IhsAdke.com

भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार कैसे रोकें

समय-समय पर किसी पर हर किसी का बुरा दिन और कैश होता है प्रत्येक व्यक्ति के पास वे लोग हैं जो दूसरों से कम प्यार करते हैं कुछ लोगों को सामान्य रूप से दूसरों की तरह भी पसंद नहीं हो सकता है लेकिन अगर आप लगातार एक विशेष लक्ष्य के प्रति शत्रुतापूर्ण कार्य कर रहे हैं, तो आप भावनात्मक दुरुपयोग कर सकते हैं। यहां कुछ कदम हैं जिनसे आप इसे रोकने की कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार रोकें चरण 1
1
तुम्हारा ख्याल रखना यदि आप खुश नहीं हैं, तो आप दूसरों को नाखुश बनाने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं। अपने जीवन में आराम करने के लिए स्वस्थ आदतों और समय पर काम करें
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार रोकें चरण 2
    2
    अपने जीवन में तनाव के कारणों की पहचान करें जिस व्यक्ति पर आपको नाराज होता है वह समस्या नहीं हो सकती है। यदि आपको अपने जीवन में समस्याएं आ रही हैं जो आपको लगता है कि आपके नियंत्रण से बाहर हैं, तो आप एक आसान और सुविधाजनक लक्ष्य पर नकद कर सकते हैं, जिसकी आपकी वास्तविक समस्या से कोई लेना-देना नहीं है। वास्तव में आपको क्या परेशान कर रहा है यह पता लगाना एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार रोकें चरण 3
    3
    आपके विश्वास वाले किसी के साथ अपनी समस्याओं के बारे में खुलासा करें गुस्सा, हताशा, चिंता या दुख की संचय को जारी करने का एक सकारात्मक तरीका है जिसे आप आमतौर पर अपने व्यवहार के लक्ष्य की ओर निर्देशित करते हैं। सावधान रहें कि आपने उस व्यक्ति को नहीं चुना जिसे आपने भूतपूर्व रूप में देखा हो। किसी पुराने दोस्त या मित्र से चुनें, अभी तक कोई परामर्शदाता या चिकित्सक वह व्यक्ति क्या कह सकता है उसे ग्रहण करने की कोशिश करें व्यक्ति से बात न करें, या अपने क्रोध के लिए समर्थन के एक बिंदु के रूप में इसका इस्तेमाल न करें।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार रोकें चरण 4



    4
    धीमा, खत्म या अपनी समस्याओं से निपटने के लिए संभव के रूप में ज्यादा काम करते हैं। तनावपूर्ण स्थितियों से दूर रहें जब संभव हो अपनी समस्याओं को सुलझाने के तरीके के बारे में मित्रों और परिवार से बात करें दैनिक समाधान रणनीतियों का पता लगाएं जो तनाव को कम करने में सहायता करते हैं या जब आप तनाव से बच नहीं सकते
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार रोकें चरण 5
    5
    अपने शब्दों और कार्यों से बहुत सचेत रहें इस बारे में सोचें कि आप बोलने से पहले क्या कहने जा रहे हैं आप नाराज, चोट या विडंबना है? क्या यह कहना आवश्यक है? क्या आप कम से कम क्रूर तरीके से अपनी सजा सुना सकते हैं?
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार करो चरण 6
    6
    आपके द्वारा की गई समस्याओं से निपटने के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ रणनीतियों का उपयोग करें यदि आप एक निश्चित व्यक्ति में वास्तव में पागल हो रहे हैं, तो क्षणभर माफी मांगें याद रखें, यह व्यक्ति शायद आपकी समस्याओं का असली कारण नहीं है
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार रोकें चरण 7
    7
    पागल व्यवहार को रोकने में उल्लेखनीय प्रगति करते समय, उस व्यक्ति से माफी मांगने का प्रयास करें यह सबसे अच्छा व्यक्तिगत रूप से किया जाता है, लेकिन अगर वह व्यक्ति आपको बचा ले रहा है, तो कॉल या एक पत्र बेहतर हो सकता है आप अपने जीवन की समस्याओं का उल्लेख कर सकते हैं जिसने आपको उस व्यवहार के लिए प्रेरित किया, लेकिन यह स्पष्ट कर दें कि आप जिस तरीके से काम करते हैं, उसके लिए आप इस पर बहस नहीं मानते हैं। समझाओ कि आप बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप वास्तव में बंद करना चाहते हैं, तो बाहर से सहायता प्राप्त करने का प्रयास करें दोस्त या परिवार नहीं, लेकिन कोई और अधिक पेशेवर और निजी कभी-कभी वास्तविक कारण लज्जा के कारणों के लिए छिपा होता है, और संभवत: किसी को सीधे अपनी ज़िंदगी से जुड़े किसी को नहीं बता देना शुरू करना आसान होता है।
    • भावनात्मक दुख हमेशा चिल्ला चिल्ला के रूप में नहीं लेते हैं। आम तौर पर, व्यंग्यात्मक टिप्पणी समान या अधिक हानिकारक हो सकती है जो लोग अंतरंग दोस्ती साझा करते हैं, वे कभी-कभी एक दूसरे पर टिप्पणी कर सकते हैं जो आक्रामक लगते हैं, लेकिन दोनों दोस्ताना तरीके से पहचानते हैं हालांकि, जब ये चुटकुले लगातार एक ही लक्ष्य पर निर्देशित होते हैं और उस व्यक्ति को वास्तव में चोट लगी है, तो "मजाक" भावनात्मक दुरुपयोग का एक रूप है। हमेशा अपमानजनक टिप्पणी करने से पहले दूसरे व्यक्ति की भावनाओं पर विचार करें, भले ही आप केवल मजाक कर रहे हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com