IhsAdke.com

एनएलपी कैसे उपयोग करें

neurolinguistic प्रोग्रामिंग (एनएलपी) मनोचिकित्सक, hypnotherapists और अन्य व्यवहार सलाहकारों द्वारा प्रयोग किया जाता लोग उपयोग की गई भाषा के स्वास्थ्य मानकों की स्थापना और विचारों का चयन करके उनके जीवन में सुधार करने में मदद करने के लिए एक तरीका है। NLP के रचनाकारों, रिचर्ड Bandler और जॉन चक्की, एक तर्क मस्तिष्क संबंधी पैटर्न, भाषा और सीमित व्यवहार है कि लोगों को जीवन पर सीखा है के बीच एक कनेक्शन है कि वहाँ के रूप में इस्तेमाल करते हैं। हालांकि बहुत एक वैज्ञानिक आधार न होने को चुनौती दी, NLP के समर्थकों का दावा है कि इन न्यूरोलॉजिकल कनेक्शन तोड़ कर और मदद करने के लिए लोगों को और अधिक जागरूकता और नियंत्रण व्यवहार और अवांछित विचार किया है करने के लिए नए, neurolinguistic प्रोग्रामिंग पैदा करते हैं। एनएलपी का उपयोग करने वाले प्रैक्टिशनर्स इसे प्रमाणित प्रशिक्षण और पाठ्यक्रमों में सीखते हैं। उनकी तकनीकें सेमिनार, किताबों और ऑडियो गाइडों में भी फैली हुई हैं। जैसे कि बहुत ज़्यादा खाने के रूप में काबू भय, चिंता और सीमा अनुचित व्यवहार,, वे NLP के विशिष्ट आवेदनों में से कुछ कर रहे हैं। यहां छोटे घबराहट के लिए एनएएलपी का उपयोग करने के लिए एक desensitization तकनीक के रूप में इसका उदाहरण है।

चरणों

  1. 1
    अपनी आँखें बंद करें और अपने आप को एक मूवी थिएटर में कल्पना करें। अपने आप को एक सामान्य गतिविधि जैसे कि सोडा पीने या किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हुए सोचें जो आप परवाह करते हैं
  2. 2
    अपने आप को स्क्रीन छोड़ने की कल्पना करो यह इस विचार को मजबूत करने के लिए किया जाता है कि आप एक काले और सफेद फिल्म में अपने गायन को देख रहे दर्शक हैं।
  3. 3
    अपने डर का सामना करते हुए स्क्रीन पर खुद को देखें जितनी जल्दी हो सके डिस्कनेक्ट करें और अपने आप को डर की स्थिति से गुज़रते हुए देखें। स्क्रीन पर अन्य लोग भी हो सकते हैं। यदि आप जनता में बोलने से डरते हैं, तो आप एक दर्शक को भाषण पर प्रतिक्रिया देख सकते हैं, उदाहरण के लिए
  4. 4
    एक परिणाम तैयार करें भाषण समाप्त होने और लग रहा है दर्शकों को पता है कि यह पता चला सराहना होने के लिए या क्योंकि अगले वक्ता मंच के करीब पहुंच गया है कि कल्पना कीजिए।
  5. 5
    छवि को तटस्थ के साथ बदलें फिल्म खत्म होने के बाद, एक मिनट के लिए पार्क या समुद्र तट पर चलने की कल्पना करें



  6. 6
    अपने आप को फिल्मों में वापस कल्पना करो अपनी फिल्म के अंतिम दृश्य के दौरान स्क्रीन दर्ज करें जहां वह घटना पूरी हो चुकी है और अब सबकुछ शांत है।
  7. 7
    फिल्म में रंग जोड़ें अब आप मूवी के अंदर हैं और चमकदार रंग देख सकते हैं, आवाज सुन सकते हैं और दृश्य गंध कर सकते हैं।
  8. 8
    फिल्म को विपरीत दिशा में जल्दी से देखें आप जिस फ़िल्म को देख चुके हैं, उसके अनुभव का अनुभव करें। दर्शकों की वाहवाही के लिए सुनो, अपने आप को देखने के अंतिम विचार करते हुए कहा, भाषण, परिचय के मध्य भाग को सुनने और वापस शुरुआत करने के लिए आते हैं। कुछ सेकंड में यह सब करो।
  9. 9
    अपनी आँखें खोलें और खुद से पूछें कि आप इस घटना के बारे में कैसा महसूस करते हैं। देखें कि क्या आप अभी भी डरते हैं कि आपने नकारात्मक परिणामों के बिना अपने अनुभव के माध्यम से जाना और देखा है।
  10. 10
    इस गतिविधि को दोबारा दोहराएं। चिंता के प्रभाव को कम करने के लिए, हर दिन एनएलपी प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक कि आप किसी खास घटना या डर के प्रति संवेदनशील न हों।
  11. 11
    पेशेवर एनएलपी व्यवसायी से सहायता प्राप्त करें खुद पर रिप्रोग्रामिंग करना आमतौर पर मामूली चिंताओं और डर पर ही प्रभावी होता है NLP के एक प्रशिक्षित चिकित्सक या अधिक गंभीर भय का कारण शारीरिक प्रतिक्रियाओं प्रेरित चिंता के लिए एक गुणवत्ता पेशेवर से परामर्श करें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com