IhsAdke.com

भावनात्मक दुर्व्यवहार से कैसे पुनर्प्राप्त करें

भावनात्मक दुरुपयोग में, शब्दों और व्यवहारों का उपयोग किसी व्यक्ति को कम करने के लिए किया जाता है, अपने आत्मसम्मान को कमजोर करते हैं और उन्हें काफी बुरा लगता है। दुरुपयोग के उदाहरण अपमान, गालियां बकने की क्रिया (अपशब्द, सार्वजनिक रूप से एक दूसरे को शर्मिंदा इसे बार बार आरोप लगा), धमकी, अलगाव (किसी मित्र या रिश्तेदारों को देखने को रोकने के लिए), धमकी, अस्वीकृति (आप नाटक व्यक्ति के बारे में परवाह नहीं है शामिल है और इसके लिए क्या कहते हैं) और वित्तीय नियंत्रण अपमानजनक रिश्ते को छोड़ने का फैसला करने के बाद, समय आ गया है जब आप को ठीक करना और आगे बढ़ने की आवश्यकता होती है। अपने जीवन का नियंत्रण पाने के लिए ठीक हो जाना शुरू करें

चरणों

भाग 1
मदद मांगना

चित्र का शीर्षक भावनात्मक दुर्व्यवहार से हील चरण 11
1
एक चिकित्सक की तलाश करें एक भावनात्मक रूप से अपमानजनक संबंध के अंत पर काबू पाने में बहुत मुश्किल हो सकता है, और आपको मदद की आवश्यकता हो सकती है थेरेपी समर्थन का एक बड़ा स्रोत है और आपको तुरंत मदद करेगा। इसमें, आप भावनाओं, विचारों, भय और अनुभवों को व्यक्त कर सकते हैं यदि आप तनाव या चिंता से पीड़ित हैं, तो एक चिकित्सक आपको ऐसी भावनाओं को संसाधित करने और उसका निपटान करने में सहायता करेगा।
  • एक अच्छा विकल्प एक चिकित्सक को ढूंढना है जो आघात या अपमानजनक संबंधों में माहिर है।
  • कभी-कभी किफायती विकल्प खोजने में एक चुनौती अलग हो सकती है मानसिक स्वास्थ्य उपचार कवरेज के बारे में सवाल पूछने और क्षेत्र के योग्य पेशेवरों से परामर्श करने के लिए अपनी स्वास्थ्य योजना (फोन नंबर कार्ड पर होना चाहिए) से संपर्क करें। एक अन्य विकल्प यह है कि क्या आपकी कंपनी कर्मचारियों को कुछ मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करती है या नहीं।
  • आप दुर्व्यवहार के पीड़ितों के लिए आश्रयों के लिए भी देख सकते हैं, क्योंकि अधिकतर मुफ्त मनोवैज्ञानिक परामर्श प्रदान करते हैं या आपको एक सुलभ मानसिक स्वास्थ्य सेवा के बारे में सूचित करते हैं
  • यदि आप एक विश्वविद्यालय के पास रहते हैं, तो कॉल सेंटर को कॉल करें और पूछें कि क्या मनोविज्ञान छात्रों ने मुफ्त देखभाल प्रदान की है।
  • अगर उपरोक्त कार्यों में से कोई भी नहीं है, तो धार्मिक संगठनों से संपर्क करने का प्रयास करें, क्योंकि कुछ मौलवियों को जनता के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • आपातकालीन सेवाओं पर कॉल करें या आपातकालीन कक्ष में जाएं यदि आपको तत्काल मदद चाहिए आपको मूल्यांकन के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार चरण 5 से हील शीर्षक
    2
    अपने आप को उन लोगों के साथ घेर लें जो आपके लिए परवाह करते हैं। यह आपके प्रियजनों को अपने जीवन में वापस लाने का समय है। समझाओ कि आपको मित्रों और परिवार की उपस्थिति की आवश्यकता है और उन्हें आपकी देखभाल करने दें। आपको रहने के लिए जगह की आवश्यकता हो सकती है और कोई व्यक्ति नौकरी पाने में आपकी सहायता कर सकता है या आपको नौकरी मिल सकती है - जो कुछ भी हो, मदद के लिए पूछने के लिए तैयार रहें।
    • एक दुर्व्यवहार आपको जानबूझकर मित्रों और परिवार से अलग कर सकता है, और आप महसूस कर सकते हैं कि आप किसी को भी अपील नहीं कर सकते। हालांकि, ऐसे विचारों से दूर न करें - इन लोगों की तलाश करें और वैसे भी मदद मांगें - उनकी प्रतिक्रिया आपको आश्चर्यचकित कर सकती है।
  • इमोशनल एब्यूज चरण 12 से हील शीर्षक वाला चित्र
    3
    समूह चिकित्सा सत्रों में भाग लें इस तरह की चिकित्सा आपको यह समझने में सहायता करेगी कि आप अकेले नहीं हैं भावनात्मक दुरुपयोग के अन्य बचे लोगों को खोजने और बात करके, आप एक स्वागत वातावरण में शर्म की बात, अपराध और अलगाव की भावनाओं को संसाधित करने में सक्षम होंगे। ग्रुप उन लोगों के लिए विशेष रूप से शान्तिदायक और सशक्त होगा जो दुर्व्यवहार संबंधों के दौरान पार्टनर द्वारा अलग किए गए हैं।
    • अधिकांश समूह उपचारों का नेतृत्व एक प्रशिक्षित मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक द्वारा किया जाता है ताकि दुर्व्यवहार के शिकार लोगों की अपनी नकारात्मक भावनाओं और भावनाओं को प्रभावित कर सकें। वह प्रतिभागियों को इस कठिन समय से निपटने के लिए रणनीतियों को भी सिखाना होगा।
  • इमोशनल एब्यूज चरण 13 से हील शीर्षक वाला चित्र
    4
    सहायता समूह में शामिल हों सहायता समूह दूसरे की सहायता करने वाले के इरादे से दुर्व्यवहार के अन्य बचे लोगों को इकट्ठा करता है इसमें, आपको अपनी कहानी बताने, समर्थन प्राप्त करने और सहायता प्रदान करने और सुरक्षित महसूस करने के लिए जगह होगी। सदस्य सलाह साझा कर सकते हैं और, सबसे महत्वपूर्ण, एक दूसरे की कंपनी में सुरक्षित महसूस करते हैं।
    • अक्सर, सहायता समूह को समुदाय द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है और कोई समर्थन या पेशेवर सलाह नहीं प्रदान करता है, लेकिन भावनात्मक दुरुपयोग के अन्य बचे लोगों से मिलना बहुत फायदेमंद हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से असंभव लोगों के साथ डील शीर्षक 11
    5
    रिश्ते से बाहर निकलें. दुर्व्यवहार को तुरंत छोड़ दें यदि आप अभी भी जीवित हैं या उसके संपर्क में हैं दुर्व्यवहार तब जारी रहेगा जब आप उस व्यक्ति के साथ संबंधों काट नहीं करते हैं, तो आपको रिश्ते से बचने में मदद करने के लिए दोस्तों, परिवार के सदस्यों या दुर्व्यवहार पीड़ितों के लिए एक आश्रय की तलाश करें।
  • भाग 2
    हानिकारक भावनाओं से छुटकारा पाएं

    इमोशनल एब्यूज चरण 6 से हील शीर्षक वाला चित्र
    1
    सभी संबंध कट जाएं आप बदला लेने की योजना बना सकते हैं, अपने आप को बेहतर दिखा सकते हैं, या आपको जो कुछ भी अनुभव किया गया है उसके लिए बस किसी तरह के निष्कर्ष की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, जो कुछ हुआ उसे दूर करने के लिए और यह महसूस करने के लिए कि यह आपके जीवन में एक अध्याय बंद है, आदर्श, आक्रामक के साथ किसी भी तरह का संबंध कटौती करना है। यदि आप अभी भी उसके साथ रहते हैं तो तुरंत घर छोड़ें, और उन जगहों से बचें, जहां आप वसूली प्रक्रिया के दौरान उन्हें ढूंढने का जोखिम लेते हैं। यदि उपाय बहुत गंभीर लगता है, तो याद रखें कि इस व्यक्ति ने आपको लगातार चोट पहुंचाने का फैसला किया है, और यह कि आप फिर से चोट पहुंचाना नहीं चाहते हैं।
    • उसे फ़ोन नंबर मिटा दें, उसे सभी सामाजिक नेटवर्क से हटा दें और किसी भी प्रकार के संपर्क से बचें।
    • आपको धमकियों और उत्पीड़न को जारी रखने के लिए भी ताले बदलने, फोन नंबर बदलने और एक निरोधक आदेश प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र रोकें न्यायिक और पूर्वाग्रहित कदम 14
    2
    अपने साथ दयालु और कोमल रहें. नकारात्मक भावनाओं पर काबू पाने की प्रक्रिया के दौरान, अपने आप को प्यार और दया दिखाने का महत्व याद रखें। यह कुछ समय ले सकता है, लेकिन आप की अच्छी तरह से देखभाल करने की आदतें, अपने बारे में सकारात्मक बातें कह रही हैं और आत्म-दया दिखाने से आपको बहुत मदद मिलेगी।
    • अपने आप को अच्छी देखभाल करें, स्वस्थ आहार खाने, नियमित रूप से व्यायाम करना, बहुत आराम करना और आराम करने की गतिविधियां जैसे कि ध्यान और योग.
    • प्रतिदिन अपने आप को सराहना, दर्पण की तलाश में और अपने स्वरूप के एक सकारात्मक पहलू पर केंद्रित। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मेरा बाल आज बहुत सुंदर और चमकदार है!"
    • एक दोस्त के दृष्टिकोण से अपने आप को एक व्यापक पत्र लिखकर आत्म-दया दिखाएं। पत्र में खुशियाँ कहो, जैसे एक अच्छा दोस्त होगा उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि यह अनुभव आपके लिए कितना मुश्किल है, लेकिन मुझे सुधारने के आपके सभी प्रयासों पर बहुत गर्व है! आप एक योद्धा हैं जो हर रोज मुझे खुशहाल कर रहे हैं!"
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार चरण 7 से हील शीर्षक



    3
    पछतावा से छुटकारा पाएं. आपको दोषी महसूस हो सकता है या रिश्ते में "व्यर्थ" समय के लिए खेद है, या किसी को आपकी इतनी अप्रिय व्यवहार करने की इजाजत दे सकता है यह पश्चाताप महसूस करना आसान है और अपने आप पर इसका दबदबा है, लेकिन स्वीकार करें कि आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं। पश्चाताप की तीव्रता के बावजूद, जीवन में एक समय आता है जब हमें यह समझने की जरूरत है कि पश्चाताप की वजह से हमारे जीवन का ध्यान केंद्रित होता है, और हमें इसे पीछे छोड़ना होगा
    • पश्चाताप अतीत पर हमारा ध्यान रखता है वर्तमान में रहें और एक खुश भविष्य की खेती करने के लिए खुद को समर्पित करें।
    • पश्चाताप को छोड़ने के लिए आपको याद दिलाने के लिए एक सकारात्मक मंत्र या वाक्यांश बनाएं। कहते हैं, "कभी-कभी मैं गलतियाँ करता हूं, लेकिन मैं अभी भी सक्षम, बुद्धिमान, स्नेही और प्यार के योग्य हूं।"
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार से हील चरण 8
    4
    शर्म पीछे छोड़ दो. आप जिस दुर्व्यवहार से परेशान हैं या आप दूसरों के साथ अनुभव के बारे में बात करने से डरते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि वे आपको न्याय करेंगे या आपके बारे में नकारात्मक विचार प्राप्त करेंगे। शर्म आनी चाहिए एक व्यक्ति को लगता है कि कुछ इसके साथ "गलत" है, या यह भावनाओं और चीजों की योग्यता या योग्य नहीं है जो दूसरों के पास है, जैसे कि प्रेम, खुशी और सफलता यह नकारात्मक भावना आत्मसम्मान को प्रभावित करती है और आपको काफी बुरा महसूस करती है।
    • यदि आप कुछ कहने के लिए इस्तेमाल करते हैं, "आप कुछ भी नहीं हैं, कोई भी आपको पसंद नहीं करता है, आप अकेले नहीं जीएंगे" आप को शर्मिंदा करने के लिए तत्काल अभियोजक के झूठ पर विश्वास करना बंद करो आप दुनिया के अन्य सभी लोगों के रूप में योग्य हैं।
    • चीजें बदलें, जो दुर्व्यवहार को सकारात्मक संदेश में कहते हैं, जैसे, "आप दयालु, बुद्धिमान और संवेदनशील हैं। आप अपने मित्रों और परिवार से प्यार करते हैं, और आप खुश होने के योग्य हैं।"
  • इमोशनल एब्यूज चरण 9 से हील शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने आप पर दोष डाल से बचें जब भी आप जो कुछ हुआ उसके लिए कुछ ज़िम्मेदारी ले सकते हैं, याद रखें कि दुर्व्यवहार ने अपमानजनक रूप से व्यवहार करने का फैसला किया है। वह कह सकता है कि उन्होंने नियंत्रण खो दिया है, लेकिन याद रखें कि दुरुपयोग का व्यवहार व्यवहार करने के लिए डिजाइन किया गया है। प्रत्येक आक्रमणकारी ऐसा करने का निर्णय करता है।
    • पहचानें कि वह व्यक्ति अपने व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार है, और दूसरों के शब्दों और व्यवहार के लिए आपके पास कोई ज़िम्मेदारी नहीं है।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार से हील शीर्षक 10
    6
    माफ कर दो. अपने आप को अपमानजनक रिश्ते से जुड़े किसी भी दोष या शर्म के लिए माफ़ कर दें, और जब आप तैयार हों, तो दुर्व्यवहार को क्षमा करें और अपने जीवन से उस व्यक्ति को समाप्त करें। क्रोध, शत्रुता या नफरत को बनाए रखना ही आपके ऊपर अभी भी नियंत्रण रखेगा। उन भावनाओं को छोड़ दें और अपने जीवन पर हमलावर के किसी भी प्रभाव से पूरी तरह से मुक्त हो जाएं। क्षमाशीलता का अर्थ है अपने स्वयं की भलाई और आंतरिक शांति को स्वीकार करना।
    • माफी का मतलब यह नहीं है कि दुरुपयोग को स्वीकार करना या ऐसा नाकाम होने का नाटक करना कभी न हो, न ही अपराधी को दोषी से छूट देना। इसका यह भी अर्थ यह नहीं है कि क्रोध और चोट तुरंत माफी के बाद गायब हो जाएंगी, लेकिन आप नि: शुल्क महसूस करने के लिए नकारात्मक भावनाओं को छोड़ देंगे।
  • भाग 3
    यह ठीक हो रही है

    चित्रा शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार चरण 1 से हील शीर्षक
    1
    अपने अधिकारों का स्वीकार करें आप अकेले नहीं हैं, जो हुआ वह तुम्हारी गलती नहीं थी, और किसी को भी किसी प्रकार के दुरुपयोग से पीड़ित होने का हकदार नहीं है। स्वीकार करने के लिए कि हमने अपमानजनक उपचार के लायक कुछ भी नहीं किया है, उपचार के रास्ते में एक महत्वपूर्ण कदम है। किसी भी इंसान की तरह, आपके पास अपने जीवन के सभी लोगों के लिए सम्मान के साथ व्यवहार करने का अधिकार है, चाहे वे अजनबी, पारिवारिक सदस्य या रोमांटिक साझेदार हों।
    • समझें कि हर इंसान को सुनने का अधिकार है, अपने विचारों को ध्यान में रखते हुए, अपना मन बदलने के लिए और हर समय सम्मान के साथ व्यवहार किया जा सकता है।
  • भावनात्मक दुर्व्यवहार चरण 2 से हील शीर्षक वाला चित्र
    2
    अकेले निर्णय लें. अक्सर, भावनात्मक रूप से अपमानजनक लोगों के भागीदारों को दूसरे की जरूरतों को पूरा करने के लिए मजबूर किया जाता है, पहले मांग और मांगें सद्भाव में रहना और झगड़े से बचने की इच्छा धीरे-धीरे आपकी आवाज को चुप्पी कर सकती है, आपको यह महसूस करने से बचा है कि आप नहीं जानते कि आप क्या चाहते हैं या आप वास्तव में कौन हैं। अपने भीतर की आवाज़ को फिर से खोजना सीखो - ऐसा करने का एक अच्छा तरीका अपने आप पर निर्णय लेने और खुद को संदेह नहीं करने के लिए सीख रहा है।
    • अपने दम पर निर्णय लेने से पहले डरावना हो सकता है, आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए छोटी चीज़ों से शुरु करें। अपने आप से कुछ सरल पूछें, जैसे: "आज मैं मिठाई के लिए क्या चाहता हूं? स्ट्राबेरी या चॉकलेट आइसक्रीम?"।
    • जैसा कि आप इन सरल विकल्पों के साथ आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं, आप कठिन निर्णय लेने के लिए अधिक सुरक्षित महसूस करना शुरू करेंगे
    • कठिन निर्णय लेने के लिए एक प्रणाली विकसित करना, जैसे समस्या की पहचान करने और विकल्पों पर विचार करने के लिए फायदे और नुकसान की सूची का उपयोग करना।
  • इमोशनल एब्यूज चरण 3 से हील शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी वरीयताओं को फिर से खोजें. भावनात्मक दुरुपयोग से पीड़ित होने के बाद, हम अक्सर हमारे स्वाद और वरीयताओं के साथ संपर्क खो देते हैं। कुछ समय व्यतीत करें कि आपको क्या पसंद है और जो आपको पसंद नहीं है वह पता लगाने में आपकी खोज में है। ऐसी चीजें करें जो खुशी और खुशी लाती हैं, चीज़ें जो आप आप किसी और को खुश करने के लिए परेशान किए बिना आनंद ले सकते हैं
    • शुरुआत के लिए, आप एक मोमबत्ती की दुकान पर जा सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि किस तरह की सनसनी आपको सबसे अच्छी पसंद करती है, या आप खाना पकाने या ख़रीद सकते हैं जो आपको स्वादिष्ट लगता है, भले ही अन्य लोग नहीं करते।
  • इमोशनल एब्यूज चरण 4 से हील शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने सकारात्मक गुणों को स्वीकार करें शायद आपका आत्मसम्मान भावनात्मक दुरुपयोग से हिल रहा है, इसलिए अपने गुणों की पहचान करने के लिए समय निकालें। रिश्ते की शुरुआत से पहले अपने आप को याद रखना, याद रखना कि आप अभी भी एक ही व्यक्ति हैं और अभी भी उन सभी गुण हैं याद रखें कि आपकी आंतरिक सुंदरता बरकरार है
    • एक पत्रिका में लिखें अपने आप से पूछें, "सकारात्मक लक्षण, गुण और विशेषताओं क्या हैं जो मुझे अपने बारे में पसंद हैं?" क्या आप लोगों के लिए दयालु, उदार, उपयोगी या दयालु हैं? अपने पालतू जानवर, बच्चों या परिवार की अच्छी देखभाल करें? यह अपने आप में क्या मूल्य है?
    • आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अपने गुणों पर ज़ाहिर करें। क्या आप बहुत अच्छी तरह से खाना खाते हैं, क्या आप एक महान एथलीट हैं, या क्या आप शिल्प में बहुत प्रतिभाशाली हैं? उन सभी चीजों के बारे में सोचो जो आप बहुत अच्छे से करते हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com