IhsAdke.com

कैसे मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत होना

क्या आप शक्ति और सुंदरता के साथ जीवन के उतार चढ़ाव से निपटना चाहते हैं? मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत बनें एक प्रक्रिया है कि दिन के लिए रात से होता है नहीं है, लेकिन एक अवसर के रूप में जीवन में हर समस्या का सामना करना पड़ मजबूत होने के लिए आपको बुद्धि और ज्ञान कठिन समय पर काबू पाने के लिए आवश्यक प्राप्त होगा।

चरणों

विधि 1
चुनौतियों और सेटिंग लक्ष्य पहचानना

छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 1 का शीर्षक
1
भावनात्मक लचीलापन के अर्थ को समझें मानसिक रूप से या भावनात्मक रूप से मजबूत या लचीला साधन हो कैसे इस तरह के तनाव, मानसिक आघात, विपरीत परिस्थितियों या लचीला नहीं पैदा हुआ tragédia.Nós के रूप में समस्याओं का अच्छी तरह से अनुकूल करने के लिए जानते हुए भी - यह एक प्रक्रिया है कि किसी को भी से सीखा जा सकता है, और वह यह है कि आम व्यक्तियों में पाया गया
  • भावनात्मक रूप से मजबूत होने का मतलब यह नहीं है कि दर्द या पीड़ा को महसूस नहीं किया जा रहा है - अक्सर, बेहद दर्दनाक स्थितियों से सामना करते समय लचीलापन विकसित होता है इसका मतलब है कि इस तरह के अनुभवों से आगे बढ़ना और ठीक करना सीखना
  • लचीलापन विकसित करने के लिए, हम इस तरह की योजनाओं ड्राइंग और उन्हें छड़ी, आत्मविश्वास और अपने आप पर एक सकारात्मक दृष्टिकोण का विकास के रूप में विशिष्ट कौशल, खेती पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, भावनाओं और तीव्र आवेगों हमें बेहतर संवाद और समस्याओं को हल करने के साथ सौदा करने में जानने कुशलतापूर्वक।
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 2 शीर्षक
    2
    भावनात्मक नियंत्रण के बारे में अधिक जानें भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए सीखना हमारे लिए मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत बनने की प्रक्रिया में एक और महत्वपूर्ण तत्व है। जिन हिस्सों पर जीवन का प्रचार होता है, उन पर आपका नियंत्रण नहीं हो सकता है, लेकिन आप हमेशा यह चुन सकते हैं कि आप प्रत्येक स्थिति पर कैसे प्रतिक्रिया दें। फिर, यह एक जन्मजात गुणवत्ता नहीं है, किसी को भी अपनी भावनाओं से उत्पादकता से निपटना सीख सकते हैं।
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 3 शीर्षक
    3
    उन विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान करें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं। मानसिक और भावनात्मक आत्म-सशक्तिकरण पर काम शुरू करने से पहले, आपको यह निर्धारित करने के लिए कि आप अपने आप में क्या बदलाव करना चाहते हैं, अपनी ताकत और कमजोरियों की एक सूची बनाना होगा। सभी शक्तियों और कमजोरियों के साथ एक सूची बनाएं जिन्हें आप सोच सकते हैं। जब आप कर लेंगे, तो अपने प्रत्येक कमजोरियों को एक लक्ष्य में बदलने के बारे में सोचें, जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, शायद कमजोरियों की सूची में दूसरों की अपनी जरूरतों को सम्बोधित करने में कठिनाई शामिल होती है यदि आप इस समस्या पर काम करना चाहते हैं, तो आपका लक्ष्य किसी को हो सकता है अधिक मुखर.
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 4 का शीर्षक
    4
    अपनी शक्तियों को स्वीकार करें उन क्षेत्रों की पहचान करने के अलावा जो बदलाव की आवश्यकता है, अपनी शक्तियों का जश्न मनाने के लिए समय निकालें। शक्तियों की सूची पढ़ें और इन सकारात्मक लक्षणों पर खुद को बधाई दीजिए। अपने आप को एक बार और सभी के लिए योग्यता दें, जब आप सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करने और लचीलापन को विकसित करने में मदद करेंगे।
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 5 शीर्षक
    5
    अतीत के अनुभवों पर विचार करें शायद कारण आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त मानसिक या भावनात्मक शक्ति नहीं है, जो पिछले घटना से संबंधित है। कोई फर्क नहीं पड़ता अगर यह केवल कुछ महीने पहले हुआ या जब आप बहुत कम थे, तो शायद यह घटना अभी भी आपकी मानसिक और भावनात्मक शक्ति को प्रभावित कर रही है। अध्ययनों से पता चला है कि जिन बच्चों को दुर्व्यवहार, उपेक्षित या अन्य प्रकार के खतरे से अवगत कराया गया है वे अधिक भावनात्मक और मानसिक समस्याएं पैदा कर सकते हैं जो नशीली दवाओं के उपयोग या आत्महत्या के कारण हो सकती हैं।
    • यह जानने की कोशिश करें कि क्या कोई नकारात्मक बचपन के अनुभव आपकी मानसिक और भावनात्मक स्थिति में योगदान दे रहे हैं। इस तरह के अनुभवों से आपको और इस तरह से प्रभावित करने के बारे में सोचें।
    • आपको अपने बचपन के अनुभवों के बारे में एक चिकित्सक से बात करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप उन्हें पूरी तरह से समझ सकें, उनसे निपट सकें, और आगे बढ़ सकें।
  • इमेज का शीर्षक मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 6
    6
    निर्धारित करें कि यदि आपको एक ऐसी लत से ग्रस्त है जिसे इलाज की आवश्यकता है ड्रग्स, अल्कोहल, सेक्स, या कुछ और के लिए व्यसन हमारी मानसिक और भावनात्मक ताकत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है यदि आपको लगता है कि आपके पास एक लत है, बुरी आदतों से छुटकारा पाने में मदद करें. यदि समस्या गंभीर है, तो उसे उपचार के कुछ फार्म की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप मानते हैं कि लत आपके लचीलेपन के लिए हानिकारक हो सकता है तो एक चिकित्सक या चिकित्सक से बात करें।
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 7 का शीर्षक
    7
    एक पत्रिका में विचारों और भावनाओं को रिकॉर्ड करें एक पत्रिका आपको उन चुनौतियों के कारणों को समझने में मदद कर सकती है जो आप सामना कर रहे हैं और तनाव को दूर करने का भी एक शानदार तरीका है। आरंभ करने के लिए, आराम से जगह चुनें और प्रतिदिन 20 मिनट का लेखन करने की योजना बनाएं। आप लिख सकते हैं कि आप कैसे महसूस कर रहे हैं या आप क्या सोच रहे हैं, या आप कुछ विषय सुझाव का उपयोग कर सकते हैं। डायरी के विषय के लिए कुछ विचार यहां दिए गए हैं:
    • "मुझे लगता है जब असहाय ..."
    • "मेरी सबसे बड़ी चुनौती है ..."
    • "यदि मैं बचपन में अपने आप से बात कर सकता हूं, तो मैं कहूंगा ..."
    • "जब मैं परेशान हूं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि मैं कर सकता हूं या खुद से कह सकता हूं ..."
  • इमेज का शीर्षक है मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 8
    8
    एक चिकित्सक से परामर्श करने पर विचार करें किसी की मदद के बिना, यह समझना कठिन हो सकता है कि आपको क्यों लगता है कि आपको परेशानी है और आपकी भावनाओं से निपटने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको इन भावनाओं को समझने और उन्हें दूर करने के लिए काम करने में मदद करेगा।
    • ध्यान रखें कि मानसिक और भावनात्मक कमजोरी कुछ अंतर्निहित मानसिक स्वास्थ्य स्थिति का लक्षण हो सकती है जिसे इलाज की आवश्यकता होती है। एक चिकित्सक से बात करने से आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि क्या हो रहा है और निर्णय लेने के लिए कि सबसे अच्छा कार्य कैसे करना है।
  • विधि 2
    संतुलन बनाए रखना

    इमेज का शीर्षक मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 9
    1
    बुरी आदतों से दूर रहें जो आपके मन की शांति को परेशान करते हैं। पीने से, ड्रग्स, चोरी, झूठ बोलना या किसी अन्य तरीके से अपने मानसिक स्वास्थ्य के साथ खेलना, आप अधिक लचीला बनने की अपनी क्षमता को तोड़कर करेंगे। धीरे-धीरे अपने जीवन की सभी बुरी आदतों को नष्ट करने या कम से कम उन्हें सीमित करें ताकि वे अपनी भावनाओं और व्यवहारों को नियंत्रित नहीं कर सकें। यदि आप किसी नशे से पीड़ित हैं, तो मदद लें
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 10 शीर्षक
    2
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करना, स्वस्थ भोजन खाने, आराम और आराम से आपको लचीलापन विकसित और बनाए रखने में मदद मिलेगी। अपने आप को अच्छी तरह से ख्याल रखकर, आप मन को संकेत देंगे कि आप देखभाल के लिए पात्र हैं व्यायाम, भोजन, नींद और बाकी से संबंधित बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय व्यतीत करें
    • शारीरिक गतिविधि का नियमित रूप से अभ्यास करें एक दिन में 30 मिनट के लिए व्यायाम करें।
    • स्वस्थ, पूरे भोजन जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और दुबला प्रोटीन के साथ एक संतुलित आहार बनाए रखें।
    • आठ घंटे एक दिन सो जाओ।
    • योग, गहन साँस लेने या ध्यान के लिए कम से कम 15 मिनट का रिजर्व।
    • बहुत सारे पानी पीना, कम से कम आठ गिलास एक दिन, लेकिन इससे भी ज्यादा अगर आप अभ्यास कर रहे हैं और पसीना
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 11 शीर्षक
    3
    अपना मन समृद्ध करें सीखने को जारी रखने के लिए स्वयं को चुनौती दें जितना अधिक ज्ञान आप प्राप्त करेंगे, उतना ही मजबूत आपके दिमाग होगा स्थिर, मानसिक या शारीरिक रूप से न बनें अपने आप को दुनिया में क्या हो रहा है, उसके बारे में उत्सुक, जागरूक और अद्यतित रखें।
    • किताबें पढ़ें, अच्छी फिल्में देखें, अक्सर कॉन्सर्ट, थिएटर पर जाएं, बैले देखें और कुछ कला का आनंद लें।
    • अपनी कला बनाएं लिखो, पेंट करें, संगीत लिखें, मूर्तियां बनाएं, बुनना - किसी भी गतिविधि जो रचनात्मक पक्ष को उत्तेजित करती है
    • नए कौशल प्राप्त करें रसोई में प्रयोग करें, घर के आसपास करो-यह-खुद की परियोजनाओं पर काम करें, एक बगीचे का ख्याल रखें, ड्राइव या मछली सीखिए, पांच किलोमीटर मैराथन के लिए ट्रेन करें।
    • दूसरों से बात करें सार्थक वार्तालाप करें जो चैट से परे जाते हैं दूसरों की कहानियों को सुनें और अपनी कहानियां साझा करें
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 12 शीर्षक
    4
    आध्यात्मिक पक्ष का काम. बहुत से लोग मजबूत होते हैं, जब वे आध्यात्मिकता पर ध्यान देते हैं। अपने आप से अधिक कुछ के साथ एक कनेक्शन बनाना - कोई फर्क नहीं पड़ता कि-हमारी आत्माओं को शक्ति और उद्देश्य की भावना प्रदान कर सकता है। अनुसंधान से पता चलता है कि आध्यात्मिकता और प्रार्थना से तनाव को दूर करने और रोग के लिए वसूली समय कम करने में मदद मिलती है। आध्यात्मिकता कई अलग-अलग रूप ले सकती है, और यह आपके लिए काम करने वाला एक फार्म खोजना महत्वपूर्ण है। हमारे आध्यात्मिक पक्ष के संपर्क में आने का कोई निश्चित तरीका नहीं है
    • दूसरों के साथ प्रार्थना करने के लिए एक धार्मिक मंदिर में भाग लेने पर विचार करें
    • अभ्यास योग या ध्यान।
    • प्रकृति में कुछ समय व्यतीत करें और प्राकृतिक दुनिया की सुंदरता की प्रशंसा करें।
  • विधि 3
    मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत करना




    छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 13 शीर्षक
    1
    सेट करें लक्ष्यों और उनके पीछे चलते हैं। आप प्रासंगिक लक्ष्यों को स्थापित करने और उन्हें कदम से कदम प्राप्त करने के प्रयास में मानसिक सशक्तिकरण का अभ्यास कर सकते हैं। एक कदम से दूसरे स्थान पर जाने के लिए आत्म-अनुशासन, ऊब के साथ सामना करने की क्षमता या दर्द और दृढ़ता के साथ हम क्या चाहते हैं। यह एक आसान काम नहीं है और जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने की संभावना अधिक होती है।
    • यदि आपके लक्ष्य इतने महान हैं कि उन्हें असंभव लगता है, तो उन्हें छोटे, अधिक यथार्थवादी चरणों में विभाजित करें उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक मुखर व्यक्ति बनने के लिए काम करना चाहते हैं, तो आप कह सकते हैं कि आपको सप्ताह में तीन बार क्या लगता है। उदाहरण आपके साझेदार को बताते हुए उतना सरल हो सकता है कि आप इसे पसंद करने के बजाय सामग्री के बजाए किसी विशिष्ट रेस्तरां में भोजन करना पसंद करेंगे।
    • एक दृढ़ रवैया रखें तय करें कि आप प्रयास जारी रखेंगे, भले ही आपके पास कोई झटका है, चाहे लक्ष्य नौकरी जारी रखना, एक परियोजना खत्म करना, अपने वित्त का प्रबंधन करना आदि।
    • सीखने के अवसरों के रूप में विफलताएं विफलताओं केवल अस्थायी असफलता हैं, और वे सबक के साथ लोड किए जाते हैं
  • इमेज का शीर्षक है मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 14
    2
    नकारात्मकता के खिलाफ खुद को मजबूत बनाएं नकारात्मकता अलग-अलग रूपों में आ सकती है: नकारात्मक विचारों के रूप में, या बाहर की दुनिया में, नकारात्मक टिप्पणियों के रूप में या अन्य लोगों के दुरुपयोग के रूप में, ये भीतर से आ सकता है। हालांकि कोई भी आपके जीवन की नकारात्मकता को पूरी तरह से खत्म करने की शक्ति नहीं है, लेकिन इसका प्रबंधन करने के तरीके हैं।
    • उन्हें पहचानने और चुनौती देने के लिए सीखने के द्वारा नकारात्मक विचारों को नियंत्रित करें अधिक पढ़ना सीखें कैसे नकारात्मक विचारों के साथ सौदा करने के लिए.
    • जब आप विषाक्त या नकारात्मक लोगों से संपर्क कम कर सकते हैं - और शायद उन्हें अपने जीवन से पूरी तरह से खत्म कर दें- वे कभी-कभी परिवार के सदस्य, सह कार्यकर्ता, या अन्य परिचित हैं जिनके साथ हमें बातचीत करना आवश्यक है। अपने आप को दूसरों की नकारात्मकता से प्रभावित होने की बजाय, आप इस तरह के व्यक्ति के लिए शामिल नहीं हो सकते हैं और सीमा निर्धारित कर सकते हैं। इस विकीहाउ लेख यह कैसे करना है यह सीखने के लिए एक शानदार संसाधन है।
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 15 शीर्षक
    3
    लचीलापन विकसित करने के लिए सकारात्मक आत्म-पुष्टि का उपयोग करें।दैनिक सकारात्मक पुष्टि आपको अपने आप को, मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत करने में मदद करेगी। हर दिन, दर्पण को देखने के लिए कुछ पल लें और अपने बारे में कुछ उत्साहजनक कहें आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जो आप अपने बारे में सोचते हैं या कुछ ऐसी चीज़ जिसे आप इसके बारे में सोचना चाहते हैं सकारात्मक पुष्टिों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
    • "मैं हर दिन भावनात्मक रूप से मजबूत हो रहा हूं।"
    • "मैं तनाव को नियंत्रित करने और अपने आप पर दया करने के लिए अधिक उपयोगी तरीके सीख रहा हूं।"
    • "मुझे पता है कि यदि मैं हर दिन अपने लक्ष्य की ओर छोटे कदम उठाता हूं, तो मुझे मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत महसूस होगा।"
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 16 शीर्षक
    4
    अपने शांत दबाव को रखने के लिए जानें जब कोई स्थिति नियंत्रण से बाहर निकलने लगती है, तो आप अपनी भावनाओं को विस्फोट करने की धमकी महसूस कर सकते हैं। आवेगपूर्ण और प्रतिक्रियाशील होने के बजाय, थोड़ा-बहुत, आपको संभावित विकल्पों के बारे में सोचने के लिए अधिक समय होगा और निर्णय लें कि कौन से बुद्धिमानी कार्य करेगी।
    • दस तक गिनने का समय लेना एक क्लिच है, लेकिन यह वास्तव में काम करता है। किसी भी स्थिति में भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने से पहले, बंद करो, गहराई से साँस लें और क्या हो रहा है पर प्रतिबिंबित
    • ध्यान आप शांत रहने में मदद कर सकते हैं क्योंकि यह आपको अपनी भावनाओं और विचारों से निपटने में और अधिक उद्देश्य के लिए सिखाना होगा। आवेगपूर्वक प्रतिक्रिया करने के बजाय, आप अपने विचारों और भावनाओं का विश्लेषण करने में सक्षम होना चाहिए और कहते हैं, "ठीक है, मुझे अभी सही मायने में निराश महसूस हो रहा है" और आगे के बारे में सोचें।
  • इट दि मेन मैन्टली एंड भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 17
    5
    थोड़ी सी समस्याओं को छोड़ दें यदि आप छोटे झुंझलापों और आलोचनाओं के प्रति बहुत संवेदनशील हैं कि हम सभी को रोजाना पीड़ित हैं, तो आप उन चीजों में समय और ऊर्जा को समर्पित करेंगे, जो बिल्कुल भी न हों। इन चीजों को निकालने से, उन्हें बहुत अधिक ध्यान देकर या उन्हें बड़ी समस्याएं मुहैया कराना, आप न केवल तनाव में वृद्धि करते हैं, बल्कि आप मृत्यु दर के अपने जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं छोटे दैनिक तनावों पर ध्यान न देने के लिए किसी के रवैए को समायोजित करने के लिए सीखना तनाव की हार्मोन (कोर्टिसोल) को नियंत्रण में रखने में आपकी सहायता करेगा, आपको कम प्रतिरक्षा समारोह, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि जैसी समस्याओं से बचाएगा। और हृदय रोग का उच्च जोखिम
    • अपने आप पर जोर देने के बजाय, सोचने की स्वस्थ आदत विकसित करें कि आप किस बात को परेशान करते हैं, शांत हो जाते हैं, और इससे निपटने के लिए स्वास्थ्यप्रद, सबसे अधिक उत्पादक तरीके से निर्णय लेते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका पति टूथपेस्ट बंद करने के लिए हमेशा भूल जाता है, तो पता है कि यह आपके लिए उतनी ही महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि वह आपके जैसा है आप यह चुन सकते हैं कि आप स्थिति को कैसे संभाल लेंगे - अपने आप को टूथपेस्ट पर ढक्कन डाल दें और अपने साथी के घर में योगदान करने वाले अन्य सभी तरीकों के बारे में सोचें, या दीवार पर एक (विनम्र) नोट डालें जो काम करता है कोमल अनुस्मारक
    • इस के साथ सावधान रहें पूर्णतावाद, क्योंकि यह हमारे लिए और हमारे दिनों के बारे में बेहद ऊंची और अक्सर अनगिनत अपेक्षाएं पैदा कर सकता है, जिससे आप दिन को प्रभावित करने वाली सभी चीजों को ध्यान में रखना भूल जाते हैं और जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं
    • छोटी सी नाराज़गी से छुटकारा पाने के लिए विजुअलाइजेशन की कोशिश करें। अपने हाथ में एक कंकड़ रखो और कल्पना करो कि इसमें केवल एक चीज है जो आपको अभी परेशान करती है। इस समस्या पर ध्यान दें और कंकड़ मुश्किल निचोड़। तब जब आप तैयार हैं, तो पत्थर को फेंक दो। इसे एक तालाब या क्षेत्र में गोली मारो ऐसा करने पर, सोचें कि आप यह भी फेंक रहे हैं कि आपको इस मुद्दे से बंधी हुई सभी नकारात्मक भावनाओं से क्या परेशान है।
  • इमेज का शीर्षक है मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 18
    6
    अपने दृष्टिकोण को बदलें यदि आप अपनी समस्याओं से भी सम्मिलित हो जाते हैं, तो जीवन पर एक अलग परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के तरीके और सभी संभावनाओं को प्राप्त कर सकते हैं। हर कोई बाधाओं का सामना करता है, लेकिन लचीले लोगों को वे कहाँ चाहते हैं पाने के अन्य तरीके पा सकते हैं। यदि आपको किसी विशेष दृष्टिकोण को छोड़ने में कठिनाई हो रही है, तो नीचे दी गई तकनीकों का प्रयास करें:
    • और पढ़ें। समाचार या उपन्यास पढ़ना आप दूसरों की दुनिया में प्रवेश करने की इजाजत देते हैं, जो एक चेतावनी के रूप में काम करेगा कि दुनिया बहुत बड़ी है और आपकी समस्याएं समुद्र में सिर्फ एक बूंद हैं
    • स्वयंसेवक के रूप में कार्य करें उन लोगों के साथ बातचीत करें जिनकी सहायता की आवश्यकता है कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि स्वयंसेवा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार के लाभ लाता है
    • एक दोस्त को सुनो किसी को सुनो जो वास्तव में आपकी सलाह की जरूरत है अपने आप को व्यक्ति के स्थान पर रखो और आपको सबसे ईमानदार सलाह दें।
    • सफर। सुविधा क्षेत्र को छोड़कर आप जो स्थिति का सामना कर रहे हैं उसके बारे में आपको एक अन्य बिंदु देखने में मदद कर सकते हैं। किसी भी जगह पर जाएँ, जिसे आपने कभी नहीं देखा है, भले ही यह सिर्फ एक पास का शहर हो।
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 1 9 शीर्षक
    7
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें लचीला व्यक्ति आमतौर पर ज्यादा शिकायत नहीं करते हैं उनके पास किसी और के रूप में कई समस्याएं हैं, लेकिन वे उन पर शांति से देखते हैं और चीजों के सामान्य संदर्भ को देख सकते हैं। हमारे जीवन और भविष्य की संभावनाओं के बारे में सकारात्मक होने के नाते, हमें मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के लिए अधिक लचीलापन मिलता है इसके अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सकारात्मक प्रदर्शन को बनाए रखने के सरल कार्य से हमारे शारीरिक स्वास्थ्य लाभ हो सकता है।
    • खुश क्षणों का आनंद लें जितना संभव हो उतना जीवन में परिवार, दोस्तों, पालतू जानवरों और सभी अच्छी चीजों का आनंद लेने का प्रयास करें।
    • हमेशा कठिन परिस्थितियों के सकारात्मक पक्ष की तलाश करें वे हमेशा सिखाने के लिए कुछ है
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 20 शीर्षक
    8
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें वास्तविकता का सामना करने की क्षमता एक की मानसिक और भावनात्मक शक्ति का सबसे बड़ा संकेत हो सकता है। यदि आप एक बाधा को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इसका सामना करना होगा। क्या हो रहा है इस बारे में अपने आप से झूठ बोलना केवल अंत में आपको दुख देगा
    • यदि आप अक्सर परेशानियों से बाहर निकलते हैं (उदाहरण के लिए, आपको परेशान करने वाली चीजों के बारे में सोचने से बचने का एक तरीका के रूप में टेलीविजन पर बहुत ज्यादा देखना), अपनी बुरी आदतों को पहचानें और उन्हें छोड़ने का प्रयास करें
    • अपनी चुनौतियों के बारे में स्वयं के साथ ईमानदार रहें
  • विधि 4
    जीवन स्थितियों के साथ लेनदेन

    छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 21 शीर्षक
    1
    इससे पहले कि आप कार्य करें जब एक कठिन परिस्थिति का सामना करना पड़ता है, तो इससे पहले कि आप कार्रवाई करने या निर्णय लेने से पहले आपको इसके बारे में सोचना चाहिए आप जिस स्थिति का सामना कर रहे हैं उसके बावजूद यह अनिवार्य है। यह आपको भावनाओं को नियंत्रण में रखने और सभी उपलब्ध विकल्पों का मूल्यांकन करने का समय देगा।
    • यदि आप कर सकते हैं, कागज पर अपनी भावनाओं को लगाकर स्थिति का विश्लेषण करने के लिए समय निकालें। स्थिति में कम से कम एक सकारात्मक बात की पहचान करने की कोशिश करें, चाहे कितना छोटा हो। मानसिकता में यह छोटा परिवर्तन एक बड़ा अंतर बना देगा।
    • कुछ भी कहने से पहले स्थिति पर विचार करने के लिए कम से कम दस सेकेंड लेना याद रखें यहां तक ​​कि अगर आपकी प्रेमिका ने अभी कहा है कि वह रिश्ते को समाप्त करना चाहती हैं, तो आप जवाब देने से पहले एक साथ वापस आने के लिए दस सेकंड भी सेट कर सकते हैं। अंत में, आपको खुशी होगी कि आपने किया था
  • चित्रित किया गया मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 22
    2
    स्थिति के हर कोण की जांच करें क्या करने का निर्णय लेने से पहले, स्थिति को स्पष्टता और मन की शांति के साथ का आकलन करें। वास्तव में क्या हुआ? आप किस पथ का अनुसरण कर सकते हैं? एक समस्या से निपटने के लिए हमेशा एक से अधिक तरीका होता है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि किसी मित्र ने आपकी किसी गैरकानूनी गतिविधियों में आपकी मदद मांगी है, और आप दोस्ती के प्रति वफादार रहने और कानून का पालन करने में दोबारा नहीं हैं। दोनों संभावित मार्गों के पेशेवरों और विपदाओं का वजन। क्या यह दोस्त सचमुच तुम्हारा दोस्त है, अगर वह आपको कानून की अवहेलना करने के लिए कह रहा है? या यह कानून है जो सच्चे न्याय के रास्ते में है?
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 23 शीर्षक
    3
    सही रास्ते का निर्धारण करें और उसे छड़ी करें अपने व्यक्तिगत गाइड के रूप में जागरूकता का उपयोग करें अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग किसी चीज़ पर निर्णय लेते समय सहजता पर भरोसा करते हैं, उन निर्णयों के साथ उच्च स्तर की संतुष्टि होती है, जो कि सब कुछ का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करते हैं कभी-कभी जवाब स्पष्ट होगा, और दूसरों में कार्य करने का सही तरीका समझना बेहद मुश्किल होगा। इस समस्या को बदतर न होने दें और नियंत्रण से बाहर निकलना न दें, निर्णय करें और इसके लिए छड़ी करें।
    • जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उनसे परामर्श करें दूसरों की राय पूछने में कुछ भी गलत नहीं है, जब हमें यकीन नहीं होता कि किस तरह से जाना है। बस लोगों को गलत बात करने के लिए आपको प्रभावित न करें।
    • उस व्यक्ति के बारे में सोचो जिसे आप प्रशंसा करते हैं और वह क्या करेंगे। वह किसी को संतुलित, ईमानदार, और अच्छे-दिल वाले होना चाहिए इस व्यक्ति के बजाय क्या होगा?
    • अंत में, आपको क्या करना है इसके लिए आपको ज़िम्मेदारी लेनी होगी। सर्वोत्तम संभव निर्णय करें - एक निर्णय जिसके साथ आप रह सकते हैं
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 24
    4
    अपने अनुभवों के बारे में सोचो एक कठिन परिस्थिति से गुज़रने के बाद, यह समझें कि क्या हुआ, आपने समस्या को कैसे संभाला, और चीजें कैसे काम कीं। क्या आप जिस तरह से व्यवहार करते हैं, उसके बारे में क्या आपको गर्व है? अगर मैं कर सकता था, क्या मैं कुछ अलग करूँगा? अनुभवों से उतने जितना सीखने की कोशिश करें, ज्ञान केवल इस प्रकार के अभ्यास से प्राप्त किया जाता है। जो कुछ हुआ, उसे भूलने की कोशिश करने के बजाय, यह जानने में आपकी सहायता करेगी कि अगली बार जब आप एक चुनौती का सामना करेंगे
    • अगर योजनाएं नियोजित नहीं हैं, तो ठीक है। याद रखें कि चीजें हमेशा अच्छी तरह से नहीं चलेंगी और आप हमेशा जो चाहें प्राप्त नहीं करेंगे। यह पर लागू होता है हर, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई व्यक्ति कितना बढ़िया लगता है
  • युक्तियाँ

    • उन लोगों से दूर रहें जो आप का अपमान करते हैं और आपको कमजोर महसूस करते हैं।
    • शांत रहने और ध्यान केंद्रित करने के लिए ध्यान करने की कोशिश करें।
    • इस क्षण में और अधिक रहने के लिए प्रयास करें, अतीत की समस्याओं और भविष्य के बारे में कम सोचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com