IhsAdke.com

एक नियंत्रण व्यक्ति को कैसे पहचानें

जो लोग दूसरों पर नियंत्रण करने की कोशिश करते हैं, वे न ही दयालु और सम्मानजनक हैं! और भी अधिक प्रत्यक्ष: वे स्वार्थी और अपरिपक्व हैं वे आपको एक पूर्ण और स्वतंत्र जीवन जीने से बचा सकते हैं तो ऐसे व्यक्ति के साथ भी पकड़े न जाए और अंत में यह स्पर्श करें कि समस्या आपके साथ नहीं है, नीचे की तकनीकों की जांच करें! आपका जीवन निश्चित रूप से बेहतर के लिए बदल जाएगा

चरणों

विधि 1
व्यवहार का विश्लेषण करना

शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चरण 1
1
सबसे पहले, इस बारे में सोचें कि आप कैसा महसूस करते हैं। क्या आपके रिश्तों में से कोई भी आपको व्यक्ति के आदेशों और desmand की वजह से घुटन, घबराहट, भ्रमित या थका हुआ छोड़ देता है? क्या आपको उसके साथ बहस करने के लिए "अंडे पर कदम" करने की आवश्यकता है, जिससे उसे परेशान न करें? क्या आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो बिना किसी कारण के बदमाश चीज़ों के लिए अपना मन खो देता है? यदि किसी भी स्थिति परिचित है, तो आप एक नियंत्रक व्यक्ति से निपटने की संभावना रखते हैं।
  • नियंत्रक पुरुषों, महिलाओं या व्यक्तियों को बाइनरी जनरेट से बाहर कर सकते हैं रिश्तों पर नियंत्रण रोमांटिक या प्लेटोनिक हो सकता है ईर्ष्या के साथ स्मार्ट हो जाओ जो अपने रोमांटिक भागीदारों से नफरत करते हैं, खासकर यदि वे अपने उपन्यासों से खुश नहीं हैं
  • सशक्त व्यक्तित्व व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए कोई बहाना नहीं है। स्ट्रिपटीज़: "क्या व्यक्ति आपको अपने आप को या आपके व्यवहार को प्रभावित करने की अनुमति देता है?"
  • असीमित लोगों को कुछ सरल परीक्षण वाले लोगों को नियंत्रित करने से अलग करें। सीमा और नियंत्रण समस्याओं को आम तौर पर मनोदशात्मक फटने की विशेषता होती है, लेकिन उदाहरण के लिए, जब आप बालों को काटते हैं या एक अलग संगठन चुनते हैं, व्यक्ति आम तौर पर एक नियंत्रित तरीके से कार्य नहीं करते हैं। व्यक्तिगत पसंद, जैसे कि किसी धर्म को चुनना, भोजन पर जाने या व्यायाम करने के लिए, केवल प्रत्येक व्यक्ति के लिए फिट होते हैं यहां तक ​​कि अगर आप असहमत हैं, तो सीमावर्ती मुद्दों वाले लोग आपको नहीं बताएंगे कि क्या करें या क्या करें।
  • बुरा मत मानो यदि आप पाते हैं कि आप थोड़ा नियंत्रण कर रहे हैं, खासकर यदि आपके माता-पिता ऐसे ही हैं जैसा कि हम देखते हैं कि जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं "सामान्य" लगते हैं और किसी को इलाज करने से रोकने के लिए थोड़ा कठिन काम करना पड़ता है जैसे कि इलाज किया जाए आपके द्वारा सीखी गई मानकों को बदलना बहुत महत्वपूर्ण है! यदि आप अक्सर ऐसा करते हैं, तो उन लोगों से माफी मांगिए जिन्होंने आपको नाराज किया है आप अब भी अपने दोस्तों को बचा सकते हैं!
  • शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रक व्यक्ति चरण 2 को पहचानें
    2
    बुरे मूड पर नजर रखें नियंत्रक व्यक्तियों लगभग हमेशा मूर्खतापूर्ण चीजों से घबराया जाता है और "अन्याय" का सामना करना पड़ता है दूसरों पर नियंत्रण इस दर्द को दूर करने का एक तरीका है। क्या कोई आपके पास चल रहा है और जब आप एक समस्या का समाधान नहीं करना चाहते हैं तो दोष लेने से बेहतर कुछ है?
    • मूडी लोग अक्सर कुछ ही क्षणों से सारी खुशी को चूसते हैं।
    • वे मौलिकता देते हैं जब वे ध्यान का केंद्र नहीं होते हैं या चीजें वे जिस तरह से चाहते हैं, वे नहीं जाते हैं। यह एक हेर-फेरन तकनीक है, जो न कहना मुश्किल है, क्योंकि वह व्यक्ति आमतौर पर कहता है कि वह इतनी पीड़ित है कि आपको बुरा लगता है और उसका पालन करना चाहिए।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चित्र 3
    3
    विस्फोटक व्यक्तियों का संदेह मूड फैलने, खासकर जब बदमाशी (दूसरों को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे डरपोक) या धमकियों (यह आसान है कि यह पता लगाना कि समस्या क्या है) दूसरों को नियंत्रित करने वालों में शास्त्रीय है वे आम तौर पर तब होते हैं जब कोई व्यक्ति स्वयं के साथ असहमत नहीं होता है या नहीं वास्तव में वह क्या चाहता है - कुछ की पहचान करना हमेशा आसान नहीं है, क्योंकि वह आपको "उसके मन को पढ़ने की उम्मीद करते हैं।" उसके लिए, आप उसके अधिकार को चुनौती दे रहे हैं और वह बेकार है।
    • विस्फोटक विस्फोट और बुरे मूड एक संयोजन है जो घातक है, क्योंकि आप कभी भी नहीं जानते हैं कि आप उस व्यक्ति के साथ कहाँ खड़े हैं। शारीरिक, मौखिक, भावनात्मक और यौन दुर्व्यवहार में क्रोध और असंतोष से निपटने के लिए उनकी असमर्थता टाई मत करो! वह तुम्हारी वजह से पीड़ित नहीं है! वह बचपन से उसको भुगतना पड़ सकता था, और अब वह एक तरह से एक दुष्चक्र में व्यवहार कर रहा है।
  • शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चरण 4
    4
    इस बारे में सोचें कि कैसे व्यक्ति सामान्य प्रश्नों के प्रति प्रतिक्रिया करता है नियंत्रण करने वाले व्यक्ति के बारे में अधिक खुलासा करने के लिए प्रश्न पूछना एक महान तकनीक है, विशेषकर जब वह निराश या विनम्र तरीके से जवाब देती है:
    • नियंत्रकों का मानना ​​है कि दूसरों को उनके मन पढ़ सकते हैं बुनियादी चीजों जैसे "हम क्या करने जा रहे हैं?" या "आप क्या करने जा रहे हैं?", वह शायद निराश होगी क्योंकि वह आशा करती है कि आप पहले से ही जवाब जानते हैं और उसकी प्राथमिकताओं के रूप में उसकी जरूरतें डालते हैं सवाल यह इंगित करते हैं कि कोई निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन उनका मानना ​​है कि उसने अपनी आवश्यकताओं के अनुसार पहले से ही सब कुछ तय कर लिया है।
    • वे यह भी मानते हैं कि आप समझते हैं कि आप क्या सोचते हैं और निराश हो जाते हैं जब आप उम्मीदों के विपरीत कार्य करते हैं।
    • सवाल उन्हें परेशान करते हैं, क्योंकि वे हर बार सवालों के नियंत्रण में रहना पसंद करते हैं।
    • सावधान रहें क्योंकि बहुत सारे सवाल दूसरे व्यक्ति को लगता है कि उन्हें सभी निर्णय लेने में मदद की ज़रूरत है समय के साथ, यह आपको अपनी खुद की निर्णय लेने की क्षमता पर संदेह करेगा।
  • शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चरण 5
    5
    उन्हें क्या कहना है ठीक से सुनो। अक्सर, नियंत्रक नियंत्रण में आने के लिए बादलों में इसे छोड़ना चाहते हैं। वे आपकी ख्याली की प्रशंसा कर सकते हैं, केवल अगले मिनट को तुच्छ जाना, खासकर जब वे मानते हैं कि आपने कुछ गलत किया है अगर आप बातचीत के बाद आमतौर पर बुरा, शर्मिंदा, या अपमानित महसूस करते हैं, तो आप एक नियंत्रित व्यक्ति से निपट सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए: क्लारा मारिया को खुद के बारे में अच्छा महसूस करती है, लेकिन मारिया अपने मित्र को भेजना पसंद करती है। मारिया हमेशा कहती है कि क्लारा एक अच्छा दोस्त है, लेकिन वह अपने "सबसे अच्छे दोस्त" को नहीं कहती, जितना क्लारा ने उसे "बीएफएफ" कहा। इस तरह, मारिया हमेशा हवा में संभावना छोड़ती है, स्थिति का नियंत्रण लेती है।
    • नियंत्रक आप को वे क्या चाहते हैं पाने के लिए गूंगा महसूस कर सकते हैं। एक रिश्ते में अपमानजनक व्यवहार का एक उदाहरण: जॉन लुइज़ा से कहता है कि वह अधिक वजन वाले है और वह उसे भाग्यशाली है क्योंकि वह किसी अन्य लड़के को नहीं मिलेगी
    • कंट्रोलर दूसरों को बेहतर और स्थिति के नियंत्रण में दिखने की आलोचना और आलोचना करते हैं। यह उनकी पहचान करना बहुत आसान है, क्योंकि वे हर समय कह रहे हैं कि कैसे गूंगा और दूसरों को परेशान कर रहे हैं।
  • शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चरण 6
    6
    उन लोगों से सावधान रहें जो "नहीं" को समझने या स्वीकार करने में असमर्थ हैं। वे शायद जोर से आग्रह करें कि जब तक वे उसे थकान से नहीं मार देते, तो उन्हें अपराध और शर्म की भावना के साथ छोड़ देता है। याद रखें कि आप अपने खुद के फैसले करते हैं, जिसमें दूसरों की इच्छाओं के खिलाफ जाते हैं।
    • सेक्स करने का दबाव प्रेम संबंधों के भीतर आम नियंत्रण है। जब एक पार्टनर दूसरे को अनिच्छुक यौन संबंध रखने की कोशिश करता है, तो यह एक हानिकारक व्यवहार है। हम सभी को नहीं कहने का अधिकार है
  • शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चरण 7
    7
    जब आप खुद बनना चाहते हैं, तब क्या होता है इसके बारे में सोचें आप छड़ी व्यक्तित्व, योजना या दृष्टांत बदलना एक विशिष्ट व्यक्ति को खुश करने के लिए, हालांकि यह आमतौर पर एक मजबूत व्यक्तित्व है? आप एक नियंत्रित व्यक्ति के साथ सबसे अधिक संभावना व्यवहार कर रहे हैं। निम्नलिखित लक्षणों पर नज़र रखें:
    • क्या व्यक्ति उपेक्षा करता है या अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की कोशिश करता है? वह कह सकती है कि आप थके हुए नहीं हैं, चाहे आप कितने थके हुए हों, या जब आप कहते हैं कि आप नाराज हैं तो उसे अनदेखा करें।
    • क्या व्यक्ति अपनी सभी योजनाओं को बदलता है? मान लीजिए कि आपने फिल्मों में जाने की योजना बनाई और एक मित्र से फोन किया। कहने के बाद कि वह क्या योजना बना रहा है, वह कहता है कि वह आपके साथ बाहर जाना चाहता है, लेकिन यह शेड्यूल देना नहीं जा रहा है और जहां आप चाहते हैं वहां जाना नहीं चाहता है। इसे महसूस किए बिना, आप पूरी तरह से योजनाओं को बदलते हैं, एक ऐसी फिल्म को देखकर जिसे आप खराब समय में नहीं चाहते थे।
  • शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चरण 8
    8
    चर्चा करें कि व्यक्ति मुश्किल परिस्थितियों, संयुक्त निर्णय और जवाबदेही मुद्दों को कैसे देखता है। इन श्रेणियों में आप नियंत्रक व्यवहार को पूरी ताकत पर देख सकते हैं। मजबूत राय वाले लोगों के विपरीत (जो जटिल हो सकते हैं लेकिन नियंत्रण की तलाश में नहीं हैं, सिर्फ सुनना चाहते हैं), नियंत्रक आपके बीच मतभेदों को सहन करने में असमर्थ हैं वे अपने चारों ओर की दुनिया को नियंत्रित करने के लिए अपनी छवि के अनुसार अपने कुछ लक्षण बदलना चाहते हैं। जितना संबंध लोकतंत्र नहीं हैं, उतना ही तानाशाही नहीं होना चाहिए। उस संतुलन का पता लगाएं जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं, और उन रिश्तों को देखें जहां लचीला होना संभव है और जहां दोनों पक्ष आवश्यक हैं।
    • नियंत्रक आमतौर पर "जैसी बात है," या "आपकी समस्या है" जैसी बातें कहती हैं। वे किसी भी चीज़ के लिए कभी भी दोष नहीं देते हैं
    • उन्हें समस्या से निपटने में कठिनाई हो रही है, हेर-फेर करना दूसरों को दोष दें जब वे अनमास्क हैं अगर ऐसा होता है, तो उसे दूसरों पर दोष देने के बिना या उस चीज़ का श्रेय लें, जो उसने नहीं किया।
    • अगर आप उस व्यक्ति से प्यार करते हैं, तो हालात और भी जटिल होते हैं आपके भीतर मौजूद प्रेम हमेशा छेड़छाड़ करने वाले व्यवहार को स्वीकार करने के लिए बहाने लगता है
  • विधि 2
    बातचीत का अवलोकन

    एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चित्र 9 शीर्षक
    1



    अन्य रिश्तों को देखें नियंत्रक और अन्य मित्रों पर नज़र रखें वह गपशप फैलाने, विभाजन बनाने और यहां तक ​​कि उन बंधनों को तोड़ने के लिए झूठ बोलकर आप में परेशान करने का प्रयास करेंगे।
    • यह विचार दूसरों से उसे पूरी तरह से नियंत्रित करने के लिए अलग करना है सतर्क रहें: आपको अपने दोस्तों से दूर करने का कोई भी प्रयास लाल बत्ती है
    • लोगों पर नियंत्रण भी अक्सर बहुत ईर्ष्या कर रहे हैं। हम न सिर्फ पसंद करते हैं जब कोई और उनकी आँखों से "सुखाने" के बारे में बात नहीं कर रहा है। वे इस तरह कार्य करते हैं कि वे अपने मालिक हैं और चुनने के लिए जिम्मेदार हैं कि किसके साथ अपना समय बिताना है, क्या करना है, कहां जाना है आदि यह न तो शांत और न ही प्यारा है: यह नियंत्रित है।
  • शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चरण 10
    2
    किसी की दोस्ती पर नज़र रखें नियंत्रकों के पास आम तौर पर करीबी दोस्त नहीं होते हैं और उन लोगों के साथ घूमते रहते हैं जो अधिक आकर्षक, स्मार्ट या शांत हैं वे लोकप्रिय और सफल लोगों से ईर्ष्या करते हैं, उन्हें जब भी मौका मिलते हैं, उन्हें आलोचना करते हैं। करीबी रिश्तों का अभाव भी दूसरों को स्वीकार करने में अक्षमता और दोस्ती को नियंत्रित करने की आवश्यकता का संकेत है।
    • रिश्तों और दोस्ती नियंत्रण पर आधारित नहीं होना चाहिए। ये साझाकरण और संतुलन के आधार पर पारस्परिक संबंध हैं।
  • शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चरण 11
    3
    प्रशासनिक या सामाजिक शक्तियों के दुरुपयोग के बारे में चतुर रहें, खासकर जब कोई साझाकरण होना चाहिए। नियंत्रक किसी भी कीमत पर सामाजिक और कानूनी कनेक्शन बनाए रखना चाहते हैं, भले ही उन्हें वित्तीय या अनुबंध संबंधी धमकियां बनाने की आवश्यकता होती है - जैसे कि तलाक के लिए फाइल करने की धमकी, उदाहरण के लिए यहां तक ​​कि सामाजिक नेटवर्क का भी उपयोग किया जा सकता है: किसी दोस्त को हटाने और कनेक्शन काटने के बजाय, व्यक्ति उसे पाने के लिए उसे ब्लॉक करने का विकल्प चुन सकता है, फिर उसे अनवरोधित कर सकता है लोगों पर नियंत्रण करना अपमानजनक और ज़रूरत है बुरी शक्ति का
    • अत्यधिक उदारता का संदेह करें क्योंकि यह आपको प्रभावित करने और नियंत्रित करने का एक प्रयास हो सकता है। नियंत्रक, इस धारणा को प्राप्त करने के लिए कई चीजें दे सकते हैं कि रिश्ते में एक लाभ है। समय के साथ, आप महसूस करेंगे कि आपको कुछ देना है - निश्चित रूप से उस भावना का उपयोग आपको नियंत्रित करने के लिए किया जाएगा
  • विधि 3
    नियंत्रण से छुटकारा पा रहा है

    शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रण व्यक्ति को पहचानें चरण 12
    1
    व्यक्ति की प्रकृति को स्वीकार करें अपने सहज ज्ञान में मुझ पर भरोसा करें और स्वयं के साथ ईमानदार रहें. यदि उपरोक्त कदमों को पढ़ने के बाद आपने देखा है कि एक नियंत्रित दोस्त आपकी समस्याओं की जड़ है, तो वास्तविकता का सामना करने का समय है: इसे अपने जीवन से हटा दें या इसे अलग तरह से व्यवहार करें अपने आप को "गूंगा" होने के लिए दोष न दें और अपने छोटे गेम के लिए गिरना - नियंत्रित रिश्ते से हम गार्ड की रक्षा करते हैं संयोजक जानते हैं कि नियंत्रण लेने से पहले दूसरों को अच्छी तरह से कैसे नियंत्रित किया जाए जब आप स्थिति का एहसास करते हैं, तो आप पकड़े गए हैं
    • मजबूत यह है, जितना ज्यादा नियंत्रित व्यक्ति इसे हावी करने के लिए संघर्ष करेगा। यह एक दोधारी तलवार है: आपके पास एक मजबूत, सौम्य व्यक्तित्व है, लेकिन यह उन लोगों से अपील करेगा जो आपके जैसा बनना चाहते हैं, लेकिन बदलने की हिम्मत नहीं है।
    • विश्वसनीय लोगों को जीवन के बारे में स्वस्थ दृष्टिकोण लेने और स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए खुद को मजबूर करने के लिए दृष्टिकोण। नियंत्रण करने वाले व्यक्ति को बदलने के कारण की व्याख्या नहीं करें, क्योंकि आप केवल इसे नियंत्रित करने के लिए और प्रयासों को ट्रिगर करेंगे। बदलें और कुछ भी मत कहो!
  • शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रण व्यक्ति को पहचानें चरण 13
    2
    सीमा निर्धारित करें और अपने आप को लागू करें व्यक्ति संभवतः आपको हेरफेर के माध्यम से जो करना चाहते हैं, उसके लिए दबाव डालने की कोशिश करेगा: "यदि आप मुझसे प्यार करते हैं, आप ..." या "जाहिर है, आपको सहमत होना होगा ..." कुछ उदाहरण हैं। अन्य मामलों में, वह ब्रूट बल का उपयोग कर सकते हैं "यदि आप छोड़ें, मैं ..." या "आप की जरूरत है ..." जैसे वाक्यांश सुनकर, खुद को थोपना!
    • दृढ़ रहें और सीधे वाक्यांशों का प्रयोग करें जैसे "मैं आपको इंटरनेट पर जो कुछ भी करता हूं, उसे नजर नहीं रखूंगा। अगर हम एक साथ होने जा रहे हैं, तो मुझे गोपनीयता की आवश्यकता है।"
    • नकारात्मक प्रतिक्रियाओं से आपको प्राप्त होगा आश्चर्यचकित न करें। जब व्यक्ति को नियंत्रण का नुकसान महसूस होता है, तो यह शारीरिक रूप से शारीरिक समस्याओं जैसे पेट में दर्द, सिरदर्द, बेहोशी और यहां तक ​​कि चकत्ते को मानसिक रूप से प्रेरित कर सकता है यह दूसरों की चिंता और चिंता को ध्यान में रखते हुए स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए एक तकनीक है। यदि आप वास्तव में चिंतित (हाइपोकॉन्ड्रियैक प्रवृत्तियों को समाप्त करने के लिए एक महान युक्ति) हैं, तो व्यक्ति को डॉक्टर से ले लें, लेकिन गेम के लिए मत आना।
    • नियंत्रित व्यक्ति हैं manipulators, हर चीज को नियंत्रित करने की आवश्यकता के पीछे के कारणों की परवाह किए बिना वे इसे पसंद नहीं करते हैं जब दूसरों ने निजी कारणों से खुद को थोप लिया है। संघर्ष के दौरान शांत रहें, भले ही व्यक्ति जोर दे और भरता हो। वार्तालाप को तत्काल आरंभ करें, अगर वह हिंसक हो या फोन को फांसी पर लटकाए।
  • शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रण व्यक्ति को पहचानें चरण 14
    3
    मत सोचो कि आप व्यक्ति को ठीक कर सकते हैं तुम्हें पता है कि उसे समस्या है, लेकिन आपको यह भी जानना चाहिए असंभव अगर कोई व्यक्ति बदलना नहीं चाहता है तो उसे बदलने में मदद करें स्थिति की व्याख्या केवल अधिक हेरफेर का कारण होगा। याद रखें कि समस्या आपकी नहीं है: अपने स्वयं के व्यवहार और अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को नियंत्रित करें, लेकिन कोई गलती न करें कि आप नियंत्रित व्यक्ति को "बदल सकते हैं"
  • शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चरण 15
    4
    ईमानदार और निष्पक्ष रहें, लेकिन अपने लिए कुछ चीजें रखें कंट्रोलर्स अक्सर आपको अतीत के कमजोरियों और दुखों को खोजने के लिए "स्वेच्छा से" व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए मजबूर करते हैं। एक बार जब आप जो चाहें प्राप्त करें, वह व्यक्ति आपके विरुद्ध सूचना का प्रयोग करेगा-मुझे विश्वास करो, जब वह चाहती है तब उसकी अच्छी याददाश्त है
    • यदि आप बस व्यक्ति से मिले और वह पहले से ही काफी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रही है, तो अपनी आँखें खोलें!
  • शीर्षक से चित्रित एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चरण 16
    5
    दूर कदम जब भी संभव हो, ऐसे लोगों से बचें जो आपको नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। आपके साथ उसके संबंध के आधार पर, उसे पूरी तरह से कटौती करना संभव नहीं होगा, जैसा कि परिवार या सहकर्मियों के साथ मामला है कुछ उपयोगी रणनीति:
    • जब भी आप इसके साथ बातचीत करते हैं, संक्षिप्त और कोमल रहें।
    • व्यक्तिगत अधिकारों और विकल्पों को भ्रमित करने या नियंत्रण लेने के लिए किसी व्यक्ति की प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए सावधान रहें। वह अपने व्यक्तिगत फैसले - शैक्षिक और व्यावसायिक विकल्पों को निर्देशित करना चाहती है, उदाहरण के लिए - अपने व्यक्तित्व को अस्वीकार कर। टिप्पणी का धन्यवाद करके स्थिति उलटाओ, लेकिन यह मजबूत करने के लिए कि आप जो चाहें करेंगे, करेंगे। नियोजित रूप में अपने जीवन के साथ आगे बढ़ो
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चित्र 17
    6
    अलग करना सीखें अनुकंपा महत्वपूर्ण है, लेकिन किसी के दृष्टिकोण और समस्याओं से अलग करना आवश्यक है वे आपकी समस्याएं नहीं हैं और आपको ऐसा बोझ नहीं उठाना पड़ता है प्रत्येक व्यक्ति को अपना जीवन जीना चाहिए - नियंत्रण व्यवहार को स्वीकार न करें, क्योंकि उस व्यक्ति को पिछले बीमार पड़ा है, क्योंकि स्थिति केवल बदतर हो जाएगी आपकी भावनाओं को सम्मिलित किए बिना या इस कहानी में फंसने के बिना व्यक्ति के बारे में देखभाल करने के लिए अलग करें।
    • दयालु अलगाव होने पर, आप उस व्यक्ति की परवाह करते हैं, लेकिन स्वीकार करते हैं कि उसका व्यवहार गलत है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। व्यवहार का समर्थन न करें या इसे अपने जीवन में हस्तक्षेप करना जारी रखें। अगर कोई अपनी दोस्ती को नियंत्रित कर रहा है, तो कहो, "मैं आपको बहुत पसंद करता हूं, लेकिन मैं किसी ऐसे दोस्त से मित्र नहीं बन सकता जो मुझसे मित्र बनाने से रोकता है। अगर आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं, तो हम दोस्त हो सकते हैं। "।
    • आप रातोंरात नहीं सीखेंगे! असफलताओं से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आप जितना अधिक टुकड़ी अभ्यास करेंगे, उतना ही आप स्वतंत्रता प्राप्त करेंगे और दूसरों को आपकी हस्तक्षेप के बिना अपनी ज़िंदगी जीने की इजाजत दे सकेगा। जितना टुकड़ी मुश्किल है उतना ही, यह अभी भी किसी और की भावनात्मक दास से जीवनकाल के लिए बेहतर है, है ना?
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक मजबूत और सुरक्षित व्यक्ति हैं, तो आप में थोड़ा अजीब महसूस करना शुरू कर देंगे कभी इस "मित्र" की उपस्थिति में कुछ भी नहीं के बारे में सही हो। अपनी सहज ज्ञान को सुनो - वे तुम्हें गाइड करने के लिए सेवा! यदि आप जो कुछ महसूस कर रहे हैं, उस पर ध्यान नहीं देते हैं, तो वर्षों में यह आपके लिए होना चाहिए। ऐसा न होने दें।
    • व्यक्ति को आप को गिरफ्तार न करें या आपको असहाय छोड़ दें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि जब आप स्वतंत्रता मानते हैं तो आपकी वित्तीय या व्यक्तिगत स्थिति होगी, आपका जीवन की गुणवत्ता बहुत सुधार होगा
    • इन लोगों को कभी भी बुरा या बेहद व्यक्तिगत अनुभव न बताएं, क्योंकि वे आपके खिलाफ उनका इस्तेमाल करेंगे। वे अपने भीतर के विचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आप दूसरों से दूर हो जाएं या आप पर विश्वास करना बंद कर दें। वे तुम्हारे सामने या आपके पीछे बात करेंगे, लेकिन विचार समान है: इसे कठपुतली की तरह नियंत्रित करने के लिए
    • आप दूसरों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप उन पर कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं यह नियंत्रित कर सकते हैं। आपके विश्वास के लिए प्रयास करें, लेकिन पूरी तरह से "बदला" से बचें आप जोड़-तोड़ने के लिए कहीं भी कोशिश नहीं करेंगे।
    • एक व्यक्ति जो अलग होता है और उसे केवल अपने ही दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए मजबूर करता है उसकी भावनाओं और इच्छाओं का सम्मान नहीं करता है
    • शक्ति की स्थिति में एक नियंत्रक व्यक्ति दूसरों के उपयोग को तालिका द्वारा नियंत्रित कर सकता है वह आपसे पूछ सकते हैं कि आप उसके बारे में क्या सोचते हैं। अगर आपको लगता है कि कुछ सही नहीं गंध करता है, तो दूसरों के साथ विशिष्ट वार्तालापों से बचें। हमेशा दयालु रहें और साधारण टिप्पणी करें
    • निर्भरता और विकलांग अक्सर लोगों को नियंत्रित करने को आकर्षित करते हैं अगर आपको कोई समस्या है, तो इसे भौतिक, वित्तीय या निजी होना चाहिए, आप निश्चित रूप से किसी और को जीवित रहने के आधार पर समाप्त कर देंगे एक नियंत्रित व्यक्ति से दूर चलना जो आपके वित्त या चिकित्सा उपचार की देखभाल करता है, वह बहुत मुश्किल हो सकता है सब कुछ दस्तावेज़ करें जो आप स्वस्थ लोगों के साथ उसी सेवा की तलाश कर सकते हैं। जब देखभालकर्ताओं और देखभाल करनेवाले अपनी समस्या के कारण जरूरी हो तो उससे ज़्यादा ज़िंदगी को सीमित कर रहे हैं तो प्राधिकारी हस्तक्षेप कर सकते हैं।
    • कमियों को ध्यान में रखें विकलांग लोगों को अपनी योजनाओं को बदलने की आवश्यकता हो सकती है यदि आप कई चीज़ों को "नहीं" कहते हैं और अन्य गतिविधियों का सुझाव देते हैं, तो कारणों को समझने का प्रयास करें ऐसे मुद्दों पर चर्चा करके नियंत्रण करें, जो आपको चिंता करता है, जैसे हेयर स्टाइल, कपड़े और राय यह भी याद रखें कि कई लोगों को कुछ चीजों से एलर्जी है: यदि कोई मित्र आपको अपने इत्र बदलने के लिए कहता है, तो यह मान लें कि क्या यह व्यक्तिगत अनुरोध है या क्रम.

    चेतावनी

    • नियंत्रित व्यक्ति के साथ व्यवहार करते समय क्या स्वीकार्य नहीं है पर स्पष्ट सीमा निर्धारित करें। यह सीमाओं को परीक्षण करने के लिए धक्का देगी और आपको नियंत्रित नहीं किया जाना चाहिए।
    • उन लोगों के साथ स्मार्ट बनें जो दोस्ती की शुरुआत में उनका विश्वास हासिल करने के लिए भावनात्मक पक्ष का उपयोग करते हैं। यह कहने के लिए कि आपको एक बुरी ज़िंदगी मिली है और कुछ कहानियां बताएं कि आपको अपने बुरे अनुभवों को बताने के लिए एक रणनीति हो सकती है। थोड़ी देर बाद, वह व्यक्ति इन चीजों को आपके चेहरे पर फेंक सकता है, जैसे, "जब आपको धोखा दिया गया तो आपको कैसा महसूस हुआ? क्या आपको नहीं लगता कि आप इसके लिए कुछ किया है?" जितना ज्यादा चिंताएं शुरुआत में ईमानदारी से लगती हैं, उतनी ही उस व्यक्ति को जब तक वह इससे सहमत नहीं होता है, उसे अपमानित करने के लिए मामले को स्पर्श करना शुरू हो जाएगा। ये गेम आपको देखने के लिए हैं कि वह आपको कैसे देखती हैं आपकी बातचीत के बाद जलन, घबराहट और कम आत्मसम्मान आम हो जाएंगी - व्यक्ति ऐसी चीजों का इस्तेमाल उनसे काम करने के लिए मनाएगा स्वस्थ रिश्तों में, साझा अनुभवों को आपसी है और दोनों को बातचीत से अधिक राहत मिली। जब वार्तालाप ऐसा नहीं है, तो उस पर नज़र रखें
    • यदि आप किसी विशिष्ट व्यक्ति की ओर से आपकी रूचियों को बदलते हैं या दोस्तों को त्यागते हैं, तो संभवतः आप एक नियंत्रित रिश्ते में हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com