IhsAdke.com

आसानी से मनभावन महसूस करने से बचें कैसे

आसानी से नाराज महसूस करना एक बुरी आदत है और एक जोड़-तोड़ रणनीति है जो अपनी भावनाओं और भावनाओं को नियंत्रित करने में असमर्थता का पता चलता है। यह कहना काफी अप्रासंगिक है कि किसी ने आपको नाराज़ किया है और अपने क्रोध, असंतोष या दर्द का कारण नहीं कहा है। समस्या यह है कि इस तरह के एक बयान उनकी भावनाओं को पुनर्स्थापित करने के लिए कुछ नहीं करता है और अन्य लोगों की तुलना में उनके पवित्र मूल्यों को अधिक मूल्यवान बनाने का प्रयास है कभी-कभी लोग वास्तव में ऐसी चीजें करते हैं जो आपको अपमान करते हैं, लेकिन ऐसे चरम मामले में भी, यह कहने की तुलना में अधिक उपयुक्त तरीके हैं कि आप लगातार नाराज़ हैं नाराज होकर दूसरों को बदलने की कोशिश मत करो- इसके बजाय, समझदारी और तर्कसंगत रूप से आपके आस-पास क्या होता है, इसके बारे में अपना दृष्टिकोण बदलें।

चरणों

भाग 1
आप इसे से बाहर क्या मिलता है?

शीर्षक से चित्र तो आसानी से अभेद्य होने से रखें चरण 1
1
गौर करें कि आपको नाराज़ होकर क्या मिलता है यह एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है कि नाराज महसूस करना आदत नहीं बनती है नाराज महसूस करने के लिए प्रवृत्ति के पीछे ये कुछ सामान्य कारण हैं:
  • स्थिति को नियंत्रित करने या इसे अपने पक्ष में काम करने की आवश्यकता है
  • किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण या व्यवहार के दृष्टिकोण के लिए एक त्वरित घृणा। आपकी बातों को फिर से समझना आपके लिए क्या मायने रखती है यह आत्म-मान्य करने के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है।
  • अपने सिर के बाहर एक नियम पुस्तिका का पालन करें। यह जीवन और उसके सभी विशेषताओं को समझने में मदद करता है दुर्भाग्य से, यह नियम पुस्तिका अन्य लोगों के दिमाग में नहीं है वह है आपके किताब और आत्म-समर्थन के रूप में कार्य करता है
  • एक व्यक्तित्व विकार या पागल या तंत्रिका संबंधी महसूस कर रहा है आम तौर पर, यह एक स्थिति में उनकी भावनाओं या अपनी भागीदारी की जांच करने की इच्छा की कमी के साथ मेल खाता है।
  • तर्कसंगत सोच के साथ भ्रामक भावनाएं यह क्षण की गर्मी में आसानी से होता है और आमतौर पर शेष समय के लिए अक्षम्य होता है। हालांकि, कुछ लोगों के लिए, यह एक पंथ है जिसके साथ वे रहते हैं, जो उन लोगों के लिए निराशाजनक है जिनसे वे बातचीत करते हैं।
  • आपका अहंकार नियंत्रण से थोड़ा सा है तो कहा जाता है कि सभी को आप का उल्लेख करना चाहिए, है ना?
  • आप शिकायत करना पसंद करते हैं। ध्यान केन्द्रित होना और प्रबंधित करना पसंद करता है, इसलिए यह किसी तरह एक आदत बन गई
  • आपने विषयों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो आमतौर पर धर्म, राजनीति, राष्ट्रवाद, जातिवाद, लिंगवाद, मृत्यु या लिंग के साथ जुड़ा हुआ है। जो कुछ भी आप ऐसे विषयों को देखने के अनुरूप नहीं करते हैं, वह स्वचालित रूप से "आक्रामक" माना जाएगा।
  • छवि को शीर्षक से रखें ताकि इतनी आसानी से अपनाया जा सके चरण 2
    2
    संवेदनापूर्ण होने से आसानी से नाराज होने पर भ्रम न करें। आप संवेदनशील हो सकते हैं, लेकिन हमेशा अपराध न करें क्या मायने रखता है कि आप अपने व्यक्तित्व के बारे में क्या प्रतिक्रिया करते हैं
  • भाग 2
    अपनी भावनाओं का सामना करना

    छवि शीर्षक शीर्षक से इतनी आसानी से इंकार किया गया चरण 3
    1
    अपनी प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करें कुछ ऐसा जो दर्द या annoys आपकी भावनाओं को तेज करने के लिए जाता है यह स्पष्ट रूप से सोचना मुश्किल है, लेकिन क्षण की गर्मी में प्रतिक्रिया करने के लिए बहुत आसान है और नाराज लगता है। यह इस स्थिति में है कि आपको अपनी भावनाओं के आधार पर प्रतिक्रिया न करने के लिए सावधान रहना चाहिए, अन्यथा आप स्थिति पर नियंत्रण खो देंगे।
    • जल्दी से अपनी भावनाओं का मूल्यांकन करें अपने आप से पूछें: "क्या इसके लिए दुख है?" "क्या यह तर्क देने योग्य है?"
  • शीर्षक से चित्रित किया जा रहा से बचें तो इतनी आसानी से अपराध किया गया चरण 4
    2
    इसके बारे में अपने आप से बात करें जब भी आपको लगता है कि आपने जितना कठिन प्रयास किया है, आप इसके बारे में नहीं सोच सकते, लेकिन आप नहीं कर सकते, अपने आप से बात करें यह पागल लग सकता है, लेकिन जब आप अपने आप से बात करते हैं, तो आप अपनी भावनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए अपना खुद का आराम पहलू और एक स्थान बनाते हैं। यह आपके लिए एक ऐसी जगह भी खोलता है, जो आपको अपनी भावनाओं से निपटने के लिए अपने स्वयं के समाधानों को खोजने के लिए खोलता है जिन्हें आपने सतह की अनुमति दी है।
  • शीर्षक से चित्रित किया जा रहा से बचें तो इतनी आसानी से अपमानित चरण 5
    3
    अपने स्वयं के लिए एक पैटर्न सेट करें लगातार दोबारा भरोसा करें कि नाराज होना भावनात्मक तनाव के लायक है। यदि आप इस तरह के एक राय के बारे में रक्षात्मक महसूस करते हैं, तो विचार करें कि नाटक आपके लिए मनोवैज्ञानिक सहायता का एक रूप बन गया है और आप किसी तरह अन्य लोगों के साथ बुरा नाराज होने पर ध्यान केन्द्रित करना चाहते हैं।
    • यह इसके लायक नहीं है यदि वह व्यक्ति जिसने आपको नाराज किया है या आपको नाराज महसूस करता है, इसके बारे में खुश है और आपको दिन, सप्ताह या महीनों के लिए बीमार बना देता है लगता है कि अभी भी दर्द ले रहा है - आप दूसरों को दिखाएं कि उनके व्यवहार पर बुरा व्यवहार और व्यवहार ने आपको कोई निशान नहीं छोड़ा। इसके बजाय, अपने चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ हमेशा अपनी जिंदगी जीते रहें
  • भाग 3
    अभियोग होने पर प्रतिक्रिया देना




    शीर्षक से चित्रित किया जा रहा से बचें तो इतनी आसानी से अपराध किया जा रहा है चरण 6
    1
    समझने के लिए पर्याप्त समझें कि आपने अभी क्या सुना है, प्रारंभिक महत्वपूर्ण राय बनाने के बिना देखें या खोजें क्या कोई कार्य, मजाक, टिप्पणी या व्यवहार का अपमान करना, प्रारंभिक बिंदु नहीं है प्रारंभिक बिंदु आपका दृष्टिकोण है और खुले दिमाग की इच्छा है और जो कुछ हुआ है उसका प्रारंभिक रूप से परे देखें। एक खुले दिमाग का मतलब यह नहीं है कि आप इस समस्या से सहमत या अनदेखी करेंगे, परन्तु इसके कारण आपको कुछ भी मिलेगा या फिर क्या हुआ पीछे हालात भी कम होगा।
    • पूरे जीवन में, आप लोगों के जीवन के सभी क्षेत्रों से मिलेंगे आप उन सभी के साथ नहीं मिलेंगे और उनमें से कुछ के पास आदतें, विश्वास और राय है जो आपके से बिल्कुल अलग हैं। इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि वे आक्रामक लोग हैं, बल्कि यह कि वे अलग-अलग हैं और आपको इस निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले ध्यान देना चाहिए कि जिस तरह से ये लोग आपकी छोटी दुनिया को परेशान करते हैं
    • हालांकि कुछ लोग शांत हैं और दूसरों का मतलब है, कारकों के बारे में सोचें हमारी ज़िंदगी में कुछ दिन हम सभी को दुर्भावनापूर्ण होने के कारण, नींद की कमी, अस्वीकृति का भय, काम के तनाव, बीमार बच्चे के बारे में चिंता आदि के माध्यम से होता है। क्या आप जानते हैं कि इस व्यक्ति के जीवन में क्या हो रहा है या आपने यह सोचने के लिए चुना है कि यह व्यक्ति आपके साथ बड़ी बुराई से काम कर रहा है?
  • शीर्षक से चित्रित किया जा रहा से बचें इतनी आसानी से मनोवैज्ञानिक कदम 7
    2
    एक आशावादी दृष्टिकोण ले लो अपनी भावनाओं को वापस लेने वाली चीजों के बारे में बहुत कुछ सोचने से, एक दुष्चक्र की तरह है यह केवल और अधिक बढ़ना जारी रखेगा जब तक आप पूरी तरह से निश्चित न हों कि आप दूसरे व्यक्ति के बारे में सोचने के लिए सही हैं क्योंकि उन्होंने आपके "सिद्धांतों" को चोट या परेशान किया है।
    • क्या आपको जाहिरा तौर पर नाराज कर दिया, इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो।
    • इतनी गंभीरता से सब कुछ लेना बंद करो ऐसी चीजें हैं जो एक गंभीर रवैये के लायक हैं, लेकिन अंत में, वे सबसे ज्यादा चीजें नहीं हैं जीवन को आज़ादी से रहना चाहिए और ऐसा नहीं होगा जैसे कि यह एक नियम-जेक और बुरा मूड था
    • बुरी भावनाएं उसी तरह से खुशी नहीं पैदा करती हैं जिससे खराब निवेश लाभ पैदा नहीं करेगा।
  • शीर्षक से चित्रित किया जा रहा से बचें तो इतनी आसानी से अपमानित चरण 8
    3
    हास्य की अपनी भावना का उपयोग करें इसे खेल में ले लो और रोने के बजाय इसके बजाय हंसी। जब भी आप किसी चीज़ से नाराज महसूस करते हैं, तो उस रवैये का इस्तेमाल करें, "ओह, यह चोट लगी है, लेकिन कभी भी मन नहीं।" इससे पता चलता है कि आप प्रतिक्रिया के बिना नाराज होने की भावना को स्वीकार करने के लिए शांत हैं, जो परिपक्वता दिखाते हैं।
  • शीर्षक से चित्रित किया जा रहा से बचें, इतनी आसानी से अपनाया जा रहा है चरण 9
    4
    ध्यान रखें कि ज्यादातर लोग चोटों का इरादा नहीं करते हैं कोई है जो मुश्किल से जानता है कि आप बिना किसी इरादे के भावनाओं को गलती कर सकते हैं यह व्यक्ति कुछ ऐसा कहता है जो आपके लिए बहुत संवेदनशील होता है, जैसे किसी रिश्तेदार को बुरी तरह से मृत्यु हो जाती है, वह काम जो काम नहीं करती थी या मानसिक बीमारी थी जिसे आप पीड़ित करते हैं। लेकिन वह मुश्किल से आपको जानता है और पता नहीं है कि वह सिर्फ उनके खान-पान में चला गया था। व्यक्ति के लिए समय की अनुमति दें अगर वह जानती थी, तो उसने इस बारे में मजाक या अविवेकी टिप्पणी नहीं की होती। माफी द्वारा इसका सबूत दिया जाएगा - दयालु हो और स्वीकार करें।
  • शीर्षक से चित्रित किया जा रहा से बचें इतनी आसानी से मनोवैज्ञानिक कदम 10
    5
    इस से एक सबक जानें जब आपको पता चलता है कि इस तरह के चुटकुले, शब्द या व्यवहार आपको अपमानित कर सकते हैं, तो यहां आप क्या कर सकते हैं:
    • संभावित संकेतों की पहचान करने और विषय से विचलित करने के लिए जानें।
    • चकमा। विषय को मरने के लिए जानें और कुछ करने या चर्चा करने के लिए कुछ और रचनात्मक ढूंढें।
    • अधिक शामिल हो जाओ ताकि आप उस स्थिति पर नियंत्रण रखें जिसे आप पसंद नहीं करते। उदाहरण के लिए, अगर समूह या संगठन ने आपको कुछ के साथ नाराज किया है, तो अपनी समस्या के बारे में बात करने के लिए कोई स्थिति बनाने की कोशिश न करें। इसके बजाय, बैठक में भाग लें और कारणों को समझने के लिए और जानें।
    • आक्रामक होने से बचें एक ऐसा कह दिया गया है जो कहते हैं, "मैं नाराज हूं क्योंकि आपने इसे अपराध के रूप में लिया है।" यह नाराज होने के चक्र को उजागर करता है, जो अधिक अपराध को बढ़ावा देता है और थोड़ा हल करता है। आपकी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार होने के द्वारा इस चक्र को तोड़ना
  • शीर्षक से चित्रित किया जा रहा से बचें तो इतनी आसानी से पीड़ित कदम 11
    6
    अपने विचारों, हास्य और विचारों की भावना को व्यक्त करने के लिए, भयभीत, हस्तक्षेप करने या नियंत्रित करने के बजाय स्पष्ट और सकारात्मक होने के बारे में जानें। दूसरों की कंपनी में समझदार, संवेदनशील, स्नेही और अनुदार होने की योजना बनाएं। यह प्रयास लेता है, लेकिन हर चीज और हर किसी से नाराज होने के बारे में हमेशा से कम थकाऊ होता है
    • सुख से असहमत होना सीखें असहमति व्यक्त करने और इसके विपरीत मत व्यक्त करने में कोई समस्या नहीं है यह सब बात है कि आप यह कैसे कहते हैं, तथ्य यह नहीं है कि आप असहमत हैं या सहमत हैं।
    • आकस्मिकता तकनीक आक्रामकता, असंतोष या शर्मिंदगी के बिना अपने विचारों और विचारों को अभिव्यक्त करने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप पर हँसते हैं अपनी विफलताओं पर हँसते यह दिखाता है कि आप अपने स्वयं के साथ सहज हैं और आप मूर्ख को खेलने से डरते नहीं हैं अपने आप को बहुत गंभीरता से न लें कभी-कभी हम ऐसे सरल चीजों से नाराज होते हैं क्योंकि हम खुद को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं। आत्मविश्वास और अपने आप को प्यार करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन एक मजाक या मजाक का विषय बनने का मतलब यह नहीं है कि आप खुद से प्यार नहीं करते - या अन्य लोग आपसे प्यार नहीं करते हैं
    • आपके पास बेहतर काम करना है अन्य लोग क्या सोचते हैं या आपके बारे में कहने पर कचरे का समय नहीं है। जब आप नाराज होते हैं, इसका मतलब है कि आप अन्य लोगों के शब्दों को अपने जीवन और भावनाओं को नियंत्रित करने दें। जब वे जीतते हैं
    • अपने आप को प्यार करो एक अफ्रीकी कहावत है जो कहते हैं, "अगर कोई दुश्मन नहीं है, तो बाहर से दुश्मन हमें नुकसान नहीं पहुंचा सकते", जिसका अर्थ है कि अगर आप अपने आप को (और अपने दोष) से ​​प्यार करते हैं, तो आपने अपनी पीठ पर ढाल का निर्माण किया है कोई भी पास नहीं हो सकता नाराज महसूस करना अतीत की बात बन जाएगी।
    • सकारात्मक रहें ताकि आप आसानी से नाराज महसूस न करें। मुस्कुराओ, मैत्रीपूर्ण रहें और अपने सबसे अच्छे से लाना। याद रखें कि आप व्यवहार या आक्रामक चुटकुले के लिए इस तरह के एक भावनात्मक प्रभाव के लायक नहीं हैं।

    चेतावनी

    • रिलैक्स। अपने आस-पास के लोगों पर भरोसा करें ऐसे कई लोग हैं जो आपकी अच्छी तरह से चाहते हैं
    • यह बहुत संभावना है कि आप इस लेख को पढ़ने से नाराज थे। कोई समस्या नहीं है, कम से कम आप कुछ सीखना चाहते हैं और अपनी कमजोरियों का पता लगाना शुरू कर दिया है।
    • एक हानिरहित मजाक के बीच एक बड़ा अंतर है जो दोस्त के बारे में चिंतित है और बुरा लोगों के बारे में चुटकुले सिर्फ परेशान करने के लिए है। अंतर जानने और अपने जीवन से इन बुरे लोगों को खत्म करने के लिए जानें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com