IhsAdke.com

कैसे एक माता पिता चालक के साथ सौदा करने के लिए

यह बच्चों के लिए आम बात है कि माता-पिता उन्हें अपने जीवन जीने से रोक रहे हैं। कभी-कभी ऐसा ही होता है क्योंकि वे बढ़ रहे हैं, सीमाओं पर काबू पाने और पिता को पता चलता है की तुलना में थोड़ी तेज़ी से परिपक्व होने के कारण, अन्य मामलों में यह वास्तव में बच्चे के जीवन पर नियंत्रण रखने का एक प्रयास है। कई कारण हैं कि माता-पिता बच्चे की ज़िंदगी को नियंत्रित करना चाहते हैं-एक पूर्णतावादी होने के बावजूद या डर से वह अपनी गलतियों को दोहरा सकते हैं हालांकि, माता-पिता यह नहीं जानते कि वे उसे बचाने के बजाय उसे चोट पहुंचाई रहे हैं।

चरणों

विधि 1
शक्ति प्राप्त करना

चित्र के साथ डील किशोर गर्भावस्था चरण 4
1
जोड़-तोड़ व्यवहार को पहचानें. कुछ माता पिता अपने बच्चों से बहुत कुछ मांगते हैं, लेकिन इसका हमेशा मतलब नहीं होता कि वे उन्हें नियंत्रित करना चाहते हैं। जो लोग दूसरों को "कमांड" करने के लिए छल-छिपी रणनीति का उपयोग करते हैं - कुछ स्पष्ट होते हैं जबकि अन्य सूक्ष्म होते हैं व्यवहार प्रत्यक्ष आलोचना से छिपी हुई धमकियों से लेकर आता है। पैतृक नियंत्रण के कुछ संकेत हैं:
  • दूसरे परिवार के सदस्यों या दोस्तों से बच्चे को अलग करें, उन्हें कभी भी उनके साथ बाहर जाने की इजाजत न दें।
  • उसे चुनौती, आचरण या उपस्थिति जैसे मामूली मामलों पर निरंतर आलोचना करें
  • बच्चों को या खुद को चोट पहुंचाने की धमकी, जैसे कि "मैं खुद को मारने जा रहा हूं यदि आप घर नहीं आते हैं!"
  • स्वीकृति और सशर्त प्रेम दिखाएं, उदाहरण के लिए, "जब मैं कमरे को साफ-सुथरा छोड़ देता हूं, तो मैं सिर्फ आपको प्यार करता हूँ।"
  • हमेशा गलतियों को गलतियों को याद करके याद रखो कि वह दुखी है या उसे कुछ करने के लिए मजबूर करता है।
  • कुछ चीजें करने के लिए मजबूर करने के लिए उसे दोषी मानें, "मुझे इस दुनिया में लाने के लिए 18 घंटों तक श्रम हो गया है और अब आप थोड़ी देर के लिए मेरे साथ नहीं रह सकते हैं?"
  • जब वह दूर हो जाता है तो अपने सेल फोन से कमरे में घुसने या संदेशों को पढ़ने से आपके बच्चे की गोपनीयता का सम्मान करने या न मानना
  • चित्र के साथ डील किशोर गर्भावस्था कदम 6
    2
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करें हालांकि माता-पिता बहुत हेर-फेर ले सकते हैं, बच्चे को वह जवाब देने के लिए जिम्मेदार होना चाहिए। यह आप पर निर्भर है चाहे या नहीं, वे फैसले को निर्देशित करेंगे या उनके खिलाफ लगाए जाएंगे या नहीं। वह प्रतिक्रिया पर भी नियंत्रण रखेगा, जो सम्मानजनक या आक्रामक हो सकता है, स्थिति बिगड़ सकती है।
    • कार्यों के बारे में सोचना शुरू करने का एक तरीका आईने में देखकर और अपने आप से बात करना है। विभिन्न स्थितियों के बारे में सोचें जो आपके माता-पिता के साथ हो सकते हैं और उन प्रतिक्रियाओं के अनुसार उत्तर को प्रशिक्षित कर सकते हैं जो आपको लगता है कि आप अपनेंगे। इस तरह, महत्वपूर्ण समय पर नियंत्रण रखना आसान होगा।
  • चित्र के साथ डील किशोर गर्भावस्था चरण 5
    3
    अपने माता-पिता को खुश करने के साथ झुकाव मत बनो यह उनकी जिम्मेदारी है कि उनके बच्चे को एक सुखी, स्वस्थ और सभ्य व्यक्ति बनने के लिए बड़ा हो जाए - दूसरे भाग में बच्चे का होना कर्तव्य है सुखी, स्वस्थ और सभ्य व्यक्ति अगर वह अपने माता-पिता से उस तरह से खुश नहीं है, तो उसे खुश करना चाहिए खुद, उन्हें नहीं बच्चे तय करेंगे कि अपने जीवन के साथ क्या करें।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 7
    4
    कार्रवाई का एक उद्देश्य योजना बनाएं सबसे अधिक संभावना है, यह केवल एक ही निर्णय में एक नियंत्रक माता पिता के चंगुल से छुटकारा पाने के लिए संभव नहीं होगा - आपको अपने स्वयं के निर्णय लेने के लिए कार्रवाई की एक सूक्ष्म और यथार्थवादी योजना की आवश्यकता होगी रणनीति कुछ सरल से शुरू हो सकती है, जैसे कि अपने आप को बताने के लिए कि आप हर दिन स्थिति पर नियंत्रण कर रहे हैं, बिल्डिंग ट्रस्ट धीरे-धीरे। इसका लक्ष्य व्यक्ति को प्रगति करने और अपने जीवन के अधिक से अधिक निर्णय लेने के लिए है।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 13
    5
    स्वीकार करें कि माता-पिता के तरीके को बदलने का कोई तरीका नहीं है। जैसे ही वे सोच या भावना के अपने तरीके को नियंत्रित नहीं कर सकते, वैसे ही आप ऐसा नहीं कर सकते। उनके द्वारा जिस तरह से उनका जवाब मिलता है, उसे बदलना संभव है, जिससे उनके इलाज में बदलाव हो सकता है। वे तय करेंगे कि वे कब और वास्तव में उनके व्यक्तित्व को बदल देंगे।
    • माता-पिता के व्यवहार को बदलने के लिए मजबूर करना बच्चों पर उसी तरह के हेरफेर को लागू करने की कोशिश करना है, लेकिन इस बार उनके साथ। इसे याद करके, बच्चे को यह स्वीकार करने के लिए मजबूर किया जाएगा कि वे बदलने के बारे में अपना निर्णय ले सकते हैं या नहीं।
  • विधि 2
    स्थिति में सुधार

    दुर्व्यवहार का चक्र तोड़ो शीर्षक चित्र चित्र 1
    1
    माता-पिता से शारीरिक रूप से दूर रहें ज्यादातर मामलों में, लोग एक-दूसरे पर नियंत्रण रखने के लिए अपनी भावनाओं का उपयोग करते हैं-यह क्रोध, अपराध या अनुमोदन दिखाने में विफलता के कारण हो सकता है। किसी के नियंत्रण से छुटकारा पाने के लिए - चाहे आप रिश्तेदार हों या न हो- आपको कम और कम बंद होने से जोड़कर खुद को दूर करना पड़ सकता है
    • यदि आप अभी भी घर पर रहते हैं, और खासकर यदि आप उम्र के होते हैं, तो यह दूरी बनाने के लिए मुश्किल हो सकता है हालांकि, यह है निर्धारित सीमाएं बेटे और पिता के बीच स्कूल में शिक्षक या परामर्शदाता से मदद लें
  • चित्र के साथ डील किशोर गर्भावस्था कदम 12
    2
    रक्षात्मक मत हो लंबे समय तक आप नियंत्रक माता-पिता के करीब रहना चाहते हैं, उससे अधिक परेशान होने और बच्चे पर छूट देने का मौका यदि वह शिकायत करता है कि आप एक साथ ज्यादा समय व्यतीत नहीं करते हैं या कहते हैं कि आप उससे प्यार नहीं करते हैं, तो रक्षात्मक नहीं मिलता है।
    • बोलो "मुझे खेद है आप गुस्से में हैं। मैं समझता हूं कि यह आपको परेशान कर सकता है। "
    • याद रखें कि इससे पहले कि आपको पता चल जाए कि बेटे और पिता के बीच की स्थिति में सुधार हुआ है, इससे पहले चीजें खराब हो सकती हैं। हालांकि, खतरों से दूर रहना और इसे आकर्षित करना महत्वपूर्ण है। यदि एक माँ आत्महत्या करने की धमकी देती है, अगर उसका बेटा घर नहीं जाता है, तो उसे पुलिस को फोन करने के लिए कहें - फोन बंद करें और 190 पर कॉल करें। घर पर जल्दी न जाएं या उसके अनुरोधों पर आत्मसमर्पण न करें।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 9
    3
    अपने माता-पिता के साथ किसी भी वित्तीय निर्भरता काट दें एक बच्चे के तहत एक अन्य नियंत्रण के माध्यम से पैसे के माध्यम से होता है - हालांकि, समाप्त होने के लिए सक्षम होने के द्वारा, उन पर आर्थिक रूप से अधिक निर्भर नहीं करना महत्वपूर्ण है। यह एक कठिन कदम हो सकता है, लेकिन अपने बिलों का भुगतान करना, अपनी चीज़ों को खरीदने और पैतृक सहायता के बिना खर्च को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है। बच्चे अधिक जिम्मेदार और एक जोड़ तोड़ माता पिता का कम नियंत्रण बन जाएगा।
    • नाबालिगों को भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन छोटे कदम उठाना असंभव नहीं है यहां तक ​​कि अगर आप अपने स्वयं के खर्चों का भुगतान नहीं करते हैं, तो कुछ भी अतिरिक्त प्राप्त करने के लिए खुद से कुछ पैसे कमाने की कोशिश करें। इसका मतलब यह नहीं है कि माता-पिता को सहमति है, लेकिन फिल्म टिकट के लिए भुगतान करने के लिए पैसा होने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, एक और बाधा को समाप्त कर देता है जो एक अभिभावक मैनिपुलेटर लागू कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 8
    4
    अपने माता-पिता से एहसान मत पूछो उन्हें कुछ पूछने पर उन्हें आप पर बढ़त मिलती है - यदि यह आवश्यक है, तो आपको कुछ करना होगा हालाँकि कोई बुरी बात नहीं है, यह एक ऐसी स्थिति है जो नियंत्रित माता-पिता को निर्णय शक्ति देती है यदि संभव हो तो, मित्रों या अन्य रिश्तेदारों से सहायता प्राप्त करें यदि आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है



  • तस्वीर का दुरुपयोग करने का चक्र तोड़ो चरण 14
    5
    दुरुपयोग की स्थितियों को पहचानें जिन बच्चों के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है, उन्हें अधिकारियों से सहायता लेनी चाहिए या स्कूल में किसी से बात करना चाहिए, जैसे कि शिक्षक या सलाहकार दुर्व्यवहार कई मायनों में हो सकता है - अगर आपको यह निश्चित नहीं है कि यह वास्तव में आपके साथ होता है, तो स्कूल में किसी से बात करें कुछ प्रकार के दुरुपयोग हैं:
    • भौतिक, जब पिता तपस्या, घूंसे, गिरफ्तारी, जला या किसी तरह से बच्चे को दर्द देता है।
    • मनोवैज्ञानिक दुरुपयोग में, पिता डांटते, अपमानित करते हैं, दोष देते हैं और आदेश देते हैं कि बच्चे को पूरा नहीं किया जा सकता।
    • यौन दुर्व्यवहार का लक्षण तब होता है जब बच्चे को अनुचित तरीके से छू दिया जाता है या उन्हें सहलाया जाता है, पिता के पास उसके साथ यौन संबंध होता है और अन्य यौन कृत्यों का प्रदर्शन करता है
  • विधि 3
    रिश्ते "फिक्सिंग"

    चित्र शीर्षक से डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 14
    1
    अतीत के मुद्दों को हल करें. माता-पिता या स्वयं के खिलाफ गड़बड़ी आपके बीच की समस्याओं से निपटने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है तो सबसे अच्छा विकल्प उसे किसी भी गलती के लिए माफ़ करना है जो उसने किया है। यदि आपको यह जरूरी लगता है, तो आप को ऐसे त्रुटियों को जवाब देने के लिए स्वयं को माफ कर दें
    • यह मत भूलो कि क्षमा केवल दूसरे व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण नहीं है वह अपने भावुक भलाई के लिए भी मौलिक है। एक पिता को क्षमा करने में, बेटा उस गुस्से को भूलने का रास्ता चुनना चाहता है जो उसने उनसे महसूस किया है, लेकिन बिना इसका मतलब यह नहीं कि वह जो दुर्व्यवहार कर रहा था वह बुरी बात नहीं थी।
    • किसी को माफ करने के लिए, आपको सचेत चुनाव करना पड़ता है और आपको जो गुस्सा आता है उसे छोड़ दें। इसे प्राप्त करने का एक तरीका पिता को एक पत्र लिखकर और उसे नहीं भेजना है। इस पत्र में, जो कुछ हुआ उसके बारे में आपके सभी भावनाओं को दिखाएं, क्योंकि इससे आपको परेशान किया गया था और आपको क्या लगता है कि उन्होंने यह सब किया है फिर निम्नलिखित लिखकर पत्र समाप्त करें: "मैं हमेशा याद रखता हूं कि हालात ने मुझे कारण दिया है, लेकिन मैं उस क्रोध को छोड़ने का विकल्प चुन रहा हूं जो मैं उसके प्रति महसूस करता हूं। मैं आपको क्षमा करता हूं। "यदि आप चाहें, तो ज़ोर से बोलें।
  • चित्र शीर्षक से आपको अपने माता-पिता को देर रात की घटना के चरण 1 पर जाने की इजाज़त दें
    2
    एक सम्मानजनक तरीके से माता पिता का सामना करना आपको अपनी भावनाओं का पर्दाफाश करना होगा और आपने उन कारणों को बता दिया है जो आपने खुद से दूर किया है। किसी व्यक्ति को बिना किसी समस्या के समाधान में आने के लिए यह असंभव है कि यह अस्तित्व में है। आपत्ति न करें या अपमान न करें- आपको क्या लगता है, न कि आपके साथ क्या हुआ।
    • कहने के बजाय "आप एक व्यक्ति के रूप में अपने अधिकारों को चुरा लिया है," यह कहने के लिए बेहतर होगा कि "मुझे लगा कि अब मेरे अपने निर्णय लेने का कोई मतलब नहीं था।"
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 16
    3
    आपके और आपके माता-पिता के लिए सीमा निर्धारित करें जैसे ही आप अपने रिश्ते को फिर से शुरू करते हैं, पुरानी आदतों को वापस नहीं करना महत्वपूर्ण है। इससे पहले, तय करें कि किन परिस्थितियों में नियंत्रक अभिभावक एक राय दे सकते हैं और इसमें आपका निर्णय क्या होगा इसके अलावा, आप अपनी राय दे सकते हैं और आप एक जोड़ तोड़ माता पिता से पूछ सकते हैं कि क्या विषयों में सीमांकित करना आवश्यक है।
    • एक उदाहरण यह है कि आप कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णयों पर उनसे परामर्श लेंगे, जैसे कि कौन से विश्वविद्यालय चुनना है और एक निश्चित नौकरी की पेशकश को स्वीकार करना है या नहीं। इसी समय, डेटिंग या शादी से संबंधित अधिक व्यक्तिगत निर्णय, बच्चे द्वारा वहन करना जारी रखेंगे।
    • एक और विकल्प है कि माता-पिता आपके साथ संपर्क करना चाहते हैं, जैसे कि प्रेम जीवन के बारे में राय देने से इंकार करना है। हालांकि, जब आप गंभीर चिकित्सा समस्या जैसे कि कैंसर या हृदय की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तब समर्थन की पेशकश करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।
  • विधि 4
    सीमाएं रखते हुए

    एक सफल व्यवसायी चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    रिश्ते में सीमाओं का सम्मान करें एक बार सीमाएं परिभाषित की जाती हैं, उन्हें सम्मान करना महत्वपूर्ण होता है - अगर उनके लिए ऐसा नहीं किया जाता है तो एक नियंत्रण माता-पिता अपने स्थान का सम्मान करने का कोई रास्ता नहीं है। सीमाओं के साथ समस्याओं का सामना करते हुए, उन पर खुलेआम चर्चा करें और एक संकल्प ढूंढें।
    • जब भी कोई समस्या माता-पिता के साथ संबंध में उत्पन्न होती है, तो दोनों के लिए आम सहमति तक पहुंचने का प्रयास करें। कुछ कहो "मैं आपकी सीमाओं का सम्मान करता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि आप हमेशा मेरा सम्मान नहीं करते हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए क्या कर सकते हैं कि हम दोनों के लिए संतोषजनक समाधान तक पहुंचें? "
  • बाबासीत वृद्ध बच्चों के चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन स्थितियों का समाधान करें जहां माता-पिता व्यक्तिगत विकल्पों के साथ हस्तक्षेप करते हैं। जब आपको लगता है कि आप लगाए गए सीमाओं का उल्लंघन कर रहे हैं, तो उसे बताएं- इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको घबराहट या नाराज़ होना चाहिए। चुपचाप और सम्मान से, उसे पता चले कि वह अतिरंजना कर रहा है और उसे रोकना चाहिए यदि पिता वास्तव में सीमाओं का पालन करना चाहता है, तो वह आपके लिए जगह बना देगा।
    • उदाहरण के लिए, एक अभिभावक निरंतर कैरियर विकल्पों की आलोचना करता है, अपने आप से कहता है, "मुझे याद रखना चाहिए कि मैंने जो करियर चुना है वह अपील नहीं करता है मां। का उल्लेख किया। कुछ और? "
  • बीर स्ट्रॉंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    जब समस्याएं जारी रहती हैं, तो आपको उन्हें फिर से अपने आप से दूर करना होगा। अगर चीजें उन रास्ते पर वापस आ जाती हैं, तो फिर से छेड़छाड़ करने वाले माता-पिता से दूर रहें इसका मतलब यह नहीं है कि सभी संबंधों को काट देना चाहिए, केवल किसी को पहले लगाए गए सीमाओं का सम्मान करने में कठिनाई हो रही है। थोड़ी देर के लिए उनसे दूर रहें और फिर कोशिश करें।
  • तस्वीर का दुरुपयोग का चक्र तोड़ो चरण 1 9
    4
    अगर चीजें बेहतर नहीं होती हैं, तो एक चिकित्सक को देखें। कुछ स्थितियों में, समस्या इतनी गंभीर हो सकती है कि सुधार प्राप्त करने के लिए माता-पिता मैनिपुलेटर के साथ चिकित्सा करना जरूरी होगा। जब न सीमाएं काम करती हैं, व्यक्ति से बात करें और उन्हें बताएं कि क्या उन्हें एक चिकित्सक को एक साथ मिलना संभव है।
    • कहने का प्रयास करें "हमारे रिश्ते मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन मुझे लगता है कि हमें इसमें सुधार करने के लिए थोड़ी मदद की आवश्यकता होगी। क्या आप मेरे साथ एक चिकित्सक के पास जाने के लिए तैयार हैं? "
  • युक्तियाँ

    • आपके सामने आने वाले मुद्दों के बारे में किसी मित्र या रिश्तेदार से बात करें। वे मदद कर सकते हैं
    • अपने पिता या माता-पिता के बारे में गंभीर होने की कोशिश करें कभी-कभी कठोर उपायों के बिना समस्या का हल हो सकता है

    चेतावनी

    • यदि आप दुर्व्यवहार का अनुभव करते हैं और महसूस करते हैं कि आपको तत्काल मदद की आवश्यकता है, तो बाल संरक्षण क्षेत्रों से सहायता प्राप्त करें।
    • यह मत सोचो कि दी गई सभी सलाह "नियंत्रकों"। आम तौर पर, माता-पिता अपने अच्छे और जीवन के अधिक अनुभव के बारे में सोच रहे होंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com