IhsAdke.com

कैसे एक नियंत्रण मैनीक के साथ सौदा करने के लिए

क्या आप ऐसे किसी व्यक्ति को जानते हैं जिसे नियमों को निर्देशित करने की आवश्यकता है और हर समय बताइए कि हर समय काम कैसे करें? आप इस व्यक्ति के साथ आप उन्हें पागल होने देने के बिना कैसे निपट सकते हैं? यहां कुछ कदम हैं जो वास्तव में काम करते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक डील विद ए कंट्रोल फ़्रीक चरण 1
1
समझें कि पागलों को नियंत्रित करने वाले लोग ऐसे लोग हैं जो विफलता से डरते हैं। वे इस पर भरोसा नहीं कर सकते हैं कि कोई उनकी तुलना में बेहतर काम करेगा। यह बचपन से उत्पन्न एक व्यक्तित्व विकार है जो कार्यस्थल और घर में दुखी हो सकता है। अधिकांश "नियंत्रण पागलों" नाखुश और असुरक्षित लोग हैं, जो समझ नहीं पाते हैं कि उनके शब्दों और क्रियाएं लोगों को कैसे प्रभावित कर सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 2
    2
    लगातार शांत और उसके साथ रोगी रहें नाराज होना सिर्फ काम नहीं करता है यदि यह एक व्यक्तिगत संबंध है जो अपमानजनक हो गया है, तो इससे बाहर निकलना उस व्यक्ति को बताएं कि आपको अब से ब्रेक की आवश्यकता है और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ें। जब तक आप दीर्घकालिक चिकित्सा न खोजते हैं तब तक व्यक्ति बेहतर नहीं होगा। यदि यह आपके परिवार में कोई है, तो बस अपने रास्ते से बाहर रहने का प्रयास करें कभी-कभी, ऐसा लगता है कि नियंत्रण पागल को खुश करने का कोई रास्ता नहीं है। वह आपको हर चीज में आलोचना करेगा और यह बहुत मुश्किल है कि आप व्यक्तिगत रूप से इसका सामना नहीं करेंगे। यह आप को गुस्सा कर सकता है और आपकी भावनाओं को चोट पहुँचा सकता है सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं उससे लड़ना, क्योंकि यह केवल समय की बर्बादी होगी वह बदलता नहीं है और बिना सहायता के भी ऐसा नहीं कर सकता है। यह उनकी आंतरिक समस्या है, आपकी नहीं यदि आप किशोर हैं, तो अच्छा रहने की कोशिश करें और हर समय व्यस्त रहें। आप दूर रह सकते हैं और घर से बाहर निकल सकते हैं, खेल खेल सकते हैं या बहुत अच्छे ग्रेड ले सकते हैं। उस व्यक्ति को बताएं कि आप उसके साथ बाहर जाना चाहते हैं या बात करते हैं, लेकिन आप अपनी पढ़ाई और मनोरंजन आदि में व्यस्त हैं। अच्छे बहाने हैं फिर बाहर जाओ और अच्छे लोगों को अपने बारे में आपको अच्छा महसूस करने के लिए खोजें उच्च लक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करें, लेकिन यथार्थवादी लक्ष्यों की कोशिश करें और स्वयं को खुश करने के लिए उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करें। यह आपको अपने साथ खुश और संतुष्ट भी करेगा।
  • चित्र शीर्षक डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 3
    3
    उस व्यक्ति की चिंता का स्तर मॉनिटर करें एक नियंत्रण पागल पर कोई कसरत करने की क्षमता नहीं होती है, जब वह बल देता है और जब वह लोगों के साथ टूट जाता है उनका मानना ​​है कि कोई भी नौकरी नहीं कर सकता जितना वह करता है। यह गतिविधियों से भरा होगा क्योंकि वे खुद के लिए सब कुछ लेते हैं और फिर दूसरों पर हमला करते हैं मूड के झूलों और इस तथ्य से सावधान रहने की कोशिश करें कि वह व्यक्ति आपके पैर पर हो।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 4
    4
    "कंट्रोल पागल" का सदस्य होने के नाते शुद्ध दुख होता है क्योंकि वह अपने या अपने सभी विचारों को अस्वीकार कर देगा। यह व्यक्तिगत नहीं है, ऐसा नहीं है कि उनके विचार खराब हैं, लेकिन वह उन पर विचार नहीं करेगा। सहायक और सकारात्मक रहें, लेकिन समझें कि आपकी आवाज सुनी नहीं जाएगी।
  • चित्र शीर्षक डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 5
    5



    कार्यस्थल में नए विचारों का सुझाव देना बंद करें यदि आप कर्मचारी हैं शांति रखने और उसे चिंता करने से रोकने के लिए उसके साथ सहमत हूं। आपको उसे लगातार आश्वस्त करने की आवश्यकता हो सकती है कि वह आपका "बॉस" है और आप उसका काम मानते हैं यदि संभव हो, तो एक नई नौकरी की तलाश शुरू करें।
  • चित्र शीर्षक डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 6
    6
    पता चलता है कि आपका जीवन महत्वपूर्ण है वहाँ हमेशा अन्य नौकरियां और अन्य लोगों के साथ स्वस्थ रिश्ते हैं यदि स्थिति असहिष्णु है, तो अपने आप को यातना न करें और एक रास्ता ढूंढें। किसी को भी अपने जीवन को नियंत्रित करने की शक्ति नहीं होनी चाहिए। जीवन तुम्हारा है मत भूलो किशोरों के लिए, जब तक आप काम न कर सकें और अपने दम पर घूमने से पहले कम से कम 18 वर्ष का हो, तब तक इंतजार करना सबसे अच्छा होगा। या अपने माता-पिता से पूछिए कि वे कॉलेज के लिए पैसे का भुगतान करते हैं। दूसरे राज्य से विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन करें
  • चित्र शीर्षक डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 7
    7
    क्षमा करना चुनें नियंत्रण के लिए पागलों में भय और असुरक्षाएं हैं जो उन्हें खुश और खुश नहीं करते हैं। वे अपने आप से पूर्णता की मांग करते हैं और हम सभी जानते हैं कि पूर्णता हासिल नहीं की जा रही है, यह असंभव है आप बाहर जाकर अपने लिए खुशी पा सकते हैं, क्योंकि वे कभी भी अपने जीवन में शांति नहीं पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 8
    8
    अपने खुद के आत्मसम्मान पर काम करना शुरू करें यह संभावना है कि वह घायल हो गई है। अपने आप को दया करो यदि आप एक नियंत्रण पागल के साथ रह रहे हैं, तो शायद आपने यह आश्वस्त किया हो कि आप बेकार हैं ताकि आप आगे बढ़ने की कोशिश करना बंद कर दें और दूर न जाएं। एक मिनट के लिए उसे विश्वास मत करो पागलों पर नियंत्रण करना लोगों को अपने बारे में असुरक्षित महसूस करना पसंद करती है। अपनी चाल के लिए मत गिरो धीरे धीरे आगे बढ़ने शुरू करो
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 9
    9
    योजना बनाएं या रहें और काम / रोमांटिक रिश्ते को जारी रखें या छोड़ दें, लेकिन स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आपके लिए एक समय सीमा निर्धारित करें। अगर आप एक नियंत्रण पागल के साथ रह रहे हैं, तो आप इसे नहीं बदल सकते हैं, ऐसा नहीं कर सकते हैं। जब आप बड़े हो जाते हैं तो इससे खराब हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • किसी रिश्ते को शुरू करने या एक नियंत्रण पागल के लिए काम करने से बचने की कोशिश करें, यदि संभव हो तो कुछ चेतावनी के संकेत हैं कि कोई एक है अगर आपको आग्रह करने की आवश्यकता है कि सबकुछ ठीक तरह से किया जाए, अन्य लोगों के साथ निरंतर दोष लगाना, आराम करने में सक्षम न हो और अन्य लोगों को एक परियोजना का प्रभार न दें। वह एक संबंध में अपने सभी कार्यों को नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस करेगा। वह बिना किसी कारण के लिए बहुत ही ईर्ष्यापूर्ण और स्वभावपूर्ण हो सकता है।
    • जब आप किसी के साथ बाहर जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप संकेतों पर ध्यान दें। ईर्ष्या और अपराध लोगों को नियंत्रित करने का एक तरीका हो सकता है नियंत्रण पागलों की तरह हेरफेर में बहुत अच्छे हैं अपनी आँखों और कानों को खुली रखो! संकेतों के लिए देखें
    • सावधान रहें कि क्या वह किसी रिश्ते में आपके लिए सब कुछ करना चाहता है। ड्राइव, आपके लिए खरीदारी करें, इत्यादि यह कहकर परीक्षण करें कि आपके पास सप्ताहांत के लिए अन्य योजनाएं हैं अगर वह आपको बुला नहीं सकता है और आपके जीवन में शामिल होने की कोशिश करता है, तो आपके पास एक "नियंत्रण पागल" है। चेतावनी दी कि आप एक समस्या में आगे बढ़ रहे हैं।
    • एक नियंत्रण पागल के लिए यह अधिक महत्वपूर्ण है कि वह आपके साथ संबंधों से कुछ के बारे में सही है। यदि आप एक मालिक हैं, तो आप छोटी बातों के बारे में उससे सहमत हैं, भले ही आप सहमत न हों। हालांकि, अपने आप को कानून का उल्लंघन करने या दूसरों को चोट पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध न करें ध्यान रखें और नैतिकता और मूल्यों वाले व्यक्ति हों।
    • यदि आप एक किशोरी हैं और आपका अभिभावक एक नियंत्रण पागल है, तो आपको बहुत धीरज चलाना होगा और इसके साथ मिलना होगा। उसे एक अच्छे मूड में छोड़ने की कोशिश करें और अपनी शिक्षा को बर्बाद किए बिना घर छोड़ दें।
    • वह भावनाओं का उपयोग करने के लिए उसे नियंत्रित कर सकता है, उदाहरण के लिए वह चीजों के बारे में चिंता कर सकता है क्योंकि जब आप उसके साथ सहानुभूति रखते हैं, तो आप उसे अपने नियंत्रण में बुलाएंगे।
    • वे कह सकते हैं कि वे आपके बारे में परवाह करते हैं और वे केवल वे करते हैं जो वे करते हैं क्योंकि वे ध्यान रखते हैं, यह आपको चीजों के बारे में आसानी से महसूस कर सकता है और शायद यह आश्चर्य होगा कि क्या आप इसका गलत अर्थ बता रहे हैं (फिर आप नियंत्रण में होंगे)
    • वे आपको महसूस कर सकते हैं कि आप पागल हो गए हैं और आप वास्तव में समस्या हैं, इससे आपके मानसिक कल्याण को नुकसान हो सकता है यह आपके पास समस्याएं नहीं हैं, लेकिन यह रणनीति आपको कमजोर छोड़ सकती है, जो नियंत्रक के हिस्से पर जानबूझकर थी।
    • जानें कि कैसे अपनी ताकत और कमजोरियों का ईमानदारी से मूल्यांकन करें, संभावित रूप से एक (निजी!) तीसरे पक्ष के साथ बातचीत, स्थिति में शामिल न हो। किसी ऐसे व्यक्ति का चयन करना सुनिश्चित करें जिसे जानकारी के साथ भरोसा किया जा सकता है, वह इस तरह की परिस्थितियों को कैसे संभालना जानता है, और आपको अच्छी प्रतिक्रिया देने के लिए पर्याप्त सटीक जानकारी प्रदान करता है। कोई भी पूरी तरह से अच्छा या पूरी तरह से बुरा नहीं है, हर कोई अपनी ताकत और कमजोरियों है। जब आप अपने बारे में (अच्छा या बुरे) सच्चाई जानते हैं, तो आप भावनात्मक सनक और एक नियंत्रण पागल की रणनीति से बेवकूफ़ नहीं बनेंगे।

    चेतावनी

    • पुरूषों पर नियंत्रण करना बहुत मुश्किल है और कभी-कभी तो खतरनाक भी है, जब उन्हें व्यक्तिगत संबंधों में खारिज किया जाता है। ऐसे लोगों के साथ संबंध समाप्त करते समय बहुत सावधान रहें यदि संभव हो तो उसे आपके साथ तोड़ दें। इस तरह, विचार उसका होगा और यह उसके द्वारा बेहतर स्वीकार होगा।
    • किसी भी संभव खतरे को रिकॉर्ड करें जो वह आपको करता है यदि वह आपको रिश्ते को छोड़ने की अनुमति नहीं देता है, और तब पुलिस पर जाएं। यदि संभव हो तो रोकें आदेश प्राप्त करें, हालांकि कभी-कभी इसे उस व्यक्ति द्वारा सार्वजनिक अपमान के रूप में लिया जा सकता है जिसे आप आदेश को रोकना चाहते हैं पागलियों को नियंत्रित करना भी खतरनाक हो सकता है यदि आप चुनौती या महसूस करते हैं कि आप उनके नियंत्रण को चुनौती देते हैं। नियंत्रण खोना एक विकल्प नहीं है और वे नियंत्रण हासिल करने के लिए आक्रमण कर सकते हैं या यदि वे महसूस कर रहे हैं कि वे स्थिति पर नियंत्रण खो रहे हैं तो वे बेचैन या उदास हो सकते हैं। यह कभी-कभी उन्हें स्थिति पर नियंत्रण की भावना को हासिल करने के लिए आपके खिलाफ किसी तरह का बदला लेने के लिए प्रेरित कर सकता है। यदि अन्य व्यक्ति आपके साथ किसी तरह के हिंसक संपर्क की तलाश करता है, तो एक निरोधक आदेश मत करो अगर वह ऐसा करने का चुनाव करता है तो उसे कानून तोड़ने से रोकेगा। पुलिस आपकी मदद के लिए समय पर नहीं पहुंच सकती है, लेकिन अगर नियंत्रण पागल आपके घर में नहीं है या आपको ऐसे हालात में डाल दे जहां आप तुरंत खतरे में हैं लेकिन केवल आपको परेशान कर रहे हैं, तो पुलिस को बुलाओ एक अच्छा विचार है ।
    • शहर से बाहर निकलना या आश्रय में जाना अगर आपको लगता है कि आप खतरे में हैं और आपके पास रहने के लिए करीबी दोस्त नहीं हैं अगर आपके पास दोस्त या परिवार है जिनके साथ रहना है, तो यह सुनिश्चित करना बुद्धिमान होगा कि वे आपकी रक्षा कर सकें और स्वयं। किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जिसे आप सुरक्षित महसूस करते हैं और कौन नियंत्रण पागल का सामना करने के लिए तैयार है। आदर्श रूप से किसी के साथ कंट्रोल पागल टकराव में नहीं आना चाहेंगे (यानी किसी को लगता है कि वह नियंत्रण नहीं कर सकता)।
    • अपनी नैतिक या वैचारिक व्यक्तिगत विश्वासों के बावजूद, आपको अपनी ज़िंदगी को सुरक्षित रखने का अधिकार है, इसलिए आत्मरक्षा की संभावना के रूप में आपको आग्नेयास्त्रों या किसी अन्य हथियार से निपटने के लिए भयभीत नहीं होना पड़ता है। यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उनकी रक्षा के लिए आपका दायित्व हैआप किसी भी तरह से कर सकते हैं
    • अपने आप को कैसे बचाव करना सीखें हालांकि हर नियंत्रण पागल हिंसक नहीं है, संभावना मौजूद है। तैयार रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com