IhsAdke.com

कैसे एक कविता जल्दी से सजाने के लिए

कई स्कूलों में, कुछ गतिविधियों के लिए कविताएं सजाने के लिए आवश्यक है। हालांकि, कई लोगों के लिए, दिल से उन्हें पढ़ना आसान नहीं है जल्दी से और प्रभावी रूप से सजाने के लिए कुछ टिप्स देखें।

चरणों

पटकथा को याद रखना एक कविता जल्दी चरण 1
1
कविता क्या है के बारे में पता लगाएँ कविता को सजाने के लिए विश्लेषण सबसे कठिन और जटिल भागों में से एक है, लेकिन पाठ को समझने के लिए आपके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप एफ़्रोडाइट के साथ पारगमन, सुंदरता, प्रेम और सेक्स की ग्रीक देवी को जोड़ते हैं, तो उसे "सिपरिया की महिला" के संदर्भ में याद रखना बहुत आसान होगा।
  • एक कहानी के रूप में कवि के बारे में सोचो अगर आपको पता है कि वह कहाँ जा रही है, बाकी को याद रखना बहुत आसान होगा।
  • एक कविता जल्दी याद दिलाने वाला शीर्षक चित्र 2
    2
    मीट्रिक, कविता योजना, और कविता की संरचना का विश्लेषण करें। उदाहरण के लिए, यदि आप शेक्सपियर सोनेट के साथ काम कर रहे हैं, तो कुछ गलत पहचान करने में आसान होगा यदि आपका गायन युगल पेंटामीटर से बच जाता है या अगर आपको केवल 14 छंदों में से 13 याद आती है
    • कविता की ताल (मीट्रिक) को जानने से आपको यह पता चलने में सहायता मिलेगी कि कविता कब पढ़नी चाहिए। कभी देखा कि रैप गीत कविता से सजाने के लिए बहुत आसान हैं? गति द्वारा प्रदान किए गए चरम संदर्भ आपके दिमाग को मार्गदर्शन करने में सहायता करता है।
  • चित्र कविता जल्दी याद 3 शीर्षक याद है
    3



    एक बार में एक कविता को सजाने के लिए जैसा कि कहा जाता है, पैर की तुलना में एक कदम अधिक मत लो। कविता को छोटे टुकड़ों में विभाजित करें और प्रत्येक को पूरी तरह से सजाएं। इसका अर्थ और संरचना याद रखें (जैसा कि पिछले चरणों में उद्धृत किया गया है): इससे आपको एक कविता अपने पिछले और अगले के साथ जुड़ने में मदद मिलेगी।
  • एक कविता जल्दी याद दिलाने वाला चित्र 4 चरण
    4
    एक बार जब आप पन्ने में सभी छंदों को याद करते हैं, तो उन्हें क्रम में पढ़ने की कोशिश करें आम तौर पर, पन्ने का विषय या एक पल होता है जब सभी छंद "बंधे" होते हैं उन दोनों के बीच आम जमीन को पहचानने की कोशिश करें और बेहतर ढंग से समझें कि ये छंद एक-दूसरे से कैसे संबंधित हैं
  • चित्र एक कविता जल्दी याद 5 शीर्षक शीर्षक
    5
    क्रम में पन्ने रखो एक बार जब आप उनमें से प्रत्येक के विषय का विश्लेषण करते हैं, तो याद रखें कि वे कहां जा रहे हैं। कभी-कभी यह आदेश कालानुक्रमिक या एक महाकाव्य की तरह होता है अन्य समय में, पट्टियाँ अधिक सार विषयों से निपट सकती हैं, जैसे कि जिस व्यक्ति पर श्यामला व्यवहार होता है, या एक सुखद जीवन परिदृश्य के कुछ हिस्सों
  • चित्र एक कविता जल्दी याद 6 चरण शीर्षक
    6
    अभ्यास, अभ्यास और कुछ और अभ्यास! अब जब कि सभी भागों को अलग से याद किया गया है, आखिरी चरण उन्हें एकजुट करना है याद रखें: अभ्यास परिपूर्ण बनाता है!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com