IhsAdke.com

अपने जीवन के नियंत्रण में कैसे रहें

अपने आप को नियंत्रण में होने के नाते जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। यह आपको जीवन के साथ बेहतर सौदा करने और अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने, साथ ही आपके चारों ओर के लोगों के साथ संबंधों में सुधार लाने की अनुमति देता है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके, आप न केवल यह बताते हैं कि आप खुद को एक व्यक्ति के रूप में नियंत्रित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन यह भी कि आप दूसरों के प्रति हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जो आपको पसंद नहीं करते।

चरणों

बीर इन कंट्रोल चरण 1 में शीर्षक वाली तस्वीर
1
अपने आप को हर सुबह कुछ मिनट के लिए दर्पण में देखें और अपने बारे में अपने बारे में सोचें। दुनिया के लिए इसका महत्व याद रखें जब आप इसे दर्पण में देखे बिना कर सकते हैं, तो अगले चरण पर जाएं।
  • चित्र में रहें नियंत्रण में चरण 2
    2
    दिन के दौरान आपके लिए आवश्यक महत्वपूर्ण चीजों को व्यवस्थित करें सुनिश्चित करें कि वास्तव में क्या करने की आवश्यकता है, या आप क्या करना चाहते हैं प्राथमिकता सुनिश्चित करें संगठन के इस विचार का प्रयोग करते हुए अपने सभी दिनों का खर्च करें अब अगले चरण पर जाएं
  • बीर इन कंट्रोल चरण 3 नामक छवि
    3



    अपने कार्यस्थल में सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। अपने चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ अपने सहकर्मियों और स्कूल के परिचितों के साथ बातचीत करें दूसरों को आप के बारे में क्या सोचते हैं, इस बात से डरो मत, लेकिन हमेशा विनम्र रहें। जब किसी को तुम्हारी मदद या सलाह की जरूरत है, तो चिंताजनक हो। जब कुछ सहयोगी आपको कुछ करने के लिए कहता है जिसे आप नहीं करना चाहते हैं, नियंत्रण में रखें किसी को कुछ भी कहना या न करें जो आपको लंबे समय तक नुकसान पहुंचाए। याद रखें कि आपके पास निर्णय के साथ असहमत होने का पूर्ण अधिकार है, जब तक कि आप अपने इरादों को स्पष्ट करते हैं अगर दलों के बीच कोई समझौता नहीं होता है, तो जीवन आगे बढ़ जाता है आप अपनी ज़िंदगी हर चीज कर सकते हैं जो दूसरों को चाहते हैं या इसे सही लगता है।
  • बीर इन कंट्रोल चरण 4 में शीर्षक वाले चित्र
    4
    जब कोई आपसे कुछ आक्रामक कहता है, तो अपना बचाव करें समझाएं कि व्यक्ति गलत है और यह साबित करें। सिर्फ नियंत्रण खोने से बचें, या उसके स्तर तक। यह विचार हमेशा अपने आप पर नियंत्रण में रहना है और जो लोग अन्य लोगों के बारे में सोचते हैं, ठीक उसी तरह लगता है। इसमें कुछ भी नहीं कहा गया है जो आपको बाद में इसे पछतावा देगा।
  • बीर इन कंट्रोल चरण 5 में शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    हमेशा याद रखें कि आप कौन हैं, क्या आपको अलग करना है यह अभ्यास बहुत अच्छी लगती है। यह दर्शाता है कि आप जानते हैं कि आप कौन हैं और आप जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं। बस हर किसी की तरह, आपके पास भी राय रखने का अधिकार है उन लोगों की उपेक्षा न करें जो आपसे प्यार करते हैं, और न ही उन लोगों के लिए मनभावनापूर्ण हैं जो आप नफरत करते हैं। समय के साथ, आपके कार्यों पर दूसरों का प्रभाव कमजोर हो जाएगा, और आप आधिकारिक रूप से अपने आप पर नियंत्रण में होंगे। यह एक अद्भुत लग रहा है!
  • युक्तियाँ

    • किसी को भी मत कहना कि आप महत्वपूर्ण नहीं हैं
    • हर समय दूसरों के द्वारा प्रभावित होने के बजाय, आपको फिट दिखने की कोशिश करें
    • विनम्र होना याद रखें। सकारात्मक पक्ष पर चीजों को देखने के लिए जानें
    • खुद के साथ ईमानदार और सच्चे रहें
    • आपके लिए क्या ज़रूरी है, इस पर ध्यान देने की कोशिश करें और इनमें से कुछ को ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरत नहीं है
    • जीवन में सबसे अच्छा कर सकते हैं, अपने आप से खुश रहें, जो कि बदला जा सकता है पर ध्यान दें और जो आप नहीं कर सकते उसे अनदेखा करें।

    चेतावनी

    • क्या नहीं बदला जा सकता नियंत्रित करने की कोशिश मत करो। यह लोगों के लिए भी सच है!
    • मत सोचो कि आप दूसरों की तुलना में बेहतर हैं, क्योंकि हर कोई अपने तरीके से खास है। सम्मान करो!
    • कुछ पर आपकी राय ठीक नहीं है क्योंकि आपको लगता है कि आप हैं। दूसरों को क्या कहना है सुनने के लिए जानें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com