IhsAdke.com

किसी मित्र को कविता कैसे लिखें

एक दोस्ती के मूल्य को व्यक्त करने के लिए एक कविता लिखने से बेहतर कुछ नहीं। किसी मित्र को सम्मान देने के लिए किसी खास तिथि की प्रतीक्षा करने की ज़रूरत नहीं है, अब एक कविता लिखिए और अपना दिन अधिक उज्ज्वल बनाओ।

चरणों

भाग 1
कविता के लिए विचारों और सामग्रियों के बारे में सोचकर

एक मित्र के लिए एक कविता लिखने वाला चित्र शीर्षक चरण 1
1
लिखो कैसे और क्यों आप मित्र बन गए मानसिक रूप से समय पर वापस जाओ, दिन के लिए दोस्ती शुरू हुई। पहली तारीख से संबंधित कुछ खोजशब्दों को लिखें - विशेष रूप से उस पल के विचारों के बारे में और कभी अपने मित्र को कभी नहीं बताया।
  • सही क्षण याद करने की कोशिश करें जब आपको लगा कि व्यक्ति आपके जीवन में एक बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति बन जाएगा। पहली बैठक में विस्तार से वर्णन करें: आप क्या पहने हुए थे? वे कहां थे? जब आप अपने भविष्य के दोस्त को देखा था तो आपकी पहली छाप क्या थी?
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखने वाला चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    अपने मित्र के चरित्र के गुणों की एक सूची बनाएं यह कविता के लिए अधिक विचार और सामग्री उत्पन्न करने का एक अच्छा तरीका है। क्या वह दयालु, स्वागत और आशावादी है? ऐसा हो सकता है कि उनके पास अच्छे स्वाद, पसंद किए गए जानवर हैं, एक अच्छा दिल है और केवल लोगों का ही अच्छा पक्ष है। उस सभी गुणों को याद करने की कोशिश करें जो आप कर सकते हैं।
    • यदि आप इसे से बच नहीं सकते हैं, तो नकारात्मक व्यक्तित्व लक्षण भी शामिल करें। हालांकि, चूंकि यह एक श्रद्धांजलि है, लक्ष्य एक ऐसी कविता बनाने के लिए होना चाहिए जो केवल प्रशंसकों को आप प्रशंसा करते हैं।
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखने वाला चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    शारीरिक और संवेदी विशेषताओं की सूची आवाज की आवाज़, बाल और आंखों का रंग और सामान्य रूप में शैली का वर्णन करें। इस सूची में व्यवहार के लक्षण शामिल करें, जैसे कि अजीब बातों और आदतों, छड़ें, आप जिस तरह से बात करते हैं, और किसी तरह का मजाक खेलते हैं।
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    अच्छे समय याद रखें एक साथ बिताए ऐसे दृश्यों को याद करने की कोशिश करें जो आपकी दोस्ती अच्छी तरह से वर्णन कर सकें। ऐसा हो सकता है, उदाहरण के लिए, जिस दिन वे एक गलती से एक साथ भाग गए या जब उन्होंने प्रेम संबंधों के अंत के बाद उन्हें दिलासा दिलाया खुशी, मजेदार और सकारात्मकता के क्षणों के बारे में सोचो
    • हर चीज को विस्तार से बताएं- जगह, कैसे वे तैयार थे और वे क्या कर रहे थे। व्यक्त करने का प्रयास करें कि यह क्षण क्यों बहुत खास था और यह क्या भावनाओं को उभरता है
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    क्षणों के बारे में लिखें जब दोस्ती हिल जाती है। यहां तक ​​कि सबसे अच्छे दोस्त ऐसे क्षणों के माध्यम से जाते हैं। याद रखो कि आपने बाधाओं को दूर करने के लिए कैसे काम किया है।
    • उदाहरण के लिए, कभी-कभी लोग एक दूसरे के लिए कठोर शब्दों का तर्क करते हैं और कहते हैं। उस स्थिति में, बताओ कि कैसे लड़ाई हुई और उसके बाद क्या हुआ ताकि आप दोबारा दोस्त बन सकें इस प्रकार यह स्पष्ट होगा कि दोस्ती कितनी ताकतवर है और यह कि मतभेद को अलग करना संभव है ताकि वे एक साथ रह सकें।
  • भाग 2
    एक प्रकार की कविता चुनना

    एक मित्र के लिए कविता लिखने वाला चित्र, चरण 6
    1
    कविताओं के उदाहरण पढ़ें कविता को कैसे संरचित करने के बारे में विचार प्राप्त करने के लिए कुछ उदाहरण लें, देखें:
    • "मित्र का गीत", विनीसियस डी मोरेस-
    • "यदि आप मुझे अपने रहस्यों को बताना चाहते हैं," मार्था मेदेयरोस-
    • "हमारे जीवनकाल के दौरान," चार्ल्स चैपलिन-
    • "यह हो सकता है कि एक दिन हम बात करना बंद कर देंगे," अज्ञात लेखक।
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखें शीर्षक 7 चित्र
    2
    उदाहरणों की समीक्षा करें उन्हें पढ़ने के बाद, ध्यान देना शुरू करें कि उनमें से प्रत्येक ने दोस्ती का विषय कैसे पहुंचा। तुलना करें और ध्यान से विचार करें कि आपकी भावनाओं को संप्रेषित करने के लिए कौन सबसे अच्छा प्रारंभिक बिंदु के रूप में सेवा करेगा।
    • अपने आप से पूछें: लेखक कविता में विचारों और भावनाओं को कैसे व्यक्त करते हैं? सम्मानित मित्र का महत्व क्या है? क्या लेखक ने मानसिक चित्र, कुछ कथा, या दोस्ती पर ज़ोर देने के विवरण का प्रयोग किया है? क्या संरचना इस्तेमाल किया गया था? क्या उसने सीधे कविता की सुंदरता में योगदान दिया था?
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखें नाम का चित्र चरण 8



    3
    ढीले (मुक्त) छंदों की संरचना का उपयोग करें कभी-कभी यह एक खाली शीट में घूरने के लिए नाखुश है, यही कारण है कि यह कहीं शुरू करने के लायक है कविता के मामले में, संरचना को चुनकर शुरू करें शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छी पसंद मुक्त छंद के रूप में लिखना है, जिसे अनियमित छंद भी कहा जाता है।
    • इस प्रकार की कविता मीट्रिक या कविता के बारे में नहीं है, जो यह नहीं कहती कि कविता पूरी तरह से तर्कसंगत तर्क की एक पंक्ति का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। प्रत्येक कविता के आकार के बारे में चिंता न करें, वर्णन और मानसिक चित्रों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करें।
    • उदाहरण के लिए, एक कविता "यह हो सकता है कि एक दिन हम बात करना बंद कर देंगे", अज्ञात लेखक द्वारा, एक मित्रता की ताकत का वर्णन करने के लिए मुफ्त छंद का उपयोग करता है हालांकि लाइनों ढीला कर रहे हैं, पता ही विचारों, ताल की एकता, कुछ स्पष्ट विरोध और प्रतिक्रिया की पुनरावृत्ति के माध्यम से सूचित किया जाना करने के लिए है कि वहाँ (जैसे कि दोस्ती लगातार बाहरी घटनाओं से हिल जा रहा था और अभी तक हमेशा पाया बलों को आगे बढ़ने के लिए)
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखें शीर्षक 9 चित्र
    4
    गाया जाता है का उपयोग करने की कोशिश करो कुछ अलग प्रकार की कविताएं हैं: समृद्ध या गरीब, आंतरिक या बाह्य, व्यंजन या टूट- क्रॉस, पेयर, इंटरपोलाटेड या मिश्रित छंद में हो सकते हैं।
    • पार (वैकल्पिक) गाया जाता है आमतौर पर एबीएबी पैटर्न का पालन करेंगे, जिसमें पहली कविता तीसरे (ए) और चौथी (बी) के साथ दूसरी कविता के साथ छद्म होगी। कविता के सभी छंदों में उसी पैटर्न को दोहराया जा सकता है।
    • जोड़े (समानांतर) गाया जाता है: इस बार डिफ़ॉल्ट एए, बीबी, सीसी होगा। छद्म छंदों को एक साथ रखा जाना चाहिए, एक जोड़ी प्रति कंधे
    • इंटरपोलाटेड (इंटरलीवेड) गाया जाता है: यहां पर क्रम विपरीत हो, उदाहरण के लिए: ABBA
    • मिश्रित (मिश्रित) गाया जाता है: कोई निश्चित योजना नहीं है, उदाहरण के लिए: एएएबीएसीबी।
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    5
    दृश्य के लिए अपील कागज पर एक शांत संरचना बनाएं उदाहरण के लिए, एक एस्ट्रोस्टिक बनाएं, जिसमें एक कविता शुरू करने के लिए आपके मित्र के नाम का प्रत्येक अक्षर उपयोग किया जाएगा। यदि आप चाहें, तो उसके नाम के बजाय, वह शब्द चुनें जो आपकी दोस्ती अच्छी तरह से दर्शाता है।
    • एक और सुझाव है कि कविता को स्तंभों या वर्गों में विभाजित करना और उन्हें पृष्ठ भर में वितरित करना है। प्रत्येक पार्टी दोस्ती के बारे में कुछ खास बात कर सकती है (उदाहरण के लिए यह एक समयसीमा हो सकती है)
    • श्रद्धांजलि को और भी अधिक दृश्य बनाने के लिए, कविता पूरी तरह से आपके चित्रों को दिखाएं (उदाहरण के लिए एक प्रति कद)।
  • भाग 3
    कविता बनाना

    एक मित्र के लिए एक कविता लिखें नाम का चित्र चरण 11
    1
    संवेदी विवरण जोड़कर दृश्यों का वर्णन करें अपने दिमाग में सभी विचारों को इकट्ठा करने के बाद, कविता का स्केच तैयार करना शुरू करें , दृश्यों कि ज्यादातर दोस्ती का प्रतीक वर्णन गंध, रंग, परिदृश्य, लगता है, वस्तुओं है कि छुआ है और शायद सब कुछ है कि सहयोग कर सकते हैं सबसे ज्वलंत कविता बनाने के लिए की बनावट का वर्णन पर ध्यान दें।
    • आप हाल के दृश्यों का चयन कर सकते हैं जो आपके दोस्त की सराहनीय गुणवत्ता को दर्शाती है, जैसे कि अच्छाई, उदाहरण के लिए, या पुराने, जिस दिन वे मिले थे किसी भी तरह से, आप अपने दोस्त को देखकर हाइलाइट करके तथ्यों के अपने दृष्टिकोण को उजागर करने का प्रयास करते हैं।
    • कहने के बजाय "मैं उसे स्कूल में मिला," और अधिक काव्यात्मक, जैसे कुछ का चयन करें: "उनकी धातु की मुस्कान दूरी में चमचमायी थी उसका नरम हंसी हर कोने में गूँजती है, मुझे आप के करीब खींच रहा है ओह, जो कि आश्वस्त व्यक्ति कतार में होगा? "
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखने वाला शीर्षक चित्र 12
    2
    अद्वितीय विशेषताओं के बारे में बात करें आपको लगता है कि सभी सुविधाओं को अपने दोस्त के लिए अद्वितीय हैं और आप उन्हें प्रशंसा क्यों जोर देते हैं। उन विशेषताओं को याद रखने की भी कोशिश करें जो वे समान हैं और समझाने के लिए कि वे दोस्ती को और भी मजबूत क्यों बनाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, दोनों के पास आविष्कृत खाद्य पदार्थों के लिए एक समान अजीब स्वाद है - ककड़ी के साथ चॉकलेट आइसक्रीम की तरह कुछ इस प्रकार, कविता अधिक से अधिक व्यक्तिगत और अनन्य हो जाएगी
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखें नाम से चित्र चरण 13
    3
    पहले व्यक्ति में कविता लिखें यद्यपि तीसरे व्यक्ति को भी लिखना संभव है, "I" का उपयोग कविता को और अधिक व्यक्तिगत पाठ में बदल देगा, जैसे कि यह एक पत्र था। इस तरह, मित्र को "आप" के रूप में माना जाएगा और परिणामस्वरूप, "हम" शब्द दोनों का संदर्भ देते समय भी उपयोग किया जाएगा। पहले व्यक्ति का विवरण आपको तथ्यों को सीधे अपने दृष्टिकोण से बताएगा।
  • एक मित्र के लिए कविता लिखने वाला चित्र शीर्षक 14
    4
    कविता जोर से पढ़ें इसे पूरा करने के बाद, यह पढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है कि इसे छंदों के प्रवाह और लय का विश्लेषण करने के लिए पढ़ें। यह देखने की कोशिश करें कि क्या कोई शब्द बहुत अच्छा नहीं है। किसी भी विचार को अस्पष्ट रहने न दें। यह देखने के लिए आनंद लें कि विवरण अच्छी तरह से विस्तृत हैं और संवेदी जानकारी का उपयोग कर रहे हैं।
    • द्रव वाले भागों जो अजीब या अस्पष्ट हैं, तो फिर सुधार और समायोजन करने के लिए वापस आ जाएं। हर बार जब आप कोई परिवर्तन करते हैं तो फिर से पढ़ना
  • चित्र के लिए एक मित्र के लिए एक कविता लिखें शीर्षक 15
    5
    पूरा कविता अपने मित्र को दे दो अगली बार जब आप इसे ढूंढते हैं, तो आश्चर्य की बात या आत्मसमर्पण करें। लक्ष्य आपके लिए व्यक्त करना है कि आपकी दोस्ती कितनी महत्वपूर्ण है। वह अपने परिप्रेक्ष्य से अपनी दोस्ती दिखाने वाली एक कविता लिखकर विनिमय कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com