IhsAdke.com

कैसे कंक्रीट कविता के स्कूल से एक कविता लिखने के लिए

"कंक्रीट कविता" के रूप में जाना जाने वाला कलात्मक आंदोलन एक दृश्य उपस्थिति है जो कविता का विषय दर्शाता है। फॉर्म पर जोर इस शैली को अन्य प्रकार की कला से अलग करता है। इस तरह एक कविता लिखना एक चुनौती है यहां कुछ कदम हैं जो इस प्रक्रिया में आपकी सहायता कर सकते हैं!

चरणों

एक कंक्रीट कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
कंक्रीट कविता के बारे में अध्ययन करें ऐसी कविताओं में, लेखक ऐसे शब्दों या अक्षरों का आयोजन करता है जो विषय के लिए प्रासंगिक है। उदाहरण के लिए, प्यार के बारे में एक कविता दिल का आकार हो सकती है, जबकि शरद ऋतु के बारे में एक कविता पृष्ठ के नीचे "गिरने" (गिरने वाले पत्ते की नकल करते हुए) शब्दों के साथ किया जा सकता है। परिणामी दृश्य सौंदर्य कविता के अर्थ के लिए महत्वपूर्ण है। इस प्रक्रिया में दो मुख्य तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है: समोच्च विधि और ड्राइंग विधि।

विधि 1
बाह्यरेखा विधि का उपयोग करके एक कविता बनाएं

एक कंक्रीट कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
1
एक विषय चुनें जब आप अपनी थीम को देख सकते हैं तो समोच्च विधि सबसे अच्छा काम करती है, क्योंकि आप अपने द्वारा बनाई गई प्रारूप में कविता लिखेंगे। एक कंक्रीट कविता में, शब्दों द्वारा बनाई गई छवि उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी ही शब्द स्वयं-इस संसाधन के बिना, काम का अर्थ कम स्पष्ट हो जाता है।
  • प्रारूप कविता के विषय में शाब्दिक रूप से संबंधित हो सकता है - एक अन्य विकल्प टेक्स्ट और छवि के बीच एक अधिक समान संबंध प्रस्तुत करना है।
  • अलग-अलग और आसानी से मान्यता प्राप्त रूपों के साथ भौतिक वस्तुओं कंक्रीट कविताओं के लिए अच्छे विषय हैं। भौगोलिक आकार, फूल और जानवर अच्छे विकल्प हैं I
  • प्रिंसिपिएंटेस एक विषय चुन सकते हैं जिसके साथ वे परिचित हैं, एक पसंदीदा प्रतीक के रूप में जिसे आसानी से खींचा जा सकता है और वर्णित किया जा सकता है।
  • एक कंक्रीट कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    2
    कविता लिखें एक ठोस कविता में, कविता या ताल के बारे में कोई नियम नहीं है। याद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक छवि बना रहे हैं और आपके द्वारा चुने गये शब्दों को आपके उद्देश्य को दर्शाया जाना चाहिए। चुना विषय के बारे में वर्णनात्मक शब्दों और वाक्यांशों के बारे में सोचें
  • एक कंक्रीट कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    3
    कविता का आकार खींचना एक पेंसिल का उपयोग करना, चुने गए ऑब्जेक्ट की रूपरेखा का एक हल्का स्ट्रोक बनाएं। एक अन्य विकल्प यह चित्र बनाने के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करना है। कविता की लंबाई और पाठ के आकार पर विचार करें।
  • एक कंक्रीट कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    4
    टेक्स्ट के साथ प्रारूप भरें यदि आप हाथ से लिख रहे हैं, तो एक पेंसिल का उपयोग करें - ताकि आप फ़ॉन्ट आकार और आरेखण के समोच्च के समायोजन कर सकें। कविता के लेआउट के साथ प्रयोग एक संतोषजनक सौंदर्य तक पहुंचने तक आपको कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है।



  • एक कंक्रीट कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    5
    रूपरेखा हटाएं जब आपके पास एक ड्राइंग होता है जो आपको सूट करता है, तो इसे हटा दें। प्रारूप को आसानी से अपने आप में पहचाना जाएगा।
  • विधि 2
    ड्राइंग विधि का उपयोग करके एक कविता बनाएं

    एक कंक्रीट कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    एक विषय चुनें ड्राइंग विधि अधिक सार विषयों के साथ अच्छी तरह से काम करती है, जो जरूरी नहीं कि एक निश्चित शारीरिक आकार (क्योंकि कविता एक पंक्ति के साथ लिखी जाएगी)। उदाहरण के लिए, "उड़ान" के बारे में एक कविता एक पृष्ठ भर में तैरते शब्दों की एक पंक्ति के द्वारा प्रस्तुत की जा सकती है- तिरछे शब्दों में लिखा गया दृढ़ता का प्रतीक हो सकता है। एक कंक्रीट कविता में, शब्दों द्वारा बनाई गई छवि उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी ही शब्द स्वयं-इस संसाधन के बिना, काम का अर्थ कम स्पष्ट हो जाता है।
  • एक कंक्रीट कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    2
    कविता लिखें एक ठोस कविता में, कविता या ताल के बारे में कोई नियम नहीं है। याद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक छवि बना रहे हैं और आपके द्वारा चुने गये शब्दों को आपके उद्देश्य को दर्शाया जाना चाहिए। चुना विषय के बारे में वर्णनात्मक शब्दों और वाक्यांशों के बारे में सोचें
  • एक कंक्रीट कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    3
    एक सरल रेखा या "चित्र" बनाएं, जिसे आप शब्द का पालन करना चाहते हैं। एक पेंसिल का प्रयोग करें यदि आप हाथ से चित्र खींच रहे हैं। लंबे और ज़्यादा जटिल कविताएं पढ़ने में आसान हो जाएंगी यदि कोई अधिक ईमानदार प्रारूप में लिखा गया हो, जबकि सरल कविता अधिक बहुमुखी हो सकती है
  • एक कंक्रीट कविता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    लाइन पर अपनी कविता का पाठ लिखें यदि आप हाथ से लिख रहे हैं, तो एक पेंसिल का उपयोग करें - ताकि आप समायोजन कर सकें। कविता के लेआउट के साथ प्रयोग एक संतोषजनक सौंदर्य तक पहुंचने तक आपको कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है।
  • 5
    लाइन हटाएं जब आपके पास कोई ड्राइंग होता है, तो "गाइड" को हटा दें प्रारूप को आसानी से अपने आप में पहचाना जाएगा।
  • आवश्यक सामग्री

    • कागज़
    • पेंसिल या पेन
    • छवि डिजाइन के लिए कम्प्यूटर प्रोग्राम (वैकल्पिक)
    • ठोस कविता के उदाहरण (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com