IhsAdke.com

कविता का वर्णन और विश्लेषण कैसे करें

क्या आपने एक कविता पढ़ना समाप्त कर दिया है और आश्चर्य की है कि लेखक इस तरह के एक अजीब विषय के बारे में लिखित रूप में क्या चाहते हैं? काम में छिपे हुए रूपक या रूपक हो सकते हैं और आपने ध्यान नहीं दिया है। एक कविता के काम को पढ़ने और समझाने के तरीके के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें!

चरणों

विधि 1
एक व्याख्यात्मक तालिका का उपयोग करना

पिक्चर का शीर्षक एक कविता का पहला चरण 1
1
एक स्पष्टीकरण चार्ट इकट्ठा दो कॉलम बनाएं और क्रमशः बाएं और दाएं को शीर्षक "शब्दशः" और "चित्रकारी" दें। उस में, आप अर्थों और छापों के साथ शाब्दिक अर्थों का मिलान करेंगे - शब्दों के पीछे मौजूद सूक्ष्म संकेत इसमें, कुछ कविताओं को ध्यान देने वाले शब्दों, वाक्यांशों और विवरणों की सूची दी जाएगी।
  • एक कविता 2 चित्रा शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    एक कविता चुनें जो भी काम आप पहले से ही मन में हैं या कविता पुस्तक खोलें, जब तक कि आप कुछ उपयुक्त नहीं पाते, दोस्तों और शिक्षकों से पूछें, या इंटरनेट खोज करें यह लेख मैनुअल बांडीरा की कविता "आई गॉइंग फॉर पार्सगडा" समझाएगा
    • यदि संभव हो, तो पहले स्पष्टीकरण के लिए एक संक्षिप्त कविता चुनें। आप कुछ समय के साथ काम कर सकते हैं, लेकिन कुछ पन्नों के लिए चुनना तेजी से होगा
    • अपनी कल्पना को कैप्चर करने वाली कविता चुनें। यदि आप पढ़ते हैं तो आपको यह विश्लेषण करने में अधिक दिलचस्प होगा।
  • चित्र शीर्षक एक कविता चरण 3 स्पष्टीकरण
    3
    कविता जोर से पढ़ें इसे आत्मसात करने के लिए, तीन बार दोहराने, भावनाओं के साथ प्रत्येक कविता का सामना करना और शब्दों की प्राकृतिक लय खोजने की कोशिश करना। चार्ट के बाएं कॉलम में, अपनी आंखों को पकड़ने वाले शब्दों और वाक्यांशों को लिखें।
    • कविता के पहले दो पद "मैं पसर्गादाए के लिए जा रहा हूँ," उदाहरण के लिए, वे इस तरह के "छोड़ दिया है," "पसर्गादाए", "दोस्त", "राजा", "औरत", "चाहते हैं", "बिस्तर के रूप में संदर्भ है", " मैं चयन करेंगे "," खुश "," अस्तित्व "," साहसिक "," अप्रासंगिक तरह से, "" जोआना स्पेन में पागल "," रानी "," झूठे पागल, "" contraparente "और" बेटी "।
    • कुल शब्दों और वाक्यांशों को उदाहरण की तरह दिखना नहीं पड़ता है - कोई "सही" या "गलत" राशि नहीं है! महत्वपूर्ण बात पढ़ने में अर्थ को देखने के लिए है।
  • चित्र शीर्षक एक कविता चरण 4 बताएं
    4
    दाहिने स्तंभ में आलंकारिक मार्ग रखो। सूची पढ़ें और प्रत्येक शब्द के पीछे के अर्थ पर प्रतिबिंबित करें। अपने स्वयं के अर्थ और छापों पर विचार करें, सोचने की कोशिश करें कि लेखक क्या कहता है और भावनाओं या उत्तेजनाओं के बारे में सोचें। अंत में, प्रतीकों, रूपकों और संकेतों के लिए देखो।
    • "मैं पसर्गादाए के लिए जा रहा हूँ" इस तरह के "राजा", "साहसिक", "झूठे पागल," "contraparente", "गूंगा के रूप में पद शामिल हैं brabo"," पानी की मां "आदि। सही स्तंभ में।
  • पिक्चर का शीर्षक
    5
    कविता को समझने की कोशिश करो एक के रूप में सही स्तंभ का उपयोग करें परकार लाक्षणिक इंद्रियों का - कुछ ऐसा जो उनकी समझ को बताता है कि लेखक क्या व्यक्त करना चाहता था कटौती की अपनी शक्ति का प्रयोग करें और अपना मन और दिल खोलें अपने आप को कवि के जूते में रखें और सोचें कि वार्ताकार का मतलब क्या है। स्पष्ट और पहचान योग्य विषयों खोजने की कोशिश करें: प्रेम, हानि, भय, पश्चाताप, आदि
    • उदाहरण के लिए, "मैं Pasargada जा रहा हूँ" के लिए, उदाहरण के लिए, आप व्याख्या कर सकते हैं कि गीतात्मक आत्म जीवन त्याग जाता है छोड़ना चाहता है वह उन लक्षणों का हवाला देते हैं जो शहर में उसे आकर्षित करते हैं, जैसे कि "राजा" के साथ उनकी दोस्ती और उन्हें आसानी से महिलाओं से मिलना होगा। उसने उन शब्दों का इस्तेमाल किया हो सकता है जो वे उस स्थिति के बारे में अपनी असंतोष को स्पष्ट करते थे जो वह रहते हैं।
  • विधि 2
    लाक्षणिक भाषा की खोज करना

    पिक्चर का शीर्षक एक कविता का चरण 6 दिखाएं
    1
    सबसे पहले, कविता की शाब्दिक भाषा का विश्लेषण करें सभी अलंकारिक अर्थ उचित रूप से प्रतीक्षारिक सामग्री के वाक्यांशों के नीचे छिपाएंगे। छंदों को छोटे भागों में अलग करें और उनमें से प्रत्येक को परिभाषित करें। काव्य संरचना को संरक्षित किए बिना, गद्य रूप में सीधे कविता का अनुवाद करें।
  • चित्र शीर्षक एक कविता चरण 7 बताओ
    2
    कविता की संरचना और शैली का अध्ययन करें प्रपत्र अगर यह मुक्त छंद में लिखा है (समूहों छंद) या पहचान करें और काम को दर्शाता है सूट शास्त्रीय संरचना या कविता उत्कृष्ट है। अंत में, निर्धारित करें कि क्या गाया जाता है
    • उन बिंदुओं को ढूंढें जहां कविता "मुड़ता" देता है-ऐसा है, यह बीच में या स्तम्भों के अंत में महसूस करता है। पाठ की चरम सीमा को पहचानें, जहां कथा का कार्य और ताल अधिकतम बिंदु तक पहुंचता है।
    • मौजूद विभिन्न काव्य संरचनाओं का अध्ययन करें क्या पारंपरिक मीट्रिक में लिखा गया कविता (जैसे "एबीएबी"?) या क्या यह कम सुसंगत लाइनों के साथ है? क्या यह एक हाइकू, सोननेट, खलनायक या लमेरिक है?



  • पिक्चर का शीर्षक, एक कविता का चरण 8 देखें
    3
    कविता का वर्णन "अलंकारिक स्थिति" को निर्धारित करें। कविता के गीतात्मक स्वभाव को पहचानें और जिसके साथ वह बोल रहा है कब और क्यों यह कविता कविता करते हैं? एक पाठक के रूप में, लेखक के साथ अपने संबंधों पर विचार करें: शायद बयान सीधे या आपसे बात कर रहा है, या हवा में ढीली शब्दों को चिल्लाना है।
  • चित्र एक कविता का पता लगाएं 9 चरण
    4
    आलंकारिक भाषा की पहचान करें तुलना, रूपकों और व्यक्तित्व के लिए देखो ऐसे स्निपेट्स को नोट करना सीखें, जो बिना किसी संबंध के संबंध में चीजों के बीच संबंध बनाते हैं, कुछ ऐसा संकेत दे सकते हैं कि काम का अधिक छिपा हुआ अर्थ है - शायद कवि एक विषय को दूसरे विषय से जोड़ना चाहता है, उदाहरण के लिए। छवियों, संकेतों, और प्रतीकों के स्पष्ट उदाहरण देखें
    • तुलना का उपयोग "की तरह" और दो अवधारणाओं लाने के लिए की तरह: "तुम्हारी आँखें चमक रहे जैसे सितारों की रोशनी "
    • रूपकों को सीधे तुलना करना, अवधारणाओं की जगह: "आपकी आंखें चमक रही हैं साथ सितारों की रोशनी "
    • ऑब्जेक्टिव इंजेक्शन ऑब्जेक्ट्स या अवधारणाओं के लिए मानवीय गुण प्रदान करते हैं: "उज्ज्वल सितारे आकाश में षड्यंत्र करते हैं।"
  • पिक्चर का शीर्षक एक कविता का चरण 10 दिखाएं
    5
    काम की भाषा के बारे में जागरूक रहें कवि का उपयोग किस प्रकार की भाषा के बारे में सोचें: औपचारिक या आकस्मिक, सार या ठोस, अस्पष्ट या प्रत्यक्ष, तर्कसंगत या अयोग्य शायद काम वाक्य रचना (शब्द क्रम) ज्वलंत भाव बना सकते हैं और memoráveis- करने के कानूनों खारिज कर देता है हो सकता है अर्थ, संरचनाओं और शर्तों के अर्थ "आम" आदि के साथ खेलते हैं
  • विधि 3
    अपना विश्लेषण करना

    चित्र शीर्षक एक कविता चरण 11 बताएं
    1
    कागज पर अपना विश्लेषण रिकॉर्ड करें यदि आप एक स्कूल या कॉलेज की नौकरी कर रहे हैं, तो आप पहले से ही एक विशिष्ट स्पष्टीकरण संरचना का उपयोग करना सीख चुके हैं यदि नहीं, तो चिंता न करें: प्रक्रिया बहुत सरल है इसका उद्देश्य एक स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से काम का अर्थ समझा जाना है, जो पाठक की व्याख्या को सुविधाजनक बनाता है। आपको एक निबंध लिखने या एक औपचारिक थीसिस और परिचय के साथ शुरू करने की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र का शीर्षक एक कविता का चरण 12 है
    2
    कविता के मुख्य विचार से प्रारंभ करें सेटिंग, बयान और मुख्य विषयों समझाओ। संरचना और मीट्रिक के बारे में बात करें और, यदि आप कर सकते हैं, तो काम को पाठक के लिए एक शैक्षणिक संदर्भ में फिट करने का प्रयास करें। पाठ के व्यापक विषय को संबोधित करने के लिए पहले पैराग्राफ़ का उपयोग करें
    • जैसे कुछ के साथ शुरू "कविता के बीच संघर्ष बताता है ..."।
  • एक कविता का शीर्षक 13 शीर्षक चित्र
    3
    विवरण में गोता लगाएँ भाषा, वाक्यविन्यास और शैली के विभिन्न तत्वों का पता लगाने के लिए निम्नलिखित पैराग्राफों का उपयोग करें। विशिष्ट स्निपेट्स और छवियों के बारे में बात करें, मौजूद प्रतीक चिन्हों पर चर्चा करें, और मुख्य "कथा उपकरण" को इंगित करें जो कविता को पूरा करने का नेतृत्व करते हैं। सभी भाषा चित्रों को समझाएं जो शब्दों को अर्थ देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • खोज! उन संदर्भों का अध्ययन करें जिन्हें आप पाठ में पहचानते हैं। उदाहरण के लिए, "मैं पासगाडा में जा रहा हूँ", उदाहरण के लिए, आप Pasargada (शहर है कि ईरान में है, पुराने फारस) के बारे में जानकारी के लिए देख सकते हैं।
    • कविता में, इस तरह के "रात", "अंधेरे" और इस तरह के रूप में शब्दों को अक्सर मृत्यु या बुराई से जुड़े हुए हैं, इस तरह के "प्रकाश" और "सूर्योदय" जैसे शब्दों का जन्म से संबंधित अर्थ हो सकता है।
    • कविता के अध्ययन में, जीवन के अंत के रूप में "सुबह" और "रात्रि" के रूप में "सुबह" के बारे में सोचना बहुत आम है कवियों के लिए प्रकृति प्रेरणा का एक महान स्रोत है

    चेतावनी

    • सचमुच कुछ शब्द व्याख्या करने में डर नहीं है! कभी-कभी "कॉल" की तरह शब्दों का अर्थ नकारात्मक है (इस मामले में, "कॉल" स्वयं)।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com