IhsAdke.com

कठिन समय का सामना कैसे करें

जीवन में परिवर्तन आपको भ्रमित और अनिश्चित कर सकता है कि आगे क्या करना है। चाहे वित्तीय समस्याओं, एक करीबी व्यक्ति की मृत्यु या तलाक से उबरने की कोशिश कर रहे हो, यह पता लगाने में आसान नहीं है कि अगला कदम क्या है। हालांकि, ऐसी चीजें हैं जो आप तनाव को कम करने के लिए कर सकते हैं, भले ही जीवन में अप्रत्याशित मोड़ हो।

चरणों

विधि 1
मानसिकता को समायोजित करना

छवि के माध्यम से जाओ गहन के माध्यम से कठिन समय चरण 1
1
आप महसूस कर रहे भावनाओं को पहचानें तुम भी है कि कुछ स्थितियों को बाहर लाने या बहाना यह sentimentos- नहीं है लेकिन यह है कि समझना चाहिए, इस संवेदनशील पक्ष को खारिज, आप और अधिक नकारात्मक भावनाओं पैदा कर रहे में दर्दनाक उत्तेजना की अनदेखी कर सकते हैं। आपको जो लगता है उसे स्वीकार करना और आगे बढ़ना बेहतर है। तर्कसंगत बनाने की कोशिश न करें, क्योंकि ऐसी भावनाओं को दूर करने का एकमात्र तरीका उन्हें महसूस करना है।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप अपनी नौकरी खो देते हैं, तो शर्मिंदा न हों या यह स्वीकार न करें कि आप नाराज, नाराज, डर और दुश्मनवादी हैं
  • अपनी भावनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए प्रत्येक दिन 15 मिनट को अलग रखें अपने दिमाग में हस्तक्षेप न करें - बैठ जाओ और अनुभव.
  • यदि आप चाहें, तो एक पत्रिका में अपने विचारों और भावनाओं को रिकॉर्ड करें।
  • रोने से डरो मत रोना शरीर से नकारात्मक रसायनों को रिलीज करती है और तनाव को दूर करने, मूड में सुधार लाने और दर्दनाक परिस्थितियों से निपटने में मदद करता है।
  • गेट बरी टॉफ टाइम्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी सोच को संशोधित करें बढ़ने और विकसित करने के अवसर के रूप में स्थिति को देखने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए: याद रखने की कोशिश करें कि कठिन समय के दौरान यह कैसे मजबूत और लचीला है। जैसा कि आप इस परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखते हैं, आप मजबूत महसूस करेंगे
    • दुनिया का अंत नहीं होता क्योंकि आप कॉलेज में प्रवेश करने में नाकाम रहे क्योंकि आप चाहें - यह आपके लिए अच्छा कैरियर बनाने का एकमात्र मौका नहीं होगा। अपने विकल्पों और सकारात्मक चीजें याद रखें जो इस स्थिति से उत्पन्न हो सकती हैं।
    • किसी अन्य परिप्रेक्ष्य के साथ चिंताओं को दूर करने की कोशिश करें अपने आप से पूछें, "क्या यह एक बड़ी समस्या है जब एक बड़े परिदृश्य की तुलना में?" यदि आप भविष्य से कुछ के बारे में चिंतित हैं, तो अपने आप से पूछें, "यह कैसे होने की संभावना है?"
    • यदि आप बहुत चिंतित हैं, तो अपनी समस्याओं के बारे में सोचने के लिए एक "अनुसूची" निर्दिष्ट करने का प्रयास करें इसके लिए हर सुबह 15 मिनट की दूरी तय करें यदि आपके पास सही समय के बाहर इन समस्याओं से संबंधित कोई भी विचार है, तो उन्हें दूर करने की कोशिश करें।
  • गेट बरी टॉफ टाइम्स पायरी 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    चेहरा वास्तविकता कभी-कभी जीवन हमें जो कुछ चाहते हैं, उसके लिए एक पूरी तरह से अलग विकल्प देता है। क्या आप के बीच में बड़ा अंतर है और क्या चाहे, अधिक से अधिक आपकी परेशानी पहचानो कि जिस वास्तविकता को आप जीना चाहते थे वह नहीं हुआ और अब आपको कुछ नया स्वीकार करना होगा।
    • स्थिति के बारे में चिंतित होने के बजाय, स्वीकार करें कि आपको इसके लिए अनुकूल होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप असफल रहे हैं, तो पहले से पैसा खर्च करना बंद करें समझें कि आपके खर्च करने की आदतों को बदलने की आवश्यकता है
  • गेट बरी टॉफ टाइम्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    चीजें स्वीकार करने के लिए आओ जीवन के कई पहलू हमारे नियंत्रण से बाहर हैं - सड़क यातायात से बोस चिड़चिड़ापन तक। इन स्थितियों से खुद को प्रभावित करने की बजाय, एक गहरी श्वास लेना और स्वीकार करें कि आप क्या नियंत्रित नहीं कर सकते। स्थिति भी आप पर निर्भर नहीं हो सकती है, लेकिन आपकी प्रतिक्रिया निर्भर करती है।
    • बातें स्वीकार करना शुरू करने के लिए ध्यान का उपयोग करें जो कुछ भी आप नियंत्रित नहीं कर सकते उसकी एक सूची बनाएँ फिर अपनी आँखें बंद करें और अपनी सांस लेने की दर कम करें जब तक आप उच्च एकाग्रता की स्थिति तक नहीं पहुंच जाते। इस सूची को अधिक बल देने के लिए कल्पना करें और इस प्रकार नियंत्रण को नियंत्रित करने का प्रयास छोड़ दें।
  • गेट बरी टॉफ़ टाइम्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कृतज्ञता दिखाएं यहां तक ​​कि सबसे प्रतिकूल परिस्थितियों में, कृतज्ञता का एक रवैया अपनाने आप एक दिलचस्प कोण है कि बुरा हिस्सा परे अपने अनुभव लेता दे सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है आप बहुत ज्यादा खो दिया है, आप छोड़ दिया है क्या पर चिंतन करने के लिए एक क्षण ले - ज्यादातर क्या, सारहीन है दोस्ती, उनकी शारीरिक क्षमता या सुखद जलवायु के रूप में।
    • क्या आप आभारी बनाता है पर प्रतिबिंबित करने के लिए हर दिन समय ले लो। यह आपका कुत्ता, आपके बच्चे, एक खूबसूरत सूर्यास्त, एक अच्छी सैर या आपकी बहन के साथ फोन पर बातचीत हो सकती है। उस अवधि में, इस सबके लिए कृतज्ञता व्यक्त कीजिए।
    • सबसे कठिन परिस्थितियों को याद रखें जो आपने कभी अनुभव किया है - फिर सोचें कि आप अभी भी यहां हैं और आप अतीत के सभी जटिल और दुखद समय पर काबू पा चुके हैं। पता है कि आप इस उपलब्धि को वर्तमान में दोहरा सकते हैं।
  • गेट बरी टॉफ़ टाइम्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    कठिन हो "प्रतिरोध" में परिवर्तनों के अनुकूल होने की प्रक्रिया शामिल है, वे अस्थायी, स्थायी या महत्वपूर्ण स्थितियों के कुछ हिस्सों एक व्यापक परिप्रेक्ष्य रखें और न सोचें कि आपकी कठिनाइयां हमेशा के लिए चली रहेंगी। आप उनको दूर कर सकते हैं
    • जब हम अपने जीवन के तनाव को दूर करते हैं तो हम लचीला नहीं होते हैं - हम इसे विकसित कर सकते हैं जब हम तनावपूर्ण परिस्थितियों से अवगत होते हैं और हमारे पास समय और आदर्श उपकरण हैं जो ठीक हो जाते हैं।
    • उदाहरण के लिए: आप अपना पैर तोड़ सकते हैं और थोड़ी देर तक चलने में असमर्थ हैं। कैसे भौतिक चिकित्सा में अच्छे परिणाम ताकत हासिल है और एक व्हीलचेयर का उपयोग करने में जानने के लिए है करने के लिए - - कठिन साधन होने के नाते नई स्थिति के लिए अनुकूल करने के लिए जानते हुए भी कि यह दूर किया जा सकता है, भले ही उनकी क्षमता बदल जाते हैं।
    • अतीत की कठिनाइयों पर गौर करें और जो आपने हासिल किया है और उनसे सीख लिया है। कुछ लोग कहते हैं कि वे स्वयं के साथ अधिक सहज महसूस करते हैं या जीवन के लिए अधिक प्रशंसा करते हैं। पता है कि शायद अनुभव से सीखने के लिए कुछ सबक होंगे।
  • गेट बरी टॉफ टाइम्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    आध्यात्मिक पक्ष व्यायाम करें बहुत से लोग जटिल घटनाओं से निपटने के लिए आध्यात्मिकता की ओर रुख करते हैं इस तरह की है कि सकारात्मक अधिक शक्ति के लिए समर्थन के लिए पूछ रहे हैं हो सकता है में से कुछ रणनीतियों, आध्यात्मिक, माफी की तलाश एक उदार दृष्टिकोण और अर्थ के स्थिति का सामना और अच्छी बातें पर ध्यान।
  • विधि 2
    सकारात्मक दृष्टिकोण लेना




    गेट बरी टॉफ टाइम्स पायजा 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी समस्याओं को हल करने का प्रयास करें उनमें से कुछ को समय और समर्पण की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन दूसरों को थोड़ा प्रयास और विचार के साथ हल किया जा सकता है। आप क्या अनुभव कर रहे हैं और इसके बारे में सोचें कर सकते हैं एक समाधान है इसमें कार्य, वित्त, परिवार, दोस्ती, प्रेम संबंध, और शिक्षा से संबंधित तनाव शामिल हो सकते हैं। वह सब कुछ लिखें जो आपके सिर से निकल जाए, भले ही उन प्रस्तावों को यथार्थवादी न लगे हों बाधाओं को हल करने के कुछ तरीके आश्चर्यजनक रूप से उपयोगी हो सकते हैं। इसलिए उनमें से किसी एक को पहली बार याद न करें।
    • उदाहरण के लिए, आप और आपके साथी हमेशा क्योंकि वित्त के बारे में चर्चा करता है, तो जब वे लेट जाओ और एक दूसरे के साथ गुस्सा खत्म, सुबह को बातचीत के लिए स्थानांतरण, एक अवधि में जो शांति से बोलते हैं और सब कुछ हल करने के लिए।
    • जब आप जानते हैं कि किन प्रस्तावों का उपयोग करना है, तो आगे बढ़ने के लिए एक विशिष्ट और व्यावहारिक योजना तैयार करें। इसके लिए, आपको सटीक लक्ष्यों की पहचान करनी पड़ सकती है और अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कदम उठा सकते हैं।
    • विषय के बारे में अधिक जानकारी के लिए, क्लिक करें यहां.
  • गेट बरी टॉफ़ टाइम्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    मदद के लिए पूछें मदद या सलाह के लिए दूसरों के लिए बारी करने के लिए डरो मत अगर आपको ज्यादा गड़बड़ी महसूस हो रही है या किसी विशेष स्थिति में कैसे काम करना नहीं आता है, तो उन लोगों को ढूँढ़ने की कोशिश करें जो हाथ उधार देने को तैयार हैं। यह किसी भी व्यक्ति के साथ क्या हो रहा है, यह मौखिक रूप से व्यक्त करने के लिए एक कैथेटिक अनुभव हो सकता है - आपके रिश्तेदारों, दोस्तों, चिकित्सक आदि। यह सब अपने आप को करने की कोशिश मत करो समर्थन के बिना रहना ही समस्या को तीव्र करता है, जिससे यह बुरा लगता है।
    • कोई भी सबकुछ नहीं जानता - गर्व को आपको सहायता प्राप्त करने से रोक न दें। इसके अलावा, आप भविष्य में इस सहायता को वापस कर सकते हैं।
    • किसी के साथ समस्याओं के बारे में बात करने से व्यक्ति को स्थिति के लिए एक अनूठे और नए परिप्रेक्ष्य देने की अनुमति मिल सकती है।
    • किसी व्यक्ति से बात करते समय, यह स्पष्ट करें कि आप क्या चाहते हैं अगर आपको वापसी की आवश्यकता है, तो स्थिति के बारे में राय और भावनाओं के बारे में पूछें - अगर आप बस सुनना चाहते हैं, तो मौन के लिए पूछें कभी-कभी अच्छे इरादों वाले लोग "पिएकोस" दे सकते हैं और अपनी समस्या को हल करने की कोशिश कर सकते हैं भले ही आपको इसकी आवश्यकता न हो।
  • गेट बरी ट्राउट टाइम्स स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    निजी देखभाल को प्राथमिकता दें कठिनाइयों के बावजूद जीवन जारी रहता है, और आपके पास अब भी कार्य और कार्य हैं, जैसे कि अपने बच्चों की देखभाल करना और हर दिन काम करना। जब आप जटिल समय से गुजरते हैं, तो अपने शरीर और आपकी भावनाओं का ख्याल रखना सुनिश्चित करें। दूसरों की इच्छाओं को पूरा करना आसान हो सकता है - लेकिन आपको अपने बारे में भी सोचने की जरूरत है अच्छी तरह से खाएं, बहुत अधिक सो जाओ, नियमित व्यायाम करें, और अपने जीवन में आनंद लें। पता करें कि आप क्या करना चाहते हैं और इसमें निवेश करें।
    • अपने आप को एक मालिश सत्र में इलाज करें
    • एक डायरी में लिखने के लिए समय निकालें और अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करें।
    • प्रत्येक दिन 20 मिनट की अनुमति दें या एक झपकी ले लो।
    • यदि आपके पास जिम जाने के लिए समय या ऊर्जा नहीं है, तो एक हल्का चलना लें।
    • तनाव कम करने के लिए हँसो मुस्कुराहट खोने के लिए मजेदार वीडियो इंटरनेट पर कभी नहीं देखें।
    • सकारात्मक दृष्टिकोण रखने से भी मदद मिल सकती है हमेशा स्थितियों के सकारात्मक पक्ष देखें
  • छवि के माध्यम से जाओ गहन के माध्यम से कठिन समय कदम 11
    4
    ब्रेक लें यदि आपको लगता है कि आप जिस स्थिति से सामना कर रहे हैं, उससे घुटन महसूस करते हैं, एक पल के लिए रुको। अवकाश लें, घर से दूर एक सप्ताह के अंत में खर्च करें या यहां तक ​​कि लंबी वृद्धि भी करें। यहां तक ​​कि साधारण विकर्षण, जैसे कि एक किताब पढ़ने, फिल्म देखने या जिम जाने के लिए, सहायक हो सकता है
    • पता लगाएँ कि आपकी समस्याएं (उनसे बचने के बजाय) के साथ क्या काम करने में मदद करता है। सुखद गतिविधियों का पता लगाएं और उनमें निवेश करें! चलो, एक घोड़े पर सवारी करें या एक डायरी में लिखो।
  • गेट बरी ट्राउट टाइम्स स्टेप 12, शीर्षक वाली छवि
    5
    चिकित्सा के लिए मुड़ें कभी-कभी मुश्किल समय से निपटने के तरीके को समझने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना सबसे अच्छा हो सकता है। एक चिकित्सक आपको अपनी ज़रूरत का समर्थन देने में सक्षम हो सकता है और ऐसे प्रश्न पूछ सकता है जो आपको एक अलग दृष्टिकोण से सब कुछ देखने में मदद करता है। इस उपचार के साथ, आप अपनी समस्याओं का स्रोत भी खोज सकते हैं, भावनात्मक संघर्षों का सामना कर सकते हैं और अपने जीवन में सकारात्मक बदलावों को बढ़ावा दे सकते हैं।
    • थेरेपी सत्र आपको अपने आप को बेहतर ढंग से जानने और स्थिति को उस तरह से तलाशने में मदद कर सकती है जो विकास को प्रोत्साहित करती है।
    • एक चिकित्सक कई स्थितियों में आपकी मदद कर सकता है, जैसे काम पर तनावपूर्ण समय, रिश्ते की समस्याएं या कुछ डेडलॉक से मुकाबला करने में कठिनाई।
  • गेट बरी टॉफ टाइम्स स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    लोगों की सहायता करें संकट का सामना करते समय, यह सभी ध्यान का केंद्र बन जाता है - जो ज़ोरदार हो सकता है अपनी ज़िंदगी का समय स्वयंसेवक करने के लिए और उन लोगों की सहायता करें जो दृश्यों के परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक हैं। भाग्य के साथ, यह आपको भी खुश कर सकता है
    • कुछ काम के साथ एक दोस्त की मदद करने के लिए स्वयंसेवी
    • एक पशु आश्रय में स्वयंसेवक काम करते हैं और रहने के लिए कोई जगह नहीं के साथ पिल्लों की सहायता करते हैं।
    • सप्ताह में एक बार बच्चों और अन्य वयस्कों के साथ स्वयंसेवी रहें
  • युक्तियाँ

    • जब आप शोक में होते हैं तो महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें इस प्रक्रिया के दौरान, स्पष्ट रूप से सोचने में मुश्किल हो सकती है

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपको शोक के बाद विनाशकारी या जोखिम भरा व्यवहार हो रहा है, तो संभवतः एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें। इस तरह के व्यवहार में बहुत अधिक शराब लेने, ड्रग्स का उपयोग, बंदूक ले जाने, आवेग पर अपने सारे पैसे खर्च करना, काम पर बहुत समय बिताना, और अन्य गैर-रचनात्मक और बाध्यकारी कार्रवाई शामिल हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com