IhsAdke.com

संभावित अपमानजनक संबंध को पहचानना

क्या आपने कभी अपने वर्तमान संबंधों में एक परेशान अनुभव किया है? कुछ अनुभव है कि उसे आश्चर्य क्या होगा अगर बनाया गलती दोबारा न हो इस तरह एक लड़ाई? आप सोच सकते हैं कि आपका साथी स्थिति पर कैसे प्रतिक्रिया करेगा। किसी भी मामले में, यह संभव है कि अपने रिश्ते सीमांत अपमानजनक के लिए रेखा को पार कर गया है और यह सुरक्षित और दूर होने से मानसिक या शारीरिक चोटों से पहले रहने के लिए चेतावनी के संकेत पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
चेतावनी के संकेत को पहचानना

एक संभावित अपमानजनक रिश्ते को पहचानें चित्र 1.jpeg
1
जिस तरह से आपका साथी आपके बारे में बात करता है उसे सुनें भाषा एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका इस्तेमाल हथियार के रूप में किया जा सकता है ताकि इसे लाइन में रखा जा सके और दाई के "आकर्षण" प्यार कहने पर अवमानना ​​व्यक्त करना खतरे का संकेत है और भावनात्मक रूप से अपमानजनक साथी
  • भावनात्मक दुरुपयोग के लिए कोई विशिष्ट शब्दावली नहीं है, लेकिन सुनिश्चित करने के लिए संदर्भ में ध्यान दें। यदि आप नियमित रूप से वंचित या अपमानित किए गए हैं, या आपके साथी की तुलना में कम स्तर पर रखे हैं, तो यह दुरुपयोग का संकेत है। आपके पास अपने साथी के समान अधिकार हैं और आप समान स्तर पर होना चाहिए।
  • इसी तरह, अपने बारे में अपने विचारों को सुनें यदि आप अपने साथी के नकारात्मक दावों को अंदरूनी बनाना शुरू करते हैं, तो आप अपने आप से बताना शुरू कर सकते हैं कि आप पर्याप्त नहीं हैं, आप बहुत ही पर्याप्त नहीं हैं या आप एक अच्छे व्यक्ति नहीं हैं। स्वीकार करें कि आपका साथी आपके साथ मस्तिष्क के खेल खेल रहा है ताकि उसे नीचे कर सकें।
  • एक संभावित अपमानजनक संबंध स्टेप 2.jpeg को पहचानें चित्र
    2
    चरम ईर्ष्या के पैटर्न पर नजर रखें जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना चाहते हैं या परेशान हो जाता है, तो किसी भी व्यक्ति को उसके विपरीत सेक्स के बारे में बात करने के बाद उसके बारे में पूछताछ करना अमान्य और ईर्ष्यापूर्ण है। अगर आपको लगता है कि आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से दूर ले जा रहे हैं, या दमड़ाया है क्योंकि आप अपने साथी के बिना कहीं भी नहीं जा सकते हैं, आप भावनात्मक रूप से एक संभावित अपमानजनक संबंध में हैं यह भी सबसे शारीरिक रूप से अपमानजनक रिश्ते शुरू करने का तरीका है।
    • यदि आप अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करते हैं तो आपका साथी नर्वस हो जाता है, भले ही आप परिवार में हों यदि आप सहकर्मियों, करीबी दोस्त, और यहां तक ​​कि परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताते समय आपको संदेह करते हैं, तो आप एक अस्थिर व्यक्ति से काम कर रहे हैं जिसे दूर जाना चाहिए।
  • एक संभावित अपमानजनक रिश्ते को पहचानें चित्र 3.jpeg
    3
    स्वभाव पैटर्न से अवगत रहें दुरुपयोग का एक हिस्सा रिश्ते पर नियंत्रण स्थापित कर रहा है - और आपके बारे में। प्रतिज्ञान या अधिक अंतरंगता के लिए लगातार दबाव, खासकर रिश्ते की शुरुआत में, ऐसे असुरक्षित व्यवहार का संकेत हो सकता है जो अपमानजनक संबंध बना सकते हैं।
    • क्या आपका पार्टनर आग्रह करता है कि आप हर जगह एक साथ जाते हैं और कभी भी समय व्यतीत नहीं करते? क्या वह उन घटनाओं पर आपके साथ है जो आपको नहीं चाहिए? यह व्यक्तित्व का संकेत हो सकता है
    • "आप मेरे हैं और अकेले हैं" जैसी बातें कह रहे हैं कि आपका साथी आपको एक संपत्ति के रूप में देखता है और यदि आप सामान्य व्यक्ति की तरह व्यवहार करते हैं जो दूसरों के साथ बातचीत और इंटरैक्ट करते हैं तो आप शायद ईर्ष्या करेंगे। केवल कुछ दिनों या रिश्ते के हफ्तों के बाद प्रेम की घोषणा भी एक स्वत्वनिष्ठ और जुनूनी साथी को इंगित कर सकती है।
    • पूछताछ या आरोप है कि आप कहां थे और किसके साथ थे आप को भी बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। रिश्ते को विश्वास के साथ बनाया जाना चाहिए, संदिग्ध नहीं। यदि आप अपने साथी को विश्वासघात नहीं कर रहे हैं, तो पूछने की कोई वजह नहीं है।
  • एक संभावित अपमानजनक रिश्ते को पहचानें चित्र 4.jpeg
    4
    ध्यान दें कि आपका साथी अपने माता-पिता के साथ कैसे व्यवहार करता है यदि वह कठोर या घृणास्पद है, तो आप कैसे सोचेंगे कि उनका इलाज होगा? याद रखें कि रिश्ते की शुरुआत में आपका साथी बेहतर व्यवहार करेगा चीजें कैसे होंगी जब उसे अब उसे प्रभावित करने की आवश्यकता नहीं होगी?
    • यदि आपका साथी सेवा प्रदाताओं के साथ खराब खराब करता है - जैसे कि वेटर, टैक्सी ड्राइवर, पोर्टर आदि। - चले जाओ यह एक संकेत है कि किसी व्यक्ति के पास एक श्रेष्ठता है जो दुनिया को योग्य और अयोग्य के बीच विभाजित करता है, और यह जल्द ही आपके लिए लागू किया जाएगा।
  • एक संभावित अपमानजनक रिश्ते को पहचानें चित्र 5.jpeg
    5
    अपने साथी के पदार्थों के उपयोग पर ध्यान दें। अल्कोहल या ड्रग्स से अधिक का सेवन होता है? क्या आपका साथी इन पदार्थों के उपयोग में अधिक हिंसक और स्वार्थी बन गया है? क्या आपने उसके साथ इलाज के विकल्प पर चर्चा की है? क्या वह प्रयोग बंद करने का इरादा रखता है? एक नशे की लत जिसके कारण पदार्थों के कारण गुस्से में रहना चुनता है वह खतरनाक, स्वार्थी और पुनर्वसन की आवश्यकता है। आप को नुकसान पहुंचाने के लायक नहीं हैं और आपके साथी को आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता की आवश्यकता हो सकती है।
    • यद्यपि अकेले शराब और अन्य पदार्थों का उपयोग संबंध में दुर्व्यवहार का संकेत नहीं है, इन पदार्थों का दुरुपयोग एक जोखिम भरा व्यवहार है जिसे अन्य चेतावनी संकेतों के साथ ध्यान में रखा जाना चाहिए। यही है, कम से कम, एक संकेत है कि आपके साथी को मदद की ज़रूरत है
  • एक संभावित अपमानजनक रिश्ते को पहचानें चित्र 6.jpeg
    6
    चर्चाओं का खुलासा देखें क्या आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से असहमत हैं और एक शांत और तर्कसंगत तरीके से या वार्तालाप से भरा अंतहीन चर्चाओं में समाधान के समाधान के लिए बातचीत कर रहे हैं? क्या आपकी पार्टनर आपको चिल्लाने या शाप शुरू करते हैं? यह आने का क्या एक संकेत हो सकता है।
    • अधिक सावधानी से देखें, यदि आपका साथी गुस्से में शांत और उदास हो तो बाद में क्रोध में उत्तर दें।
  • भाग 2
    अस्वीकार्य व्यवहार को स्वीकार करना

    एक संभावित अपमानजनक रिश्ते को पहचानें चित्र 7.jpeg
    1
    हिंसा के लिए एक शून्य सहिष्णुता नीति को अपनाना। यदि आपका साथी शारीरिक रूप से हिंसक हो जाता है, तो आपके संबंध को तुरंत समाप्त कर दिया जाना चाहिए शारीरिक दुर्व्यवहार कभी "अपने खुद के अच्छे" के लिए काम नहीं करता है और यह आपकी गलती नहीं है चक्करदार साथी आपको चुनने के बाद दोषी महसूस करने की कोशिश न करें। यह सही नहीं है और यह अपमानजनक संबंधों का संकेत है। इस घटना को अलग नहीं किया जाएगा और आपको तुरंत रिश्ते छोड़ना चाहिए।
    • आक्रामकता की धमकी शारीरिक हिंसा के रूप में ही बुरी है। उन्हें गंभीरता से और भविष्य के दुरूपयोग के संकेत के रूप में व्यवहार करें। आपको हिंसक लोगों से बचना चाहिए या अन्य लोगों या जानवरों को चोट पहुँचना चाहिए।
  • एक संभावित अपमानजनक रिश्ते चरण 8.jpeg को पहचानें चित्र
    2
    बदमाशी के लिए एक शून्य सहिष्णुता नीति को अपनाना। चाहे आप अपने साथी से कितना प्यार करते हैं, अगर आप अपने घर में डरते हैं, तो आपको समस्या है जब आप घर जाने से डरते हैं, तो आप दूर रहकर उसे याद कर सकते हैं। यह एक संकेत है कि आपके रिश्ते ने लाइन को पार किया है और इसे समाप्त करना होगा।
    • क्या आपका पार्टनर अप्रत्याशित है? यह एक अपमानजनक व्यक्ति का एक क्लासिक चिन्ह है वह एक दूसरे में कोमल और स्नेही हो सकता है और दूसरे में धमकी और डरा देता है। यदि आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि यह कैसे प्रतिक्रिया देगा, तो आप एक अपमानजनक संबंध में हैं, यह भावनात्मक, शारीरिक, या दोनों हो।
  • एक संभावित अपमानजनक रिश्ते को पहचानें चित्र 9.jpeg
    3



    आधिकारिक व्यवहार के लिए एक शून्य सहिष्णुता नीति को अपनाना। अगर आपका पार्टनर आपको समझाता है, आपसे पूछता है, आपको झांसा लेता है या कुछ ऐसी चीज़ पर लड़ाई शुरू करता है जिसे आप असहमत करते हैं, जब तक कि आप चर्चा समाप्त करने में नहीं देते, उसके पास एक हेर-फेर, खतरनाक और संभावित अपमानजनक व्यवहार होता है। यदि वह आपको कुछ भी करने के लिए मजबूर करता है जो वह नहीं चाहता है या उसके साथ सहमत होने के लिए हेरफेर करता है, तो आपको रिश्ते खत्म करना होगा।
    • यह आपके द्वारा पहनने वाले कपड़े और खाने वाले खाद्य पदार्थों के विभिन्न प्रकारों, तिथियों और समय से हो सकता है एक अपमानजनक व्यक्ति जोर देगा कि आप चीजें अपने तरीके से करते हैं और जब तक आप सहमत नहीं हो जाते
    • अगर आपके साथी ने आपकी सहमति के बिना आपको किसी भी तरह का यौन संपर्क करने के लिए मजबूर किया है, तो यह बलात्कार माना जाता है, भले ही आप एक रिश्ते में हैं और पहले सेक्स करने के लिए सहमति है
  • शीर्षक से चित्र संभावित रूप से अपमानजनक संबंध चरण 10.jpeg को पहचानें
    4
    बलात्कार के लिए एक शून्य सहिष्णुता नीति को अपनाना। यदि आपका पार्टनर आपको एक लय में शामिल करने के लिए दबा देता है, तो आप के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं या आपको जिस तरीके से बदलना पड़ता है, उसे दुरुस्त करना है। चीजों को धीरे-धीरे लेने की ज़रूरत का सामना करने में विफलता या उनको ऐसा करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करें जो वे तैयार नहीं हैं, ऐसे व्यक्ति के लक्षण हैं जो अपमानजनक हो सकते हैं।
    • यह संभव है कि आप के बीच की भावनाएं असंतुलित हैं और आपके साथी ने आपके सामने ये देखा है, लेकिन अगर दबाव असुविधाजनक और अक्सर होता है, तो आपको रिश्ते को छोड़ना होगा।
  • एक संभावित अपमानजनक रिश्ते को पहचानें चित्र 11. जेपीईजी
    5
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यद्यपि इन चेतावनी के संकेत और अस्वीकार्य व्यवहार लगभग छेड़छाड़ करने वाले और अपमानजनक भागीदारों के निश्चित लक्षण हैं, ये बातें अस्पष्ट हो सकती हैं और उन परस्पर विरोधी भावनाओं से घिरा हो सकती हैं जो पहचानना मुश्किल हैं। यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपमानजनक संबंध में हैं या नहीं, अपनी सहजता पर भरोसा करना है। अगर कोई आपको खाली भावना या बुरा महसूस कर देता है, तो उसे ध्यान में रखें।
  • भाग 3
    आवश्यक कदम उठाते हुए

    एक संभावित अपमानजनक रिश्ते को पहचानें चित्र 12.jpeg
    1
    जब आप रिश्ते में बदलाव महसूस करते हैं तो किसी से बात करें जब रिश्ते को अनिश्चित से लेकर अशांत और भयावह तक जाता है, तो यह समय आगे बढ़ना है। अधिक सलाह के लिए, 180 पर महिला सहायता केंद्र को बुलाओ
    • यदि चीजें हिंसक हो जाएं तो तुरंत पुलिस को कॉल करें या किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करें। रिश्ते के लिए एक सुरक्षित और त्वरित अंत की योजना बना शुरू करें
  • एक संभावित अपमानजनक रिश्ते को पहचानें चित्र 13.jpeg
    2
    जितनी जल्दी हो सके संबंध समाप्त करें निर्णय लेने के बाद, विरोधाभासी भावनाओं से दूर न होने की कोशिश करें: बस खत्म करो अब असफल रिश्ते को पछतावा करने या इसे ठीक करने का प्रयास करने का समय नहीं है, यह सुरक्षित रहने का समय है
    • आप जाने का निर्णय लेने के बाद, पता करें कि आपका साथी उसे वापस लाने के लिए कुछ भी करेगा यह इसे नियंत्रित करने का प्रयास करने का एक और तरीका है यह संभावना नहीं है कि व्यक्ति गहन मनोवैज्ञानिक समर्थन के बिना अपने व्यवहार को बदलने में सक्षम हो जाएगा।
  • एक संभावित अपमानजनक रिश्ते को पहचानें चित्र 14.jpeg
    3
    अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें अपमानजनक संबंध बंद करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप अपने साथी से डरते हैं, तो इसे सुरक्षित रूप से करें
    • यदि आप अतीत में अपमानजनक व्यक्ति के साथ रहते हैं, तो आपको अपनी चीजों को प्राप्त करने और छोड़ने के लिए एक सुरक्षित समय ढूँढ़ना होगा। बुलबुला लपेट में अपनी सारी चीजों को संचय करने के बारे में चिंता न करें, बस निकल जाएं और उस जगह पर जाएं जहां आप सुरक्षित हैं
  • एक संभावित अपमानजनक रिश्ते को पहचानें चित्र 15.jpeg
    4
    बातचीत करें योजना कीजिए जो आप कहेंगे, चर्चा करें और बातचीत को कम और कोमल रखें। इसे स्पष्ट करें कि संबंध आपके लिए खत्म हो गया है और आपको इसमें अल्टीमेटम या अन्य वार्ता के साथ वापस लेने में कोई दिलचस्पी नहीं है।
    • बातचीत को सीमित करें और यह सुनिश्चित करने के लिए सहायता के साथ करें कि उसे छेड़छाड़ नहीं किया जाएगा। कहें कि आपको 10 मिनट में जाने की जरूरत है क्योंकि आपको कहीं जाना है, इसलिए आपके पास बहस को जल्दी से समाप्त करने का बहाना है
    • यदि आप अपनी सुरक्षा के लिए डरते हैं, तो व्यक्ति में रिश्ते को खत्म नहीं करें, इसे किसी सार्वजनिक स्थान पर या आपके विश्वास के साथ किसी के साथ करो। आपकी सुरक्षा की गारंटी दी जानी चाहिए
  • शीर्षक से चित्र संभावित रूप से अपमानजनक संबंध चरण 16.jpeg को पहचानें
    5
    बहाने को अनदेखा करें मान लें कि आपने तर्क दिया और आपने कहा "मैं आपको प्यार करता हूं, लेकिन अगर आप मुझे फिर से मारा, मैं चली गई" और आपके साथी ने माफी मांगी और वादा किया कि यह फिर से नहीं होगा। दो हफ्ते बाद आपको संभवत: दूसरे घाव हो सकते हैं। सच्चाई को स्वीकार करें: कुछ भी बदल नहीं गया है और संबंध शायद ही बदतर हो जाएगा। आगे बढ़ो और वापस कदम न करें।
    • आग्रह करने की कोशिश न करें जैसे ही यह सुरक्षित है, दुर्व्यवहार के पहले संकेत पर एक अभियुक्त को छोड़ दें जब आप अपने अपमानजनक साथी के साथ काम करते हैं, तो किसी विश्वसनीय साथी से संपर्क करें, जैसे कि मित्रों और रिश्तेदारों के नेटवर्क से समर्थन होने से आपको संक्रमण के साथ मदद मिलेगी।
  • एक संभावित अपमानजनक रिश्ते चरण 17.jpeg को पहचानें चित्र
    6
    शिकायत करें यदि आवश्यक हो पुलिस से संपर्क करें और उसे अपने साथी के खिलाफ रोकना आदेश बनाने के लिए इसे अवैध रूप से संपर्क करें। यदि आप उसे लंबे समय तक नहीं रख सकते हैं या मान सकते हैं कि एक निरोधक आदेश आपको खतरे में डाल देगा, तो एक सुरक्षित और छिपी हुई जगह पर जाएं। उनका लक्ष्य स्थिति से दूर होने से पहले और खुद का ख्याल रखना है।
    • अगर अपमानजनक साथी आप का पीछा करना जारी रखता है, तो एक निरोधक आदेश प्राप्त करने के लिए तुरंत पुलिस को बुलाओ। यह कहीं और स्थानांतरित करने और थोड़ी देर के लिए अपने नियमित पैटर्न बदलने के लिए सुरक्षित हो सकता है जब तक कि दुर्व्यवहार आपके साथ नहीं रह जाता है
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश दुश्मनों को दूसरों को हेरफेर करने के लिए सूक्ष्म तरीके मिलते हैं वे संयम के बारे में झूठ बोल सकते हैं या आप के साथ सो सकते हैं या सोचने में सोच सकते हैं कि रिश्ते की सभी समस्याएं आपकी गलती है इस खेल से बच नहीं सकते, तो चले जाएं!
    • कानून के अनुसार, घरेलू दुरुपयोग को अवांछित खतरों, दुर्व्यवहार, धमकी और शारीरिक संपर्क के रूप में परिभाषित किया गया है उग्र और अपमान भी अपमानजनक भागीदारों के लक्षण हैं।
    • देखें कि क्या आप अपने साथी के साथ अपने सभी समय बिताने के लिए अपने अन्य रिश्तों की कीमत पर बस झगड़े से बचने के लिए। यदि ऐसा होता है, तो आप रिश्ते पर और दूसरे व्यक्ति के नियंत्रण में निर्भर होते हैं। जब आप बहुत आश्रित होते हैं, तो आपके पास कठिन समय में आपकी सहायता करने के लिए दोस्तों का नेटवर्क नहीं है।
    • कुछ दुर्व्यवहार नियंत्रण के एक रूप के रूप में विवाहेतर संबंधों का उपयोग करते हैं। अगर आपके साथी का प्रेमी है और दावा करता है कि वह उस व्यक्ति के साथ रहना चाहता है क्योंकि वह जानता है कि आप उसे नहीं छोड़ेंगे, यह दुरुपयोग है।
    • "मुझे माफ़ करना" जाल में मत आना आम तौर पर चीजें सुधार नहीं होती हैं और आपकी सबसे अच्छी शर्त यह है कि इसे बंद कर दें। याद रखें कि आपके निर्णय पर आपका नियंत्रण है

    चेतावनी

    • यदि आप उपरोक्त अपमानजनक व्यवहारों में से कुछ प्रदर्शित करने से डरते हैं, तो सहायता प्राप्त करें चिकित्सक ने सब कुछ देखा और सुना है और वे निश्चित रूप से एक ईमानदार और सहकारी व्यक्ति की मदद करेंगे। आपके पास एक मुश्किल जीवन रहा है और अब इसे दूसरों पर रोकना बंद करने का समय है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com