IhsAdke.com

किसी से कैसे बचें

रिश्तों से निपटना हमेशा मुश्किल होता है - कभी-कभी सबसे अच्छी बात यह है कि थोड़ी देर के लिए खुद को एक व्यक्ति से दूर करना। किसी से बचना एक स्थायी समाधान नहीं होनी चाहिए या एक व्यक्ति के साथ आपके पास एक समस्या का सामना करने का तरीका होना चाहिए। हालांकि, अगर आपको वास्तव में उससे दूर रहने की ज़रूरत है, तो कुछ ऐसी रणनीतियों हैं जो मदद कर सकती हैं।

चरणों

भाग 1
किसी को अपने जीवन से हानिकारक हटाने

छवि शीर्षक से बचें कोई चरण 1
1
उपाय करें कि आपके जीवन से उस व्यक्ति को "निकालना" कितना आवश्यक है क्या यह आपको परेशान करता है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं? यदि जवाब हाँ है, क्योंकि इंटरैक्शन उनके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित नहीं करते हैं, तो एक कम कठोर विकल्प हो सकता है
  • जब कोई आपको गुस्सा दिलाता है और आप अब आदमी के आसपास नहीं होना चाहते हैं, तो बस कॉल का जवाब देना बंद करें और कम बोलें उन जगहों पर मत जाओ जो यह व्यक्ति अक्सर जाता है और उसके साथ बहुत कुछ नहीं बोलता - जल्द ही आदमी को पता चल जाएगा कि वह सुखदायक नहीं है।
  • छवि शीर्षक से बचें कोई चरण 2
    2
    कहो कि आप उसके साथ किसी और से संपर्क नहीं करना चाहते हैं। यह एक बहुत ही कठिन बातचीत है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपको शोक कीजिए - जितना संभव हो उतना शांत रहने का प्रयास करें। व्यक्ति को दोष न दें या नाराज़ मत करो, बस निर्णय को दृढ़ता से संवाद करने का प्रयास करें, कारण बताएं और छोड़ दें। अपने आप को एक लंबी दलील में घसीटा न दें - उस रुख को लेकर, इससे पहले कि आप कुछ भी कहें, बिल्कुल निश्चित न हों।
    • आपके पास किसी को बताने का अधिकार है जो किसी व्यक्ति से अधिक कुछ नहीं करना चाहता है, लेकिन उसे उम्मीद नहीं है कि उसे एक सकारात्मक तरीके से संपर्क करें।
    • यह कई लोगों के लिए एक स्पष्ट रूप से मुश्किल स्थिति है हालांकि, यह तय करने में कि इस विषय के साथ संबंधों को काटने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है, यह उससे बेहतर रूप से बताना बेहतर होगा कि रिश्ते को बाहर पहनने के लिए कहें। उदाहरण के लिए बोलें, कि आप मानते हैं कि मैत्री (या आपके जो भी संबंध हैं) अच्छे नहीं हैं और कुछ जगह चाहेंगे इसके अलावा संवाद भी करें कि आप आशा करते हैं कि भविष्य में आप मित्र हो सकते हैं, लेकिन अब के लिए, अब आप उससे बात नहीं करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें किसी के चरण 3
    3
    संचार के सभी रूपों काट दें व्यक्ति को संदेश भेजने या कॉलेज में बगल में बैठने के लिए जारी न करें - यह स्पष्ट कर दे कि आप अब व्यक्ति से संपर्क नहीं करना चाहते हैं, आपको पत्र को ऐसा करना होगा अन्य तरीकों से उनके साथ बात करने के लिए जारी रहना केवल उसे और अधिक भ्रमित कर देगा और प्रक्रिया को बाधित करेगा। फिर से, कठोर या दुश्मनी न होने की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक से बचें कोई चरण 4
    4
    एक कानूनी दस्तावेज़ प्राप्त करने के बारे में सोचें जब विषय उनकी सुरक्षा (या रिश्तेदारों और मित्रों) के लिए एक वास्तविक खतरा बन जाता है, तो एक निरोधक आदेश सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। यह प्रश्न से व्यक्ति के सन्निकटन को प्रतिबंधित करने के लिए अदालत से प्राप्त किया जा सकता है - यह एक बहुत ही चरम निर्णय है, जिसका उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब वास्तव में उनकी सुरक्षा और शारीरिक अखंडता का खतरा हो।
    • पहला कदम एक पुलिस स्टेशन पर जाना या कानूनी दस्तावेज़ प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए एक वकील के संपर्क में है।
  • भाग 2
    एक खतरनाक व्यक्ति से बचना

    शीर्षक से चित्रित किसी से चरण 5 से बचें
    1
    उन जगहों से बचें, जहां अधिक होने का मौका है।वह कहाँ जाना चाहती है? आप कहाँ रहते हैं और किस इलाके में उससे अधिक होने का मौका है? यदि वे एक ही कॉलेज में उपस्थित होते हैं, तो व्यक्ति को तोड़ने में कहाँ रहता है? जितना अधिक वह अपने रिवाज़ों के बारे में सीखता है, उतना आसान है कि संपर्क से बचें।
  • चित्र से बचें किसी से कदम 6
    2
    अपना रूटीन थोड़ा बदलें यह आपके पूरे जीवन को बदलने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन किसी से बचने में, आप दोनों के लिए कुछ समय के लिए परेशानी होगी। किसी अन्य डिनर पर जाएं अगर आपको कम से कम कुछ हफ्तों तक जाने की आदत है। अपने जीवन को पूरी तरह बदल न दें, लेकिन व्यक्ति को खोजने की संभावना कम करने के लिए थोड़ी दिनचर्या बदल दें।



  • शीर्षक से चित्र किसी एक चरण 7 से बचें
    3
    इस विषय पर ध्यान न देंआँख से संपर्क न करें, क्योंकि यह एक संकेत हो सकता है कि वह आपके लिए आकर आप से बात कर सकता है- जैसे कि अगर आपने सड़क पर पार करते हुए उसे देखा न देखा हो जैसा कि वे पास से गुजरते हैं, बस इशारा करते हैं और जारी रखते हैं। यह बहाना जरूरी नहीं है कि यह व्यक्ति मौजूद नहीं है, लेकिन आगे की बातचीत के लिए खुला नहीं है।
  • चित्र से बचें किसी से कदम 8
    4
    उन स्थितियों से बचें जहां आप इस व्यक्ति के साथ अकेले रहेंगे। जब वह एक सहकर्मी या उसके करीबी कोई है, तो इसका कोई रास्ता नहीं है- हालांकि, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह केवल समूहों में होता है। कार्यालय में अतिरिक्त घंटे न करें यदि विषय भी देर से रहता है - पार्टियों में, जहां केवल लोगों की एकाग्रता होती है वहां जाएं इस तरह, आपको ऐसे किसी व्यक्ति का सामना करने के लिए शर्मनाक स्थिति से गुजरना पड़ता है जिसे आप नहीं चाहते हैं।
  • छवि से बचें किसी से बचें चरण 9
    5
    एक "बच योजना" है और मजबूत रहें अगर आप उनसे यह कहने पर जोर देते हैं कि आप अब संपर्क नहीं चाहते हैं, तो दूर होने का एक तरीका सोचें। उसे अपमान मत करो, लेकिन सच्चा होना - आपको किसी को बताने का अधिकार है जो सभी रिश्तों को काट देना चाहता है
    • एक बहाना बनाओ ("मुझे माफ़ करना, मैं देर से कर रहा हूं") अगर आदमी जोर दे रहा है।
  • भाग 3
    सामान्य रूप से रहने के लिए जारी

    चित्र से बचें किसी से कदम 10
    1
    उस व्यक्ति को पूरी तरह से अपना जीवन बदलना न दें।व्यक्ति के साथ मुठभेड़ों से बचने के लिए नियमित रूप से थोड़ा बदलाव करने का कोई बुरा विचार नहीं है - हालांकि, आपको कहीं से भी मिलने के लिए लगातार डर लगाना हानिकारक है। अपने जीवन में किसी के साथ खराब संबंध न होने पर 180 डिग्री का नतीजा न लें।
    • कोई समस्या नहीं है, उदाहरण के लिए, जिम जाने से पहले या जानने के बाद कि व्यक्ति एक निश्चित समय पर वहां होगा हालांकि, इसे छोड़ने के लिए बस कॉलेज में कमी न करें या कमी न करें।
  • चित्र से बचें किसी से कदम 11
    2
    आराम से महसूस करें अपने आप को उन लोगों से भरे रहो जिनसे आप सहभागिता करना चाहते हैं। जैसे बुरा व्यक्ति अब आपके जीवन का हिस्सा नहीं है, आगे बढ़ें और उसकी उपस्थिति आपको प्रभावित न करें। अपने दोस्तों के साथ मज़े करो और स्वयं बनें, आप क्या कर रहे हैं और आप किससे पसंद करते हैं
    • इस व्यक्ति के साथ समस्याओं को अपने व्यक्तित्व में परिवर्तन न करें। उससे बेहतर रहें और भयभीत न हों।
  • चित्र से बचें किसी से कदम 12
    3
    कैर्री ऑन करें कुछ बिंदु पर जीवन को जारी रखने और उस व्यक्ति के लिए आपके पास गुस्से को भूलना आवश्यक होगा - कुछ समय बाद, वह समझ जाएगी कि आप किसी भी संपर्क से नहीं होना चाहते हैं, दोनों में एक सभ्य वार्तालाप की अनुमति है, खासकर यदि कोई भी इसे से परहेज नहीं कर रहा है, (जब काम या एक साथ अध्ययन) व्यक्ति के बगल में अधिक समय बिताना ज़रूरी नहीं है। एक बार जो भावनाएं सामने आई हैं, वे शांत हो गए हैं, आपके बीच का संबंध बहुत छोटी समस्या बनना चाहिए।
    • निर्धारित करें कि व्यक्ति फिर से अपना जीवन दर्ज कर सकता है। यह महसूस करते हुए कि वह अब उनके संबंधों की परवाह नहीं करते हैं, उसे आपके जीवन में पुन: पेश करना संभव है। जब रिश्ते अंतरंग थे और आपको चोट लगी, अंतरंगता को "गायब होने की ज़रूरत है", क्योंकि बातचीत की वापसी (अधिमानतः जहां कई लोग हैं) की संभावना तब होती है जब इसके बारे में कोई और महसूस न हो।
  • युक्तियाँ

    • व्यक्ति को एहसास करने की कोशिश करें कि आप उससे बात नहीं करना चाहते हैं। अगर वह बात करने पर जोर देती है, तो "माफ करना, मुझे जिम में रोबर्टा मिलना है और मैं देर से हूं।"
    • उन मामलों में जहां व्यक्ति बेहद प्रतिकूल है, एक कानूनी दस्तावेज प्राप्त करना आवश्यक हो सकता है, जैसे कि एक निरोधक आदेश, यह अन्य व्यक्ति को स्पष्ट करने के लिए कि आप उसके साथ संपर्क नहीं करना चाहते हैं
    • आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र से पूछें यह आपके और उस व्यक्ति के बीच खड़ा हो सकता है जो आपको परेशान कर रहे हैं, संपर्क और बातचीत से बचने
    • जब कोई आपके पीछे पीछा करना जारी रखता है, तो उन्हें बताएं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और आप उनसे क्यों बच रहे हैं। ईमानदारी से रहें
    • जब वह बोलता है तो व्यक्ति को बाधित करने की कोशिश न करें। धैर्य से सुनो ताकि आप दोनों शांति में रहें और हालात खराब हो जाएंगे।
    • विनम्र रहें और अपने दोस्तों के करीबी रहें यदि आप किसी से परेशान हैं, तो उनसे बात न करें।
    • फिर से, उद्देश्य पर किसी को अपमान करने का प्रयास न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com