IhsAdke.com

एक नियंत्रण व्यक्ति के साथ काम करना

उन लोगों को नियंत्रित करने से निपटना आसान नहीं है जो दूसरों को हेरफेर करना चाहते हैं और उन्हें अलग-थलग छोड़ देते हैं। सौभाग्य से, इस तरह से लोगों से मिलने के कुछ तरीके हैं। पहले, अपने संयम को बनाए रखने की कोशिश करें और प्रतिक्रिया न करें। फिर व्यक्ति पर स्पष्ट सीमा लाएं ताकि वे आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर नहीं ले जाए। अंत में, अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना सीखें ताकि आप अपने आप को हिलाने न दें।

चरणों

भाग 1
अप्रिय मुठभेड़ों के साथ लेनदेन

एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ सामना करना पड़ा तस्वीर चरण 1
1
शिक्षा की कमी पर प्रतिक्रिया न करें नियंत्रक प्रायः पीडि़तों में प्रतिक्रियाओं को भड़काना चाहते हैं, और प्रतिरोध या आलोचना पसंद नहीं करते हैं। यदि आप नाराज या नाराज होते हैं, उदाहरण के लिए, आप शायद बीमार होने जा रहे हैं रक्षात्मक मोड में मत जाओ - शांत रहने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए: आपकी प्रेमिका आपके पैरों पर उठा रही है क्योंकि आपने स्नान के बाद सही जगह पर तौलिया नहीं लटकाया था। अपना गुस्सा खोने के बजाय, उसके बारे में स्थिति के बारे में एक शांतिपूर्ण बातचीत करें
  • "मैं समझता हूँ कि आप एक विशिष्ट स्थान में फांसी तौलिए की तरह है, लेकिन मैं अन्य तरीका पसंद, ____ क्योंकि। मैं अगर हम ____ बदलने के लिए, या उन्हें लटका कर सकते हैं उन्हें वहाँ फांसी शुरू कर सकते हैं जहां यह चाहता है और कमरे से बाहर जाने कुछ तो कहो तुम्हारे लिए "
  • एक नियंत्रण व्यक्ति के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    सहानुभूति है जितना ज्यादा शिक्षा की कमी का कोई बहाना नहीं है, कभी-कभी सबसे अच्छी बात यह जानना है कि लोग ऐसा क्यों कर रहे हैं। स्थिति को हल करने के लिए, समझें कि जो लोग दूसरों को नियंत्रित करने का आनंद लेते हैं वे गंभीर भावनात्मक समस्याओं का सामना कर सकते हैं। सबसे पहले, यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि किसी व्यक्ति को नियंत्रित करने की कोशिश करते समय व्यक्ति क्या महसूस कर रहा है।
    • उदाहरण के लिए: आप अपनी प्रेमिका के साथ रह रहे हैं, जो नियंत्रक है। उसने देखा कि आपने फोन कॉल करते समय कुछ मिनट के लिए रसोई के काउंटर पर कुछ फूड कंटेनरों को छोड़ दिया और कहा "आप भी था गड़बड़ को साफ करने से पहले कॉल करने के लिए? "
    • शायद गड़बड़ भी सबसे बड़ी समस्या नहीं है पूछें कि उसके कार्यों का क्रम उसके लिए इतनी महत्वपूर्ण है कि वह समस्या को बेहतर समझ सके और इससे बचने के लिए वह क्या कर सकती थी। कुछ कहो "क्या आपके पास एक कॉल करने से पहले मुझे गंदगी साफ करने का एक कारण था?"
  • एक नियंत्रण व्यक्ति के साथ सहल शीर्षक तस्वीर 3 चरण
    3
    बहस में मत हो। सत्ता संघर्ष और दूसरों को गिरफ्तार करने के लिए व्यर्थ चर्चाओं जैसे लोगों पर नियंत्रण करना, विजयी महसूस करने के लिए। उन्हें यह स्वाद न दें और आपको गंभीरता से लेने की किसी भी कोशिश को मना कर दें।
    • बस बहस करने से इनकार करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रेमिका एक लड़ाई को भड़काने की कोशिश करती है, तो कुछ कहें, "मैं सहमत हूं कि हमें इसके बारे में बात करने की ज़रूरत है, लेकिन मैं इसे एक घंटे के लिए छोड़ देता हूं जब हम दोनों शांत हो जाते हैं, कल रात के बारे में कैसे?"
    • जल्द या बाद में आपको रिश्तों में समस्याओं से निपटना होगा और सीमाएं लागू करें.
  • एक नियंत्रण व्यक्ति के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    कभी भी अपना संयम न खोएं किसी भी नियंत्रित व्यक्ति को आपको नाराज या नीले रंग से देखने का स्वाद न दें। वे दूसरों को जो चाहते हैं उन्हें प्राप्त करने के लिए मजबूर करना पसंद करते हैं। अपनी प्रतिक्रियाओं और भावनाओं को अधिकतम करने के लिए सीमित करें, क्योंकि आप कुछ अच्छे काट नहीं लेंगे।
    • एक नियंत्रित व्यक्ति के साथ बातचीत करते समय एक गहरी साँस लें। थोड़ी देर के बारे में सोचने की कोशिश करो, जैसे कि समुद्र तट पर, जब वह आपसे बात करती है
    • अगर होगा होगा प्रतिक्रिया देने के लिए, समय प्राप्त करने के लिए घृणास्पद जवाब देना, जैसे "मुझे नहीं पता, नहीं, मुझे इसके बारे में सोचना है।"
  • भाग 2
    स्पष्ट सीमाओं को लागू करना

    एक नियंत्रण व्यक्ति के साथ सहल शीर्षक से चित्र चरण 5
    1
    अपने मूल अधिकारों को याद रखें कोई भी स्थिति क्या है, आपके पास अधिकार हैं उनको मत देना, क्योंकि आपको किसी के साथ जटिल होना चाहिए। लोगों को नियंत्रित करना दूसरों को नियंत्रित करना है और वे अपने शिकार के सिर के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं, जिससे वे यह भूल जाते हैं कि वे योग्य इंसान हैं। हर कीमत पर इसे बचें आप बेहतर लायक हैं!
    • प्रत्येक व्यक्ति को, अपने विचार व्यक्त करने के लिए सम्मान के साथ व्यवहार करने का अधिकार है, विवेक में वजन के बिना "नहीं" कहने के लिए और अलग-अलग दृष्टिकोण देखने के लिए।
    • जो लोग लंबे समय तक लोगों को नियंत्रित करने के साथ रह रहे हैं, उनके अधिकार खो देते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो याद रखें कि आप कौन हैं और किसी भी सामाजिक संपर्क से पहले सीमा लागू करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रेमिका एक माता पिता है, तो आपको उसके साथ अधिक समय बिताना पड़ सकता है, न कि मित्रों के साथ। यदि वह घर पर रहना चाहती है और उसकी इच्छा के खिलाफ रात में एक फिल्म देखना चाहती है, तो वह उसे दोषी महसूस कर देगी जैसा कि आप अवरोधों और सीमाएं डालते हैं, समझें कि आपको पछतावा के बिना "नहीं" कहने का अधिकार है
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 6
    2
    अपने आपको बताएं कि आप स्थिति के नियंत्रण में हैं सीमा को लागू करने में पहला कदम नियंत्रण को हासिल करना है। जबकि दूसरों के नकारात्मक कार्यों को नियंत्रित करना असंभव है, लेकिन आप अपनी प्रतिक्रियाओं को सीमित कर सकते हैं। यह आपकी पसंद है
    • बहुत से लोग दूसरों के नियंत्रित व्यक्तित्व को स्वीकार करते हैं, लेकिन आप उनसे बच सकते हैं। अगर आपके रिश्तेदार इस तरह के हैं, उदाहरण के लिए, यदि वे मौजूद हैं, तो परिवार की बैठकों में शामिल न हों
    • अपने आप को शिकार न होने दें। सोचो, "मैं नियंत्रण में हूं, चाहे जो भी हो, मैं स्थिति के शिकार होने को स्वीकार नहीं करता हूं।" अपनी आजादी और मांग सम्मान की तलाश करें
  • एक नियंत्रण वाले व्यक्ति के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 7
    3
    अपनी सीमाओं को स्पष्ट छोड़ दें लोगों पर नियंत्रण हमेशा दूसरों के संवेदनशील पक्षों को तलाशने का प्रयास करती है और बाधाओं को एक्सट्रपोल करने की कोशिश करती है। उन्हें दिखाएं कि आपका धैर्य कितना दूर है और यह स्पष्ट करता है कि आप किस व्यवहार पर जा रहे हैं और स्वीकार नहीं करेंगे।
    • परिभाषित करें कि आप किन स्थितियों को बर्दाश्त नहीं करेंगे और स्वीकार करेंगे। संभवतः कुछ अनुरोधों को स्वीकार करें, जैसे कि गंदे व्यंजन और कपड़े किसी विशेष स्थान पर डाल रहे हों। हालांकि, अन्य परिस्थितियां अधिक नाजुक हो सकती हैं।
    • एक मूर्खता की बातें करता है के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, जब आप अपनी प्रेमिका के साथ हों तो फोन को स्टोर करना सामान्य है हालांकि, वह आपको डिवाइस बंद करने और इसे अपनी जेब में रखने के लिए नहीं कह सकता है भले ही आप केवल घर पर ही हैं उसे दिखाएं कि वह तर्कहीन है।
  • एक नियंत्रण वाले व्यक्ति के साथ सहल शीर्षक चित्र 8



    4
    अपनी सीमा सीधे बताएं इसे स्पष्ट करें कि आपके पास नियम और बाधाएं हैं यदि संभव हो तो उन्हें कागज के एक टुकड़े पर लिख दें और इसे नियंत्रक पर रखें। विशिष्ट रहें और कहते हैं, स्पष्ट रूप से, आप क्या हैं और भविष्य में स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं।
    • लोगों पर नियंत्रण प्रकृति से मुश्किल है और दूसरों की सीमाओं की अनदेखी या अनादर करने के लिए सबकुछ करते हैं तो आपको सीधे अधिकतम होने चाहिए
    • अपने प्रेमिका को नियंत्रित किया जाता है, उदाहरण के लिए, कहते हैं कि "मैं अपने फोन हर बार हम साथ कर रहे हैं नहीं रखेंगे, और अधिक इसलिए है क्योंकि तुम मुझे लगभग हर घर रात अपने ही में सोना चाहता हूँ। मैं क्या कर सकते हैं जब आप बाहर खाने रहे हैं इसे बंद या है एक फिल्म देख रही है, लेकिन हर पल नहीं। मैं इस नियम का पालन नहीं करूँगा। "
  • एक नियंत्रण वाले व्यक्ति के साथ सहल शीर्षक चित्र 9
    5
    आवश्यक होने पर, दृढ़ रहें लोगों पर नियंत्रण लगभग उन नियमों को कभी नहीं स्वीकार करते हैं जिन्हें तुरंत उन पर लगाया जाता है। याद रखें कि वे बार को मजबूर करना चाहते हैं और दूसरों को अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकालना चाहते हैं। यदि आवश्यक हो, उन्हें याद दिलाना कि वे क्या करने जा रहे हैं और इसे स्पष्ट रूप से और निष्पक्ष रूप से स्वीकार नहीं करेंगे।
    • आक्रामक होने के बिना प्रत्यक्ष होना संभव है। मान लीजिए, उस व्यक्ति ने आपके नियमों में से एक का उल्लंघन किया है संवेदनशील स्थितियों में भी शांत रहें
    • कल्पना कीजिए, उदाहरण के लिए, कि आप अपनी प्रेमिका के साथ टीवी देख रहे हैं वह परेशान हो जाती है क्योंकि आप किसी दोस्त से संदेश का जवाब देते हैं और "क्या शिक्षा की कमी है" कहने लगते हैं। मैं आपके पक्ष में हूं "।
    • यदि आप क्रोध में प्रतिक्रिया करते हैं, तो कुछ के साथ "रुको, मैं किसी से बात करने की कोशिश कर रहा हूं," यह सिर्फ चीजों को और बदतर बनाने वाला है शांत रहने का प्रयास करें और कहें, "हम दूसरे दिन इसके बारे में बात करते थे। अब आपको मेरा पूरा ध्यान देने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए मुझे संदेश को जवाब देने का अधिकार है।
  • भाग 3
    भावनात्मक पक्ष के साथ काम करना

    एक नियंत्रण व्यक्ति के साथ सहल शीर्षक चित्र 10
    1
    यथार्थवादी उम्मीदें हैं नियंत्रण और जटिल लोग लगभग कभी नहीं बदलते हैं अपनी सीमाओं को साफ़ करने के बाद भी, आप बिजली विवादों में शामिल हो सकते हैं। इन स्थितियों में, अपनी अपेक्षाओं से सावधान रहें: बड़े बदलावों की अपेक्षा न करें
    • आप लोगों को नहीं बदल सकते यहां तक ​​कि अगर आप यह दिखाने के लिए सब कुछ करते हैं कि प्रश्न में व्यक्ति का व्यवहार हानिकारक है, तो आप केवल तभी भिन्न हो सकते हैं यदि आप चाहते हैं जब आप इंटरैक्ट करते हैं, तो आपको बार-बार अपनी सीमाओं को लागू करना पड़ता है, साथ ही साथ कई आलोचनाओं को नजरअंदाज करना पड़ता है
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ सहल शीर्षक चित्र 11
    2
    कुछ भी निजी तौर पर न लें आम तौर पर, नियंत्रित लोगों के पास बहुत अंतरंग रहस्य हैं, जैसे असुरक्षित व्यक्तित्व - जो नियंत्रण के लिए इच्छा के रूप में प्रकट होते हैं। जब इस तरह किसी का सामना करना पड़, याद रखें कि आप समस्या नहीं हैं और आपने कुछ भी गलत नहीं किया है यह पता चला है कि व्यक्ति शक्तिशाली लग रहा है पसंद है!
    • यदि आप जानते हैं कि व्यक्ति क्या नियंत्रित कर रहा है, तो उसे इस बात पर ध्यान दीजिए कि उसके साथ बातचीत करते हुए आप संभावित समस्याओं के बारे में दोषी महसूस नहीं करते हैं।
    • उदाहरण के लिए सोचें, "मुझे पता है कि मेरे पिताजी अपने पेशेवर भविष्य से बहुत कुछ मांगते हैं, लेकिन उनके पिता भी ऐसा ही होते हैं। उनका मानना ​​है कि मैं अपना निर्णय नहीं ले सकता, और ऐसा कुछ भी नहीं जो मैं इसे बदलने के लिए कर सकता हूं।"
  • एक नियंत्रण वाले व्यक्ति के साथ सहल शीर्षक चित्र 12
    3
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें नियंत्रक व्यक्ति के साथ अक्सर बातचीत करते समय यह अधिक महत्वपूर्ण होता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक साथ रहते हैं (और अब भी शादी करते हैं), तो अपना पूरा ध्यान उस पर न दें। जब हम खुद को दूसरों के लिए देते हैं, हम अपनी आवश्यकताओं की अनदेखी करते हैं
    • आपको खुद का ख्याल रखने का पूरा अधिकार है व्यायाम करने, अपने आप को खिलाने के लिए समय ले लो, मज़े करो और अन्य चीजें करें जो दिन-प्रतिदिन खुशी लेती हैं।
    • अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों में निवेश करें और आलोचना को अनदेखा करें उदाहरण के लिए, यदि आपको जल्दी उठना है, तो आपको रात्रि की नींद की ज़रूरत है हालांकि, आपकी नियंत्रण वाली प्रेमिका आपको उम्मीद करती है कि वह उसी समय आपके साथ झूठ - बहुत देर हो चुकी है स्थिति को हल करने के लिए, जब भी आप चाहते हैं, झूठ बोलें और यदि वह समझ नहीं है, तो उसे अनदेखा करें (आखिरकार, आप अभी तक सुबह उठना होगा)।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ सहल शीर्षक चित्र 13
    4
    कम करें कि आप व्यक्तिगत रूप से कितनी बार बातचीत करते हैं कभी-कभी लोगों को नियंत्रित करने से निपटने का सबसे आसान तरीका है दूर जाना। ऐसा करो यदि आपको बहुत गुस्सा हो रहा है और आपका जीवन जटिल हो रहा है
    • आप एक नियंत्रित व्यक्ति के साथ रहते हैं, समय आप उसे लंच और डिनर और अन्य घटनाओं के साथ संक्षिप्त के खर्च को सीमित करने के लिए प्रयास करें।
    • यदि एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ काम करना है, तो कार्यालय या कंपनी में अपनी बातचीत को सीमित करने का प्रयास करें। चैट न करें और यदि संभव हो तो, उन परियोजनाएं करें जहां आपको इसके साथ सहयोग करने की ज़रूरत नहीं है।
    • यदि आपके पास रिश्तेदार नियंत्रण है, तो उसके साथ परिवार के सम्मलेन में कुछ बोलें फोन करके और शीघ्र ही संपर्क करें।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 14
    5
    यदि आपका कल्याण प्रभावित होता है, तो आगे बढ़ें। कुछ लोगों को किसी भी व्यक्तित्व विशेषता को बदलने के लिए बहुत जहरीले हैं यदि यह व्यक्ति अक्सर उसकी सीमाओं का उल्लंघन करता है, तो यह संबंध समाप्त कर देगा। उन लोगों के साथ समय बर्बाद करने के लिए जीवन बहुत छोटा है, जो मतलब और नियंत्रित हैं।
  • युक्तियाँ

    • किसी को भी बताएं कि आप अपना पैसा कैसे खर्च करें, जब तक कि वह व्यक्ति आपका अकाउंटेंट या कुछ न हो शादी में, उदाहरण के लिए, वित्त के मामले में दोनों साझीदारों के पास निर्णय लेने की एक ही शक्ति होनी चाहिए - और सब कुछ परक्राम्य है।
    • व्यक्ति के साथ बेहतर सौदा करने के लिए जीवन के अच्छे हिस्सों पर ध्यान दें

    चेतावनी

    • कभी कभी यह तथापि व्यक्तियों या manipuladoras- को नियंत्रित करने, अगर आप को रोक नहीं सकते हैं, या अगर व्यक्ति आवेगहीन और जिद्दी है, दूर ले जाते हैं, या आप अन्य दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को नुकसान पहुँचाए खत्म हो सकता है के साथ अच्छी तरह से निपटने के लिए देता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com