IhsAdke.com

सीखा असहायता को कैसे दूर किया जाए

सीखा असहायता एक मनोवैज्ञानिक स्थिति है जिसमें एक व्यक्ति, अनियंत्रित नकारात्मक घटनाओं के माध्यम से जाने के बाद खुद को "असहाय" के रूप में देखना शुरू कर देता है। नतीजतन, वह अब सकारात्मक परिवर्तन की उम्मीद नहीं करता है और सामान्य रूप से नकारात्मक घटनाओं को स्वीकार करना शुरू करता है और अपना जीवन बदलने पर छोड़ देता है यदि आपने सीखा असहायता विकसित कर ली है, तो आपको उस मानसिकता के साथ फंसाना नहीं पड़ता है। अपने कारण की खोज करके इस समस्या पर काबू पाएं और ऐसे विचारों को बदलने की कोशिश करें जिससे आप स्थिर हो जाएं और अपने जीवन का नियंत्रण रखें।

चरणों

भाग 1
सीखा असहायता को स्वीकार करना

चित्र शीर्षक ड्रीम 10 कदम
1
सीखा असहायता के कारण की तलाश करें यह उसके विकास की परिस्थितियों के कारण हो सकता है। समस्या की जड़ खोजें आपके जीवन की घटनाओं के बारे में सोचें, जो आपने आज की मानसिकता में योगदान दिया हो।
  • उदाहरण के लिए, आपके बचपन में, आपको अपने माता-पिता से किसी तरह की दुर्व्यवहार या उपेक्षित किया जा सकता है, इसलिए आपने यह जान लिया है कि आप वयस्कों से किसी भी सहायता पर नहीं भरोसा कर सकते हैं। या हो सकता है कि आप वयस्कों द्वारा उठाए गए जो कि सिस्टम द्वारा शोषण महसूस करते थे और अपने स्वयं के जीवन को सुधारने में असमर्थ थे (और वे स्वयं असहायता सीखी थी)।
  • अपने अनुभवों पर ज़ाहिर करते हुए पहचानने के लिए कि आज आपके पास कौन-से विश्वास हैं। एक विकल्प यह है कि आप अपने व्यवहार के बारे में मित्रों या करीबी लोगों से पूछें कि क्या वे एक आम भाजक की पहचान कर सकते हैं जिसने आप को उस व्यक्ति बनने के लिए प्रभावित किया है जिसकी आप हैं
  • चित्र शीर्षक चरण 1 के आरंभ करें
    2
    नकारात्मक विश्वासों को पहचानें जो आपको स्थिर बनाते हैं पहचानें कि आपके व्यवहार पर क्या प्रभाव पड़ता है, इसके बारे में अधिक जागरूकता के द्वारा सीखा लाचारी क्या आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करता है। स्व-विनाशकारी भाषा और नपुंसकता का उपयोग भी ध्यान दें। इस निराशावादी भाषा की पहचान करके, उस वास्तविकता को बदलने के लिए कार्य करना आसान है
    • जीवन के बारे में अपनी कुछ मान्यताओं को नोटबुक में लिखें कुछ हो सकता है "यदि आप अमीर नहीं पैदा हुए थे, तो आप कभी भी समृद्ध नहीं होंगे" या "अच्छे लोग हमेशा पीछे पड़ जाते हैं"
    • अपने विचारों को लिखने के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा को एहसास करें, जैसे "मैं बेवकूफ हूँ," "मुझे कभी पदोन्नत नहीं किया जाएगा" या "यदि मैं सुंदर था, तो शायद पुरुष मुझे देख पाएंगे।"
  • छवि बताएं कि आपका किशोर अपमानित होने के नाते बताएं चरण 10
    3
    आत्म-भरोसेमंद भविष्यवाणियों के लिए सतर्क रहें आपके विचार और विश्वास आप को बदलने के लिए सक्षम हैं कि आप एक व्यक्ति के रूप में हैं और आपके लक्ष्यों, आप जिस कैरियर का निर्माण कर रहे हैं और जिस व्यक्ति की आप की तारीख को प्रभावित करने की शक्ति है। यद्यपि आप अपने जीवन के लिए और अधिक चाहते हैं, आपका विचार आपके लक्ष्यों को तोड़कर और अनुपालन के कारण हो सकता है।
    • उपरोक्त उदाहरण के बाद, आप मानते हैं कि "यदि आप अमीर नहीं पैदा हुए थे, तो आप कभी भी अमीर नहीं होंगे" यदि आप वास्तव में इस विश्वास को अपने जीवन में विकसित करने की अनुमति देते हैं तो यह अमल में लाना होगा, और आप अधिक पैसा बनाने या कर्ज में फंसे रहने के अवसर खो सकते हैं।
  • भाग 2
    नकारात्मक विश्वासों को चुनौती देना

    चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` class=
    1
    स्व-विनाशकारी भाषा की पहचान करने के लिए अपनी वास्तविकता का विश्लेषण करें यदि आपके विचारों और रुचिकर घबराहट नकारात्मक हैं, तो परिणाम आत्म-सम्मान कम हो सकता है, मंदी या चिंता अपने विचारों को औचित्य या विरोध करने के लिए सबूत ढूंढकर इन मान्यताओं को चुनौती दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि, "मैं बेवकूफ हूं," उस सबूत की तलाश करें जो उस विचार को साबित करते हैं या विरोध करते हैं। क्या यह सच है? क्या आप निष्कर्ष पर कूद रहे हैं? यदि आपके रिश्ते सकारात्मक हैं, तो यह स्वचालित रूप से इस धारणा के विपरीत है कि आप बेवकूफ हैं।
  • चित्र शीर्षक उत्तर साक्षात्कार प्रश्न 13 चरण
    2
    अपने विश्वासों के लिए वैकल्पिक स्पष्टीकरण खोजें कभी-कभी सीखा असहायता विकसित होता है क्योंकि हम यह देखने से इनकार करते हैं कि जीवन की घटनाओं के लिए कई स्पष्टीकरण हैं। यह समझकर कि अन्य स्पष्टीकरण हैं, आप अपनी हकीकत बदलने के साथ-साथ अपना मनोदशा सुधारने में बेहतर महसूस करेंगे।
    • मान लीजिए कि प्रचार को आप जितना चाहें, उसे किसी और को दिया गया था- आपको लगता है कि "मेरा मालिक मुझे पसंद नहीं करता।" बंद करो और किसी अन्य परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने की कोशिश करो हो सकता है कि दूसरे व्यक्ति बस अधिक योग्य हो, हो सकता है कि आपके बॉस ने आपको चुना न हो क्योंकि आपके पास पदोन्नति के लिए पर्याप्त महत्वाकांक्षा नहीं है।
  • चित्र प्रभावी ढंग से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
    3
    अपने स्वयं के प्रयासों पर अपने जीवन की घटनाओं को आधार दें, न कि निश्चित लक्षणों पर। यदि आप सीखा असहाय से पीड़ित हैं, तो आप यह मान सकते हैं कि आप सफलता के लिए सक्षम नहीं हैं, या आप अपने सभी विफलताओं के लिए खुद को दोष दे सकते हैं। अपनी असाइनमेंट पर ध्यान केंद्रित करके इन नकारात्मक घटनाओं पर पुनर्विचार करना सीखें, अपनी खुद की प्रयासों के आधार पर, स्वयं की विशेषता के रूप में नहीं।
    • कहने के बजाय, "मैं बेवकूफ हूं क्योंकि मैंने रिपोर्ट को गड़बड़ कर दिया," कहते हैं, "मैं कठिन कोशिश कर सकता था अगली बार, मैं बेहतर करूँगा। " यह आपको आपकी सफलता पर अपनी सफलता का आधार बनाने में मदद करता है - जो कि हमेशा सुधार कर सकता है - ऐसी सुविधाओं पर नहीं जैसे कि idiocy
  • चित्र सेट करें लक्ष्य लक्ष्य 4



    4
    समझे कि आपके पास मूल्य है. आम तौर पर, सीखा असहाय लोगों के पास कम आत्मसम्मान के साथ समस्याएं होती हैं। आप अपनी खुद की ज़िंदगी पर अपनी शक्ति को पहचान नहीं सकते हैं और अपने आप को एक कठपुतली के रूप में देख सकते हैं, लेकिन आपके पास वास्तव में नियंत्रण है। आपको अपनी शक्तियों की पहचान करने और अपनी क्षमता में विश्वास करने की ज़रूरत है
    • अपनी सकारात्मक विशेषताओं की एक सूची लिखें कड़ी मेहनत और महान और छोटे गुणों का उपयोग करें उदाहरणों में शामिल हो सकते हैं: "मैं वित्त के बारे में बहुत कुछ समझता हूं" या "मैं विवरणों के साथ बहुत अच्छा हूं" हमेशा इस सूची का संदर्भ लें जब आप इसके मूल्य पर शक करेंगे।
  • कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता जब तस्वीर कोप शीर्षक 13
    5
    एक चिकित्सक से सहायता प्राप्त करें क्षमता में नपुंसकता की दृष्टि बदलना एक बड़ी चुनौती है। अवसाद, चिंता, परित्याग संबंधी समस्याएं, दुर्व्यवहार का इतिहास या फिर जब यह प्रक्रिया अधिक जटिल हो जाती है कम आत्मसम्मान. यदि आपको अपनी प्रतिबद्धताओं को फिर से लाने में कठिनाई हो रही है, तो आपको एक अनुभवी पेशेवर की मदद की आवश्यकता हो सकती है।
    • एक चिकित्सक की तलाश करें जो सीखा असहाय लोगों के साथ मदद करता है, या किसी चिकित्सक को अपनी परिस्थितियों को समझाएं और एक सिफारिश के लिए पूछें।
  • भाग 3
    अपने जीवन को नियंत्रित करना

    पिक्चर शीर्षक से सेट अर्थपूर्ण लक्ष्य चरण 6
    1
    उद्देश्य लक्ष्य सेट करें सीखा असहायता पर काबू पाने के लिए लक्ष्य बनाना एक बहुत प्रभावी गतिविधि है सिर्फ भविष्य की योजना बनाने का सुझाव आपको अपने जीवन के नियंत्रण में महसूस कर सकता है। यथार्थवादी लक्ष्यों को विकसित करके प्रारंभ करें
    • सेट करें स्मार्ट लक्ष्य, जो विशिष्ट, औसत दर्जे, व्यवहार्य, यथार्थवादी और समयबद्ध हैं।
    • अगले छह महीनों में आपका वेतन 25% तक बढ़ सकता है।
  • एक भर्ती एजेंसी चरण 1 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दैनिक प्रदर्शन करने के लिए एक छोटी सी कार्रवाई की पहचान करें जब स्पष्ट रूप से परिभाषित लक्ष्य निर्धारित किए जाते हैं, तो एक समय पर एक पर ध्यान केंद्रित करें। प्रतिदिन कम से कम एक कार्य निष्पादित करें जो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के करीब और करीब पहुंचते हैं। छोटे दैनिक कार्यों से प्रेरित होने के लिए प्रेरणा पैदा होती है और आपको अपने जीवन के नियंत्रण में महसूस करने में सहायता करती है।
    • आपके लक्ष्य से संबंधित एक दैनिक क्रिया हो सकती है माध्यमिक नौकरियों को देखने या अधिक पैसा खर्च करने के लिए कटौती।
  • अधिक परिवार उन्मुखी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    छोटे उपलब्धियों का जश्न मनाएं यदि आपके लक्ष्यों में बहुत अधिक समय लगता है, तो आप थका हुआ और ऊब हो सकते हैं। अपनी प्रगति रिकॉर्ड करने के लिए कदम विकसित करें प्रत्येक चरण पर पहुंचने के दौरान जश्न मनाएं और जब आपके पास छोटी सी उपलब्धियां हों
    • आप उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने के लिए हर कदम पर कुछ आकर्षक पुरस्कार जोड़ना अच्छा हो सकता है। एक उदाहरण आपके साथी या परिवार के साथ रात के खाने या सप्ताहांत की यात्रा के लिए जा रहा है।
  • चित्र शीर्षक परिपक्व चरण 10 हो
    4
    सकारात्मक संबंध बनाएं जिन लोगों के साथ आप रहते हैं, वे आपके विश्वासों पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। अन्य लोगों से दूर रहें, जिन्होंने लापरवाही या नकारात्मक व्यवहार सीख लिया है। सकारात्मक और आशावादी दृष्टिकोण वाले लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से लगाएं।
    • इन लोगों को खोजने का एक तरीका पेशेवर संगठनों या आपकी रुचि के क्लबों में शामिल होने से है।
  • चित्र प्रोटेस्ट कैंसर के इलाज के चरण 12
    5
    बंद करो और अपना ध्यान रखें जब आप पर बल दिया जाता है। अपने आप के साथ उदार रहो यह नकारात्मक सोच के पुराने पैटर्नों पर वापस जाने के लिए मोहक हो सकता है सकारात्मक आदतों का निर्माण करें जो आप तनाव के समय में उपयोग कर सकते हैं।
    • खुद का ख्याल रखने के लिए, अपनी नियमित गतिविधियों में शामिल करने की कोशिश करें जैसे कि ध्यान, एक डायरी में लिखिए, झपकी ले लो या फोम से भरा टब में स्नान करें। आप वयस्कों के लिए रंग भरने वाली पुस्तकों का उपयोग करके प्रकृति के साथ संपर्क कर सकते हैं या तनाव को दूर कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com