IhsAdke.com

एक नियंत्रक व्यक्ति होने के नाते कैसे रोकें

क्या आप सलाह और सुझाव नहीं दे सकते हैं? यदि हां, तो पता है कि इसका आपके संबंधों पर गहरा असर है। अपने आप को नियंत्रित करने के लिए कोई जादू सूत्र नहीं है, लेकिन आप अपनी मानसिकता को बदलने और चिंता को दूर करने की कोशिश कर सकते हैं, सरल चीजें हैं।

चरणों

भाग 1
नियंत्रक व्यवहार और इसके कारणों को समझना

चित्र शीर्षक चरण 1 पर नियंत्रण नहीं है
1
एहसास है कि दूसरों को नियंत्रित करना एक समस्या है। यदि आप लंबे समय तक लोगों के जीवन की आलोचना, नियंत्रण, या कोशिश कर रहे हैं, तो आप यह भी महसूस नहीं कर सकते कि आप ऐसा कर रहे हैं। इसकी नियंत्रित प्रकृति को समझना एक कठिन लेकिन महत्वपूर्ण कदम है। वास्तव में, यह समस्या हल करने का पहला कदम है।
  • क्या आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप इस तरह से व्यवहार करते हैं? ऐसी स्थिति के बारे में सोचें, जिसे आप चाहते थे यदि आप तुरंत चिंतित, नाराज़ महसूस करते हैं और नतीजे सुधारने लगते हैं, तो आप एक नियंत्रित व्यक्ति हो सकते हैं।
  • लोगों पर नियंत्रण करने से बिना ऐसा करने के लिए सलाह दी जाती है। इस बारे में सोचें कि आप दूसरों को कितनी बार सलाह देते हैं क्या लोग आमतौर पर आपकी राय के लिए पूछते हैं या क्या यह आपके लिए भी एक फर्क पड़ता है?
  • चित्र शीर्षक चरण 2 पर नियंत्रण न करें
    2
    उन समस्याओं की सूची बनाएं जिनके बारे में आप परवाह करते हैं ये विशिष्ट या अस्पष्ट हो सकते हैं। अक्सर, डर और चिंता लोग अपने पर्यावरण को नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं यदि आप अपने डर या चिंता को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आपकी जागरूकता आपको कम नियंत्रण में मदद कर सकती है।
    • आपके द्वारा बनाई गई सूची को देखो और विशिष्ट रूप से आपकी समस्या के लिए देखो इस बारे में सोचें कि इन समस्याओं का क्या कारण है और यह निर्धारित करें कि आप उनके बारे में कुछ कर सकते हैं या नहीं। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो समस्या को आपको चिंता नहीं होने देना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 3 पर नियंत्रण नहीं किया जा रहा है
    3
    आराम करने के लिए जानें यह आपके तनाव और चिंता के साथ आपकी मदद करेगा ध्यान, पेंट, अभ्यास योग, चलाने, पढ़ने, या एक उपकरण खेलने की कोशिश करें। चाहे आप जो भी चुनते हैं, आप जो कुछ आनंद लेते हैं और अपनी चिंताओं को दूर करते हैं
  • चित्र शीर्षक चरण 4 पर नियंत्रण न करें
    4
    सकारात्मक तरीके से अपने आसपास के लोगों के बारे में सोचो। यदि आप अक्सर उसी लोगों को पीड़ा देते हैं, तो उन गुणों के बारे में सोचने का प्रयास करें। आखिरकार, यदि यह आपके दोस्त है, तो निश्चित रूप से आप उनके बारे में कुछ पसंद करते हैं। लोगों के गुणों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो, दोष नहीं।
  • चित्र शीर्षक चरण 5 पर नियंत्रण न करें
    5
    जिस तरह से आप कुछ के लिए पूछें या सलाह प्रदान करें, उस पर विचार करें। यदि आप कुछ समय के लिए नियंत्रण कर रहे हैं, तो आप तब भी नोटिस नहीं कर सकते हैं जब आप कठोर या असभ्य हैं जब आप कुछ मांगते हैं, तो नम्र होना याद रखें! एक सरल "कृपया" या "धन्यवाद" एक अच्छी शुरुआत है
    • जांचें कि क्या आप आमतौर पर ऑर्डर या ऑर्डर करते हैं जब आप एक बुरे मूड में हैं, तो चीजें पूछने के अपने तरीके को प्रभावित न करें। बेहतर अभी तक, रुको जब तक आपके मूड यह करने के लिए सुधार नहीं।
  • भाग 2
    पार्टनर के साथ चालक व्यवहार से बचना

    चित्र शीर्षक चरण 6 पर नियंत्रण नहीं है
    1
    खुद को अपने जूते में रखो क्या संभावना है कि आप अपनी परेशानियों की प्रवृत्ति को अपने साथी को प्रभावित करने के बारे में ज्यादा नहीं सोचा हैं। एक ऐसी स्थिति के बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालें जिसमें आपने एक नियंत्रित तरीके से काम किया था। दूसरे व्यक्ति के नजरिए से घटना की कल्पना करो
  • चित्र शीर्षक 7 पर नियंत्रण नहीं किया जाना चाहिए
    2
    अपनी खुद की खुशी और भावनाओं के लिए जिम्मेदार रहें अपनी खुशी पर निर्भर न करें कि आपका साथी क्या करता है या नहीं। अपने साथ सौम्य रहें, आपके पास जो चीज़ों के लिए धन्यवाद है और दूसरों के साथ जुड़ने का प्रयास करें
    • हर समय सही होने की आवश्यकता पर चलें। यह उन लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है, जो एक नियंत्रित व्यक्ति होने से रोकना चाहते हैं। आपको अपूर्णता से निपटने के लिए सीखना होगा
  • चित्र शीर्षक चरण 8 पर नियंत्रण न करें
    3
    अपने साथी पर भरोसा करें आपकी समस्या की जड़ भी आत्मविश्वास की कमी हो सकती है। उदाहरण के लिए, आप अपने घर के काम करने की क्षमता पर संदेह कर सकते हैं, या जब वह चारों ओर नहीं है, तो उस पर भरोसा नहीं कर सकता यह आपको लगातार अपने साथी को परेशान करने के लिए प्रेरित कर सकता है। इसे नियंत्रित करने के लिए जानें
    • अगर आपको विश्वास की समस्याएं आ रही हैं, तो कुछ साझी योजना बनाते समय अपने साथी को आगे बढ़ने का प्रयास करें। उसके साथ ईमानदारी से और खुले तौर पर संवाद करें



  • चित्र शीर्षक 9 पर नियंत्रण नहीं किया जाना चाहिए
    4
    कुछ समय अकेले खर्च करें कभी-कभी, यह बहुत उपयोगी हो सकता है अपने लिए समय निकालें और महसूस करें कि आप अकेले ही खुश रह सकते हैं इस स्थान से आप अपने साथी की कंपनी का आनंद ले सकते हैं।
    • अपने दोस्तों के साथ कुछ मज़ा करो याद रखें कि उनके साथ मजा करने के लिए आपको नियंत्रण में रहने की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक 10 पर नियंत्रण न करें
    5
    त्याग आलोचना, परेशान और नियंत्रण व्यवहार। हालांकि जटिल यह पहली बार हो सकता है, जब आप अपने साथी को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं तो आप अपनी जीभ काटने सीखेंगे। यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश करने के बजाय परिणामों को स्वीकार करने की आदत में आना होगा।
    • आप देख सकते हैं कि आपका साथी अधिक ग्रहणशील और आभारी हो गया है क्योंकि आप उसे नियंत्रित करने की कोशिश करना बंद कर चुके हैं। इस पर अधिक निर्भर करते हुए इस परिवर्तन का उत्तर दें।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र 11 पर नियंत्रण न करें
    6
    सलाह लेने पर विचार करें अगर सुधार करने के आपके प्रयास काम नहीं कर रहे हैं, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करने का प्रयास करें। यह आपकी चिंता समस्याओं और विश्वास की कमी को हल करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • यदि आपको लगता है कि आप अपमानजनक और नियंत्रित रिश्ते में हैं, तो मदद लें पुलिस के संपर्क में जाओ, अपने परिवार के समर्थन की तलाश करें, और रिश्ते को छोड़ने के लिए तैयार हो जाओ।
  • भाग 3
    पारिवारिक सदस्यों और परिचितों के साथ नियंत्रण व्यवहार से बचना

    चित्र शीर्षक 12 पर नियंत्रण न करें
    1
    जिन लोगों को आप नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं उनकी एक सूची बनाएं इससे आप अपने रिश्तों के साथ कैसे निपटाया है, इसका अधिक ईमानदार मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी।
    • आपकी सूची कम हो सकती है उदाहरण के लिए, आप केवल किसी प्रियजन के साथ ही नियंत्रित कर सकते हैं यह भी संभावना है कि आपकी सूची में आपके सभी परिवार, दोस्तों और परिचितों को शामिल किया गया है।
  • चित्र शीर्षक 13 पर नियंत्रण न करें
    2
    किसी से बात करें किसी ऐसे व्यक्ति का पता लगाएं, जो आपकी सूची में नहीं है। समझाएं कि आपको नियंत्रित व्यक्ति होने से रोकने के लिए सहायता चाहिए। आप एक समर्थन समूह की खोज भी कर सकते हैं।
    • आपकी स्थिति से अपरिचित लोगों के साथ बात करना कुछ उपयोग हो सकता है सहायता समूह नियमित सहायता प्रदान करते हैं, जिससे आप अपनी समस्याओं और प्रगति का पुनर्मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक चरण 14 पर नियंत्रण नहीं है
    3
    अन्य लोगों के लिए कुछ करो जब आप एक नियंत्रक व्यक्ति हैं, तो यह केवल अपने और आपकी आवश्यकताओं के बारे में सोचना बहुत आसान है इस व्यवहार से एक ब्रेक ले लो और दूसरों के लिए कुछ करने का प्रयास करें। अपने पड़ोसी को कुछ करना या परिवार के सदस्यों को देखने में मदद करें जिन्हें आप अक्सर नहीं देखते हैं
    • अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने और किसी और की मदद से आप खुश महसूस कर सकते हैं, अधिक समझ और मूल्यवान हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक चरण 15 पर नियंत्रण नहीं है
    4
    अगर सलाह नहीं दी जाती तो सलाह न दें यह सबसे पहले मुश्किल होगा, लेकिन यह दूसरों को दिखाएगा कि आप बदलना चाहते हैं। आप देखेंगे कि कुछ लोग आपकी राय के लिए पूछना शुरू करेंगे अगर ऐसा होता है, तो इसके लिए इंतजार किए बिना सलाह प्रदान करें। जब व्यक्ति किसी अन्य प्रकार की कार्रवाई चुनता है, तो घुसपैठ मत करना।
    • इसी तरह, सूक्ष्म प्रबंधन दूसरों के जीवन को रोकें। फिर से, यह पहली बार में आसान नहीं होगा, लेकिन आपको लगता है कि भविष्य में आपके अनुरोधों के लिए लोगों को अधिक ग्रहण किया जाएगा।
  • चित्र का शीर्षक चरण 16 पर नियंत्रण नहीं है
    5
    अपनी उम्मीदों को छोड़ दें ऐसा करने के कई तरीके हैं सबसे स्पष्ट सलाह, निर्देश या आदेश देने की नहीं होगी। आप अनुरोध कर सकते हैं कि कैसे सुझाव और प्रस्ताव प्रतिक्रिया दें, लेकिन परिणाम के बारे में चिंता करना बंद करना महत्वपूर्ण है। बस आराम करो और एहसास करें कि आप अपने चारों ओर हर चीज को नियंत्रित नहीं कर सकते।
    • बस बातें होने देने के लिए दोषी महसूस न करें एक नई कौशल या गतिविधि के साथ इस चिंता को बदलें आराम या दूसरों की मदद करने के लिए अच्छे विकल्प हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com