IhsAdke.com

कविता का विश्लेषण कैसे करें

क्या आपको लगता है कि कविता पढ़ना और विश्लेषण करना एक प्राचीन और खो दिया भाषा को समझने की कोशिश की तरह है? खैर, डरो मत! एक कविता का विश्लेषण करने की प्रक्रिया निम्नलिखित वस्तुओं का परीक्षण करने के लिए नीचे उगलती है: फार्म, मेट्रिक, थीम, परिदृश्य और चरित्र। आपको इसे समझने के लिए कविता की भाषा, कल्पना, शैली और संदर्भ के विश्लेषण पर भी विचार करना चाहिए। सिर्फ ध्यान और धैर्य के रूप में आप एक उच्च स्तर पर एक कविता का विश्लेषण करना सीखेंगे।

चरणों

भाग 1
आकृति और मीट्रिक

पिक्चर का विश्लेषण करें कविता का पहला चरण 1
1
कविता जोर से पढ़ें इसे ज़ोर से कई बार पढ़ें इसे आसानी से लें और प्रत्येक शब्द को धीरे-धीरे उच्चारण करें सावधान रहें कि किसी शब्द को याद न करें या छंद बहुत जल्दी पढ़िए। सब कुछ महत्वपूर्ण है, इसलिए जितना ज्यादा शब्दों की आवाज़ सुनना ज़रूरी है उतना व्यय करें।
  • ज़ोर से कविता को पढ़ते समय हाथ में एक पेंसिल या पेन लगाओ। अपनी आंखों को पकड़ने वाले शब्दों को रेखांकित करें या घुमाएं
  • कभी-कभी आपकी मदद करने वाली कुछ चीज, कवि को काम से ही बड़े पैमाने पर सुनना सुनना है ऑनलाइन जाओ और देखें कि क्या आप कवि का ऑडियो या वीडियो अपनी कविता पढ़ रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक का विश्लेषण कविता चरण 2
    2
    कविता की लय पर ध्यान दें जैसा कि आप जोर से पढ़ते हैं, देखें कि इसमें ताल है या नहीं। लय कविता का पूरा अर्थ का हिस्सा होगा। सुनने की स्थिति में ताल के कारण आपको क्या लगता है, इस बारे में सोचें।
    • उदाहरण: आप, लघु छंद है कि एक saltitante- गति या शायद कई लंबी लाइनों है कि एक दूसरे को एकीकृत की उपस्थिति बनाने की उपस्थिति देख सकते हैं एक अधिक तरल पदार्थ गति का निर्माण।
  • चित्र शीर्षक का विश्लेषण कविता चरण 3
    3
    ध्यान दें कि कविता कैसे अलग है या विभाजित है कविताओं को हिस्सों में विभाजित किया जाता है जिसे स्ंट्जस कहा जाता है। वे चार से दस लाइनों या अधिक से लेकर हो सकते हैं कुछ कविताओं के पास केवल एक पद्य है और दूसरों के पास कई हैं। कविता को देखो और गिनती करें कि यह कितने पदों है। ध्यान दें कि वे कैसे एक दूसरे से संबंधित हैं या संक्रमण एक से दूसरे तक कैसे है
    • प्रतिबिंबित करें: "कवि क्या इस तरह से पंड्या का आयोजन करेगा?" और "संरचना का मतलब क्या है कविता में आम है?"
    • कविताओं को स्तम्भों की जगह गिने हुए भागों में विभाजित किया जा सकता है
    • उनमें से कुछ पदों में विभाजित नहीं हैं और पृष्ठ भर में फैले हुए शब्दों को प्रदर्शित करते हैं। उस स्थिति में, सोचो कवि कविता को शब्दों और वाक्यांशों में छंदों और कतरनों के बजाय कैसे विभाजित करेगा।
  • पिक्चर का विश्लेषण करें काव्य का चरण 4
    4
    रेफरिक स्कीम की पहचान करें (यदि कोई हो) नोटिस अगर कविता के प्रत्येक कविता में कविताएं हैं तो शब्द हैं एक प्रतिमान की तलाश करें जहां छंद गाया जाता है, खासकर प्रत्येक कविता के अंत में। "ए" और "बी" पत्रों का प्रयोग करके छद्मों को छूने के लिए छंदों को लिखें।
    • उदाहरण: तुम नोटिस कि अगर पहले और तीसरे कविता कविता, आप पत्र `ए` rímico- योजना में साथ ले जाने वाले अगर आपको लगता है कि दूसरे और चौथे कविता भी कविता, तो आप उन्हें `बी` के रूप में प्रतिनिधित्व करेंगे। इसका अर्थ है कि कविता का अंत्यानुप्रास कार्यक्रम "एबीएबी" होगा।
    • यदि आप पांच, छः, सात और आठ कविता की छंदों में अलग-अलग गाया जाता है, तो आप उन्हें रिकॉर्ड करने के लिए "सी" और "डी" का उपयोग करेंगे। उदाहरण: आप एक कविता भर सकते हैं जिसमें एक राइथेलिक योजना "एबीएबीसीडीसीडी" शामिल है।
  • पटकथा का संकलन शीर्षक चित्र 5
    5
    मीट्रिक का निरीक्षण करें यह प्रत्येक कविता में मौजूद टॉनिक सिलेबल्स की संख्या को दर्शाता है। जोर से पढ़े जाने पर स्वर जोर से या ज़ोर से आवाज उठाएंगे - बिना परेशान सिलेबल्स नरम लगेंगे प्रत्येक कविता में टॉनिक सिलेबल्स को सुनें
    • उदाहरण: कविता की पहली कविता में तीन टॉनिक सिलेबल्स हो सकते हैं और दूसरे के पास दो टॉनिक हैं इस तरह, कविता को कुछ मीट्रिक मिलेगा I
    • मीट्रिक की पहचान करने का एक और तरीका है एक कविता का घोटाला. यह तकनीक आपको गति और संरचना को बेहतर ढंग से समझने में सहायता कर सकती है। आपको कविता में दोहरे स्थान बनाना होगा और इसे स्कैंडलज करने के लिए एक भौतिक कॉपी मिलनी होगी।
  • पिक्चर का विश्लेषण करें काव्य का चरण 6
    6
    कविता के आकार की पहचान करें एक बार जब आप कविता स्कीमा और मीट्रिक की पहचान कर लेते हैं, तो प्रपत्र की पहचान करने के लिए आगे बढ़ें। प्रपत्र कविता के प्रकार को संदर्भित करता है, जो कि एक हो सकता है हाइकू, एक गाथा, एक sextina, एक मुफ्त कविता कविता या एक limerique. आप जिस कविता की समीक्षा कर रहे हैं उसमें फिट होने के लिए विभिन्न रूपों की समीक्षा करें
    • उदाहरण: यदि आपके पास एक कविता है जिसमें तीन पंक्तियाँ हैं और 5-7-5 के सिलेबिक पैटर्न का अनुसरण करते हैं, तो शायद यह हाईकाई है आप इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि हाइकाई एक संक्षिप्त क्षण का एक चित्र बनने के लिए कैसे बनाया जाता है। इसके साथ ही, आप भी हाइकू के इतिहास पर चर्चा कर सकते हैं और यह कैसे जापानी कवियों, साथ ही पश्चिमी कवियों द्वारा इस्तेमाल किया गया है प्रकृति में क्षणों का वर्णन करने के।
  • भाग 2
    थीम, चरित्र और दृश्यावली

    पटकथा का संकलन शीर्षक चित्र 7
    1
    शीर्षक की समीक्षा करें शीर्षक पढ़ें और इसे ध्यान से जांचें। देखें कि वह विषय, स्वर और कविता के आकार के बारे में क्या कहता है। यह पाठक को क्या सुझाव देता है? यह आपके दिमाग में क्या करता है?
    • उदाहरण: यदि आप एक कविता "गाथा 47" कहा जाता है पढ़ रहे हैं, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि कविता कविता के रूप में है, और है कि एक ही कवि ने लिखा गिने सोंनेट्स की एक श्रृंखला का हिस्सा है।
    • यदि आप "एक कला" नामक एक कविता पढ़ रहे हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि कविता एक कला का रूप है, शायद एक लिखित कला का रूप है।
    • जब आप सन्दर्भ की पहचान करने के लिए कविता पढ़ना समाप्त कर लें, तो आपको वापस शीर्षक पर जाना चाहिए और देखें कि क्या आप इसे अधिक गहराई से समझ सकते हैं।
  • पिक्चर का विश्लेषण, कविता का चरण 8
    2
    गीतात्मक आत्म पहचानें यदि कविता पहले, दूसरे या तीसरे व्यक्ति में है, तो देखें। नोटिस अगर गीतात्मक आत्म कविता में किसी और को संबोधित कर रहा है नोटिस अगर वहाँ केवल एक गीतात्मक या कई लोग बात कर रहे हैं गणना करें कि कविता में कितने पात्रों का उल्लेख किया गया है।
    • उदाहरण: यदि आप कविता का विश्लेषण कर रहे हैं "खुदाई करने के लिए"सीमस हेनी द्वारा, आपको महसूस हो सकता है कि वह पहले व्यक्ति में है और गीतात्मक स्व ही एकमात्र व्यक्ति है जिसकी कविता में आवाज है। हालांकि, कविता में तीन अक्षर हैं: गीतात्मक आत्म, पिता और दादा।
    • वहां आप सोच सकते हैं कि कैसे हेनी कविता में इन तीनों वर्णों के सम्मिलन के माध्यम से परिवार और व्यक्तिगत अभिव्यक्ति जैसे विषयों पर चर्चा करता है।
  • पिक्चर का विश्लेषण करें काव्य का चरण 9
    3
    कविता में प्रस्तुत स्थिति का विश्लेषण करें वर्णन करें कि कविता में क्या होता है, गीतात्मक स्व क्या कर रहा है देखें कि गीतात्मक आत्म क्या देख रहा है कविता में आप क्या सोच रहे हैं, उसके बारे में संक्षिप्त सारांश लिखें
    • उदाहरण: कविता में "खुदाई" फिर से, आप के बारे में एक सारांश लिख सकते हैं आत्म गेय हाथ में एक कलम के साथ अपने डेस्क पर बैठे पिता पिछवाड़े में आलू उठा देखने के दौरान।
  • चित्र का विश्लेषण करें काव्य का चरण 10
    4



    परिदृश्य का विश्लेषण करें देखें कि कब और कब की घटनाएं होती हैं देखें कि दिन के किसी भी समय या समय का उल्लेख किया गया है या नहीं। ऐसे विवरणों के लिए देखें जो दिखाते हैं कि गीतात्मक आत्म कहाँ स्थित है।
    • उदाहरण: यदि आप कविता "शनिवार, रविवार, सोमवार, मंगलवार" राहेल जकर विश्लेषण कर रहे हैं, तो आप देख सकते हैं कि कविता में इस तरह के एक फुटबॉल मैदान, एक नर्सरी है, और एक पिस्सू बाजार के रूप में कुछ पड़ोस विवरण वर्णन करता है। यह संभव है कि आप एक शनिवार और रविवार की सुबह का उल्लेख अनुक्रमिक रूप से समय की अवधि के दौरान कविता के एक प्रस्ताव के रूप में देखते हैं।
    • बाद में, आप का विश्लेषण कर सकते हैं कि कविता उस पल में आसपास के क्षेत्र में ध्यान केंद्रित किया है, अपने स्वयं के पड़ोस में दिनचर्या, जीवन के रूप में कवि पतों विचारों की इजाजत दी और एक समुदाय से संबंधित।
  • चित्र शीर्षक काल्पनिक चरण 11 का विश्लेषण करें
    5
    विषय की पहचान करें विषय कविता के उद्देश्य पर केंद्रित है। कवि क्या व्यक्त करने या कविता में तलाशने की कोशिश कर रहा है के बारे में सोचो एक केंद्रीय विषय हो सकता है या कई विषयों।
    • उदाहरण: फिर से हेनी की कविता "डीग" का प्रयोग करना, गृहिणी स्वयं अलग-अलग दिखता है कि परिवार कैसे काम करता है। गीतात्मक आत्म, सत्य को खोजने के लिए पेन और कागज का उपयोग करता है, जबकि परिवार ने भोजन के लिए आलू बनाने के लिए धरती खोद ली है। कविता "परिवार", "अस्तित्व" और "व्यक्तिगत अभिव्यक्ति" जैसे विषयों की व्याख्या करती है
  • भाग 3
    भाषा और इमेजरी

    चित्र शीर्षक काल्पनिक चरण 12 का विश्लेषण करें
    1
    एक से अधिक बार प्रकट होने वाले शब्दों को मंडल करें। दोहराया शब्द बहुत महत्वपूर्ण हैं और कविता का व्यापक अर्थ व्यक्त करते हैं। ध्यान दें कि इन दोहरावों को पूरे कविता के साथ क्या करना है
    • उदाहरण: कविता में "पिता"सिल्विया प्लाथ द्वारा," पापा "," यहूदी "और" आप "शब्द कई बार दिखाई देते हैं। वे प्रत्येक पल में अलग-अलग तरीकों से उपयोग किए जाते हैं जिनका उल्लेख किया गया है, जो कविता के संदर्भ में कई अलग-अलग अर्थ लाता है।
  • पिक्चर का विश्लेषण करें कविता का चरण 13
    2
    उन शब्दों को मंडल करें जिन्हें आप नहीं जानते और उनके अर्थ की खोज नहीं करते हैं। कविता और सर्कल को सभी शब्दों को पढ़ें, जिन्हें आप नहीं जानते। तब सेटिंग्स देखने के लिए एक शब्दकोश का उपयोग करें कविता के संदर्भ में इस शब्द की परिभाषा बताएं, क्योंकि यह आपकी पूरी तरह से कविता को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगी।
  • पिक्चर का विश्लेषण करें कविता का चरण 14
    3
    ठोस छवियों की पहचान करें वे छवियां हैं जो मूर्त और स्पष्ट हैं अक्सर उन्हें पांच इंद्रियों के रूप में वर्णित किया जाता है: स्वाद, स्पर्श, गंध, सुनवाई, और दृष्टि। ठोस छवियों को देखें और प्रतिबिंबित करें कि वे क्या कर रहे हैं।
    • उदाहरण: "खुदाई" कविता, वहाँ "पथरीली जमीन," "कूल्हे उसे दर्द," "देहाती बूट" और के रूप में कई ठोस छवियाँ हैं "दूध की एक बोतल / बुरी तरह से कागज के साथ corked।"
    • आप इन कंक्रीट की छवियों का विश्लेषण कर सकते हैं कि कविता के विषयों या मुख्य विचारों में क्या योगदान है। वे भावनात्मक रूप से आप (पाठक) को स्थानांतरित कर सकते हैं और आप गीतात्मक स्व के दृष्टिकोण से एक स्पष्ट दृष्टिकोण दे सकते हैं।
  • पिक्चर का विश्लेषण, कविता का चरण 15
    4
    रूपकों और similes के लिए देखो एक रूपक एक के साथ एक बात की तुलना, उपमा दूसरे के साथ तुलना में एक चीज़ की तुलना करता है, आम तौर पर, तुलनात्मक "कैसे"। रूपकों और सिमलीज़ के पीछे की कविता स्केल करें, क्योंकि वे अक्सर विस्तृत चित्र बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं
    • उदाहरण: "डैडी" कविता, लेखक "एक उंगली ग्रे पैर के साथ भयावह प्रतिमा / ग्रेट Frisco की मुहर के रूप में" और के रूप में उपमा का उपयोग करता है "आप की तरह एक जानवर का सामना करने में बूट, जानवर / सकल दिल।"
    • फिर आप सोच सकते हैं कि कैसे कविता में चरित्र "पिताजी" के लक्षण वर्णन में सिलीइल योगदान करते हैं। इस मामले में, सिमुली आमतौर पर हिंसा और मृत्यु, साथ ही साथ प्रेम और इच्छा जैसे विषयों का उल्लेख करते हैं
  • चित्र शीर्षक का विश्लेषण कविता चरण 16
    5
    देखें कि क्या भाषा के अन्य आंकड़े हैं ऐसे पेशेवरों के रूप में ऐसे आंकड़े देखें, जिसमें एक निर्जीव वस्तु का मानव गुण या अनुरेखण होता है, जहां एक वाक्य में कई शब्दों की शुरुआत में एक ही शब्दांश प्रतिध्वनित होता है। इस बारे में सोचें कि कवि भाषा की कुछ चित्रों का प्रयोग क्यों करता है और कविता का अर्थ कैसे प्रभावित करता है।
  • भाग 4
    संदर्भ और शैली

    चित्र का विश्लेषण कविता का चरण 17
    1
    कविता के संदर्भ को पहचानें देखें कि क्या कविता लिखी या प्रकाशित की गई अवधि, तिथि या समय में पता लगाया जा सकता है। इंटरनेट को खोजें और देखें कि क्या प्रकाशन की तारीख कविता में दिखाई देती है।
    • आपको कविता की रचना के स्थान, जैसे कि शहर या देश, के बारे में और जानना चाहिए। यह आपको इस बारे में अधिक जानने में मदद कर सकता है कि कविता कैसे या इस तरह से संरचित है, साथ ही साथ कविता किस प्रकार संवाद करने का प्रयास कर रही है।
  • चित्र का विश्लेषण कविता का चरण 18
    2
    देखें कि कविता एक वृत्त या श्रृंखला का हिस्सा है या नहीं। दी कविता एक अनूठी संरचना हो सकती है या कवि द्वारा लिखी जाने वाली कविताओं की एक श्रृंखला का हिस्सा हो सकती है। शायद यह एक सॉनेट है जो एक सॉनेट्स या सॉनेट्स के एक मुकुट की एक श्रृंखला का एक हिस्सा एकीकृत करता है। इस कविता की एक ऐसी कवि की भी संभावना है जो कविताओं के एक चक्र का हिस्सा है, जो एक ही विषय को सहन करते हैं।
    • कुछ कविताओं यह स्पष्ट कर देगा कि वे एक वृत्त या श्रृंखला का हिस्सा हैं। कविता के संदर्भ के बारे में अधिक जानने के लिए इंटरनेट पर खोज करें या पुस्तकालय में जाएं।
    • उस कविता से आप का विश्लेषण कर रहे हैं, आप अन्य कविताओं के साथ संबंध बना सकते हैं जो सर्कल या श्रृंखला का हिस्सा हैं।
  • चित्र का विश्लेषण कविता का चरण 1 9
    3
    कवि के जीवन और काम के बारे में अधिक पढ़ें कवि की जीवनी पर एक नज़र डालें उनके द्वारा प्रकाशित अन्य कार्यों, साथ ही साथ लेखक के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को पढ़ें। देखें कि क्या कवि के काम में शैलियों या विषयों का एक नमूना है। इससे, आप कुछ पहलुओं के अपने विश्लेषण के भीतर इन पहलुओं को संदर्भित कर सकते हैं।
    • इंटरनेट पर लेखक की जीवनी खोजें लेखक और लेखक के हितों की अधिक विस्तृत धारणा पाने के लिए इंटरनेट पर अन्य कवि के कामों को पढ़ें। इसके बाद, आप कवि का विश्लेषण कर रहे कविताओं के बीच प्रतिबिंब या विरोधाभास का विश्लेषण कर सकते हैं और कवि की शैली या रुचियां।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com