IhsAdke.com

कैसे एक कुशल लघु फिल्म स्क्रिप्ट लिखने के लिए

लघु फिल्मों को लेखन किसी भी फिल्म कैरियर के लिए आदर्श किक शुरू है एक अच्छा छोटा आपकी शैली को विकसित करने और एक अच्छी फिल्म की आपकी दृष्टि विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है। सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से है पटकथा

, जो दर्शकों के लिए दिलचस्प होना चाहिए विचारों, अवधारणाओं और वर्णों के बारे में सोचकर शुरू करो, बहुत सारी कार्रवाई और अच्छी तरह से एड़ी वाले पात्रों के साथ स्केच करें- और लोगों का ध्यान-अंत में, उचित समायोजन करें और परियोजनाओं को अंतिम रूप देने के लिए आलोचनाओं और रायओं के लिए पूछें उत्पादन का चरण

चरणों

भाग 1
बुद्धिमान विचार

  1. 1
    फिल्म के लिए एक अनूठी अवधारणा के बारे में सोचो इसे वास्तविक जीवन में अतिरंजित या अधिक चौंकाने वाला बनाओ: साधारण के लिए अजीब विशेषताओं को दें- अपने बचपन या यादों से यादगार अनुभव का उपयोग करें जो आपने खबरों में सुना है।
    • उदाहरण के लिए: आपको दंत चिकित्सक के साथ अपने पहले परामर्श से प्रेरणा मिल सकती है, लेकिन कल्पना करें कि वह एक सीरियल किलर है जो पीड़ितों को ड्रिल से मारता है।
    • आप एक और अधिक सामान्य सिनेमाई अवधारणा का लाभ भी ले सकते हैं - उदाहरण के लिए, मुख्य पात्र समुद्र तट पर एक विदेशी की लाश खोज रहे हैं।
  2. 2
    एक विशिष्ट विषय के बारे में सोचो "पहचान," "नुकसान," या "दोस्ती" जैसे कुछ का उपयोग करें और कहानी को इसे दिलचस्प और अलग-अलग बनाने के लिए एक व्यक्तिगत स्पर्श दें।
    • उदाहरण के लिए, "पहचान" के विषय पर काम करने के लिए, आप अपने माता-पिता के अपने किशोरों के अनुभव के बारे में सोच सकते हैं कि "अपने मित्रों के साथ काम करने के लिए" एक युवा व्यक्ति के पुराने के संबंध के बारे में सोचें।
  3. 3
    एक दिलचस्प मुख्य चरित्र के बारे में सोचो कई छोटी फिल्में एक एकल वर्ण का पता लगाती हैं, क्योंकि सीमित समय में अधिक गहराई नहीं होती है। कोई व्यक्ति बनाना जो दर्शकों के लिए पेचीदा है, लेकिन जो रूढ़िवादी और चुटकुले से बचते हैं इस व्यक्ति को विश्वसनीय बनाना है, लेकिन अद्वितीय
    • उदाहरण के लिए: लघु फिल्म का मुख्य चरित्र एक बच्चा हो सकता है जो स्कूल में अच्छा नहीं कर सकता और साथ ही पिता के शराब से निपटना पड़ता है- यह भी हो सकता है कि नायक अपने ग्रह पर लौटने की कोशिश में एक विदेशी है मूल के
  4. 4
    माउंट करें साजिश की संरचना. यह संरचना छह चरणों में विभाजित है (या पांच, स्रोत के आधार पर - नाम भी भिन्न हो सकते हैं): परिचय, घटना, कार्रवाई का उदय, चरमोत्कर्ष, कार्रवाई की कमी और समाधान। प्रत्येक लघु फिल्म स्क्रिप्ट में ये कदम उठाने चाहिए। देखें:
    • परिचय: सेटिंग, नायक और कहानी का टकराव स्थित है। उदाहरण के लिए: एक लड़का जो स्कूल में अच्छी तरह से करने की कोशिश करता है, जबकि अपने पिता के शराब से निपटने के लिए।
    • हादसा: घटना है कि नायक के जीवन के पाठ्यक्रम में परिवर्तन। उदाहरण के लिए, लड़का नए पड़ोसी को जानता है, एक बड़ा लड़का जो उसी स्कूल में जाता है।
    • कार्रवाई का उदय: आपके पास पात्रों और उनके रिश्तों को विकसित करना है। उदाहरण के लिए, दोनों लड़कों ने एक साथ समय व्यतीत किया और सबसे अच्छे दोस्त बन गए
    • चरमोत्कर्ष: इतिहास में सबसे नाटकीय बिंदु उदाहरण के लिए: नायक के मादक पिता दूसरे लड़के का सामना करते हैं और वे घूंसे का आदान-प्रदान करते हैं
    • कार्रवाई की अस्वीकृति: जब नायिका चरमोत्कर्ष में शुरू हुई स्थिति का सामना करता है उदाहरण के लिए, लड़के को बचाने के लिए लड़के अपने पिता को मारता है
    • संकल्प: जब नायक विवाद को हल करता है और वह क्या नहीं करता है उदाहरण के लिए: लड़कों ने नायक के पिता के शरीर को दफन दिया और गुप्त रखने के लिए एक समझौता किया।
  5. 5
    पटकथा के लिए क्या आवश्यक है यह समझने के लिए कुछ छोटी फिल्में देखें विभिन्न शैलियों का अन्वेषण करें, हॉरर से रोमांटिक कॉमेडीज़ और किशोर संक्रमण फिल्मों के लिए। देखें कि पात्रों और साजिशों को कम समय में कैसे विकसित किया गया है। उदाहरण:
    • ऐलिस, राफेल गोम्स द्वारा
    • आग, मिगुएल सेब्रा लोपेस और करेन आकमर द्वारा
    • मेरे दोस्त नीत्शे, फ़ैस्टोन दा सिल्वा द्वारा
    • फूलों का द्वीप, जॉर्ज फ़र्टाडो द्वारा

भाग 2
स्क्रिप्ट का पहला मसौदा लिखना

  1. 1
    एक आश्चर्यजनक छवि के साथ स्क्रिप्ट आरंभ करें जो दर्शक का ध्यान आकर्षित करता है संक्षेप में पहले कुछ सेकंड आवश्यक हैं। आप कुछ रहस्यमय या गहन-या-अगर आप चाहें, तो आप एक संवाद लिख सकते हैं या स्थिति का एक दृश्य विवरण बनाकर कार्रवाई में मुख्य पात्र दिखा सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए: आप एक परिवार के निकट, समुद्र तट पर पड़ने वाले विदेशी जहाज की छवि के साथ कम शुरू कर सकते हैं। यह स्थिति दिलचस्प है और दर्शकों को यह पता चलता है कि आगे क्या होगा।
  2. 2
    साजिश जल्दी शुरू करें पहले दो मिनटों में छोटी फिल्म के आसपास। नायक और संघर्ष के बारे में दर्शक को पर्याप्त जानकारी दीजिए - इसलिए यह रुचि को जीवित रखेगा।
    • उदाहरण के लिए, आप मुख्य चरित्र के साथ एक घर खोलकर स्कूल जा सकते हैं - इस बीच, लड़के को मादक पिता और उन सहयोगियों के साथ सौदा करना होगा जो उनके साथ बदमाशी करते हैं - पहले से ही संघर्ष का एक विचार दे रहे हैं ।
  3. 3
    स्थानों और वर्णों की सीमित मात्रा बनाएं यदि आप केवल एक से तीन अलग-अलग पात्रों और स्थानों के बारे में सोचते हैं तो आप लघु फिल्म को बेहतर ढंग से काम करने में सक्षम होंगे। इसलिए, आपको अभिनेताओं को किराया और सेट किराए पर लेने का समय होने पर भी कम निवेश करना होगा। अंत में, यह स्क्रिप्ट को सरल बनाने में भी मदद करता है।
    • उदाहरण के लिए: आप एक केंद्रीय स्थान, स्कूल की तरह, और एक द्वितीयक स्थान, नायक के कमरे की तरह सोच सकते हैं।
    • आपके पास केवल एक मुख्य चरित्र और एक या दो माध्यमिक या दो कथित और कोई दूसरी टीम का चरित्र नहीं हो सकता है।
  4. 4
    एक विशेष शैली के साथ स्क्रिप्ट को ध्यान में रखें। शॉर्ट्स विशिष्ट शैलियों, जैसे हॉरर, थ्रिलर, रोमांटिक कॉमेडी, और इतने पर बेहतर हैं। अपने पसंदीदा को चुनें और काम पर जाएं इस तरह की शैली के लिए आम छवियां शामिल करें और कुछ दिलचस्प विविधताएं भी देखें।
    • उदाहरण के लिए, आप आतंक की कमी के एक पटकथा लिख ​​सकते हैं, जिसमें नायक एक मृत लड़की के साथ प्यार में पड़ता है-पोस्ट-एपोकलिप्टिक परिदृश्य में अगर आप चाहें, तो आप किशोरावस्था के संक्रमण के बारे में एक पटकथा लिख ​​सकते हैं, जिसमें नायक एक विदेशी को दोस्त बनाता है जो पृथ्वी पर आया है।
  5. 5



    उज्ज्वल और तीव्र छवियों के बारे में सोचो याद रखें कि लघु फिल्म एक दृश्य मीडिया है और दर्शक का मनोरंजन करने के लिए उसका लाभ उठाएं। उत्पादन के लिए अधिक व्यक्तित्व देने के लिए परिदृश्य और परिस्थितियों का विवरण दिलचस्प या प्रभावशाली बनाएं।
    • उदाहरण के लिए, आप किसी विशेष परिस्थिति को "समुद्र तट पर एक गर्म दिन, तट के रेत में खेलने वाले कई परिवारों के साथ" या एक निश्चित चरित्र के रूप में "एक हरा-चमड़ी पोकर पोकर पहने हुए अजनबी" का वर्णन कर सकते हैं।
  6. 6
    स्क्रिप्ट में आवाज़ शामिल करें परिदृश्य को अधिक संवेदी देखने के लिए उन्हें बड़े अक्षरों में लिखें
    • उदाहरण के लिए: "राफेल ए विल्लुमैन को एक ब्राह्हेन्ते गोलाडा में लेता है" या "द बाल्बशियन मृतक के रूप में सोता है"।
  7. 7
    संक्षिप्त और हड़ताली संवाद लिखें चूंकि लघु फिल्म का सीमित समय सीमा है, इसलिए आप बहुत ज्यादा या वर्णनात्मक बातचीत नहीं लिख सकते हैं। बस वाक्यांशों के बारे में सोचें जो चरित्र विकास और कहानी में योगदान करते हैं - तीन या उससे कम लाइनों के साथ। जब शॉर्ट्स की बात आती है, तो यह सबसे अच्छा होता है कम आप बोलते हैं अधिक दिलचस्प दृश्य वर्णन
    • उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि नायक शर्मीली है और केवल एक ही तरह से लोगों के साथ संचार करता है - हो सकता है कि वह केवल अपने पालतू बिल्ली से बात करता है, लेकिन लोगों के लिए नहीं।
  8. 8
    साजिश में समय के प्रतिनिधित्व के साथ खेलते हैं। संक्षिप्त आप घटनाओं के अनुक्रम के साथ खेलने के लिए सही मौका देता है उदाहरण के लिए, आप अंत में शुरू कर सकते हैं और शुरुआत में समाप्त कर सकते हैं। समय कूदने के लिए फ़्लैश बैक दर्ज करें
    • उदाहरण के लिए, आप एक दृश्य से शुरू कर सकते हैं जो दिखाता है कि दो लड़कों को एक अलग व्यक्ति के शरीर को एक पृथक जंगल में दफन किया जाता है - फिर समय पर वापस जाएं और समझें कि इस स्थिति में आपको किसने पहुंचा दिया।
    • बस छोटी संरचना को दर्शकों को भ्रमित करने दें न दें केवल बताने या चलाने के लिए बलिदान न करें इस सुविधा को साजिश में योगदान करना चाहिए, यह गड़बड़ न करें।
  9. 9
    एक चतुर या चौंकाने वाला अंत के बारे में सोचो। कई छोटी फिल्में प्रभावी हैं क्योंकि उनके पास यादगार अंत हैं आम तौर पर, यह अंत धमाकेदार है या यह दर्शकों को एक बदलाव में बदल देता है। एक स्पष्ट तरीके से संघर्ष का समाधान न करें।
    • उदाहरण के लिए, अंत में, यह हो सकता है कि लड़के की मां ने बड़े लड़के को बाध्य किया ताकि वह शराबी को मारने में मदद करें।

भाग 3
स्क्रिप्ट का पहला संस्करण समायोजित करना

  1. 1
    स्क्रिप्ट के पहले संस्करण को जोर से पढ़ें। इस तरह, आप बेहतर देखने में सक्षम होंगे कि बातचीत प्राकृतिक और रोचक है, साथ ही यह भी देखें कि क्या दृश्य अच्छी तरह वितरित किए गए हैं।
    • आप अपने दोस्तों को स्क्रिप्ट के वर्णों को देखने के लिए कह सकते हैं कि क्या सब कुछ ठीक है। अगर वे प्रतिभाशाली हैं, बेहतर अभी तक
  2. 2
    स्क्रिप्ट के इस संस्करण को लोगों को दिखाएं और समीक्षाओं और रायओं के लिए पूछें। दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों से प्रतिक्रिया के लिए पूछें और उन्हें पूछें कि क्या वे साजिश को दिलचस्प खोजते हैं पता भी अगर अंत में उन्हें आश्चर्यचकित किया।
    • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसने पटकथाएं लिखी हैं या फिल्मों के साथ काम किया है, मदद के लिए पूछें
  3. 3
    स्क्रिप्ट को उपयुक्त प्रारूपों में अनुकूलित करें मूवी लिपियों को एक विशिष्ट तरीके से व्यवस्थित किया जाता है, जो इसे पढ़ने में आसान बनाता है आप मैन्युअल रूप से समायोजन कर सकते हैं या कुछ प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि अंतिम कट या मूवी जादू स्वरूपण के कुछ उदाहरण:
    • हेडर: प्रत्येक दृश्य की शुरुआत में अपरकेस में लिखे गए - स्थान और स्थान के समय बताते हैं कि यह दृश्य जगह लेता है। INT। इंगित करता है कि यह एक इंटीरियर- EXT।, बदले में, यह इंगित करता है कि यह बाहर से होता है उदाहरण के लिए: "INT। सदन - नाइट" या "EXT। रोड - डे"
    • बदलावः बताइए कि अगर कैमेरा दृश्य से दृश्य तक चल रहा है - यह भी कैपिटल अक्षरों में लिखे गए हैं। सबसे आम उदाहरण: फ़ेड इन, फैड आउट, आदि के लिए कट करें
    • वर्ण नाम: अक्षरों के नाम हमेशा बड़े अक्षरों में लिखे गए हैं। उदाहरण के लिए: "मोनिका सड़क को नीचे ले जाती है" या "पाउलो बेडरूम का दरवाज़ा बंद कर देता है"
    • फ़ॉर्मेटिंग के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए, पर जाएं https://massarani.com.br/rot-formatacao-roteiro-cinema.html.
  4. 4
    स्क्रिप्ट को एक शीर्षक दें यादगार और संक्षिप्त कुछ के बारे में सोचो अक्सर लघु फिल्मों के खिताब में केवल एक शब्द होता है, जो पूरे साजिश का वर्णन करता है। अवधारणा या उत्पादन की थीम के बारे में सोचो, या यदि आप चाहें, तो नायक के नाम का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए: छोटा "ऐलिस" एक ही नाम के चरित्र पर केंद्रित है
  5. 5
    संक्षिप्त के लिए एक निर्माता खोजें। निर्माता फिल्म के लिए वित्त पोषण और कलाकारों और चालक दल की भर्ती के लिए जिम्मेदार व्यक्ति है। यदि आप चाहें, तो आप कर सकते हैं इस हिस्से को अपने दम पर रखना.
    • अगर आप निर्माता हैं, तो रूऑनेट की तरह कानूनों के माध्यम से सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने का प्रयास करें। आप मित्रों और रिश्तेदारों से दान के लिए भी पूछ सकते हैं।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (14)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com