IhsAdke.com

अपनी मां को बताने के लिए जो उसके साथ बहुत नाराज़ है

चर्चाएं पारिवारिक जीवन का हिस्सा हैं, लेकिन कभी-कभी वे लोगों को दूर कर सकते हैं उसकी मां को यह भी पता नहीं चला है कि उसने ऐसा कुछ किया जो उससे चिढ़ित हो। अपने आप को शांत करने के लिए समय दें और जलन थोड़ी ही कम हो जाएगी। तो आप उसके साथ शांतिपूर्वक और सम्मान से बात कर सकते हैं थोड़ी किस्मत के साथ, आप उससे बात करके पूरी तरह से इस समस्या को हल कर पाएंगे। अन्यथा, अन्य तरीकों से अपनी मां के साथ संवाद करने के लिए अन्य कदम उठाएं।

चरणों

भाग 1
अपनी मां के साथ जलन के बारे में बात कर रहे

आपका नाम दे` class=
1
थोड़ी देर के लिए शांत हो जाओ हालांकि यह मोहक है, जब किसी व्यक्ति को बहुत परेशान किया जाता है और उस स्थिति में सुधार करने की बहुत संभावना होती है, आप उन चीजों को कहेंगे जो आप वास्तव में महसूस नहीं करते हैं और जो आपको परेशान कर रहे हैं उसके बारे में उत्पादक वार्तालाप बनाए रखने की संभावना कम है।
  • कहते हैं कि आपको बाथरूम जाना चाहिए और थोड़ा सा शांत करने की कोशिश करें अगर आपकी मां ने न तो ध्यान दिया है कि वह नाराज है और आपसे कुछ करने या उससे बात करने का प्रयास कर रहे हैं अपने चेहरे पर कुछ पानी छिड़कें और कुछ मिनट के लिए अकेले रहें।
  • आपका नाम दे` class=
    2
    उसके पास आओ एक बार जब आप शांत हो जाते हैं और अपनी मां को बताने के लिए तैयार होते हैं तो उसने आपको इतना परेशान करने के लिए क्या किया, यह कहकर शुरू करें कि यह बातचीत आपके लिए आसान नहीं है। उसे बताएं कि उसे सुनने के लिए आपको क्या कहना है, असहज हो सकता है, लेकिन आप उस पर काबू पाने के लिए बातचीत करना जरूरी है।
    • यह स्पष्ट करके, वह समझ जाएगी कि आपको उतारने की आवश्यकता है और लड़ाई शुरू करना नहीं चाहते हैं उसके भाग पर रक्षात्मक प्रतिक्रिया की संभावना कम है।
  • आपका नाम दे` class=
    3
    क्रोध के बिना प्रतिक्रिया अगर आप शांत करने में कुछ समय लगे, तो चीजें न बोलें या जो कुछ तुम सच में नहीं महसूस करते हो, बिना बात करना आसान हो जाएगा।
    • सुनने के लिए खुला रहो कि उसे क्या कहना है बोलते समय, अपनी आवाज़ नहीं बदलते। अगर आपको फिर से चिढ़ उठाना शुरू हो जाए तो अपनी आवाज बढ़ाने के लिए अपनी पूरी कोशिश न करें ऐसा करने से केवल तनाव और स्थिति का तनाव बढ़ेगा।
  • आपका नाम दे` class=
    4
    समझाओ क्या उसे इतना परेशान? अब, जिस तरह से आप बोलते हैं, उसका ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। कहने के लिए "मुझे लगता है ..." से बेहतर है "आपने ऐसा किया था और यह मुझे परेशान करता था।" दूसरा रूप अभियोग है और आपकी मां को रक्षात्मक पर रख सकते हैं, लड़ाई को पुन: प्रारंभ कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, अगर उसने आपको परेशान किया है क्योंकि आप अपने दोस्तों के सामने अपने नोट्स के बारे में बात करते रहते हैं, तो आप कह सकते हैं, "जब आप मेरे दोस्तों के सामने मेरे नोट्स के बारे में बात करते थे तो मुझे चोट लगी थी।" मत कहो, "आपने मुझे अपने दोस्तों के सामने अपने नोट्स के बारे में बात करने के लिए बेवकूफ महसूस करने का प्रयास किया। आप ऐसा क्यों करते हैं?" ऐसा लगता है जैसे उसने आपको उद्देश्य पर शर्मिंदा किया है ऐसा हो सकता है कि हां, यह संभवतः न हो, लेकिन यह आरोप लगाते हुए यह किसी भी तरह से स्थिति में सुधार नहीं करेगा।
  • आपका नाम दे` class=
    5
    सुनो उसे क्या कहना है संभव है कि वह यह स्पष्ट करने की कोशिश करता है कि वह उसे शर्मिंदा करने का इरादा नहीं करती और वह भविष्य में उसी तरह कार्य नहीं करने का प्रयास करेगी।
    • आप कह सकते हैं, "मैं जानता हूं कि शायद आप मुझे शर्मिंदा होने का मतलब नहीं है, लेकिन तुमने मुझसे तंग करने का फैसला क्यों किया? क्या मैंने कुछ कहा था?" इस तरह, आप समझ सकते हैं कि व्यवहार को किस तरह से ट्रिगर किया गया था और ऐसा करने के लिए कि आपका भविष्य भविष्य में फिर से न हो।
    • बाधित बिना सुनो। अपनी मां को वह सब कुछ कहने का मौका दें, जो उसने कहा है और फिर उसने जो समझाया है उसका जवाब दें, यदि आवश्यकता हो तो।
  • आपका नाम दे` class=
    6
    यह सब बाहर रखो आप जिस भावना को महसूस कर रहे हैं और सोच रहे हैं उसे कहने के लिए बातचीत का आनंद लें इसका मतलब यह नहीं है कि हर बार आपकी मां ने कुछ ऐसा किया जो आपको परेशान करता था। यदि आपके पास इस समस्या से संबंधित अपने सिर में कुछ है, तो यह इस बारे में अपनी मां से बात करने और उससे बात करने का समय है।
    • हमेशा "मुझे लगता है ..." कहने की कोशिश करो, अपनी मां पर आरोप लगाना शुरू न करें वह सही नहीं हो सकती है, लेकिन वह निश्चित रूप से उसे बहुत प्यार करती है और यह काफी संभावना नहीं है कि वह उसे चोट लगी।
  • आपका नाम दे` class=
    7
    एक बदलाव के लिए पूछें यह एक अच्छा मौका हो सकता है कि अपनी मां को व्यवहार बदलने के लिए कहें, अगर उसने कुछ किया है जो हमेशा दोहराया जाता है। आप क्या बदलना चाहते हैं, इसके बारे में बात करें और आप यह कैसे मान सकते हैं कि यह किया जा सकता है।
    • उसके सुझावों को सुनो कभी-कभी माताओं वास्तव में सही हैं और आप बेहतर जानते हैं, उनके विचारों को आप कल्पना नहीं कर सकते हैं
  • आपका नाम दे` class=
    8
    रिश्ते को बेहतर बनाने के तरीके ढूंढें माता-पिता की बातचीत मुश्किल हो सकती है यदि आप हमेशा अपनी मां से लड़ते रहें तो समायोजन करने का प्रयास करने के लिए यह एक अच्छी पहल हो सकती है
    • उसे कुछ पसंद करने के साथ कुछ समय बिताने की कोशिश करें चलने के लिए बाहर निकलें, कॉफी है, या फिल्मों में एक फिल्म देखते हैं।
    • अपने जीवन में क्या हो रहा है इसके बारे में बात करने के लिए समय निकालें आपकी मां को यह जानने में रुचि है कि आपके साथ क्या हो रहा है, इसलिए उसे बताएं उसे उसके बारे में क्या बात है उसके बारे में भी बात करें।
  • आपका नाम दे` class=
    9
    कहो तुम उससे प्यार करते हो जब आप सबकुछ हल कर लेते हैं और बेहतर महसूस कर रहे हैं, तो अपनी मां से कहें कि आप उससे प्यार करते हैं और आपके लिए वह सब कुछ मानते हैं। अधिकांश माताओं वे कर रहे हैं सबसे अच्छा कर रहे हैं, यह संभव है कि वह तुम्हें चोट पहुंचाने के लिए खुद में निराश हो गया था
    • उसे गले लगाओ और उसे बताओ चिंता न करें व्यक्त करो कि आप कितने खुश हैं कि आप उसके साथ सब कुछ हल कर चुके हैं।
  • भाग 2
    अन्य मायनों में अपनी मां से बात करना




    आपका नाम दे` class=
    1
    एक पत्र लिखें यह लिखना आसान हो सकता है कि अगर आपकी मां आपको संचार करने का प्रयास करती है, जब आप बात करने की कोशिश करते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है जैसे आप चाहते हैं कि आप उससे बात कर रहे हों, दृढ़ रहने की कोशिश करें, लेकिन सम्मान बनाए रखें। यह बताएं कि क्या हुआ और आरोपों के बजाय "मुझे लगता है ..." का उपयोग करें
    • यदि आप उससे बात कर रहे थे, तो आप जो कुछ कहेंगे उसे शामिल करें उससे पूछिए कि उसने ऐसा क्यों किया या कुछ कहा। कहते हैं कि आप उससे प्यार करते हैं और उसके साथ समस्या हल करना चाहते हैं
    • यदि आप बात करने के लिए खुले हैं, तो इस पत्र में कहें। समझाएं कि आप एक खुली वार्ता चाहते हैं जिसमें आपकी भावनाओं का सम्मान होता है।
    • समझाएं कि अगर वह बेहतर महसूस करती है तो आप पत्रों के माध्यम से बात कर सकते हैं
    • एक पत्र को लिखने के लिए आपको वह सब कुछ कहने का फायदा होता है जो आपकी ज़रूरत है और जिस तरह से आपको सबसे अच्छा लगता है। यह आपके द्वारा जो कहा गया है उसे सुधारने के लिए मां का समय भी देता है और रक्षात्मक प्रतिक्रिया की संभावना कम कर देता है।
  • आपका नाम दे` class=
    2
    एक वीडियो संदेश रिकॉर्ड करें। यह चेहरा-टू-फेस टकराव से बचने का एक अच्छा तरीका है एक वीडियो संदेश रिकॉर्ड करने के लिए अपने कंप्यूटर या फोन का उपयोग करें लिखित रूप से अपनी भावनाओं और इरादों को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करना आसान हो सकता है।
    • दोबारा, ठीक से करें कि आप आमने-सामने वार्तालाप में क्या करेंगे। "मुझे लगता है ..." का उपयोग करें और दृढ़ और सम्मानजनक रहें।
    • एक बदलकर और चिढ़ आवाज के साथ एक वीडियो रिकॉर्ड न करें आप वेंट करने के लिए इस तरह एक वीडियो रिकॉर्ड भी कर सकते हैं, लेकिन अपनी मां को इस संस्करण को नहीं भेजें अगर आप शांति से और सम्मान से बोलते हैं तो यह बेहतर होगा।
  • आपका नाम दे` class=
    3
    दूसरे परिवार के सदस्य से बात करें यह एक और जिम्मेदार या बड़ा भाई भी हो सकता है समझाओ कि आपने अपनी मां से बात करने की कोशिश की और उसने काम नहीं किया। हो सकता है कि उनके पास इस पर विचार हों कि आप उनके साथ कैसे बात कर सकते हैं या यहां तक ​​कि आपके लिए बातचीत करने की पेशकश भी कर सकते हैं।
    • इस बातचीत में, आपकी मां के साथ सीधे बातचीत के समान तत्व रखने के लिए महत्वपूर्ण है सम्मान करें और इसे छोटा मत करो। "मुझे लगता है ..." का उपयोग कर रखें और अभियोग मत बनें।
    • सलाह को सुनो, लेकिन उन्हें इस समस्या को पूरी तरह से हल करने की उम्मीद मत करो हालांकि वे आपकी सहायता कर सकते हैं, अंत में आप और आपकी मां को इस विकार को एक साथ हल करने या अपने रिश्ते को नुकसान पहुंचाने की जरूरत है।
  • भाग 3
    क्रोध से निपटना

    आपका नाम दे` class=
    1
    स्वीकार करें कि आप नाराज हैं पहचानो कि आप अपनी मां से बात करने की कोशिश करने से पहले खुद पर बहुत नाराज हैं
    • आप स्थिति को अधिक तर्कसंगत रूप से देखने में सक्षम होंगे।
  • आपका नाम दे` class=
    2
    कहो आपको कुछ समय चाहिए। बोलो कि आप अभी भी बात करने के लिए तैयार नहीं महसूस करते हैं, भले ही आपकी मां ने पहले ही गौर किया है कि वह परेशान है। समझाएं कि जो कुछ हुआ है, उस पर आप नाराज हैं, लेकिन आपको अपने बारे में सोचने के लिए समय की आवश्यकता है।
    • समझे कि जब वह यह कहती है कि वह चिंतित हो सकती है, खासकर अगर उसे अभी तक नहीं समझा है कि उसे परेशान किया गया है इसे स्पष्ट करें कि सब कुछ ठीक हो जाएगा, लेकिन यह कुछ समय की आवश्यकता है
  • आपका नाम दे` class=
    3
    आप अपनी मां से नाराज़ क्यों हो? उसने आपको गुस्सा करने के लिए क्या किया? कारण के बारे में थोड़ा सोचकर आप उसे बाद में बताएंगे।
    • याद रखें कि क्रोध एक माध्यमिक भावना है जब हम क्रोध महसूस करते हैं, तो हम आम तौर पर अपने आप को अधिक प्राथमिक और कमजोर महसूस करने से बचाते हैं, जैसे डर, उदासी या चिंता इस बारे में सोचें कि जब आपकी मां ने कुछ किया या कहा था, तो आपको कैसा लगा? क्या आपको लगता है कि उसे उसकी अनुमोदन प्राप्त करना हमेशा मुश्किल होगा? इसलिए, वास्तव में, आपको डर लग रहा है।
  • आपका नाम दे` class=
    4
    वह आपके लिए जो कुछ भी करता है उसे याद करने की कोशिश करें। अपने प्रियजनों, विशेष रूप से आपकी मां से गुस्सा करना आसान है, क्योंकि आप जानते हैं कि वह कभी भी आप को कभी भी नहीं छोड़ेंगे, चाहे कितनी बार आप झगड़ें। जब आप नाराज होते हैं, तो उसने जो कुछ भी आपके लिए किया उसके बारे में सोचने की कोशिश करें। इसके बिना, संभवतः आप अस्तित्व में नहीं होंगे, आप को खाने के लिए कुछ नहीं होगा या रहने की जगह नहीं होगी।
    • इस बारे में सोचें कि उसने आपके लिए कुछ खास क्यों किया। हो सकता है कि उसे जन्मदिन की पार्टी हो या आपने और आपके दोस्तों को आइस क्रीम बनाए। याद रखें कि उसने इन चीजों को सिर्फ आपको खुश करने के लिए किया था
  • आपका नाम दे` class=
    5
    लिखें। नीचे लिखे सब कुछ जिसे आप महसूस कर रहे हैं लिखना एक बढ़िया तरीका हो सकता है यह विशेष रूप से उपयोगी होता है जब आप बहुत गुस्से में होते हैं और नियंत्रण खोने के बिना किसी से बात करने में सक्षम नहीं होंगे। जब आप परेशान होते हैं, तो लिखिए कि आप कागज के टुकड़े पर क्या महसूस कर रहे हैं। यदि आप चाहें तो आप बाहर खेल सकते हैं
    • जब आपकी मां का मतलब कुछ बोलने के लिए उत्सुक होते हैं, तो भी लेखन में मदद मिलती है उन सभी बुरी चीजों को लिखो जिन्हें आप कहना चाहते हैं, फिर चीर और फेंक दो। ऐसा करने से आपको अपनी मां को बहुत ज्यादा चोट पहुंचाई जा सकती है जो कुछ नहीं कहने में मदद मिलेगी
    • कागज को अच्छी तरह से फाड़ो! आप नहीं चाहते कि आपकी मां बाद में मिल जाए और चोट लगी।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपनी मां की तारीफ़ करें जब वह कुछ करता है जो उसे अपील करता है उसे हर दिन आपके लिए छोटी चीज़ों के लिए धन्यवाद। अगर आप केवल शिकायत करते हैं तो उसे मूल्यवान नहीं लगेगा।
    • कुछ पिता और माताओं की शिक्षा का एक अधिक ताकतवर शैली है। आपकी मां संचार पर उसके प्रयासों को बहुत अच्छी तरह से स्वीकार नहीं कर सकती है, अगर वह उसका रास्ता है फर्म खड़े करने की कोशिश करो इसे स्पष्ट करें कि आप उसे बहुत सम्मान करते हैं, लेकिन उसे उम्मीद है कि आप अपने रिश्ते के लिए क्या कहने का प्रयास कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • अपनी मां की उपेक्षा करना या उसके लिए कठोर होने पर परिणाम भुगतना पड़ सकता है, जैसे कि दंडित किया जा रहा है हमेशा अपनी भावनाओं को सम्मानजनक तरीके से व्यक्त करने का प्रयास करें
    • हिंसा का सहारा न लें जब आप नाराज होते हैं कभी-कभी हम इतने गुस्से से गुस्से में आ जाते हैं कि हमें कुछ या किसी को मारने की तरह महसूस होता है जिसे हम महसूस कर रहे हैं। लेकिन कभी भी, किसी भी परिस्थिति में, किसी को मारना स्वीकार्य नहीं है जितनी जल्दी हो सके स्थिति से बाहर निकलना अगर आपको लगता है कि आप नियंत्रण खो रहे हैं चलना या एक पेंचिंग बैग में चलना, पंच बनाना, इस ऊर्जा को किसी अन्य तरीके से जारी रखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com