: "माउस ने रोम के राजा के कपड़े भटके।"
  • युक्तियाँ

    • अगर गाया जाता है के साथ कविता एक स्कूल का काम है, तो इसे जितनी जल्दी हो सके लिखना शुरू करें। यह निश्चित रूप से आखिरी घंटे के लिए छोड़ने का काम नहीं है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सभी संभव गाया जाता है, एक छद्म शब्दकोश देखें

    चेतावनी

    • यदि आपको परेशानी हो रही है तो तनाव या परेशान न करें बस थोड़ी देर रुकें और आराम करो, एक गिलास पानी लें और अपने पैरों को खिंचावें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com