IhsAdke.com

कैसे एक बल्लाड लिखने के लिए

गाथागीत के पारंपरिक रूप में उल्लेखनीय रूप से उल्लेखनीय विशेषताएं हैं जो सदियों से कहानियों को कहने का एक लोकप्रिय तरीका बनाते हैं। अपनी खुद की गाथागीत लिखने के लिए, इस गाइड और नीचे दिए गए उदाहरण का पालन करें।

चरणों

पिक्चर शीर्षक से बलाड चरण 1 लिखें
1
एक रसदार कहानी बनाएं गाथागीत परिभाषाओं के साथ कहानियां बताते हैं, ऐसे घोटालों, प्रेम, मृत्यु, आपदाओं या वर्तमान घटनाओं जैसे विषयों को संबोधित करते हैं। वे आम तौर पर एक स्पष्ट, रैखिक साजिश का अनुसरण करते हैं, जो रहस्य बनाने के लिए बुनियादी कार्यों (एक अनसुलझे स्थिति, चरमोत्कर्ष और एक संकल्प) पर निर्भर होते हैं। चूंकि बहुत से पीढ़ियों के लिए आसपास की परंपरागत कहानियाँ (या ब्योरा) बताती हैं, यदि आप स्क्रैच से शुरू नहीं करना चाहते हैं, तो आप कुछ परिचित कहानी को एक गाथागीत में बदल सकते हैं।
  • साजिश के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों का चयन करें. वह है, एक तरफ तत्वों है कि स्क्रिप्ट के लिए आवश्यक नहीं कर रहे हैं और दिलचस्प समय में अधिक समय बिताने छोड़ने - गीत एक कथा "कूद और एक्सटेंशन" के रूप में जाना शैली का उपयोग करता है। इस शैली की नकल करने के लिए, कोई भी माध्यमिक कहानियां, कनेक्शन या विवरण कट करें, जो आपको चुना गया मुख्य बिंदु से विचलित कर सकते हैं।
    पिक्चर शीर्षक से एक बल्लाड चरण 1 बुलेट 1 लिखें
  • स्टैगर ली, इस आलेख के गाथागीत उदाहरण, अमेरिकन ब्लूज़ की एक क्लासिक गाथा है स्टैगर ली के हाथ में बिली लायंस की हत्या के बारे में, जिन्होंने अपनी टोपी को पलटने के लिए अतिरंजित रूप से प्रतिक्रिया व्यक्त की। इस तरह की कहानियां बहुत लोकप्रिय गाथागीत पैदा करती हैं।
    चित्र टाइप करें एक बल्लाड चरण 1 बुलेट 2
  • 2
    एक प्रारंभिक वाक्यांश खोजें परियोजना की ओपनिंग लाइन आमतौर पर लिखना सबसे कठिन है। सौभाग्य से, हालांकि, गाथागीत हमेशा कुछ मानक वाक्यांश का उपयोग करते हैं, जैसे कि शुभकामनाएं सभी आती हैं. (पूर्व: "आओ, लेडीज़", "सुनो मेरी, लड़कों" आदि)। इस उधार वाक्यांश को लेने के लिए और अपनी कहानी शुरू करने के लिए स्वतंत्र (और शैली के संबंध में अपनी गहराई अधिक प्रामाणिक बनाओ)। यदि आप एक प्रारंभिक वाक्यांश का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो अपनी कहानी में रीडर को शुरू करने पर ध्यान दें। मिसिसिपी जॉन हार्ट के स्टैगर्ली के संस्करण सीधे कार्रवाई में जाता है
  • 3
    एक ताल और कविता योजना की स्थापना बल्लड में आमतौर पर चार छंद होते हैं, जिनमें से दो या दो से अधिक कविताएं होती हैं। सबसे आसान तरीका लय के साथ आरंभ करने के लिए (उदास द बैलड ऑफ़, दूसरे हाथ पर, दो पंक्तियों कि एक स्वतंत्र तृतीय लाइन के साथ कविता है।) और कविता, पहले छंद जिस तरह से आप चाहते हैं पूरा करने के लिए है आराम के लिए एक आधार के रूप में उपयोग अन्य स्तम्भों की रेखाएं (जैसे, प्रत्येक कविता की लंबाई, लय और अंतिम कविता को निरंतर रखते हुए)

    श्री पुलिस, आप कैसे करेंगे? यहां? आप सभी को गिरफ्तार कर सकते हैं लेकिन क्रूर स्टैगर ली
    • अब तक, गाया जाता है की यह योजना एक साधारण एए (यानी, पहली और दूसरी कविता की कविता है)। जब कोरस में आता है, तो आप देखेंगे कि यह गाथा क्लासिक ब्लूज़ संरचना का अनुसरण करेगा: एएबी (जहां तीसरी पंक्ति दूसरे दो के साथ छद्म नहीं है)। अन्य आम कविता योजनाओं में शामिल हैं:
      पिक्चर शीर्षक से बॉलड स्टेप 3 बुलेट 1 लिखें
      • एएबीबी (पहली दो छंद, गाया जाता है की एक जोड़ी बनाते हैं, जबकि तीसरा और चौथा एक और बना देता है)।
        पिक्चर शीर्षक से एक बल्लाड चरण 3 बुलेट 2 लिखें
      • एबीएबी (पहली और तीसरी कविता की कविता, साथ ही दूसरे और चौथे)
        पिक्चर शीर्षक से एक बल्लाड चरण 3 बुलेट 3 लिखें
      • एबीसीबी (केवल दूसरी और चौथी लाइन कविता)
        पिक्चर शीर्षक से एक बल्लाड चरण 3 बुलेट 4 लिखें



  • 4
    कोरस लिखें दोबारा, गलियारे के अंदर कोरस बहुत लचीला है यह एक लाइन हर छंद में दोहराया जा सकता है, दो छंद हर इतने सारे छंद, एक पूरी कविता, या यहाँ तक कि दो पद पीछा दोहराया। इसके अतिरिक्त, आप शब्द के लिए कोरस शब्द दोहरा सकते हैं या नाटकीय प्रभाव जोड़ने के लिए इसे थोड़ा बदल सकते हैं। स्टैगर ली के इस संस्करण में प्रत्येक कविता के अंत में कोरस शामिल होता है:

    श्री पुलिस, आप यहाँ कैसे करेंगे?
    आप क्रूर स्टैगर ली के सभी को गिरफ्तार कर सकते हैं
    वह बुरे आदमी, ओह, क्रूर Stager पढ़ता है

  • 5
    पहले एक के रूप में एक ही शैली के साथ एक दूसरी कविता लिखें एक सुसंगत मीट्रिक का प्रयोग करें (उदाहरण के लिए पहली पद्य के रूप में एक ही गीतात्मक ताल बनाए रखने की कोशिश करें)। मीट्रिक मूल रूप से एक गीत या कविता में वर्णण पैटर्न है। अधिकांश गाथागीत पूरे गीत में एक ही मीट्रिक का उपयोग करते हैं, या कोरस मैट्रिक्स अन्य पट्टियों में उन लोगों से भिन्न हो सकते हैं। यही वह ताल है जो निर्देशित करेगा।

    बिली डे ल्यों ने स्टैगर ली को बताया, "माफ करना, साहब, मत आओ और मुझे मार डालें,
    मेरे पास दो छोटे बच्चे हैं और उनकी देखभाल करने वाली एक पत्नी है। "
    उस बुरे आदमी, ओह, क्रूर स्टैगर ली
  • 6
    अपनी संरचनात्मक योजना का प्रयोग करके गाथागीत को पूरा करें। पन्नों की शैली लिखने के बाद, अपनी कहानी को उसी संरचनात्मक गाइड के बाद पूरा करें जिसे आपने बनाया था। हालांकि, इस संरचना का गुलाम नहीं बनें। आपको एक श्लोक की लंबाई, या समय-समय पर भी एक अलग-अलग रंजक की आवश्यकता होगी। आगे बढ़ो और ऐसा करो जब आप चाहें तो अपनी कविता शैली को बदलने के लिए बेझिझक महसूस करें कि यह आपकी गाथागीत को भी बेहतर बना देगा।

    "मुझे आपकी पत्नी या बच्चों के बारे में परवाह नहीं है।
    मैं तुम्हारी ज़िंदगी ले लूंगा, क्योंकि मेरी टोपी गिर गई है। "
    वह बुरे आदमी, क्रूर स्टैगर ली

    "बैंग बैंग, बैंग बैंग," बंदूक गड़बड़ा हाथ में
    जब मैंने देखा, बिली डे ल्यों फर्श पर फैला हुआ था।
    वह क्रूर आदमी, ओह, क्रूर स्टैगर ली

    "सज्जनों के ज्यूरी, आप इस तरह के एक अधिनियम के बारे में क्या सोचते हैं?
    स्टैजर लीएन ने एक सस्ते टोपी के कारण बिली को मार डाला। "
    उस बुरे आदमी, ओह, क्रूर स्टैगर ली

    उन्होंने अपना हाथ उठाया, और वह बर्बाद हो गया,
    दोपहर में यह आपके शरीर को फांसी को देखने के लिए बहुत अच्छा था
    उस बुरे आदमी, ओह, क्रूर स्टैगर ली



    उल्लेखनीय पहलू:

    • कुछ गाथागीत, इस तरह, प्रत्येक स्ंधा में निर्मित एक कोरस है इन मामलों में, कविता योजना आमतौर पर AAB (ऊपर देखें) या ABAC है (जहां हुक दो पंक्तियाँ, दूसरे और चौथे पर है, बी और सी, प्रत्येक कविता)।
      पिक्चर शीर्षक से एक बल्लाड चरण 6 बुलेट 1 लिखें
    • छंद जो "एक साथ चलते हैं" में समान संख्या और समान टॉनिक सिलेबल्स होना चाहिए।
      पिक्चर शीर्षक से बल्लाड चरण 6 बुलेट 2 लिखें
    • ध्यान दें कि तीन / चार छंद और एक कोरस के साथ छंद का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है। यद्यपि यह गाथागीत का आम रूप है, आप कभी-कभार एक छंद में 6 छंदों के साथ या तीव्र विविधताओं के साथ कुछ मिलेगा।
      पिक्चर शीर्षक से एक बल्लाड चरण 6 बुलेट 3 लिखें
    • ध्यान दें कि ऐसे मामले हैं जहां गाथागीत की ताल या ताल ताल से ज्यादा महत्वपूर्ण है।
      पिक्चर शीर्षक से एक बल्लाड चरण 6 बुलेट 4 लिखें
  • पिक्चर शीर्षक से एक बल्लाड चरण 7 लिखें
    7
    अपनी गाथागीत संपादित करें कुछ समय तो चलें कि आप अपनी गाथागीत पर वापस लौटें और इसे नए सिरे से आंखों और कानों के साथ संपादित करें। इस उदाहरण के लिए, बस सही कविता को खोजने में नाकाम रहने के लिए करने से पहले एक या दो कविता में फंस गया है मामले पाठ की समीक्षा करने का अवसर है, या अगर वहाँ भी कई अक्षरों कर रहे हैं। किसी भी अनावश्यक पट्टियों को तोड़ दें, केवल इतिहास को ही छोड़कर
  • युक्तियाँ

    • अन्य लेखकों की गाथागीत पढ़ना एक बड़ी मदद हो सकती है आप सीख सकते हैं कि क्या काम करता है और क्या नहीं, या एक कविता या विचार से प्रेरित हो सकता है, जो बहुत अच्छा है।
    • रचनात्मक, असामान्य या अपूर्ण गाया जाता है चुनने के लिए डर नहीं। यदि आप तकनीकी रूप से परिपूर्ण गाया जाता है, तो आपकी रचना को मूर्खतापूर्ण दिखना चाहिए।
    • यदि आप छंदों में एक कहानी नहीं बता सकते हैं, तो इसे पहले गद्य पाठ में लिखिए। आपके द्वारा इसे लिखने के बाद आपको इसे एक गाथागीत रूप में परिवर्तित करना आसान हो सकता है।
    • अगर आप गाना शुरू करते हैं या बड़बड़ाते हैं तो शब्द केवल प्रवाह कर सकते हैं
    • संगीत के बिना एक गाथागीत लिखना ठीक है गाथागीत गीत कविता का एक रूप है, जिसका अर्थ है कि यह हो सकता है गाया। इसका मतलब यह नहीं है कि वह होना चाहिए गाया।
    • ब्रिटिश पारंपरिक बल्लाड हास्यास्पद, दुखद या यहां तक ​​कि व्यंग्यपूर्ण हो सकता है, जैसे प्रेम, काम और मौत जैसे विषयों को संबोधित करना। समाचार पत्रों की तरह, उनकी एक अवैयक्तिक शैली होती है - कोई फर्क नहीं पड़ता कि कहानी कैसे हो सकती है। ब्रिटिश पर्चेलेट्स (जिस प्रकार के कागज़ात में वे मुद्रित होते हैं, की वजह से बुलाया जाता है) अधिक से अधिक संबंधित हैं (पत्रकारिता), दैनिक घटनाओं और समस्याओं से निपटना इन्हें पहले व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से बताया गया है, स्टिरिएरिपिड वर्ण हैं और ये बहुत ही उद्देश्य नहीं हैं। उत्तरी अमेरिकी बल्लड वे प्यार, घोटालों, हिंसा और आपदाओं से भी निपटते हैं। वे आम तौर पर उन समूहों द्वारा वर्गीकृत होते हैं जो उन्हें गाते हैं, चाहे खनिक, नाविक, काउबॉय, मूल अमेरिकी, आदि। अमेरिकन बल्लादों में "जॉन हेनरी" और "केसी जोन्स" शामिल हैं।

    चेतावनी

    • क्योंकि यह एक गीत है, और कहानी कहने से मजाक रचना के लिए बहुत आसान है, संगीतकारों प्रत्येक छंद और चालाक कविताओं में सोच सकते हैं कि शामिल करने के लिए इच्छुक अतिरंजना करते हैं। बहुत सारे पत्ते गाथागीत को तौलना कर सकते हैं और इसे थकाऊ बना सकते हैं, खासकर अगर इसके कई दोहरावदार कोरस और पन्ने हैं
    • ध्यान दें कि हमने इस लेख को और अधिक समझ बनाने के उद्देश्य के लिए एक उदाहरण के रूप में प्रस्तुत संरचना के लिए एक स्वतंत्र अनुवाद बनाया है। यदि आप मूल रचना पढ़ना चाहते हैं, तो "आलेख के बारे में" बार में अंग्रेज़ी संस्करण तक पहुंचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com