IhsAdke.com

कैसे पारा व्यक्त व्यक्तित्व विकार के साथ सौदा करने के लिए

पागल व्यक्तित्व विकार से निपटना बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस स्थिति वाले लोग अक्सर उनकी उपचार योजना के बाद कठिनाई करते हैं और कई लोग चुनते हैं या उपचार करते हैं। संदेह और संदेह परामान व्यक्तित्व विकार (टीपीपी) का सार है। अगर आपके पास टीपीपी है और अपने विकार से उबरने की आशा करते हैं, तो चरण 1 के साथ शुरू करें और जानने के लिए कि आप अपनी भावनाओं को दूर करने के लिए क्या कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जब तुम अकेले हो तो पागलपन से निपटना

पारानोइड व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
1
आप के करीब वाले लोगों से बात करें, जिनके आप भरोसा करते हैं यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके पास परिवार और दोस्त हैं जो आपके साथ समय बिताना चाहते हैं और आप से बात करना चाहते हैं। इन नज़दीकी विश्वासियों से बात करें कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं, और आपसे मदद करने के लिए कहें, अगर आपके पास ऐसा करने का साहस है। जिन लोगों पर आप भरोसा कर सकते हैं, उनके पास आपको आराम और खुशी होनी चाहिए।
  • पारानोइड व्यक्तित्व विकार चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    अपने तनाव के स्तर को कम करें ऐसा करने का सर्वोत्तम तरीका ध्यान और श्वास तकनीक का उपयोग करना है। ध्यान के दौरान, लक्ष्य किसी भी विचार के अपने दिमाग को खाली करना है और केवल शांति पर महसूस करना है। श्वास तकनीक एक व्यक्ति के रूप में आपके लिए क्या काम करती है पर आधारित है जितना गहराई से साँस लेने की कोशिश करें और फिर अपने फेफड़ों से हवा निकालने का प्रयास करें और इस प्रक्रिया को दोहराएं।
    • एक रोशनी गीत सुनकर ध्यान के रूप के रूप में कार्य कर सकते हैं। यदि आप चिंतित हैं, तो आपको शांत करने में मदद करने के लिए एक गीत डालें
    • योग ध्यान का एक उत्कृष्ट रूप है जो मानसिक और शारीरिक व्यायाम दोनों को जोड़ता है।
  • पारानोइड व्यक्तित्व विकार चरण 3 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    अपने सामान्य नींद के दिनचर्या बनाए रखें पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है अपने व्यामोह खराब हो सकता है और अपने लक्षण भी बदतर बना सकते हैं इस वजह से, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास नियमित नींद शेड्यूल है सो जाओ और हर दिन एक ही समय में उठो जाने की कोशिश करें। बिस्तर से पहले कैफीन पीना मत क्योंकि यह आपकी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है।
  • पारानोइड व्यक्तित्व विकार चरण 4 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    अपने डर के पीछे तर्क के बारे में अपने आप से पूछें जब दूसरे उसे तर्क यह है कि उनके डर और चिंताओं को नियंत्रित करता है के बारे में पूछताछ आप की तरह नहीं हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप की मंशा है कि उनके कार्यों और बातचीत को प्रेरित के बारे में लगता है कि। अपने आप से पूछें, "मैं क्यों डर लग रहा है, संदिग्ध या उत्सुक?" अपने डर का औचित्य साबित करने की कोशिश करो - वे आप महसूस कर रही है? आपको ये भी सोचना चाहिए कि ये नकारात्मक विचार आपके कल्याण को कैसे प्रभावित कर रहे हैं।
  • पारानोइड पर्सनेलिटी डिसऑर्डर के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    स्वस्थ रहें जितना संभव हो उतना बार संतुलित भोजन और व्यायाम करें। स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने बारे में अच्छा महसूस कर सकें। अपने शरीर पर खाना रखो जिससे आपको अच्छा लगे। शराब और तम्बाकू जैसी चीजों से बचें, जो आपकी शारीरिक और मानसिक स्थितियों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • पारानोइड व्यक्तित्व विकार चरण 6 के साथ डील शीर्षक चित्र
    6
    अपने आप को उन चीजों के साथ विचलित करें जिन्हें आप पसंद करते हैं। स्वस्थ भोजन खाने से आपकी सकारात्मकता बढ़ जाती है, सकारात्मक गतिविधियों को प्रेरित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है। क्या आप प्यार करते हैं, चाहे हर दिन बगीचे में समय व्यतीत करना, फिल्मों में जाने या नृत्य करने के लिए बाहर जाना अपनी पसंद के किसी प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए अपने लिए सकारात्मक बहिर्वाह बनाएँ
  • पारानोइड पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 7 के साथ डील शीर्षक चित्र
    7
    प्रेरक जानकारी पढ़ें और देखें टीपीपी वाले व्यक्ति के रूप में, आपको लगातार सकारात्मक विचारों के साथ आने चाहिए ऐसा करने का एक तरीका सामग्री को उत्थान करने वाली सामग्री को पढ़ना और देखना है उत्तेजनात्मक पुस्तकें और फिल्में जो लोगों पर चर्चा करती हैं, चाहे मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक या शारीरिक रूप से, अपनी प्रेरणा को बढ़ावा दे सकती हैं।
  • विधि 2
    सार्वजनिक में पारानोवा से निपटना

    पारानोइड व्यक्तित्व विकार चरण 8 के साथ डील शीर्षक चित्र
    1
    अपने विश्वास को ऊपर रखें कम आत्म-धारणा द्वारा पागलखाना को प्रेरित किया जा सकता है पागलपन से निपटने के लिए, अपने आप को याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि आप एक अद्वितीय और विशेष व्यक्ति हैं अगर आपको लगता है कि कोई आपको देख रहा है और आप का मूल्यांकन कर रहा है, तो याद रखें कि आप सुंदर हैं खुद को याद दिलाएं कि लोग अपने जीवन में व्यस्त हैं और आप का पालन नहीं करना चाहते हैं।
    • आश्वस्त होने के नाते भी सकारात्मक रहने का अर्थ है अपने आप को सराहना दैनिक और सकारात्मक सोचने के लिए याद रखना
  • पारानोइड पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 9 के साथ डील शीर्षक चित्र



    2
    सार्वजनिक रूप से शांत होने के तरीके ढूंढें कभी-कभी इसका मतलब यह है कि ऐसी स्थिति से वापस लेने का मतलब है जो आपको असुविधाजनक बना दे। एक गहरी सांस लें और अपने आप को स्मरण करें कि आपके आस-पास के सभी लोगों के पास अपना व्यक्तिगत भय है।
  • पारानोइड पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 10 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    आपको असहज महसूस करने से रोकने के लिए चर्चाओं में भाग लें कभी-कभी आप महसूस कर सकते हैं जैसे लोग जनता में हँस रहे हैं या आपके बारे में बात कर रहे हैं। इस भावना का सामना करने के लिए, उनसे पूछें कि क्या आप वार्तालाप में शामिल हो सकते हैं जब आप चर्चा का हिस्सा होते हैं, तो आप वास्तव में जानते हैं कि वे नकारात्मक तरीके से नहीं बोल रहे हैं, क्योंकि आप वार्तालाप की शक्ति को नियंत्रित कर रहे हैं। आप यह साबित करने में सक्षम होंगे कि आप गलत हैं और खुद को दिखाएं कि कोई आपको परेशान नहीं कर रहा है।
  • पारानोइड पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 11 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उन समूहों के साथ बाहर जाएं यदि आप अक्सर महसूस करते हैं कि कोई आप पर हमला कर सकता है या आपको सार्वजनिक होने पर आप को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकता है, तो आप जब भी कर सकते हैं, दूसरों के साथ लटकाते पर विचार करें। किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें, जिस पर आपको भरोसा है कि आप किसी दुकान में जाकर या आपके साथ फिल्मों में जाएंगे। किसी के साथ भरोसेमंद होने के बाद, आपको यह महसूस होने की कम संभावना होगी कि आप खतरे में हैं।
  • विधि 3
    अपने पैरानिया पर काबू पाने

    पारानोइड पर्सनालिटी डिसऑर्डर चरण 12 के साथ डील शीर्षक चित्र
    1
    टीपीपी के लक्षण जानिए टीपीपी विभिन्न रूपों के व्यक्तियों में प्रकट हो सकता है सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास टीटीपी है, आपको कम से कम चार सूचीबद्ध लक्षणों का सामना करना होगा:
    • एक दृढ़ विश्वास या संदेह है कि अन्य लोग आपको धोखा देने के लिए तैयार हैं, आपको नुकसान पहुंचाते हैं या आपको फायदा उठाते हैं।
    • अपने दोस्तों, सहकर्मियों या यहां तक ​​कि आपके परिवार के सदस्यों पर भरोसा करने में कठिनाई हो।
    • डर से दूसरों के साथ विचार साझा करना और साझा करना कठिनाई है कि आपके द्वारा साझा की जाने वाली जानकारी भविष्य में आपके विरुद्ध उपयोग की जाएगी।
    • निर्दोष और दुर्भावनापूर्ण टिप्पणियों के बीच भेद करने में कठिनाई हो। यह सौम्य यादृच्छिक बयान से आसानी से नाराज है कि वे वास्तव में धमकी या अपमानित करने का इरादा नहीं करते हैं
    • लंबे समय तक शिकायत रखने का झुकाव करें और अपमान और शारीरिक चोटों को माफ नहीं करें।
    • लगातार अपने व्यक्ति और प्रतिष्ठा के हमलों को देखें जो अन्य लोगों द्वारा नहीं माना जाता है यह गलत धारणा अक्सर हमला करने के लिए प्रतिशोध में परिणाम मिलता है।
    • किसी साथी (पत्नी या यौन साथी) पर विश्वास करने में कठिनाई हो रही है कि वह किसी भी समय आपको धोखा दे सकता है
  • पारानोइड पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 13 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    समझें कि टीपीपी क्या कारण हो सकता है टीपीपी के वास्तविक कारण के बारे में कई सिद्धांत हैं, लेकिन चिकित्सकों का मानना ​​है कि यह मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और जैविक कारकों का एक संयोजन है। जब वयस्कता के दौरान विकसित होता है तो मस्तिष्क का निर्माण कैसा संभव है कैसे एक व्यक्ति बना है और कैसे वह समस्याओं से निपटने के लिए सीखता है भी टीपीपी के कारणों में योगदान कर सकते हैं। पिछले अतीत के लिए भावनात्मक आघात टीपीपी के विकास में योगदान कर सकते हैं।
    • टीपीपी वाले अधिकांश लोगों के पास परिवार में कोई भी व्यक्ति होता है जो स्किज़ोफ्रेनिया और अन्य मनोवैज्ञानिक शर्तों से ग्रस्त है। पीपीटी के कारण वंशानुक्रम भी एक प्रमुख कारक हो सकता है
  • पारानोइड व्यक्तित्व विकार चरण 14 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    व्यावसायिक मदद लें मानो या न मानो, आपके व्याकुलता को अपने जीवन को नियंत्रित करने की ज़रूरत नहीं है। एक पेशेवर चिकित्सक की सहायता से, आप अपने डर को दूर कर सकते हैं। यह समय, बहुत काम और समर्पण ले सकता है, लेकिन आप अंततः अपने जीवन का नियंत्रण प्राप्त करेंगे। जैसे ही आप विकार के लक्षणों को नोटिस करना शुरू करते हैं, सहायता प्राप्त करें
    • अनुसंधान से पता चलता है कि टीपीपी अन्य विकारों जैसे कि सिज़ोफ्रेनिया, जुनूनी बाध्यकारी विकार और भ्रम संबंधी विकार का प्रवेश द्वार है। इन विकारों के विकास से बचने के लिए, जितनी जल्दी हो सके सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • पारानोइड पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 15 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    चिकित्सक से अपने विकार से उबरने वाली प्रक्रिया की व्याख्या करने के लिए कहें अपने चिकित्सक की संदिग्ध होने से बचने के लिए, उसे पूछना महत्वपूर्ण है कि वह आपको समझाए कि आप अपने व्याकुलता को दूर करने के लिए विभिन्न चरणों और उपचार करेंगे। जब आपको कभी-कभी अपने चिकित्सक की संदिग्धता हो सकती है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने इलाज के लिए प्रतिबद्ध हों, या आप को ठीक करने का थोड़ा मौका मिलेगा।
  • पारानोइड पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 16 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    अपनी भावनाओं को मॉनिटर करें जब आप चिकित्सा शुरू करते हैं, तो कई बार ऐसा होगा जब आप अपने विकार से उदास या उदास महसूस करेंगे, विशेष रूप से जब आप अन्य तरीकों से अनुभव करने वाले तरीकों का ज्ञान प्राप्त करेंगे यह दुख नैदानिक ​​अवसाद के कारण हो सकता है। यदि आप बहुत उदास महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें
  • युक्तियाँ

    • समूह परामर्श या समर्थन समूहों से बचें यदि आपके पास बहुत से लोगों का संदेह है जो आप नहीं जानते हैं। ये समूह आपकी चिंता को बढ़ा सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आप पागल व्यक्तित्व विकार विकसित करने के लिए शुरू हो सकता है, तो तुरंत एक चिकित्सक से बात करें जितनी जल्दी आपके विकार की खोज की जाती है, उतना ही आसान होगा कि वह इस पर काबू पाएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com